computer me kya kya sikhna jaruri hai || शुरुआत

computer me kya kya sikhna jaruri hai-कंप्युटर एक ऐसा यंत्र है जिसका इस्तेमाल 21 सवीं सदी में सबसे ज्यादा हो रहा है और कंप्युटर की जो technology है उस tech को लगभग सभी प्रकार के electronics devices मे किया जा रहा है जैसे – tv , freez ,mobile phone ,ac ,washing machine ,smart devices , smart tv ,android tv , smart remote etc …बात करेंगे एक नया लड़का जो इस computer के field में काम करना चाहता है या सरकारी नौकरी करना चाहता है तो उसे कंप्युटर में क्या क्या सीखना जरूरी है ??????और क्यों ?

Computer में Job नौकरी के लिए कौन सा Computer course करना जरूरी

जैसा की मैंने ऊपर की लाइन में आपको बताया की computer का इस्तेमाल रह तरह की devices में हो रहा है आपको ये भी बता दें की computer का use हर एक सेक्टर में हो रहा है अब चाहे वो private संथा हो या कोई सरकारी कार्यशाला ।

कहने का मतलब है की आप प्राइवेट में नौकरी की तलाश करें या सरकारी नौकरी की तलाश करें दोनों ही जगह आपको कॉमपुटेर की skill लगेगी ही । तो एक नए naukari khojne वाले लड़के के mind में आखिर में फिर से एक ही सवाल आता है की computer में क्या क्या सीखना जरूरी है और क्या नहीं ?

computer me kya kya sikhna jaruri hai || कहाँ से शुरुआत करें और कौन सा कंप्युटर कोर्स करें ?

मेरी बात करू तो मैंने 12 वी के बाद computer के डिग्री और diploma course में से डिप्लोमा कोर्स चुना था इसके पीछे का कारण ये था की मेरी आर्थिक स्थिति सही नहीं थी और मुझे तुरंत काम करके पैसे कमाने थे । आप यकीन नहीं करेंगे आज मैं अपनी बात आप तक पहुंचा पा रहा हूँ इसमे भी उस diploma computer course का ही हाथ है ।

वैसे मैं एक software engineer हूँ और इसके लिए मैंने Computer ka degree course सिलेक्ट किया था 1 साल का डिप्लोमा करने के बाद , मैंने computer के फील्ड में पढ़ाई जारी रखने का निर्णय लिया ।

Computer में @ कैसे लिखें

मुझे पता है आपलोगों के मन में फिर भी यही प्रश्न आ रहा होगा की यहाँ मेरे सवाल का जवाब तो अधूरा ही है । आपको बता दूँ की computer एक बहुत बड़ी industries है ये पूरा technology का एरिया है जिसमे आपको जो करना है वही चुनना होगा ।

हिन्दी typing कैसे करते हैं लैपटॉप में

जैसे की आप किसलिए computer कोर्स का चुनाव कर रहें हैं यदि मुझे इस सवाल का सही तरीके से पहले जवाब मिल गया होता तो मेरा काफी पैसा बच जाता जो मैंने computer की BSc.IT Degree लेने में लगाई थी और मेरा बहुत सारा time भी बच गया होता ।

बाद में पता चला कौन सा कंप्युटर में कौन सा कोर्स करना चाहिए था ?

मैं आपको यहाँ computer के हरेक sector की बात करके आपका कीमती समय नहीं खराब करूंगा । बस आपको ये समझ लेना होगा की आपके लिए computer का kaun सा course ठीक रहेगा ? जैसे – यदि आपको सरकारी नौकरी के लिए किसी computer कोर्स चुनना चाहते हैं तो ccc computer course एक best विकल्प होगा ।

वहीं पर यदि आप अभी कुछ नहीं कर रहे हैं और आप ये विचार कर रहे हैं की आपको सिर्फ सरकारी नौकरी के भरोसे नहीं रहना है तो आप कंप्युटर का कोई कोर्स चुनिये जो आपको private sector में भी काम लगवा दे ।

Example के लिए – Computer की basic जानकारी

आप computer का कोई डिप्लोमा कोर्स चुन सकते हैं जिसे DCA = “diploma in computer application” भी कहते हैं । जिसमे आपको कंप्युटर की सभी basic concept और जो जरूरी होगा वो सब आ जाता है ।

इस Computer course को करने के बाद आप कहीं भी कंप्युटर चलाने वाले व्यक्ति का काम कर सकते हैं ये भी जरूर जाने – कंप्युटर कैसे चलाते हैं इस तरह की post पर काम करने वाले व्यक्ति को computer operator कहा जाता है जिसकी demand हमेशा रहती है चाहे प्राइवेट हो या सरकारी काम

Computer के field में ही पूरी ज़िंदगी भर काम करना है | computer course kaun sa kharide

अगर आपको पूरी ज़िंदगी computer इंडस्ट्रीज़ में ही काम करना है और इसी फील्ड में सफलता प्राप्त करनी है और वो भी बड़े level पर तो आप किसी degree courses का चुनाव कर सकते हैं । लेकिन इसके लिए आप थोड़ा समय देना है और खुद से इस topic पर विचार विमर्श करना चाहिए ।

जैसे – की क्या आप वाकई कंप्युटर के फील्ड में अपना कारीऑर बनाना चाहते हो ?

क्या आपकी रुचि computer में बहुत ज्यादा है और आप इस technology में interest रखते हो ।

ये सब विचार करने के लिए आपको थोड़ा time देना चाहिए और फिर अपने लिए एक Best computer degree course / computer pg course का चुनाव करें जो आपको अपने मुकाम तक ले जाए । आगे मैं इस लेख को तभी जारी करूंगा जब आपका comment आएगा और आपका interest होगा ।। तब तक के लिए धन्यवाद और अपना ख्याल रखिए

Leave a Comment