Skip to content
Home » Home » कंप्युटर में हिन्दी टायपिंग कैसे करें | computer me hindi typing kaise kare (2 method)

कंप्युटर में हिन्दी टायपिंग कैसे करें | computer me hindi typing kaise kare (2 method)

आज के लेख मे आपको बताऊँगा computer me hindi typing kaise kare और इसके लिए आपको क्या क्या काम करना पड़ेगा , इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद आपके सवाल Computer में हिन्दी कैसे टाइप करें इसका जवाब मिल जाएगा । एक बात आप समझ लिए की कंप्युटर में hindi type करने का 2 तरीका होता है । और इन्ही दो तरीकों के बारे में आप इस post में सीखेंगे ।

type in hindi on pc

आइए जानते हैं की अपने personal computer के किसी software में hindi typing कैसे करते हैं और क्या करें ?

कंप्युटर में हिन्दी टायपिंग कैसे करें  computer me hindi typing kaise kare (2 method)

देखिए पहले computers में hindi typing software download किया जाता था जोकि किसी other website पर जाके , वहाँ से kruti dev hindi typing लैंग्वेज app download करना फिर hindi typing के लिए mangal font install करना होता था , जोकि एक बहुत ही लंबा process था । कंप्युटर में @ कैसे लिखें

और website भी विश्वशनीय नहीं होती थी । अभी क्या है कि windows 10 और windows 11 में hindi font pre installed किया गया है ।

जिसे आप सिर्फ एक click में अपने पीसी , और Laptop में हिन्दी लैंग्वेज डाउनलोड (hindi language download & install) और इंस्टॉल कर सकते हैं , तो आइए जानते हैं कैसे ?

Computer में हिन्दी कैसे टाइप करें | Computer me hindi software download करना

कंप्युटर में हिन्दी टाइप करना है तो इसके लिए दो तरीके होते हैं जैसा की मैंने आपको बताया लेकिन इनमे से सबसे आसान तरीका से जो काम हो उसे पहले बता रहा हूँ । hindi typing करने के लिए Google Extension का इस्तेमाल करना ।

आपको बता दे की आप अपने pc में यानि कंप्युटर में google search तो इस्तेमाल करते ही हैं आपको अपने google search में chrome web store search कर लेना है और यहाँ से google input tool extension को अपने गूगल अकाउंट में add कर लेना है । Chrome web Store पर जाएँ

अब आप Extension में जाएँ और हिन्दी लैंग्वेज सर्च करें और ऐड करें , इसके बाद आप तुरंत कंप्युटर में हिन्दी टायपिंग करना शुरू कर सकते हैं । ये एक बहुत ही आसान तरीका है जिसे मैंने आपको बताया । और इस तरह की hindi language setting करने में आपको सिर्फ 1 मिनट ही लगेंगे ।

chrome web store के बारे में ज्यादा जाने

computer me hindi language typing कैसे करें तरीका | computer knowledge & hindi typing में mangal font का उपयोग करना

अब आपलोगों को computer में hindi typing करने के लिए best तरीका बताने वाला हूँ और इसके लिए आपको किसी website पर भी नहीं जाना पड़ेगा । क्योंकी ये तरीका आपके computer के windows में ही है ।

सबसे पहले हम अपने computer में hindi टायपिंग के लिए mangal font download करेंगे ।

computer में hindi typing mangal font कैसे download करें

अपने computer में mangal फॉन्ट को download करना है तो इसके लिए आपको अपने विंडोज़ 10 कंप्युटर में नीचे टास्कबार (taskbar) में right side कोने में जहां पे Sound का आइकान होता है वहीं पे language का भी icon है यहाँ पर आपको ENG लिखा हुआ दिखेगा ।

आपको इसपे click करना है और फिर more keyboard settings पर क्लिक कर देना है

अब आपके pc computer की स्क्रीन पर language page ओपन हो जाएगा यहाँ आपको preferred Language का ऑप्शन मिलेगा ।

