Skip to content
Home » Home » Windows 11 को अपडेट कैसे करें ? | How To Update

Windows 11 को अपडेट कैसे करें ? | How To Update

Windows 11 Ko Update Kaise Kare -आज हम बात करने वाले हैं विंडो 11 को अपडेट कैसे करें यदि आप अपने कंप्यूटर को अपडेट करना चाहते हैं तो आपको यहां पर बताई गई बातों को ध्यान से पढ़ना होगा और समझना होगा विंडो 11 को अपडेट करना बहुत आसान है .

जैसे हम windows 11 को अपडेट करते थे उसी तरीके से हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडो 11 को अपडेट कर सकते हैं बस थोड़ा सा विंडो 11 का डिजाइन इंटरफ़ेस बदला गया है बाकी सारी सेटिंग आपको विंडो 10 जैसा ही दिखेगा तो आइए जानते हैं windows 11 को अपडेट करने का सही तरीका क्या है?

सबसे पहले जान लेते हैं windows 11 को अपडेट क्यों करना है विंडो 11 को अपडेट करने का मतलब यह है कि हमारे कंप्यूटर या laptop में windows 111 के लेटेस्ट फीचर्स और अपडेट हमारे कंप्यूटर में मिलने चाहिए जिससे हमारे कंप्यूटर में और अच्छी क्वालिटी का Look & security feature मिले windows update करने से हमारा जो कंप्यूटर है वह भी सुचारू रूप से चलता है और हमारे कंप्यूटर में सिक्योरिटी भी अच्छे से बनी रहती है यह कुछ कारण है जिसके लिए हमें windows को समय-समय पर update करते रहना चाहिए.

Windows 11 को Update Kaise Karen ? हिन्दी में सीखें
Windows 11 को Update Kaise Karen ? हिन्दी में सीखें

Windows 11 अपडेट कैसे करें? (how to update your windows 11 in computer or laptop)

windows 11 को अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में WINDOWS ICON पर क्लिक करें.

Windows icon पर क्लिक करने के बाद आपको settings वाले आइकन पर क्लिक करना है.

 सेटिंग वाले आइकन पर क्लिक करने के बाद अब देखेंगे लेफ्ट साइड में सबसे नीचे की साइड में विंडोज अपडेट (Windows icon) का ऑप्शन दिया गया.

 अब windows update पर क्लिक कर लेना है. ये भी पढिए – Computer से घर बैठे पैसे कैसे कमाएं सीखें 2022 में

 इसके बाद आपको सामने screen पर एक बटन दिखाई देगा जहां पर “Checks for Updates” लिखा होगा.

यदि आप अपने कंप्यूटर में windows 11 को अपडेट करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने कंप्यूटर में अपडेट देखना पड़ेगा कि हमारे कंप्यूटर में या लैपटॉप में विंडो 11 का कौन सा अपडेट आया हुआ है जिसको हम  Checks for Updates पर क्लिक करके जानकारी ले सकते हैं.

 जैसे ही हम  Checks for Updates पर क्लिक करते हैं तो हमारे कंप्यूटर स्क्रीन पर कुछ नोटिफिकेशंस ओं हो जाता है और यहां पर हमें पता चल जाता है कि हमारे कंप्यूटर में कौन-कौन से windows के updates आए हुए हैं इसके बाद सिंपली हम download update पर क्लिक करके अपने सिस्टम में विंडोज के अपडेट को डाउनलोड और install करना शुरू कर देते हैं.

 इस प्रक्रिया को पूरा होने में कुछ समय लग सकता है इसलिए अपने कंप्यूटर या laptop पर काम करते समय विंडो 11 या विंडो 10 को अपडेट ना करें.

 windows 11 को update करने के बाद अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को एक बार restart कर दें.

ऊपर बताए गए तरीके से हम अपने कंप्यूटर में windows 11 को अपडेट कर सकते हैं इसके अलावा हम इसी तरीके से विंडो 10 को भी अपडेट कर सकते हैं.

