Skip to content
Home » Home » File Transfer kaise kare Mobile se laptop me फोटो कैसे भेजें

File Transfer kaise kare Mobile se laptop me फोटो कैसे भेजें

File Transfer kaise kare: मोबाइल से लैपटॉप में फोटो (photo) ,वीडियो (Video ) और फाइल ट्रांसफर (Files transfer) कैसे करें। और साथ में हम जानेगे कि वो कौन सी नियम हैं जिसे हमे फ़ोन से कंप्यूटर (computer) में फाइल (file) डालते समय ध्यान रखनी होती है।ये भी पढिए – गूगल सिक्युरिटी कोड क्या होता है और कैसे इस्तेमाल करें

पहले हमे ये पता होनी चाहिए कि अपने मोबाइल से कौन सी विधि से फाइल ट्रांसफर (Files transfer) करने की सोच रहे है। यहाँ पर अपने फ़ोन (Phone) से दो प्रकार से फोटो और वीडियो (photo & Video ) Laptop और pc में डाले जा सकते हैं , या तो आप किसी डाटा केबल (data Cable) की मदद से फ़ोन से File Transfer कर सकते हैं या वायरलेस (Wireless) के जरिये भी हम मोबाइल से कोई फाइल (file) अपने कंप्यूटर (computer) में भेज सकते है।

फोटो और फाइल ट्रांसफर कैसे करें ( Photo & Files transfer kaise kare )
फोटो और फाइल ट्रांसफर कैसे करें ( Photo & Files transfer kaise kare )

सबसे पहले यहाँ पर पहले डाटा केबल (data cable) की हेल्प से मोबाइल से लैपटॉप में फोटो send करना सीखेंगे , और इसके बाद वायरलेस Data Transfer करना सीखेंगे।

फोटो और फाइल ट्रांसफर कैसे करें ( Photo & Files transfer kaise kare )

मोबाइल से लैपटॉप (Laptop) में डाटा ट्रांसफर करने के लिए आप सबसे पहले अपने फोन (phone) के usb (यु एस बी ) पोर्ट में डाटा केबल का एक छोड़ ( mobile charging portion ) लगाइये।

उसके बाद आप usb केबल का दूसरा सिरा अपने लैपटॉप (Laptop) के USB Port में लगाएं जिसके जरिये आपको अपना फाइल (File) laptop में ट्रांसफर करना है।इसके बाद आपको मोबाइल फ़ोन में एक नोटिफिकेशन (Notification) आएगा , जिससे आपको अपने फ़ोन (Phone ) से फोटो (Photo ) , फाइल (Files) और वीडियो (Videos) लैपटॉप में भेजने (Send Karna) के लिए परमिशन (Permission ) देना होगा , तभी आप अपने Laptop से File Transfer कर सकते हैं।

इसके बाद आप अपने लैपटॉप या PC का माय कंप्यूटर (My Computer) या This PC ड्राइव ओपन करें और अपने मोबाइल फ़ोन (Mobile phone ) के आइकॉन को क्लिक करें , उसके बाद उस फोटो , वीडियो और फाइल को सेलेक्ट (select ) करें , जिसे आपको अपने फ़ोन से लैपटॉप में ट्रांसफर करना है।

आप right click करके उस फोटो (photo) , वीडियो (Video) या फाइल (File) को कॉपी (Copy) करें , और अपने लैपटॉप (Laptop ) के डेस्कटॉप पर पेस्ट (Paste ) कर दें , आप चाहे तो अपने लैपटॉप में दूसरा फोल्डर बना कर उसमे भी स्मार्टफोन (Smartphone) से Copy किया गया डाटा पेस्ट कर सकते है।

फाइल ट्रांसफर (Files Transfer) करते समय ध्यान रखने वाली बातें

आपको लैपटॉप में फाइल ट्रांसफर करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होता है , वरना आपके लैपटॉप या कंप्यूटर (Laptop or computer ) में virus जा सकता है।और फाइल भी croupt हो सकती है।

तो सही होगा कि आप मोबाइल से डाटा ट्रांसफर करते समय सबसे पहले अपने फ़ोन को स्कैन (Scan) कर लें। और उसके बाद ही लैपटॉप में फाइल ट्रांसफर (file transfer ) करें।