आपको preferred language के सामने side में Add a Language का विकल्प मिलेगा । आपको इसपे क्लिक कर देना है ।

इसके बाद एक page ओपन होगा जिसका नाम होगा choose a language to install

Note- ध्यान दीजिए आपके computer में mangal font पहले से install है इसलिए हमे यहाँ पे सिर्फ hindi language pack download करनी है

तो अब आपको यहाँ सर्च बॉक्स में hindi टाइप करें फिर आपको हिन्दी (hindi) langauge दिखेगा ।

आपको हिन्दी (hindi) इसपे क्लिक करना है और नीचे आपको विकल्प दिखेगा । यहाँ आपको next पर क्लिक करना है और फिर install पे क्लिक कर देना होगा फिर हिन्दी भाषा आपके कंप्युटर में आ जाएगी

अब आपके computer में hindi typing language install हो चुका है । इसमें 1 से 2 मिनट लगेगा । यदि आपके कंप्युटर में इंटरनेट की स्पीड अच्छी है तो कुछ सेकंड में हो जाएगा

Computer me hindi typing kaise करें | हिन्दी कीबोर्ड की सेटिंग कैसे करें | hindi type kaise kare english se

हमने अभी तक अपने computer में hindi language को कैसे डाउनलोड और install करना है सिख लिया है लेकिन अभी एक छोटा सा काम बाकी है । अभी जो हिन्दी भाषा हमने इंस्टॉल किया है .

उसकी default सेटिंग के अनुसार कोई Professional hindi typing करने वाला व्यक्ति ही आपके कंप्युटर में हिन्दी में लिख सकता है या हिन्दी टाइप कर सकता है ।

क्योंकी आपके pc में hindi langauge set हो चुका है जो की hindi devnagari (Inscript) है । लेकिन इसमे जो keyboard की setting है वो Inscript keyboard settings है और इसके लिए आपको traditional हिन्दी टायपिंग आना जरूरी है ।

तो सवाल ये है की आप अपने computer में हिन्दी टाइप कैसे करेंगे ?

Computer में हिन्दी टाइप कैसे करें [Final & Complete] | नया तरीका | PC hindi typing with phonetic keyboard

computer में हिन्दी typing तो करेंगे ही लेकिन phonetic keyboard से . phonetic keyboard एक सेटिंग एक ऐसा कीबोर्ड है जो आपके नॉर्मल कीबोर्ड से connect हो जाता है और आप जिस प्रकार whatsapp और facebook पर hindi type करते हैं ठीक उसी प्रकार अपने कंप्युटर में हिन्दी type कर सकते हैं ।

phonetic keyboard कैसे set करें पीसी में

Phonetic Keyboard की सेटिंग के लिए shortcut –

taskbar>ENG>more keyboard setting >hindi (india)>language option>Add a Keyboard>hindi phonetic keyboard>ok

अपने कंप्युटर में नॉर्मल तरीके से hindi type करना है तो hindi भाषा में फोनएटिक कीबोर्ड (phonetic keyboard) को ऐड करना होगा ।

यहाँ दिए तरीके से आप बहुत आसानी से ये काम कर सकते हैं – (setup hindi phonetic editor)

  1. पहले taskbar के कॉर्नर में ENG आइकान पर क्लिक करें
  2. फिर more keyboard setting पर क्लिक करें
  3. इसके बाद hindi (india) के सामने साइड में 3 डॉट पे क्लिक करें
  4. इसके बाद language option पर क्लिक करें ।
  5. अब यहाँ पर आपको add a keyboard पर क्लिक करना है
  6. और फिर hindi phonetic पर क्लिक कर देना है।

Note – Hindi inscript keyboard ko remove kar den

इसके लिए आपको installed keyboard में जाना है और hindi inscript के सामने 3 डॉट पर क्लिक करें और remove करें

shortcut for remove inscript keyboard from your computer

shortcut – ENG>More language setting >hindi>language option>keyboard>hindi inscript>3dot>remove

