Skip to content
Home » Home » लैपटॉप में ब्लूटूथ कनेक्ट ना हो तो क्या करें | (bluetooth adapter for pc)

लैपटॉप में ब्लूटूथ कनेक्ट ना हो तो क्या करें | (bluetooth adapter for pc)

आज हम बात करेंगे लैपटॉप में ब्लूटूथ कनेक्ट ना हो तो क्या करें कई सारे ऐसे लैपटॉप होते हैं जिनमें ब्लूटूथ कनेक्ट नहीं होता या फिर कई सारे लोग जब laptop me bluetooth connect करते हैं तो उनको परेशानी का सामना करना पड़ता है ऐसे में सवाल यह है कि अगर हमारे लैपटॉप में ब्लूटूथ कनेक्ट नहीं हो रहा है तो हम क्या करें कौन सा ऐसा तरीका लगाएं ताकि हम अपने लैपटॉप में ब्लूटूथ का इस्तेमाल कर सके आज का पोस्ट इसी विषय पर है तो इस पोस्ट को पूरा ध्यान से समझिए।

बात करते हैं सबसे पहले कि आखिर में हमारे लैपटॉप में ब्लूटूथ कनेक्ट क्यों नहीं होता? (laptop me bluetooth connect nahi ho raha hai kyu)

लैपटॉप में ब्लूटूथ कनेक्ट ना होने (fix laptop bluetooth problem) का दो ही कारण हो सकता है पहला कारण यह है कि आपके लैपटॉप में ब्लूटूथ ड्राइवर पुराना हो चुका हो इसकी वजह से आपके लैपटॉप में buetooth connect ना हो रहा हो।

लैपटॉप में ब्लूटूथ कनेक्ट ना हो तो क्या करें | (bluetooth adapter for pc)

लैपटॉप में ब्लूटूथ कनेक्ट ना होने का दूसरा कारण है कि आपके लैपटॉप में हो सकता है कि bluetooth का feature ही ना दिया गया हो।

ऐसे में सवाल आता है कि हम अपने लैपटॉप में ब्लूटूथ का उपयोग कैसे करें यहां पर एक तरीका निकल कर आता है जिस तरीके के बारे में मैं आपको बताने वाला हूं इस तरीके को मैं भी इस्तेमाल करता हूं इसलिए मैं आपको बता सकता हूं कि अगर आपके लैपटॉप में ब्लूटूथ कनेक्ट नहीं हो रहा है तो आप इसका इस्तेमाल करके laptop में bluetooth का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लैपटॉप में ब्लूटूथ कनेक्ट ना हो तो क्या करें | (bluetooth adapter for pc) | buy and use external bluetooth adapter

laptop में bluetooth connect नहीं हो रहा हो तो सबसे पहले आपको चेक करना चाहिए कि क्या वाकई में आपके लैपटॉप में ब्लूटूथ दिया गया है अगर आपके लैपटॉप में ब्लूटूथ है तो अच्छी बात है आप अपने लैपटॉप के bluetooth driver को update करके और अपने लैपटॉप के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करके आप इस समस्या का समाधान कर सकते हैं.

लेकिन अगर आपके laptop में पहले से ही ब्लूटूथ की सुविधा नहीं हो तो आप क्या करेंगे. घबराने की कोई जरूरत नहीं है इसका भी उपाय है आप अपने लैपटॉप में एक्सटर्नल ब्लूटूथ एडेप्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं. – यह भी पढ़ें – अपने लैपटॉप के किसी भी ऐप को अपडेट कैसे करें

कई लोग पूछेंगे कि भाई एक्सटर्नल ब्लूटूथ एडेप्टर क्या होता है.

एक्सटर्नल ब्लूटूथ (external bluetooth adapter) क्या होता है.

external bluetooth adapter है जिसका इस्तेमाल करके हम लोग बाहरी तरीके से अपने laptop में bluetooh की services का इस्तेमाल कर सकते हैं. वैसे एक्सटर्नल ब्लूटूथ एडेप्टर का इस्तेमाल कब किया जाता है, जब हमारे लैपटॉप में या computer में पहले से ब्लूटूथ का हार्डवेयर part , कंप्यूटर में install ना किया गया हो.

ऐसे में हम लोग अपने कंप्यूटर हो या लैपटॉप हो उसके यूएसबी पोर्ट में एक्सटर्नल ब्लूटूथ एडेप्टर का इस्तेमाल करके अपने पीसी में या लैपटॉप में ब्लूटूथ उपयोग कर सकते हैं. लैपटॉप के लिए एक्सटर्नल ब्लूटूथ एडेप्टर खरीदें

“एक्सटर्नल ब्लूटूथ एक ऐसी तकनीक है जिसका इस्तेमाल करके हम बाहरी रूप से अपने लैपटॉप में या फिर कंप्यूटर में ब्लूटूथ का इस्तेमाल कर सकते हैं”

आइए जानते हैं अपने लैपटॉप में एक्सटर्नल ब्लूटूथ का इस्तेमाल कैसे करते हैं ? अपने लैपटॉप का ऑपरेटिंग सिस्टम कैसे अपडेट करें

अपने लैपटॉप में ब्लूटूथ कैसे कनेक्ट करें (external bluetooth adapter )

आपके लैपटॉप में ब्लूटूथ नहीं है तो आपको एक्सटर्नल ब्लूटूथ खरीदना (buy external bluetooth adapter) पड़ेगा नीचे दिए गए लिंक से आप लोग अपने लैपटॉप के लिए ब्लूटूथ खरीद सकते हैं

अपने लैपटॉप में external bluetooth adapter कैसे इस्तेमाल करें

  1. सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप के usb port में ब्लूटूथ डिवाइस को लगाना होगा.
  2. इसके बाद आपके लैपटॉप में एक सॉफ्टवेयर दिखेगा उसे अपने लैपटॉप में इंस्टॉल करना होगा.
  3. घबराने की जरूरत नहीं है यह आपके external bluetooth device का software है जिसे आप one click में install कर लेंगे.
  4. इसके बाद आप अपने किसी भी मोबाइल फोन लैपटॉप कंप्यूटर कीबोर्ड माउस या ब्लूटूथ स्पीकर को अपने लैपटॉप से कनेक्ट कर सकते हैं.

अगर आपको नहीं पता कि लैपटॉप में ब्लूटूथ है कि नहीं तो नीचे दिए गए वीडियो को देखकर आप लोग अब पता लगा सकते हैं कि आपके लैपटॉप में ब्लूटूथ है या नहीं.

अगर आपको नहीं पता कि लैपटॉप में ब्लूटूथ से फोटो और वीडियो ट्रांसफर कैसे किया जाता है तो नीचे वीडियो को क्लिक करके आप देख सकते हैं.

अगर आपके लैपटॉप में ब्लूटूथ ड्राइवर पुराना हो गया है तो नीचे वीडियो को देखकर आप लोग पता लगा सकते हैं कि अपने लैपटॉप में ब्लूटूथ ड्राइवर को कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल किया जाता है.