PDF file send करें मोबाइल से -[लैपटॉप में]

Laptop me PDF file kaise send kare – क्या आप मोबाइल से लैपटॉप में पीडीएफ फाइल ट्रांसफर करना चाहते हैं या क्या आपको नहीं पता कि मोबाइल से कंप्यूटर में सभी पीडीएफ को एक साथ कैसे भेजते हैं तो यह आर्टिकल आप लोगों के लिए है और यहां दी गई जानकारी आप लोगों के लिए है. 

F files kaise transfer kare

ऐसा कई बार समय आता है जब हमें अपने मोबाइल में से PDF को अपने कंप्यूटर और लैपटॉप की screen पर देखना होता है क्योंकि इसमें हमें बड़ा साइज दिखाई देता है . और हम इसमें अच्छे से इस पर एनालिसिस कर सकते हैं .

तो इसलिए हमें अपने मोबाइल से किसी pdf file को अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में ट्रांसफर करना होता है कि प्रकार हमने कई बार होता है कि अपने मोबाइल में पीडीएफ छोटा दिखाई देता है और जब हम PDF को बड़ा करना चाहते हैं तो mobile ki screen छोटी दिखाई देती है .

इसलिए हम अपने मोबाइल से लैपटॉप में पीडीएफ को ट्रांसफर करना चाहते हैं ताकि लैपटॉप में बड़े स्क्रीन पर वीडियो को बढ़ा देख सके तो आइए जानते हैं लैपटॉप में पीडीएफ ट्रांसफर कैसे करें मोबाइल से. (laptop me pdf file kaise transfer kare) or how to send any pdf file in laptop via your android phone in hindi

मोबाइल से लैपटॉप में पीडीएफ फाइल ट्रांसफर करना (send pdf file from mobile to Laptop in easy way)

मोबाइल से लैपटॉप में pdf send करने के कई सारे तरीके हैं जिसमें से सबसे ज्यादा आसान तरीका है कि आप इसे अपने मोबाइल फोन के चार्जर या data cable का इस्तेमाल करके पीडीएफ ट्रांसफर कर सकते हैं यह एक बिना इंटरनेट (without internet) के इस्तेमाल किए जाने वाला तरीका है इसमें कोई भी इंटरनेट की जरूरत नहीं है .

यदि आप चाहते हैं ऑनलाइन मोबाइल से pdf files अपने लैपटॉप में transfer करना तो इसके लिए कई सारी वेबसाइट है जो यह सुविधा देती है.

 लेकिन इसमें आपको अपने mobile में app install करना पड़ेगा अपने कंप्यूटर मे वेबसाइट ओपन करने पड़ेगी file transfer की फिर वहां पर अपने मोबाइल से application में पीडीएफ को ओपन करना पड़ेगा .

    और उसके बाद से आपको लैपटॉप में उस वेबसाइट को ओपन करने के बाद वह PDF ओपन करना पड़ेगा तो इस तरीके से आप इंटरनेट का इस्तेमाल करके ऑनलाइन मोबाइल से लैपटॉप में any pdf file transfer कर सकते हैं .

    लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि हमेशा आपके मोबाइल में internet हो या आपके पीसी में इंटरनेट हो क्योंकि इस तरीके से यदि आप अपने मोबाइल से लैपटॉप में पीडीएफ ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपके मोबाइल में और computer या लैपटॉप में दोनों device में इंटरनेट का होना बहुत जरूरी है. ये भी पढिए – Computer की बेसिक जानकारी बच्चों के लिए

     तो इसलिए सबसे बेस्ट तरीका है कि data cable का इस्तेमाल करके आप अपने फोन से किसी भी फाइल को अपने PC , लैपटॉप या कंप्यूटर में send कर ले क्योंकि इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता सिर्फ अपने मोबाइल को लैपटॉप से connect करना होता है तो आइए जानते हैं मोबाइल को लैपटॉप से कैसे कनेक्ट करते हैं?

    मोबाइल से लैपटॉप को कनेक्ट कैसे करें डाटा केबल से या यूएसबी केबल से (Connect Your phone to pc,laptop or computer via usb cable)

    मोबाइल से लैपटॉप हो या कंप्यूटर data cable का इस्तेमाल करके कनेक्ट करना बहुत आसान है इसके लिए आपको डाटा केबल या usb केबल का बड़ा वाला हिस्सा अपने लैपटॉप के Usb पोर्ट में लगाना है और यूएसबी केबल का छोटा part जो मोबाइल के चार्जिंग पोर्ट में आसानी से आ जाता है इसको मोबाइल के चार्जिंग पोर्ट में लगा दें.

