Skip to content
Home » Home » LEd TV और Laptop से 5 काम करें ,जो 90 % लोग नहीं जानते

LEd TV और Laptop से 5 काम करें ,जो 90 % लोग नहीं जानते


Smart LEd TV और Laptop से – #smartledtv #laptop #services #ott #ramjitechnical #ramkprajapati

दोस्तों आज हम इस लेख में 5 ऐसे काम के बारे में जानेंगे जो आप लोग अपने tv और अपने laptop को कनेक्ट करने के साथ कर सकते हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि led tv और laptop रखने वाले लोगों को इन कामों के बारे में पता नहीं है लेकिन चलिए जानते हैं क्या है वह पांच काम जो कि आप अपने घर पर अपने लैपटॉप और टीवी (laptop and tv) को कनेक्ट करके कर सकते हैं।

Smart LEd TV और लैपटॉप से 5 काम जो 90 % लोग नहीं जानते

1 . अपने टीवी से कीजिए फाइल शेयरिंग – tv file transfer ?

दोस्तों आजकल हर कोई मोबाइल से laptop में फाइल ट्रांसफर (tv file sharing) करना चाहता है लेकिन मोबाइल को छोड़ दीजिए तो लैपटॉप से स्मार्ट टीवी में file transfer कैसे करते हैं इस बारे में कोई नहीं जानता और ना कोई यह भी जानता है कि smart led tv से अपने लैपटॉप में file share किया जा सकता है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जितने भी led tv है उनमें से आप लोग अपने laptop में या फिर अपने मोबाइल में फाइल शेयर कर सकते हैं आप अपने स्मार्ट एलइडी टीवी से अपने मोबाइल और लैपटॉप में दो प्रकार से file share कर सकते हैं ।

पहले आप किसी usb cable के जरिए अपने मोबाइल से laptop में या फिर अपने स्मार्ट एलइडी टीवी से लैपटॉप में फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं दूसरा वायरलेस तरीके से आप अपने स्मार्ट एलइडी टीवी से लैपटॉप में फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन यहां पर आपको अपने लैपटॉप और स्मार्ट एलइडी टीवी को एक ही wi fi network से connect रखना पड़ेगा।

2. external monitor का इस्तेमाल करना

आप लोगों को यह जानकर हैरानी होगी कि अगर आपके पास laptop है तो आप अपने led tv को एक external monitor के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं लैपटॉप पर चीज छोटी-छोटी दिखती हैं लेकिन आप चाहे तो अपने led टीवी को अपने लैपटॉप से HDMI cable के जरिए कनेक्ट करके अपने लैपटॉप की screen को बड़ा बना सकते हैं एक तरह से अपने स्मार्ट एलइडी टीवी को एक दूसरे मॉनिटर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

LED tv को अपने लिए second monitor बनाने के लिए आपको सिर्फ एक hdmi cable की जरूरत पड़ेगी अगर आपके पास एचडीएमआई केबल है तो आप अपने लैपटॉप के hdmi port में उसे केवल को लगे और अपने smart tv के एचडीएमआई पोर्ट में दूसरे छोर को कनेक्ट कर दें इसके बाद आपके लैपटॉप की स्क्रीन आपके led tv पर show हो जाएगी।

3. Cloud gaming की सुविधा के लिए led tv का इस्तेमाल करें

cloud gaming की बात आजकल हर कोई जानता है लेकिन यह नहीं जानते कि अपने led tv को भी हम gaming device के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने laptop पर गेमिंग करते हैं या फिर पीसी पर गेमिंग करते हैं लेकिन उनको नहीं पता है कि कैसे हम अपने smart led tv को गेमिंग डिवाइस बना सकते हैं.

Gaming की बात की जाए तो गेमिंग की जितनी भी आजकल सर्विसेज होती हैं वह cloud based services होती हैं ऐसे में डायरेक्ट किसी भी branded led tv में आप इंटरनेट के थ्रू क्लाउड गेमिंग सर्विसेज का मजा ले सकते हैं और अपने टीवी को अपने लिए gaming devices बना सकते हैं।

अपने led tv को gaming device बनाने के लिए आपको सिर्फ अपने gaming setup को एक बार अपने led tv से कनेक्ट करना है इसके बाद आपके पास स्मार्ट टीवी हो या फिर android led tv हो आप बहुत आसानी से अपने tv के साथ गेमिंग का आनंद ले सकते हैं।

4.screen mirroring का मजा लीजिए अपने एलइडी टीवी के साथ

कई सारे लोगों को नहीं पता है कि screen mirroring क्या होता है और screen cast क्या होता है मैं आप लोग को बता दूं स्क्रीन मिररिंग का मतलब यह है कि आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को अपने smart tv पर देख सकते हैं या फिर अपने लैपटॉप की स्क्रीन को अपने led tv पर देख सकते हैं ऐसे में आपको दो तरीके मिलते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप लोग अपने किसी भी डिवाइस को दूसरे डिवाइस पर देख सकते हैं।

screen mirroring करने के लिए एक बार केवल का इस्तेमाल किया जाता है केवल के जरिए आप अपने लैपटॉप की स्क्रीन को अपने tv ki screen पर देख सकते हैं।

वहीं पर screen mirroring करने के लिए wireless टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया जाता है इसके लिए आपका दोनों डिवाइस एक ही वाईफाई नेटवर्क से connect होना चाहिए इसके बाद आप लोग अपने स्मार्ट एलइडी टीवी पर मोबाइल हो या लैपटॉप हो दोनों की स्क्रीन अपने led tv पर देख सकते हैं और स्क्रीन मिररिंग का आनंद ले सकते हैं।

5. ott सर्विसेज का आनंद लीजिए अपने led tv पर

ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास led tv होती है या एंड्रॉइड टीवी होता है लेकिन जानकारी के अभाव में उनको नहीं पता होता कि वह अपने led tv पर दिए गए ott app को अपने दूसरे स्क्रीन पर भी देख सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ अपने टीवी को दूसरे डिवाइस से connect करना होता है।

यानी यदि आपके पास led tv है तो आप उसे पर दिए गए सभी ओटीटी एप्स (ott apps) का आनंद अपने लैपटॉप पर भी ले सकते हैं इसके लिए सिर्फ आपको अपने टीवी से लैपटॉप को एक बार कनेक्ट करने की जरूरत है और आप दो डिवाइस पर ott services का मजा ले सकते हैं.

कंप्यूटर में @ कैसे लिखें

मोबाइल से लैपटॉप में फाइल शेयरिंग कैसे करें

स्मार्ट टीवी में यूट्यूब कैसे चलाएं