Skip to content
Home » Home » website wikipedia kya hai | विकिपीडिया क्या होता है और इसके उपयोग क्या है

website wikipedia kya hai | विकिपीडिया क्या होता है और इसके उपयोग क्या है

विकिपीडिया क्या है (website wikipedia kya hai) आज हम जानेंगे विकिपीडिया क्या होता है और इसका उपयोग क्या होता है क्योंकि काफी बार जब हम internet पर कोई भी जानकारी सर्च करते हैं या फिर कोई भी कीवर्ड सर्च करते हैं तो विकिपीडिया की वेबसाइट सबसे टॉप यानी कि गूगल सर्च (google search) में सबसे ऊपर दिखाई देती है .

और जब भी हम google सर्च करते हैं कुछ भी कोई भी जानकारी के लिए कोई कीवर्ड सर्च करते हैं या फिर कोई प्रोडक्ट के बारे में हम सच कहते हैं तो विकिपीडिया website का page हमें अक्सर जो है गूगल सर्च इंजन (search engine) में दिखाई देता ही है तो आज हम जानेंगे विकिपीडिया क्या होता है (wikipedia kya hota hai) और क्यों यह बार-बार गूगल में दिखाई देता है। 

विकिपीडिया के बारे में हम आपको बता दें कि विकिपीडिया एक फ्री इनसाइक्लोपीडिया वेबसाइट (free encyclopedia websites) है जहां पर आपको फ्री में ज्ञान मिलता है एक तो ज्ञानकोष कह सकते हैं कि एक ज्ञान का भंडार है .

website wikipedia kya hai | विकिपीडिया क्या होता है और इसके उपयोग क्या है
wikipedia kya hai? विकिपीडिया क्या होता है और इसके क्या इस्तेमाल है

यहां पर अगर आपको किसी भी जानकारी की जरूरत हो तो आपको विकिपीडिया पर मिल जाता है और इसीलिए आप देखते हैं कि जब भी गूगल में सर्च करते हैं तो विकिपीडिया की वेबसाइट है वह सबसे ऊपर आ जाती है टॉप पेज पर आ जाती है यह एक बहुत ही सबसे अहम कारण है कि विकिपीडिया हमेशा गूगल सर्च के रिजल्ट में आती रहती है क्योंकि वह बहुत ज्ञान और बहुत ही जानकारी से भरा हुआ एक शब्दकोश ज्ञानकोष है .

wikipedia क्या है और इतनी जानकारी कहाँ से आती है ?

अब सवाल ये है कि विकिपीडिया में इतनी जानकारी आती कहां से है और आखिरी में कौन वह आदमी है , कौन इंसान है जो विकिपीडिया में इतनी जानकारी भर देता है कि बार-बार विकीपीडिया गूगल में रैंक होने लगती है ।

और गूगल में सबसे पहले wikipedia का ही पेज क्यों देखने को मिलता है , इसका सीधा सा जवाब है यहां पर विकिपीडिया में कोई एक आदमी नहीं है जो यहां पर जानकारी भर रहा है या लिख रहा है यहां पर पूरे दुनिया से दुनिया भर से कंट्रीब्यूटर (contributer) होते हैं जो विकिपीडिया पर जानकारी लिखते हैं और इसको मैनेज किया जाता है यानी कि आप भी चाहे तो यदि आपके पास कोई ऐसी information है जो आप चाहते हैं internet पर सभी community के साथ शेयर करना है तो आप विकिपीडिया पर जाकर अपना एक अकाउंट बना कर कर सकते हैं और अपनी जो जानकारी है उसको विकिपीडिया website में सबमिट कर सकते हैं। 

अब बात आती है कि विकिपीडिया में जानकारी हमें देनी हो तो कैसे दे सकते हैं इसको बहुत ही आसान से जवाब है कि आपको विकिपीडिया पर जाना होगा और जैसे कि सभी प्लेटफार्म पर हमें एक account बनाना होता है इसी तरीके से हमें विकिपीडिया वेबसाइट (wikipedia websites) पर जाना होगा वहां पर हमें एक अकाउंट बनाना होगा ।

उसके बाद से हम आसानी से किसी भी जानकारी को विकिपीडिया में ऐड कर सकते हैं मॉडिफाई (modify) कर सकते हैं चेंज (change) कर सकते हैं किसी और के द्वारा दी गई जानकारी में भी हम अलग से जानकारी ऐड कर सकते हैं लेकिन वहां पर यह जानकारी हम ऐड कर देंगे लेकिन वह पब्लिश होने से पहले विकिपीडिया को मैनेज करने वाले लोग होते हैं , वह लोग उसको वेरीफाई (verify) कर देंगे उसके बाद से आपकी जानकारी में विकिपीडिया पर publish हो जाएगी। 

Wikipedia se paise kaise kamaye | विकिपिडिया से पैसे कैसे कमाएं ?

