Skip to content
Home » Home » Laptop windows 10 update kaise kare – विंडोज 10 अपडेट कैसे करें ? Pro tips

Laptop windows 10 update kaise kare – विंडोज 10 अपडेट कैसे करें ? Pro tips

Laptop windows 10 update kaise kare – विंडोज 10 अपडेट कैसे करें 2021 ? और विंडोज़ 10 अपडेट करने के फायदे और नुकसान । जानिए यदि आप अपने Microsoft windows को update नहीं करते तो क्या होता है ?” ये भी पढिए – Computer की बेसिक जानकारी बच्चे जरूर पढ़ें

आज के आर्टिकल में हम जानेंगे windows 10 update कैसे किया जाता है इसके लिए हम आपको कुछ आसान सा टिप्स बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप अपने computer और laptop में windows 10 update कर सकते हैं वैसे यह बहुत ही एक आसान सा तरीका होता है जिससे आपका कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों ही बहुत ही स्मूथ काम करने लगते हैं और इसके अलावा आपको windows 10 का नया और latest features मिलता है जिसमें आपको कुछ नए नए features और सिक्योरिटी इन सीमेंट भी मिलते हैं इसलिए आपको हमेशा अपने लैपटॉप या फिर computer को हमेशा up to date रखना चाहिए और जब भी आपका विंडोज का अपडेट आए तो आपको अपने विंडोज को अपडेट कर देना चाहिए तो आइए जानते हैं windows 10 update करने का तरीका क्या है.

Laptop windows 10 update kaise kare - विंडोज 10 अपडेट कैसे करें ? Pro tips
Windows 10 update kaise kare? विंडोज 10 अपडेट कैसे करें 2021 इस तरीके से करें अपना computer update नहीं होगा slow

काफी सारे लोग सोचते हैं कि यह लैपटॉप में windows 10 update क्यों किया जाए (why update our windows os in computer) आखिर इससे क्या फायदा होता है उनको फायदे के बारे में पता नहीं लेकिन ज्यादा इसके डिटेल में नहीं जाएंगे एक सिंपल सा फायदा आपको बता दूं कि आपका कंप्यूटर बहुत ही फास्ट रन होगा और यदि आपने अपने विंडोज को अपडेट नहीं किया है .

तो आपका लैपटॉप स्लो को कम करेगा कंप्यूटर स्लो को कम करेगा अच्छे से वर्क नहीं करेगा इसके अलावा आप windows 10 के जो लेटेस्ट फीचर्स (windows 10 latest features) हैं वह आपको नहीं मिल पाएंगे बिना अपडेट के आप किसी भी windows version के अपडेट को फीचर्स को नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे इसलिए यदि आप अपने विंडोज 10 से रिलेटेड कोई भी नया फीचर्स को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपने कंप्यूटर पर विंडो टेन को अपडेट करना जरूरी होता है. ये भी पढिए – super computer क्या होता है जानिए क्या क्या कर सकता है ?

