Youtube nahi chal raha hai kaise theek karen

Youtube nahi chal raha hai theek kare – क्या आपके Computer में यूट्यूब नहीं चल रहा है यानी जब आप अपने कंप्यूटर में यूट्यूब की website ओपन करते हैं लेकिन यूट्यूब ओपन करने के बाद जब आप कोई वीडियो प्ले करते हैं तो युटुब की वेबसाइट पर Video Play नहीं होता क्या आप कंप्यूटर में Youtube app पर Video चालू करते हैं लेकिन यूट्यूब ऐप पर वीडियो प्ले करने पर तो रहता है तो आज के इस पोस्ट में आप लोगों के लिए सलूशन दिया जाएगा जिस का use करके आप लोग अपने कंप्यूटर में यूट्यूब वीडियो ना चलने की प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं 

Youtube nahi chal raha hai kaise theek karen
Youtube nahi chal raha hai kaise theek karen

सबसे पहले हम लोग जानेंगे कि आखिर हमारे कंप्यूटर में यूट्यूब क्यों नहीं चल रहा है यानी हम यूट्यूब वेबसाइट से होने वाली प्रॉब्लम को समझेंगे कि आखिर क्या कारण है कि हमारे पीसी में यूट्यूब ऐप नहीं चल रहा है या यूट्यूब पर कोई भी वीडियो प्ले नहीं हो रहा है.

 यूट्यूब ऐप को हम अपने स्मार्टफोन और टैबलेट के साथ एंड्रॉयड लैपटॉप में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन यदि हम यूट्यूब को अपने कंप्यूटर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ज्यादा पर हम लोग youtube.com की वेबसाइट को ओपन करते हैं. 

 युटुब की वेबसाइट ओपन करने के बाद यदि यूट्यूब की वेबसाइट को कम हो जाती है आसानी से और आप सभी तरह के वीडियोस दिखाई दे रहे हैं इसका मतलब यह है कि यूट्यूब के वेबसाइट का कोई भी प्रॉब्लम नहीं है.

 तो बात आती है कि आखिर यूट्यूब वीडियो चल क्यों नहीं रहा है कंप्यूटर में क्यों नहीं चल रहा है मोबाइल में और दूसरे टैबलेट में यूट्यूब वीडियो चल रहा है कंप्यूटर में ही यूट्यूब क्यों नहीं चल रहा है. 

 इसका जवाब है आपकी लैपटॉप या कंप्यूटर का मेंटेनेंस और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का अपडेट ना होना ज्यादातर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती इसलिए हमने आज यह जानकारी आप लोगों के साथ शेयर की है .

आज आप लोगों को यह जानकारी समझ में आ जाएगी और उसके बाद से आप लोग यूट्यूब आपको अपने कंप्यूटर में भी अच्छे से हम कर सकते हैं और यूट्यूब वीडियो को देख सकते हैं. 

Update Display Adapter – जब आपकी कंप्यूटर या लैपटॉप में डिस्पले एडेप्टर पुराना हो चुका हूं तो ऐसे में आपके कंप्यूटर में यूट्यूब वीडियो चलने में प्रॉब्लम आ सकती है इसका बहुत ही सरल उपाय है .

और यदि आप लोग अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के डिस्प्ले डॉक्टर को अपडेट कर देते हैं तो आप लोग अपने कंप्यूटर में यूट्यूब वीडियो को लोड करके देख सकते हैं. 

Computer में डिस्पले एडेप्टर को इस्तेमाल कैसे करना है उसके बारे में हमने नीचे जानकारी दी है लेकिन फिर भी आपको यहां पर Tips बता रहा हूं आप नीचे दिए गए steps को समझने के बाद भी खुद से अपने कंप्यूटर के display adapter को update कर सकते हैं. 

Youtube nahi chal raha hai kaise Fix karen- (1st Tips)

कंप्यूटर में डिस्पले एडेप्टर को अपडेट कैसे करते हैं ?

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर के विंडो सर्च बार में डिवाइस मैनेजर टाइप करके ओपन  करें .
  2.  अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर डिवाइस मैनेजर तो show जाएगा.
  3. इसके बाद आपको यहां पर डिस्प्ले डॉक्टर का ऑप्शन दिखाई देगा.
  4. यहां पर डिस्पले एडेप्टर की साइड में दिखाई दे रहे arrow पर क्लिक करना है. 
  5. इसके बाद यहां पर display adapter Version दिखाई दे देगा. 
  6. आपको इस पर राइट क्लिक करना है और update driver पर क्लिक करना है. 
  7. इसके बाद दिखाई दे रहे option में से search automatically driver for pc windows पर क्लिक कर देना है.
  8. इसके बाद आपके कंप्यूटर में डिस्पले एडेप्टर अपडेट हो जाएगा.