निष्कर्ष – कंप्युटर में हिन्दी टायपिंग कैसे करें

मैंने आपलोगों को Computer me hindi typing kaise karen और अपने PC में Phonetic Keyboard से english to hindi Typing कैसे करते हैं इसके बारे में proper जानकारी दे दी है । यदि आपलोगों को इस टॉपिक पर कुछ पूछना है तो बेझिझक comment में पूछ लो ।

यदि आके आजू बाजू में किसी को computer / लैपटॉप में हिन्दी टाइप करने नहीं आता तो ये पोस्ट उनको जरूर शेयर करो । इससे आपकी वैल्यू बढ़ेगी ।

Computer में हिन्दी टाइप कैसे करे से संबंधित जानकारी और सवाल जवाब [Frequently.Asked.Question]

प्रश्न – कीबोर्ड में हिन्दी टायपिंग कैसे करे

कीबोर्ड में हिन्दी टायपिंग करने के लिए आपको पहले हिन्दी लैंग्वेज पैक डाउनलोड करना है फिर इसे इंस्टॉल करना है और फिर आपको एक phonetic कीबोर्ड ऐड करना है , इसके बाद आप हिन्दी टायपिंग कर सकते हैं

प्रश्न – कंप्युटर में हिन्दी में कैसे लिखे

कंप्युटर में हिन्दी में लिखने के लिए लैंग्वेज सेटिंग में जाएँ और hindi language search and download करें , मंगल फॉन्ट एक हिन्दी फॉन्ट है । इसको अपने हिन्दी भाषा में जोड़ें । फिर नोटपैड या माइक्रोसॉफ्ट word app ओपन करे और हिन्दी में लिखें या type करें ।

प्रश्न – टायपिंग कितने प्रकार के होते हैं

टायपिंग दो प्रकार के होते हैं एक ट्रडिशनल टायपिंग (traditional typing) इसके लिए traditional keyboard का इस्तेमाल किया जाता है इसे inscript method typing भी कहते हैं और दूसरा input method editor जिसे किसी इंग्लिश कीबोर्ड से किसी दूसरे भाषा में टीपएकिया जाता है

प्रश्न – मैं अपने कंप्युटर कीबोर्ड पर हिन्दी मे टायपिंग कैसे कर सकता हू।

कंप्युटर में कीबोर्ड पर हिन्दी में टायपिंग करने का सही तरीका ऊपर लेख में दिया ज्ञ है इसे पढ़ें और समझें

प्रश्न – मोबाइल में हिन्दी टायपिंग कैसे कर सकते हैं

मोबाइल में हिन्दी टायपिंग करना आसान है इसके लिए आपको अपने मोबाइल में playstore /app store से gboard app डाउनलोड और इंस्टॉल करना है और फिर language setting में जाकर hindi langauge चुनना है इसके बाद आप अपने फोन में hindi typing कर सकते हैं ।

प्रश्न – इंग्लिश कीबोर्ड में हिन्दी टायपिंग कैसे करे

english keyboard से hindi typing करने के लिए आपको अपने पीसी में language option में जाकर एक दूसरा कीबोर्ड जोड़ना होगा जिसे phonetic कीबोर्ड कहते हैं , कैसे add करना है इसे इस लेख में बताया गया है ।

प्रश्न – कंप्युटर में हिन्दी टायपिंग कैसे सीखें

कंप्युटर में हिन्दी टायपिंग सीखने के लिए आप youtube पर इससे जुड़े video ट्यूटोरियल देखें और किसी हिन्दी टायपिंग सॉफ्टवेयर को अपने लैपटॉप या कंप्युटर में इंस्टॉल करके hindi typing की प्रैक्टिस करें ।

Computer me hindi typing kaise sikhe