Skip to content
Home » Home » Files sharing apps ( डाटा ट्रांसफर एप्प्स ) features + How to use

Files sharing apps ( डाटा ट्रांसफर एप्प्स ) features + How to use

हेलो दोस्तों आज आपलोग जानने वाले है डाटा ट्रांसफर करने वाले 8 ऐप्प्स के बारे में जो मोबाइल के डाटा को लैपटॉप में ट्रांसफर करने में सहायता करने वाले हैं , और आप इन डाटा ट्रांसफर करने वाले एप्प्स को फ्री में यूज़ हैं। इसके साथ ही हम डाटा ट्रांसफर एप्प्स (Files sharing apps ) के features और benefits के बारे में भी disscus करेंगे।

तो सबसे पहले हम ये जानते हैं कि इन डाटा शेयरिंग एप्प (Files sharing apps ) से आप मोबाइल से दूसरे डिवाइस में जैसे लैपटॉप , कंप्यूटर , या अन्य मोबाइल में क्या क्या भेज सकते हैं।

Files Sharing apps से हम क्या भेज सकते हैं –

डाटा सेंड करने में काफी सारी चीजे आती हैं जैसे आप अपने मोबाइल से दूसरे मोबाइल में songs , videos , Apk , Pdf , Doc , Files , Images हैं इसके अलावा और भी जो डाटा एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर (transfer) करने योग्य हो वो सभी डाटा को हम किसी भी डिवाइस में डाटा ट्रांसफर अप्प द्वारा हैं।

डाटा ट्रांसफर (Files sharing) करने के लिए आजकल कई सारे एप्लीकेशन हो गए है लेकिन उनमे से कुछ बहुत ज्यादा पॉपुलर है और कुछ कम पॉपुलर है , आज से 6 साल पहले ब्लूटूथ से डाटा शेयर या ट्रांसफर (Files transfer) करने का ज्यादा ट्रेंड (trend) था लेकिन अब समय बदल गया है और आज के समय में एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में डाटा ट्रांसफर करने के लिए हजारों एप्प उपलब्ध हैं और उनमे से बहुत से फ्री मे उपलब्ध है। इन्ही फ्री वाले डाटा ट्रांसफर एप्प्स को लेकर इस पोस्ट में जानकारी दी जा रही है।

ये data transfer app के बारे में पढ़े fast और secure sharing

आप इन डाटा शेयरिंग एप्प (Data Sharing apps ) का इस्तेमाल अपने मोबाइल से लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर (Data transfer) करने में कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन एप्प्स के बारे में –

१.AirDroid एक बढ़िया फाइल्स शेयरिंग अप्प है जो वैराइटी ऑफ़ फाइल को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में शेयर करने में अहम भूमिका निभाता है , आप इस अप्प (App) का इस्तेमाल फ्री में भी कर सकते हैं और drag and drop features का use करके अपने फोन से लैपटॉप (Laptop) में डाटा शेयर (Data Share) कर सकते हैं।

AirDroid अपने बहुत अच्छे फीचर्स के लिए जाना जाता है , जैसे – contact browser ,messaging dashboard और डिवाइस लोकेटर (Device Locator ) . आप अपने लोकल नेटवर्क पर फ्री में यूज़ कर सकते हैं और यदि आप remote access करके ये काम करना चाहते हैं , तो आप इसका प्रीमियम भी ले सकते हैं।

२.superbeam क्या आपके डिवाइस में internet connection नहीं है ? यदि नहीं है तो कोई बात नहीं Superbeam wi-fi Direct technology का use करके फाइल्स को send करती है , और बहुत ही fast काम करती है , आप इस एप्प का यूज़ एंड्राइड (Android ) और ios दोनों प्लेटफॉर्म के लिए कर सकते हैं।

आप Superbeam से file share कैसे कर सकते हैं ?

सिर्फ आपको किसी दो डिवाइस पर इस एप्प (App) को इनस्टॉल (Install) करना है , और QR Code को scan कर लेना है इसके बाद एप्प एक दूसरे डिवाइस pair करेगा।

आप Ios या आईपॉड से photos और videos share कर सकते हैं और यदि एंड्राइड की बात करें तो images , music , apps , documents और contacts भी शेयर कर सकते हैं।

Google console क्या है और क्यों यूज़ करते हैं ?

Windows 10 update कैसे करें , How To Do

Superbeam app बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी वर्क करता है। Superbeam desktop app भी quick file transfer के लिए ऑफर करता है लेकिन इसके लिए आपको फीचर्स अनलॉक (unlock features) करना पड़ेगा।

३.Pushbullet एक ऐसा एप्प है जो photos , screenshots और notes डेस्कटॉप ब्राउज़र और हमारे फ़ोन के भी बिच में शेयर (Share ) करता हैं। Pushbullet ios और एंड्राइड दोनों के लिए परफेक्ट एप्प है। Pushbullet का browser extension इस्तेमाल करके आप लिंक शेयर कर सकते है फाइल शेयर कर सकते हैं और text भी multiple डिवाइस पर शेयर कर सकते हैं।

ये automatically आपके वेब पेज को grabs करता हैं जिससे आप १ क्लिक में तेजी से को भी आर्टिकल जैसे ये वाला पेज भी शेयर कर सकते हैं। Pushbullet आपको message शेयर का ऑप्शन भी देता है जो लोग पुशबुलेट पर कनेक्ट होते हैं उन्हें डायरेक्ट ये फीचर्स मिलता है। Pushbullet आपको android और ios के साथ windows , OS X , Chrome , Firefox , Opera , Safari .

४.Portal (Android ) जैसा पुशबुलेट एप्प है ठीक वैसे ही portal app भी शानदार एप्प है जो एक speedy file transfer app है तो दूसरे किसी भी tool के मुकाबले फ़ास्ट Files sharing apps है और इसका यूज़ करके आप अपने फ़ोन से images , photos , mp3 , songs , files , apk और contact जैसी आइटम किसी भी लैपटॉप और कंप्यूटर में सेंड कर सकते हैं।

portal एप्प से file transfer करने के लिए आपको दोनों डिवाइस में पोर्टल होना चाहिए और इसका उपयोग आप सिर्फ qr code स्कैन करके कर सकते हैं , और सिर्फ 1 click में ढेर सारे आइटम एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में transfer कर सकते हैं।

अंत में

आज हमलोगों ने Top files sharing apps के बारे में जानकारी ली , और ये भी समझा की मोबाइल से लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर कैसे किया जाता है , हमने एक डिवाइस से बिना इंटरनेट कनेक्शन के फाइल कैसे ट्रांसफर करते हैं ये भी समझा। यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। आप हमे अपने सुझाव हमारे कांटेक्ट पेज पर भेज सकते हैं। आप चाहे तो हमे गेस्ट पोस्ट भी लिख सकते हैं। धन्यवाद