पेटीएम का मालिक कौन है? क्या paytm चीनी कंपनी है ?

पेटीएम के मालिक और CEO , फाउंडर विजय शेखर शर्मा (vijay shekhar sharma) एक भारतीय (indian) हैं और इन्होंने ही paytm की शुरुआत की थी , paytm company में चीन की कंपनी alibaba group का निवेश है और शायद इसलिए कुछ लोगों को लगता है कि paytm china की कंपनी है लेकिन ऐसा नहीं है आइए जानते हैं आखिर kaun hai paytm ka malik ? 

 आज हम बात करेंगे पेटीएम के फाउंडर (paytm ke founder) विजय शेखर शर्मा के बारे में कुछ विशेष जानकारी काफी कम लोगों को पता है कि पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा किस गांव से आते हैं आपको बता दें विजय शेखर शर्मा अलीगढ़ के विजयगढ़ गांव से आते हैं पेटीएम के अरबों रुपए का कारोबार (business) संभालने से पहले विजय शेखर शर्मा कभी पैसों की तंगी से भी गुजर चुके हैं

पेटीएम का मालिक कौन है (paytm ka malik / owner kaun hai)

पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा के गांव को वैध नगरी के नाम से भी लोग जानते हैं विजय शर्मा के दादा एक प्रसिद्ध वैध (doctor) और समाज सेवक रह चुके थे विजय शेखर शर्मा के दादाजी ने एक इंटर कॉलेज का स्थापना भी किया था।

विजय शेखर शर्मा पढ़ाई लिखाई में बहुत तेज है और 10वीं 12वीं के एग्जाम में उन्होंने पूरे जिले में टॉप किया था जब वह इंजीनियरिंग पास किए तो उन्हें gold medal मिला और उसकी मेहनत का परिणाम आज है कि हम उन्हें पेटीएम के मालिक के नाम से जानते हैं।

विजय शेखर शर्मा को इनके नाम से ज्यादा पेटीएम के फाउंडर या पेटीएम के मालिक के नाम से लोग जानते हैं।

image 381
क्या paytm china की company है ? इसको कौन चलाता है ?

Paytm को कुछ लोग चीन की company क्यों कहते हैं ?

पेटीएम में चीन की एक कंपनी अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग ने अपने पैसे इन्वेस्ट किए हैं और इसी वजह से लोगों को लगता है कि पेटीएम एप चीन की कंपनी है लेकिन ऐसा नहीं है पेटीएम भारत देश की कंपनी है और इसके फाउंडर यानी मालिक विजय शेखर शर्मा है.

पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा हरदुआगंज में आने वाले अग्रसेन इंटर कॉलेज से जो कि अलीगढ़ में पड़ता है 1993 में 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं और वे उन परीक्षाओं में टॉपर भी रह चुके थे इसी कॉलेज में वर्ष 1969 में विजय शेखर शर्मा के पिता जी बायोलॉजी से अध्यापक नियुक्त किए गए थे और आगे चलकर इसी कॉलेज के प्रिंसिपल बने और यहीं से रिटायर भी हुए।

Paytm के बारे में जानकारी

पेटीएम एक डिजिटल पेमेंट कंपनी है और स्टार्टअप के रूप में इस कंपनी का नाम वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड (one 97 communications limited) है कुछ समय पहले ही पेटीएम की कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड का आईपीओ भारत के शेयर बाजार में लिस्ट किया गया था और यह अपने कैटेगरी में भारत का सबसे बड़ा आईपीओ (IPO) साबित हुआ।

पेटीएम के share market में list होने पर और लोगों के द्वारा कई गुना में सब्सक्राइब हो जाने पर विजय शेखर शर्मा भावुक हो गए थे क्योंकि कभी वह भी पैसों की भयानक तंगी से गुजर चुके थे और जब पेटीएम भारत के शेयर मार्केट में लिस्ट हुआ तो अच्छे प्राइस पर लिस्ट किया गया।

आइए अब हम Vijay Shekhar Sharma के सबसे बड़े startup paytm के बारे में कुछ जानकारी लेते हैं-

Paytm Startup ke baare me ये भी पढिए – Youtube का मालिक कौन है पूरी जानकारी और कब शुरू हुआ था

पेटीएम सबसे पहले 2010 में एक सामान्य प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज website के रूप में शुरू किया गया था पेटीएम का मतलब है पे थ्रू मोबाइल (pay through mobile) और आज यह प्रीपेड मोबाइल के साथ डीटीएच रिचार्ज (DTH recharge) और शॉपिंग के लिए भारत का सबसे बड़ा और पॉपुलर ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफार्म और एप्लीकेशन है।

Paytm android और आईओएस(ios) दोनों प्लेटफार्म पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप्लीकेशन के कैटेगरी में आता है और शुरुआत के 3 साल में ही कंपनी ने 25 करोड़ से ज्यादा वॉलेट ऑनलाइन यूजर और 1000000 एप्लीकेशन डाउनलोड होने की एक विशाल आंकड़ा पार कर लिया था।

2014 में paytm ने 40 लाख से ज्यादा भारत की सबसे बड़ी मोबाइल पेमेंट सर्विस पेटीएम वॉलेट का शुरुआत किया और पेटीएम की सर्विस ubar, bookmyshow और यात्रा के लिए टिकट बुक करने वाली makemytrip जैसे टेक कंपनी के प्लेटफार्म पर भुगतान करने का सबसे popular माध्यम बन गया था।

पेटीएम ने 2017 के शुरुआत के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड के नाम से 1 बैंक लांच किया और इसके अंतर्गत सभी पेटीएम वॉलेट यूजर का केवाईसी वेरीफिकेशन किया जाने लगा जिससे शॉर्ट फॉर्म में पेटीएम बैंक के नाम से जानते हैं।

पेटीएम को जब शुरू किया गया था तब यह सिर्फ online prepaid mobile recharge के लिए शुरू किया गया था लेकिन आज के समय में पेटीएम एप्लीकेशन का इस्तेमाल सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के मोबाइल पर किया जाता है और सभी कितने प्रकार के भी ऑनलाइन पेमेंट होते हैं उन सब का पेटीएम के थ्रू शॉपिंग, ट्रेन ,हवाई जहाज और ticket booking करने के साथ ही मोबाइल और डिश टीवी रिचार्ज के लिए इस्तेमाल किया जाता है .

आज के समय में पेटीएम हर मोबाइल यूजर की पहली पसंद है और लोग कैश देने से अच्छा पेटीएम करना पसंद करते हैं।

Conclusion – Paytm का malik कौन है ?

तो मित्रों आज हमने जाना कैसे पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा ने पैसों की तंगी देखने के बावजूद एक छोटे से स्टार्ट अप को बड़े और लोकप्रिय company में तब्दील कर दिया और आज पूरे भारत में सभी मोबाइल यूजर्स की ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म के लिए पेटीएम सबसे पहली पसंद है।

यदि आपको यहां दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने मित्रों के साथ भी फेसबुक और व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करें जिससे छोटे-छोटे जगहों से आने वाले लोग भी इस कहानी से प्रेरित हो और अपने जीवन को बड़े स्तर पर ले जाने का प्रयास करें और लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए ऐसे ही किसी टेक्नोलॉजी कंपनी का शुरुआत करें।

ऑनलाइन टेक्निकल टिप्स और इस तरह की जानकारी के लिए आप हमारे website megahindi.com पर रोजाना विजिट कर सकते हैं।

Leave a Comment