Laptop windows 10 update kaise kare 2021 कंप्युटर और लैपटॉप में

  • windows 10 update करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में विंडोज बटन पर क्लिक करें और settings पर क्लिक कर दें. 
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको विंडोज अपडेट करने के लिए update & security जैसा ऑप्शन मिलेगा.
  •  आपको अपडेट एंड सिक्योरिटी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
  •  इसके बाद आपको लेफ्ट साइड में टॉप पर विंडोज अपडेट (windows update) का ऑप्शन मिलता है.
  •  आपको विंडो अपडेट पर क्लिक कर देना है ताकि windows update menu सेक्शन ओपन हो जाए.
  •  अब आपको सिंपली check for updates पर क्लिक कर देना है इससे कोई भी लेटेस्ट विंडो 10 अपडेट (latest windows 10 updates) आया होगा वह आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर शो होने लगेगा दिखाई देने लगेगा.
  •  अब आपके pc screen पर जितने भी विंडोज 10 अपडेट होंगे वह सभी शो हो जाएंगे आप सभी को बारी-बारी update कर सकते हैं या फिर एक साथ सभी को सेलेक्ट करके विंडोज 10 अपडेट कर सकते हैं.
  •  ध्यान दीजिए जब भी आप अपना विंडोज 10 अपडेट कर रहे हैं तो आपको इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए किसी वाईफाई इंटरनेट के माध्यम का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपके मोबाइल का डाटा पूरा खत्म ना हो या किसी भी तरीके का चार्ज ना कटे.
  •  विंडो अपडेट करने में कितना data लगेगा यह आपके computer पर आए विंडो 10 के सारे अपडेट पर डिपेंड करता है  यहां आपका 300 से 400  एमबी डाटा या तीन से 4 gb internet data का इस्तेमाल हो सकता है.
  • जब भी आपका windows 10 पूरी तरीके से अपडेट हो जाए तो आपको एक बार अपने लैपटॉप या computer को रीस्टार्ट (restart) कर देना चाहिए ताकि आपके विंडोज 10 latest update की settingsअच्छे तरीके से सेट हो जाए इसके बाद आपका कंप्यूटर और laptop अच्छे तरीके से काम करना शुरू कर देगा. 

कंप्युटर में विंडोज़ 10 अपडेट करना (प्रश्न और जवाब)

windows 10 update करने में कितना जीबी डाटा खर्च होता है?

जब आप अपना कंप्यूटर में windows 10 update करते हैं तो यह डिपेंड करता है कि आपके कंप्यूटर में कितना विंडो 10 का अपडेट आया हुआ है जिसमें यदि आपके कंप्यूटर में कम अपडेट होंगे तो आपका इंटरनेट का डाटा उतना कम ही खर्च होगा लेकिन यदि आपने कई महीनों से अपना विंडोज 10 को अपडेट नहीं किया है तो ऐसे में आपके मोबाइल का internet data ज्यादा खत्म हो सकता है.

विंडो टेन अपडेट करते समय किस इंटरनेट के माध्यम का चुनाव करें?

यदि आप अपने computer में windows 10 update करना चाहते हैं तो आपको मोबाइल डाटा के बजाय वाईफाई डाटा का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आप किसी भी तरीके के अनवांटेड चार्जेस कटने से बच सकें.

विंडो 10 अपडेट करने के बाद क्या करना चाहिए?

विंडोज 10 अपडेट करने के बाद आपको अपने कंप्यूटर को तुरंत रीस्टार्ट कर देना चाहिए

क्या विंडोज 10 से विंडोज 11 में बिना अपडेट किए अपग्रेड कर सकते हैं?

नहीं आप बिना विंडो टेन अपडेट किए विंडो 11 अपग्रेड नहीं कर सकते.

windows 10 update करने से क्या फायदा होता है?

यदि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर windows 10 update करते हैं तो इससे आपका कंप्यूटर अच्छे से परफॉर्म करेगा और इसकी स्पीड बढ़ जाती है इसके अलावा आपका लैपटॉप समूह तरीके से काम करता है यदि आप विंडोज को अपडेट नहीं करते हैं तो आपको विंडो का कोई भी लेटेस्ट फीचर्स नहीं मिलता है विंडो अपडेट करने से विंडो के आने वाले नए नए फीचर और प्राइवेसी और सिक्योरिटी का फायदा मिलता है जिससे आप कंप्यूटर में ऑनलाइन एक्टिविटी करते समय से महसूस करेंगे.

विंडो 10 कब अपडेट करना चाहिए?

जब भी आप अपने computer और लैपटॉप पर अपना काम समाप्त कर दें उसके बाद से आपको windows 10 update कर लेना चाहिए कभी भी अपने वर्किंग और में विंडो 10 को अपडेट पर नहीं रखना चाहिए.

यदि आपको विंडो 10 अपडेट कैसे करें (windows 10 update kaise karen) टॉपिक पर लिखा गया यह जानकारी पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और यदि आप ऐसे ही इंटरेस्टिंग जानकारी जानना चाहते हैं तो रोजाना मेगा हिंदी वेबसाइट पर विजिट करें और यदि आपने अपना windows 10 update नहीं किया है तो अभी करें ।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है