    ध्यान दीजिए- मोबाइल से laptop को यूएसबी केबल से कनेक्ट करना ही सिर्फ नहीं होता यहां पर जैसे आप अपने मोबाइल से लैपटॉप को कनेक्ट करते हैं किसी यूएसबी केबल से तो आपकी मोबाइल की स्क्रीन पर एक notification show होता है जिसमें यह आपसे परमिशन मांगा जाता है कि क्या आप अपने मोबाइल का storage दूसरे किसी डिवाइस में जिससे आपने connect किया है शेयर करना चाहते हैं?

     या यह [notification] कुछ इस तरीके से हो सकता है file transfer /photos.

    mobile se laptop me pdf kaise transfer kare

     तो आपको इसे file transfer वाले आइकन पर क्लिक कर देना है इससे आप अपने मोबाइल के स्टोरेज और file manager को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में एक्सेस कर पाएंगे और अपने मोबाइल से किसी भी फाइल को चाहे वह पीडीएफ हो photos हो या videos हो इसको अपने लैपटॉप में ओपन कर पाएंगे.

     मोबाइल से लैपटॉप में पीडीएफ फाइल ट्रांसफर कैसे करें? (Mobile se LAptop me all PDF kaise Send /Copy /Paste kare)

    • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से लैपटॉप को usb cable के द्वारा कनेक्ट कर देना है.
    •  इसके बाद आपको मोबाइल में आ रहे नोटिफिकेशन से file transfer पर परमिशन दे देना है.
    •  अब आपके लैपटॉप को फाइल एक्सप्लोरर या this PCआईकॉन को ओपन करें.
    •  इसके बाद आपके लैपटॉप की स्क्रीन दिस पीसी आईकॉन पर मोबाइल ब्रांड का नाम show हो जाएगा.

    जैसे मान लीजिए कि आपके मोबाइल का ब्रांड redmi phone है तो आपके कंप्यूटर के this PC या file explorer ओपन करने पर यहां पर left side में आपके mobile brand का नाम और model number show हो जाएगा यानी दिखने लगेगा. ये भी जानिए – यूट्यूब चैनल का नाम क्या और कैसे पसंद करें

    • इसके बाद आपको अपने लैपटॉप में मोबाइल वाले आइकन पर क्लिक कर लेना है .
    • अब आपको internal storage दिखाई देगा और यदि आपके मोबाइल में एसडी कार्ड है तो वह भी दिखाई देगा.
    •  सब के phone में एसडी कार्ड नहीं होता तो इंटरनल स्टोरेज दिखाई देता है.
    • आपको इंटरनल स्टोरेज पर क्लिक कर देना.
    • internal storage पर क्लिक करने के बाद आपके कंप्यूटर पर मोबाइल के सभी file और फोल्डर show हो जाते हैं.
    • अब आपको डाउनलोड नाम का फोल्डर या फाइल अपने फोन के storage में search करना है या देखना है कि कहां पर है.
    •  आप इससे computer में माउस का इस्तेमाल करके ऊपर नीचे करके आप ढूंढ सकते हैं.
    •  क्योंकि सभी pdf file download folder में ही आते हैं.
    • download folder मिल जाने पर इस पर double क्लिक करें.
    •  इसके बाद यहां पर pdf files को देखें.
    •  PDF files में जाने के बाद इस पर right click करें
    • अब आपको यहां पर copy का ऑप्शन मिलेगा कॉपी पर क्लिक कर लेना है.
    • अब आप का pdf फाइल आपके माउस के clipboard में copy हो जाएगा.
    •  इसके बाद लैपटॉप से इस windows को minimize कर दें.
    • अब अपने लैपटॉप में दूसरा this PC या फाइल एक्सप्लोरर ओपन करें.
    •  इसके बाद से जिस folder में आप pdf files को send करना चाहते हैं उस फोल्डर को ओपन करें.
    •  इसके बाद उस फोल्डर में माउस ले जाकर right click करें यहां पर आपको paste का ऑप्शन मिलता है.
    •  Paste वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें.
    •  अब इसके बाद आपके मोबाइल से PDF आपके लैपटॉप में आ जाएगा.

    यह तो था मोबाइल से किसी एक पीडीएफ (PDF) को लैपटॉप में कैसे भेजे लेकिन मान लीजिए कि आप को अपने मोबाइल की all pdf files को एक साथ अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में ट्रांसफर करना हो तो इसके लिए आप क्या करेंगे.

       क्योंकि यदि आप अपने मोबाइल के download folder में पीडीएफ फाइल को सर्च करेंगे तो आपका बहुत ज्यादा समय नुकसान हो जाएगा तो आइए आज मैं आपको एक ऐसी चीज बताता हूं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल से लैपटॉप में एक साथ सभी pdf file को ट्रांसफर कर पाएंगे.

      मोबाइल से लैपटॉप में सभी पीडीएफ फाइल ट्रांसफर कैसे करें [एक साथ] (send all pdf files at once in laptop)

      एक साथ सभी PDF files को लैपटॉप में भेजने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल से laptop को कनेक्ट कर ले और इसके बाद से अपने लैपटॉप में फाइल एक्सप्लोरर (file explorer) or This PC icon ओपन करें.