 यदि आप यही जानकारी वीडियो के फॉर्म में देखना चाहते हैं तो आप नीचे वीडियो पर क्लिक करके विंडो 11 को अपडेट करने का तरीका सीख सकते हैं.

विंडो 11 को अपडेट करने के समय ध्यान रखने वाली बातें

  1. windows 11 को update करते समय कोई दूसरा सॉफ्टवेयर ओपन ना रहने दें.
  2.  विंडो 11 को अपडेट करते समय हमारी कंप्यूटर में इंटरनेट भरपूर मात्रा में रहना चाहिए कहने का मतलब यह है कि लिमिटेड डाटा रखने से हमारा विंडो 11 अपडेट पेंडिंग हो सकता है.
  3.  विंडो 11 पेंडिंग वाली प्रॉब्लम हमेशा रह सकती है क्योंकि पर्याप्त डाटा ना होने के कारण यह समस्या उत्पन्न होती है.
  4. windows 11 को update करते समय किसी वाईफाई नेटवर्क का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर माना जाता है.
  5.  किसी भी विंडो 11 अपडेट का साइज छोटा और बड़ा हो सकता है यह 10 MB का भी हो सकता है और 10 GB का भी हो सकता है डिपेंड करता है कि माइक्रोसाफ्ट ने कितनी बड़ी windows update जारी की है.
  6. विंडो 11 को अपडेट करते समय अपने लैपटॉप को पावर को ऑन रखें यानी अपने लैपटॉप के चार्जर को पावर से कनेक्ट  करके रखें.
  7. यदि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल किसी ऑफिस में या काम के लिए करते हैं या अपने कंप्यूटर और लैपटॉप पर घंटों काम करते हैं तो विंडो 11 को अपडेट करते समय अपने काम को बंद कर दें या फिर अपने काम को कंप्लीट करने के बाद ही विंडो 11 को अपडेट करें.
  8. windows 11 को अपडेट करते समय यदि आप किसी अन्य सॉफ्टवेयर को ओपन करते हैं तो वह अच्छे से काम नहीं करेगा.
  9. विंडो जब अपडेट होता है तो सिस्टम विंडो अपडेट पर काम करने लगता है ऐसे कंडीशन में यदि हम दूसरा किसी सॉफ्टवेयर को ओपन करते हैं तो वह अच्छे से परफॉर्म नहीं करेगा.
  10. windows 11 को अपडेट करते समय अपने कंप्यूटर में डाटा यूसेज की सेटिंग जरूर करके रखें इससे आपके कंप्यूटर में विंडो अपडेट करते समय कम डाटा खर्च होगा.
  11.  विंडो 11 को एडिट करते समय हमारे कंप्यूटर के पुराने सॉफ्टवेयर भी अपडेट होते जाते हैं इसलिए यदि हम डाटा यूसेज का ध्यान रखेंगे तो हमारी कंप्यूटर के सिर्फ वही सॉफ्टवेयर अपडेट होंगे जो जरूरी होते हैं ऐसे में आपका डाटा बच सकता है.
  12.  यदि हम अपने कंप्यूटर में डाटा यूसेज की सेटिंग नहीं करते तो हमारे कंप्यूटर में windows 11 को अपडेट करते समय ढेर सारा इंटरनेट डाटा इस्तेमाल हो सकता है.

इस तरीके से यदि आप इन बातों का ध्यान रखते  हुए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में windows 11 को अपडेट करते हैं तो आप कम डाटा में अपने कंप्यूटर के विंडो 11 को अपडेट कर पाएंगे और आपके विंडो को अपडेट करने में ज्यादा इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल नहीं होगा और आपका कंप्यूटर पहले से ज्यादा सुचारू रूप से काम करने लगेगा.

 आज हमने जाना विंडो 11 को अपडेट कैसे करते हैं (windows 11 ko update kaise kare) यदि आप windows 11 से रिलेटेड कुछ और पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी प्रश्न को जरूर टाइप करें यदि आगे किसी खास टॉपिक पर जानकारी चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल जरूर लिखें यदि आप ऐसे ही रोचक जानकारी जानना चाहते हैं तो megahindi.com पर विजिट करें.