यहाँ हमने जाना कि मोबाइल फोन से लैपटॉप Photo या other File transfer कैसे किया जाता है , डाटा केबल का इस्तेमाल करके , इसी तरह हम दूसरी विधि यानी वायरलेस (wireless) डाटा ट्रांसफर (data transfer ) कर सकते है। इसका मतलब ये है कि बिना डाटा केबल (bina data cable ) के फ़ोन से लैपटॉप में फाइल ट्रांसफर करना या कोई भी फोटो और वीडियो को अपने फोन से कंप्यूटर में भेजना।

इसके लिए आपको अपने फ़ोन में और अपने लैपटॉप में कोई भी एक डाटा शेयरिंग सॉफ्टवेयर (data sharing application software) install करना होता है , और उसके बाद हम बिना डाटा केबल से (without Data Cable) अपने मोबाइल से Files Transfer कर सकते है।

लैपटॉप में फाइल ट्रांसफर करना – File transfer via online without bluetooth

अभी तक जो भी सीखा उसमे ये बताया गया कि मोबाइल से फाइल ट्रांसफर कैसे करे बिना usb cable लेकिन ये तरीका कुछ अलग ही है , ये मोबाइल डाटा शेयरिंग (files sharing ) का नया तरीका है।

इस नए टिप्स का इस्तेमाल करके आप किसी भी लैपटॉप से मोबाइल (Laptop To mobile ) या मोबाइल से लैपटॉप में (Mobile to laptop) फाइल ट्रांसफर (File transfer) कर सकते हैं। वो भी ऑनलाइन (Online) बिना किसी प्रॉब्लम के।

अपने मोबाइल से डाटा ट्रांसफर / file transfer करने का तरीका :

सबसे पहले आप अपने लैपटॉप में aircopy application software ऑनलाइन डाउनलोड और इनस्टॉल करें और उसके बाद अपने मोबाइल फोन में एक QR scanner app गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लें।

लैपटॉप में aircopy apps को open करें , और मोबाइल से पीसी (Mobile to pc ) का option सेलेक्ट करना है , अगर आप लैपटॉप से मोबाइल में डाटा शेयर करना चाहते है तो आपको पीसी से मोबाइल (Pc to mobile ) का चुनाव जरूर करना चाहिए।

अब आप अपने मोबाइल में QR स्कैनर एप्प ओपन करें और लैपटॉप की स्क्रीन पर दिख रहे QR Code को अपने मोबाइल से Scan करे , इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक website का एड्रेस दिखाई देगा , जैसे go to website : aircopy.com उस link पर क्लिक कर दें।

अब मोबाइल स्क्रीन पर File transfer करने का tool दिखेगा और सेलेक्ट फाइल का ऑप्शन शो होगा , फिर आप अपने मोबाइल में से जो भी फाइल और फोटो को अपने लैपटॉप (Laptop ) या pc में भेजनी है या ट्रांसफर (Transfer) करनी है , उन सभी files को सेलेक्ट करके अपने लैपटॉप में सेंड (Send) कर सकते हैं।

क्या आपने सीखा अपने फ़ोन से लैपटॉप में फाइल ट्रांसफर (File transfer ) करना या कोई और प्रॉब्लम आ रही है ,अपना कमैंट्स निचे लिखें हम आपका जवाब जल्दी ही दिया करेंगे। आप हमे सपोर्ट करने के लिए और Mobile photo , video , Document and file transfer tips अपने मित्रो को बताने के लिए इस पोस्ट को फेसबुक और whatsapp group में शेयर जरूर करें। धन्यवाद

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Apps कैसे Download करें ? step by step

ये भी पढ़ें – Windows 11 Release Date ? कब आएगा

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Multiple Desktop कैसे सेट करें ?

ये भी पढ़ें – Computer का Full Form क्या है ? Explain

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Software Download /Install कैसे करें ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 में New User Account कैसे बनाये ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 Update Uninstall कैसे करें ? Step by Step

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Bluetooth Driver update कैसे करें ?