विंडोज 10 अपडेट में कितना समय लगता है – Windows 10 Update time

विंडोज 10 अपडेट में कितना समय लगता है (How much time will the Windows 10 update take) – यहां हम बात करने वाले हैं विंडो 10 अपडेट में कितना समय लगता है जब हम विंडोज 10 या विंडो 11 अपडेट करते हैं तो उसमें कितना डाटा लगता है कितना समय लगता है यह सब के मन में प्रश्न आता है लेकिन इसका जवाब काफी कम लोगों के पास ही होता है . ये भी पढिए – windows 10 update कैसे करें हिन्दी में

इसलिए हमने सोचा इसके बारे में आपको जानकारी दे देते हैं तो आइए इस सेशन में हम जानेंगे Windows update में कितना time लगता है ,इसके अलावा विंडो 10 डाउनलोडिंग अपडेट (downloading updates) में कितना समय लगता है और installing update में कितना समय लगता है।

सबसे पहले हम जानते हैं कि डाउनलोडिंग अपडेट क्या होता है और इसमें कितना समय लगता है?

विंडोज 10 डाउनलोडिंग अपडेट क्या होता है (what is Windows 10 downloading update in hindi)

 जब हम अपने लैपटॉप में या किसी computer में विंडो को update करते हैं तो जो अपडेट डाउनलोड होता है उसी को हम डाउनलोडिंग अपडेट कहते हैं और इसमें भी कुछ समय लगता है यह डिपेंड करता है कि आपके विंडो कंप्यूटर में कितने साइज का अपडेट आया हुआ है इसके हिसाब से वह अपडेट आपके कंप्यूटर में डाउनलोड होना शुरू हो जाता है.

हम नीचे एक वीडियो बता रहे हैं इस वीडियो में हमने यह बताने की कोशिश की है कैसे आप अपने विंडोज 10 अपडेट का समय कैलकुलेट कर सकते हैं इसके अलावा आपके पास विंडो 11 कंप्यूटर है तो भी आप अपने विंडो 11 अपडेट में डाउनलोड होने वाले अपडेट का समय calculate कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि विंडो 11 अपडेट डाउनलोड होने में कितना समय लगता है।

विंडोज 10 अपडेट में कितना समय लगता है
विंडोज 10 अपडेट में कितना समय लगता है

अब हम बात करेंगे इंस्टालिंग अपडेट क्या होता है क्योंकि यह सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट है सिर्फ विंडो 10 कंप्यूटर सिस्टम या विंडोज 11 में अपडेट डाउनलोड होने से कुछ नहीं होता जब तक विंडो अपडेट इंस्टॉल ना हो।

इंस्टालिंग अपडेट क्या होता है (what is windows installing update in hindi)

windows update को स्टार्ट होने में समय लगता है लेकिन यह समय आपके कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन से मापा नहीं जा सकता क्योंकि यह सब कुछ आपके सिस्टम पर डिपेंड करता है कि आपके कंप्यूटर सिस्टम में कौन सा सॉफ्टवेयर पड़ा हुआ है कौन सा हार्डवेयर है. check your computer system info

यानी कि आपके computer में processor कौन सा है आपके कंप्यूटर में RAM कितनी है या memory कितनी है motherboard कौन सा है तो यह सारी चीजें भरी करती है जब हम विंडो 10 yaa विंडो 11 update install होने की बात करते हैं और इंस्टॉल होने में कितना समय लगता है यह उसी पर डिपेंड करता है यह ज्यादातर computer system के प्रोसेसर पर डिपेंड करता है।

यदि आपके computer में 12 GB RAM है और आपके कंप्यूटर का processor i5 है तो विंडो अपडेट इंस्टॉल होने में 20 से 40 मिनट का समय लग सकता है।

यदि आपके computer में विंडो 10 या windows 11 अपडेट छोटी size क्या है तो यह कम समय में हो सकता है।

यदि आप अपने कंप्यूटर के बारे में या अपने पीसी सिस्टम के बारे में इंफॉर्मेशन (information about your pc system) निकालना चाहते हैं कि वह कौन से प्रोसेसर में है और कितने जीबी रैम आपके कंप्यूटर में डाला गया है तो भी इसके बारे में नीचे की वीडियो में आपको जानकारी दी गई है।

windows 10 में कितना समय लगता है अपडेट करने में इसके लिए एक सॉफ्टवेयर है ऑनलाइन इस सॉफ्टवेयर का लिंक हमने दिया हुआ है यहां पर क्लिक करके आप किसी भी डाउनलोड फाइल चाहे वह update file हो या किसी software के डाउनलोड की फाइल हो उसका डाटा यहां पर enter करके पता लगा सकते हैं कि वह फाइल या अपडेट फाइल कितने समय में आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगी।

इस तरीके से आप विंडो 10 अपडेट में कितना समय लगता है और windows 11 update करने में कितना समय लगता है इसके बारे में जानकारी निकाल सकते हैं इसके अलावा आप विंडो अपडेट इंस्टॉल करने में कितना समय लगता है इसके बारे में भी जानकारी निकाल सकते हैं।

पूरी जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को ध्यान पूर्वक देखें यदि आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

तो मित्रो आज हमने सीखा विंडोज 10 अपडेट होने में कितना समय लगता है (How much time will the Windows 10 update take), इसके अलावा आपने यह भी बात की installing update और विंडो डाउनलोडिंग अपडेट किन-किन फैक्टर्स पर डिपेंड करता है .

यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है तो अपने मित्रों के साथ भी शेयर कीजिए और रोजाना ऐसे ही जानकारी के लिए megahindi.com पर रोजाना विजिट कीजिए इसके अलावा यदि वीडियो में दी गई जानकारियों को पसंद आए तो आप यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं और बैल आइकन को प्रेस कर दीजिए जिससे इसकी जानकारी आपको सबसे पहले मिले ।

    Leave a Comment