जब अपने कंप्यूटर का डिस्पले एडेप्टर या डिस्पले ड्राइवर को अपडेट करने के बाद भी आपके कंप्यूटर में यूट्यूब नहीं चल रहा है या यूट्यूब क्यों नहीं चल रहा है तो आपको दूसरा उपाय करना पड़ेगा.

Youtube nahi chal raha hai Kya Kare (2nd Tips)

Web browser Settings चेक और अपडेट करना

आप जिस Web browser में यूट्यूब की वेबसाइट ओपन कर रहे हैं हो सकता है कि उस ब्राउज़र से कोई सेटिंग आपके youtube video को प्ले ना कर रहा हो. 

इसके लिए आपको उस वह ब्राउज़र की Settinga को Reset करना होगा.

 मान लीजिए कि हम अपने computer में गूगल क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन youtube not working बता रहा है. 

ऐसे में हमें अपने गूगल chrome browser को अपडेट कर देना चाहिए और गूगल क्रोम ब्राउजर की सेटिंग को सेट कर देना चाहिए. 

 यह दोनों सेटिंग करके हमें देखना है कि हमारे google chrome browser में Youtube काम कर रहा है कि नहीं और कंप्यूटर में युटुब चलने लगा है कि नहीं यदि कंप्यूटर में यूट्यूब चलना शुरू हो गया है यानी आप कंप्यूटर में बॉक्साइट ओपन करके youtube video को देख पा रहे हैं तो अच्छी बात है. 

 लेकिन जो भी इन सभी setting करने के बाद भी आपके गूगल क्रोम ब्राउज़र में Youtube नहीं चल रहा है तो आपको एक दूसरे सेटिंग करनी होगी. 

 आपको अपने गूगल क्रोम ब्राउजर में javascript enable करना होगा जिसके बाद आपकी गूगल क्रोम ब्राउज़र में यूट्यूब चलना शुरू हो जाएगा. 

यदि आपने ऊपर बताया गए सभी उपाय कर लिए हैं लेकिन फिर भी आपके Computer में youtube videos नहीं चल रहा है तो हमारे पास एक अंतिम उपाय भी है जिसका इस्तेमाल करके हम लोग youtube problem को जड़ से खत्म कर सकते हैं. 

 यदि आपके कंप्यूटर में installed किया गया ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट नहीं है तो भी वह आपके youtube videos को चलने नहीं देगा और प्रॉब्लम क्रिएट करेगा. 

 ऐसे में यदि आप अपने कंप्यूटर में installed किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम {os} को अपडेट [update] कर देते हैं तो यूट्यूब प्रॉब्लम का सलूशन मिल जाएगा. 

 इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट (os update) करना होगा . 

 नीचे दिए गए Steps को पढ़ने के बाद आप लोग अपने कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर सकते हैं. 

 मान लीजिए कि आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल किया गया ऑपरेटिंग सिस्टम (installed os windows 11) विंडोज 11 है तो आपको नीचे दिए गए उसको फॉलो करने हैं. 

Youtube nahi chal raha hai kaise theek kare (third tips)

Computer में ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट कैसे करें? 

  1. सबसे पहले आपको Windows setting को ओपन कर लेना है
  2. अब आपको windows update वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. 
  3.  उसके बाद आपको यहां पर check for updates पर क्लिक करना है. 
  4.  यदि आपके कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम पुराना होगा और अपडेट नहीं होगा तो यहां पर एक या कई सारे रोज के अपडेट दिखाई देंगे.
  5. आपको उस पर क्लिक करके अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करवाना है. 
  6. एक बार आपके Pc का operating system update हो गया तो.
  7.  आप अपने कंप्यूटर में Youtube चला सकते हैं.
  8.  और आपको कोई भी Youtube problem नहीं होगी आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं. 
computer me youtube nahi chal raha hai kaise theek karen

Conclusion – Youtube nahi chal raha hai

ऊपर के सभी जानकारी को एक साथ बताओ तो आपको अपने Computer के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करना है और अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल किए जा रहे हैं web browser को update कर लेना है इसके बाद से अपने  वह वह ब्राउज़र में सेटिंग को रिसेट करना है और chach , cookies delete कर देना है इसके साथ ही अपने कंप्यूटर की डिस्पले ड्राइवर को भी अपडेट कर देना है फिर आप आसानी से यूट्यूब को चला सकते हैं.

यहां पर हमने youtube से जुड़ी हुई problem को खत्म करने के लिए तीन तरह के उपाय लिखिए यदि आपके ऊपर दिए गए जानकारी से help मिली है तो आप मुझे में कमेंट करके बताएं पर इस तरह की जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें.

Leave a Comment