      अब लैपटॉप में मोबाइल वाले आइकन पर क्लिक करें और इंटरनल स्टोरेज पर क्लिक करें इसके बाद से आपको डाउनलोड वाले फोल्डर को ओपन करना है.

       डाउनलोड वाले फोल्डर को ओपन करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर की स्क्रीन पर सभी फाइल और फोल्डर दिखाई देने लगेंगे लेकिन हमें तभी पीडीएफ फाइल (all pdf file) को एक साथ कंप्यूटर में सेंड करना है तो उसके लिए सभी पीडीएफ फाइल को एक साथ कॉपी (copy) भी करना होगा.

       सभी प्रोफाइल को एक साथ सेलेक्ट करने के लिए सबसे पहले हमें यहां पर filter apply करना होगा और Windows में नीचे की (right side) साइड में कॉर्नर में 3 लाइन दिखेगी उस पर क्लिक कर देना है

      यहां से सभी जो बड़े आइकॉन हैं वह छोटे हो जाएंगे और आप इसे file detail में देख सकते हैं कौन सा file pdf है और कौन सा JPG है. ये भी पढिए – फाइल और फ़ोल्डर क्या है और क्या अंतर होता है

      यहां पर आपको ऊपर की साइड में टाइप [type] नाम का एक तरफ दिखाई देगा यह एक तरह से फिल्टर का आइकॉन होता है जो आपके खोले गए फोल्डर में से सभी फाइलों को अलग-अलग उनके extension के हिसाब से फिल्टर कर देता है तो हम यहां पर टाइप [type]  वाला filter लगाएंगे जिससे हम अपने डाउनलोड वाले folder में से सभी पीडीएफ फाइल को एक साथ सामने स्क्रीन पर देख सकें.

      तो यहां पर आपको type वाले आईकॉन पर क्लिक कर देना है इसके बाद से एक अलग से विंडो छोटा सा दिखाई देगा उसमें आपको पीडीएफ डॉक्यूमेंट दिखाई देगा इसके साथ कई सारे और फाइल फॉरमैट भी दिखाई देंगे हमें सिंपली यहां पर pdf document वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

       अब हमारे कंप्यूटर की स्क्रीन पर हमारे मोबाइल में उपलब्ध सभी पीडीएफ डॉक्यूमेंट (pdf document) दिखाई देने लगेंगे इसे हमें अपने लैपटॉप या computer के कीबोर्ड से ctrl और A बटन को एक साथ प्रेस करना होगा ताकि सभी pdf file को सेलेक्ट कर सकें.

       इसके बाद हमें अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड से CTRL और C बटन को एक साथ पेश करना होगा ताकि सभी पीडीएफ फाइल को एक साथ कॉपी किया जा सके.

       अब हमारा काम हो चुका है हम अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में दोबारा file explorer या this PC आईकॉन को ओपन करेंगे.

      उसके बाद यहां पर हम अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के जिस भी ड्राइव (d: drive , E: drive etc.) में अपने पीडीएफ फाइल को रखना चाहते हैं वहां पर अपने माउस को ले जाए या किसी फाइल के या फोल्डर के अंदर अपने मोबाइल के सभी pdf files को रखना चाहते हैं तो यहां पर एक नया file या folder बना लें इसके बाद डबल क्लिक करके ओपन कर लें.

      अब यहां पर अपने laptop के keyboard या कंप्यूटर के कीबोर्ड से ctrl बटन और V बटन को एक साथ press करें हमारे मोबाइल के सभी पीडीएफ एक साथ हमारे लैपटॉप में ट्रांसफर हो जाएंगे.

      Conclusion

      Mobile se Laptop me PDF file kaise transfer kare  – आज हमने सीखा मोबाइल से लैपटॉप में किसी भी फाइल को ट्रांसफर कैसे करते हैं usb cable की मदद से हमने यहां पर एक अलग सा ट्रिक भी सीखा कि कैसे हम अपने मोबाइल के सभी pdf file को एक साथ अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में copy ,paste कर सकते हैं.

       इस तरीके से आप मोबाइल से लैपटॉप में पीडीएफ को ट्रांसफर (mobile se laptop me pdf kaise dale) कर सकते हैं और ना सिर्फ ट्रांसफर कर सकते हैं बल्कि अपने मोबाइल के सभी पीडीएफ को एक साथ अपने लैपटॉप में SEND कर सकते हैं यदि आपको इसमें कुछ और पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट में अपने सवाल पूछ सकते हैं.

       यदि आपको इस टाइप की आर्टिकल पसंद आते हैं तो आप रोजाना megahindi.com पर विजिट करें आप चाहे तो हमें यूट्यूब पर भी सब्सक्राइब कर सकते हैं वहां पर आपको वीडियो के माध्यम से ऐसी जानकारियां मिलती रहती हैं. 

      Leave a Comment