Skip to content
Home » Home » Google Drive से अपना फोटो कैसे निकाले Email Id से | नई ट्रिक | How to find photo from Google Drive

Google Drive से अपना फोटो कैसे निकाले Email Id से | नई ट्रिक | How to find photo from Google Drive

आज का हमारा टॉपिक है Google Drive से अपना फोटो कैसे निकाले Gmail ID का यूज़ करके। हमसे काफी बार ये सवाल पूछा गया है कि गूगल ड्राइव से फोटो कैसे निकाले , तो अब हमने सोचा की इसका जवाब दे देते हैं , Google Drive एक ऑनलाइन स्टोरेज है जो google का प्रोडक्ट है इसे आप क्लाउड स्टोरेज जैसा मान सकते हैं।

Google drive , Google company का ही एक प्रोडक्ट है जो हमे photo , videos , pdf और अन्य document को online रखने की सुविधा देता है । यह एक फ्री सेवा है जिसमे हम 15 gb तक का photo ,videos और document google drive में रख सकते हैं और इसे कहीं से भी access कर सकते हैं ।

15 GB का Free Storage: क्युकी कोई भी data online रखा जाता है , वो Cloud Storage के अंतर्गत ही आता है। ठीक वैसे ही Google Drive है , Google हमे Google Drive पर 15 GB का Free Storage देता है , जिसमे हम Photos , Files , Videos , Apk , Apps , certificate , Video game और Document रख सकते हैं , यहाँ पर हम अपने मोबाइल फ़ोन का backup भी रख सकते हैं।

 (How to Restore photos from google Drive)
(How to Restore photos from google Drive)

गूगल ड्राइव पर photos से लेकर videos तक और files से लेकर document तक जैसी भी फाइल हो 15 GB तक रख सकते हैं , और ज्यादा तर लोग google drive में Photos , Certificate और videos ही रखते हैं। अब इसके बारे में तो बहुत सारी चीजे जानने को है लेकिन टाइम लिमिटेड है इसलिए हम सीधे टाइटल पर फोकस करेंगे यानी Drive से फोटो कैसे निकाले इसके बारे में जानेंगे।

गूगल ड्राइव से फोटो कैसे निकाले – (How to Restore photos from google Drive In hindi )

गूगल ड्राइव से अपना फोटो निकालना (Get photos from Google Drive) : यदि आप गूगल ड्राइव से अपना फोटो निकालना चाहते हैं , तो सबसे पहले आपको अपने जीमेल Id से Google Account में Login करें ,ध्यान दीजिये यदि आप एक बार गूगल अकाउंट लॉगिन करते हैं , तो ये आपके फ़ोन में google के सभी Product पर काम करता है , यानी दोबारा आपको Google अकाउंट में लॉगिन नहीं होना पड़ेगा , जब तक कि आप गूगल अकाउंट (Google Account ) से बाहर ना निकल जाएँ।

गूगल ड्राइव ओपन करें (Open Google Drive): तो सबसे पहले गूगल में Login करें और गूगल ड्राइव ओपन करें , जैसे ही Google Drive Open होगा। अब आपको टॉप लेफ्ट पर tap करें और जिस folder में आपने फोटो रखा है , उसे ओपन करें। ये भी पढ़ें Paytm का मालिक कौन है

google drive से डाउनलोड (Download from Google Drive): इसके बाद यदि आप जो भी photos and videos निकालना चाहते हैं , उसपे क्लिक करें और जब फोटो ओपन हो जाए तो उस photo को google drive से डाउनलोड कर लें। लेकिन यदि आपने कोई photos google drive में रखा नहीं होगा तो ? यानी यदि आप अपने गूगल ड्राइव में कोई data नहीं रखें होंगे , तो आप कोई डाटा नहीं निकाल सकते।

ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज (Online Cloud storage): Google Drive एक ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज है , जो गूगल आपको कोई भी डाटा जैसे – फोटो और वीडियो के अलावा डॉक्यूमेंट एप्प्स आदि रखने के लिए देता है , इसका मतलब ये है , की आप जो photo या files google drive में रखेंगे सिर्फ वही , photos और files आप गूगल ड्राइव से save या download कर सकते हैं।

Google Drive में कितने GB तक हम Photos रख सकते हैं | How many photos and file could be stored in g drive

आप अपने मोबाइल के photos और डॉक्यूमेंट ,games या files Google Drive में 15 Gb तक मुफ्त में रख सकते हैं , और इससे ज्यादा यदि आप google drive में अपने data को रखना चाहते हैं तो आपको google drive में Space खरीदना पड़ेगा , लेकिन आप को गूगल ड्राइव में सस्ते रेट पर cloud storage मिलता है , तो आप Google One से अपने लिए क्लाउड स्टोरेज खरीद सकते हो।

End – दोस्तों आज हमने Google Drive से अपना फोटो कैसे निकाले Email Id का यूज़ करके ये सीखा यदि आपको इसके बारे में और जानकारी चाहिए तो निचे कमेंट करें और यदि ये पोस्ट पसंद आये तो शेयर जरूर करें , और आगे ऐसी जानकारी पाने के लिए डेली megahindi .com पर विजिट करते हैं। धन्यवाद