Skip to content
Home » Home » Bluetooth kaise on kare Windows 10 PC में | हिंदी में जानिये

Bluetooth kaise on kare Windows 10 PC में | हिंदी में जानिये

Bluetooth kaise on kare Computer (PC) में : – आज हम आपको विंडोज 10 (windows 10) में ब्लूटूथ (Bluetooth) ऑन कैसे करें और कंप्यूटर के ब्लूटूथ को अन्य डिवाइस में विज़िबल कैसे बनाये के बारे में जानकारी देने वाला हूँ यदि आप सिर्फ एक सेटिंग अपने विंडोज 10 में करते हैं तो आपके Laptop का bluetooth किसी भी दूसरे मोबाइल में show कैसे कराएं। लेकिन उससे पहले हम आपको बताते हैं कि हमारे कंप्यूटर में ब्लूटूथ (bluetooth) कितना और क्यों जरुरी है। ये भी पढ़िए – Windows में फोटो ओपनिंग वाली परेशानी को fix कैसे किया जाता है हिंदी में जानकारी

bluetooth हमारे पीसी में होना बहुत जरुरी है चाहे हमारे पास लैपटॉप हो या डेस्कटॉप। बढ़ती टेक्नोलॉजी और wireless गैजेट का इस्तेमाल करने के लिए computer में ब्लूटूथ इनेबल होना बहुत जरुरी है। आज के समय में Bluetooth Headphone , Bluetooth keyboard , bluetooth mouse और Bluetooth speaker का होना भी ये दर्शाता है की कंप्यूटर में ब्लूटूथ होना कितना जरुरी है लेकिन आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ enable है या disable ये तो चेक करने के बाद ही पता चलता है।

वैसे आज के समय में Bluetooth (ब्लूटूथ) टेक्नोलॉजी इतनी फ़ास्ट हो गयी है की पीसी में ब्लूटूथ (bluetooth) ना भी हो तो आप ब्लूटूथ अडाप्टर (bluetooth adaptor) का इस्तेमाल करके आसानी से अपने computer में bluetooth use कर सकते हैं, और किसी भी अन्य डिवाइस को कंप्यूटर में ब्लूटूथ के जरिये कनेक्ट कर सकते हैं। फ़िलहाल के लिए आज हम आपको windows में ब्लूटूथ चालू कैसे करें इसके बारे में सीखेंगे तो आइये जानते हैं कंप्यूटर विंडोज में ब्लूटूथ ऑन कैसे करते हैं।

Windows 10 PC में bluetooth kaise on kare हिंदी में जानिये
laptop me bluetooth kaha hota hai aur connect kaise kare

Windows 10 (Laptop me) bluetooth kaise on kare

  • विंडोज में ब्लूटूथ ऑन करने के लिए सबसे पहले windows start बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद settings वाले आइकॉन पर क्लिक करें।
  • अब यहाँ windows की सभी settings दिखाई देने लगता है।
  • यहाँ आपको डिवाइस (devices) जिसमे आपको bluetooth लिखा हुआ दिखाई देता है।
  • अब आपको devices पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप यहाँ क्लिक करते हैं तो पहला ऑप्शन bluetooth का ही आता है।
  • आपको यहाँ ब्लूटूथ को turn ऑन कर देना है।

Computer के Bluetooth को अन्य डिवाइस में शो कैसे कराएं ?

कंप्यूटर (windows 10) के ब्लूटूथ को अन्य डिवाइस में शो करने के लिए सबसे पहले आपके कंप्यूटर में ब्लूटूथ होना जरुरी होता है , आप डिवाइस मैनेजर में ब्लूटूथ हैं यदि आपके पीसी में ब्लूटूथ नहीं है तो आपके मोबाइल का bluetooth ऑन करने के बाद भी आपके कंप्यूटर का ब्लूटूथ शो नहीं होगा।

लेकिन यदि आपके windows कंप्यूटर में ब्लूटूथ है लेकिन फिर भी आपके मोबाइल से आपके कंप्यूटर (computer) का bluetooth show नहीं होता तो आपको एक सेटिंग करनी होगी।

इस सेटिंग को करने के बाद आपके कंप्यूटर का ब्लूटूथ आपके मोबाइल (mobile) , लैपटॉप या अन्य डिवाइस में दिखने लगेगा। तो आइये जानते हैं कंप्यूटर (PC) का ब्लूटूथ को मोबाइल में शो करने के लिए कौन सी सेटिंग करें ?

कंप्यूटर (computer) में ब्लूटूथ डिवाइस को allow कैसे करें स्टेप –

WINDOWS START > SETTINGS > DEVICES > BLUETOOTH > MORE BLUETOOTH OPTION

आपको इसके लिए more bluetooth option पर क्लिक करना है और allow bluetooth device to find this pc वाले चेक बॉक्स को check कर देना है अब आप जब भी किसी अन्य डिवाइस जैसे मोबाइल और लैपटॉप के ब्लूटूथ को ऑन करके अपने pc के ब्लूटूथ को find करेंगे तो आपका आपके कंप्यूटर का ब्लूटूथ शो होने लगेगा। और आपके कंप्यूटर के ब्लूटूथ डिवाइस (bluetooth device) का नाम भी दिखने लगेगा।

कंप्यूटर में ब्लूटूथ कहाँ होता है (computer me bluetooth kaha hota hai) और कंप्यूटर में ब्लूटूथ कैसे ऑन करें (Computer me bluetooth kaise on kare) इसके लिए आप हमारे यूट्यूब वीडियो भी देख सकते हैं और ऊपर बताई गयी जानकारी को वीडियो में देख और सुन सकते हैं।

Windows 10 Computer me bluetooth kaha hota hai aur kaise on kare in hindi tips

आशा करता हूँ इस आर्टिकल की मदद से आप को अपने (Windows 10) कंप्यूटर में ब्लूटूथ कैसे ऑन करें और ब्लूटूथ की सेटिंग्स कैसे करें के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। फिर भी यदि आप हमने कुछ सवाल पूछना चाहते हैं , तो निचे अपने सवाल जरूर टाइप करें हम आपको जल्दी ही जवाब देने की भरपूर कोशिश करेंगे। और हाँ यदि आपकी प्रॉब्लम सॉल्व हो गयी है तो इस पोस्ट को शेयर करें और अपने सुझाव कमेंट में लिखें।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है