अब बताती है कि क्या wikipedia से पैसे भी कमा सकते हैं क्योंकि यह सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने का हमें एक जरिया मिलता है तो क्या हम विकिपीडिया से पैसे कमा सकते हैं जी बिल्कुल नहीं आप से पैसे नहीं सकते क्योंकि यह एक non-profit ऑर्गेनाइजेशन है आप देखेंगे wikipedia.org होता है, वेबसाइट का नाम तो जब भी किसी website के extension में .org ऐड हो तो समझ लीजिए कि वह वेबसाइट है जो नॉनप्रॉफिट website है ।

और बिना पैसे का जानकारी साझा करती है और वह ऑनलाइन को डिवेलप करने के लिए आगे आती है ताकि लोगों का ध्यान बढ़ सके इस तरीके से विकिपीडिया इनसाइक्लोपीडिया , शब्दकोश और ज्ञानकोष है जहां पर आप फ्री में ज्ञान पा सकते हैं इसके लिए ना तो आपको पैसे देने हैं और ना ही आपसे पैसे कमा सकते हैं वेबसाइट है ।

यहां पर आप फ्री में जानकारी ले सकते हैं और यदि आपका मन है तो आप वहां पर जानकारी ऐड कर सकते हैं कुछ जानकारी जिसके बारे में आप बहुत ज्यादा जानते हैं और दुनिया भर के लोगों के साथ शेयर करना चाहते हैं। ये भी पढिए – add देखकर पैसे कैसे कमाएं जाते हैं हिन्दी में पूरी जानकारी


विकिपिडिया क्यू बनाया गया था ?

अब बात आती है कि विकिपीडिया क्यों बनाया गया इसका जवाब तो ऊपर दे दिया गया है फिलहाल विकीपीडिया एक तो फ्री वेबसाइट (free website) है जहां पर आपको बहुत ज्यादा जानकारी मिलती है । हर तरीके की जानकारी आपको wikipedia पर मिल जाती है ।

इसीलिए google पर विकिपीडिया का पहले पेज पर आसानी से rank हो जाता है लेकिन विकिपीडिया को बनाया गया था 2001 में और उसके बाद से काफी पॉपुलर हो गया विकिपीडिया का सिर्फ एक ही मेन मकसद है लोगों को जानकारी प्रोवाइड कराना हर चीज के बारे में जो भी लोगों को जानने की जरूरत हो इसलिए बनाई गई है एक तरफ से फ्री ऑर्गनाइजेशन है संस्था है एक तरफ से free tool कर सकते हैं इससे जो मानव हित के लिए बनाया गया है। 

 क्या विकिपीडिया से जानकारी लेकर हम अपने लिए कंटेंट (content) बना सकते हैं इसका जवाब भी बहुत ही आसान है आप wikipedia से जानकारी लेकर अपने लिए content बना सकते हैं क्योंकि यह एक क्रिएट है आप यहां से लेकर अलग से वीडियो ,ऑडियो और text कंटेन्ट बना सकते हैं। 

 उम्मीद है आप सभी लोगों को विकिपीडिया क्या है (wikipedia kya hai) ? विकिपीडिया का कहां-कहां उपयोग होता है इसके बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी  विकिपीडिया से पैसे कमा सकते हैं कि नहीं विकिपीडिया को क्यों बनाया गया  और विकिपीडिया गूगल में रैंक क्यों करता है यह सारी चीज के बारे में जानकारी दी गई है ।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें यदि आप विकिपीडिया के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं और ऐसे ही इंटरेस्टिंग जानकारी पढ़ने और सीखने के लिए मेरा हिंदी डॉट कॉम पर विजिट करें।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है