ओ टी जी (otg) क्या है Otg Meaning in hindi | how to

आज बात करने वाले हैं ओटीजी (OTG) के बारे में ओटीजी क्या होता है (otg kya hota hai) और ओटीजी का मतलब क्या है और कहां पर ओटीजी का इस्तेमाल किया जाता है सबसे पहले आपको बता दें ओटीजी क्या होता है ओटीजी का फुल फॉर्म इंग्लिश में “otg full form= on the go” होता है. जिसका मतलब यह है कि आप किसी कनेक्टर का इस्तेमाल करके दो डिवाइस को एक साथ कनेक्ट करेंगे.

OTG का इस्तेमाल मोबाइल फोन में किसी और यूएसबी डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए किया जाता है . वहीं पर यदि लैपटॉप में मोबाइल कनेक्ट करना हो तो यहां पर भी otg का इस्तेमाल किया जाता है. usb otg का मतलब usb on the go होता है. आईए जानते हैं ओटीजी (otg) क्या है और मोबाइल में otg का इस्तेमाल कैसे करें ?

ओ टी जी (otg) क्या है otg kya hota hai  how to fix it

ओ टी जी (otg) क्या है otg kya hota hai | how to use

on the go (otg) दो डिवाइस को कनेक्शन देने की तकनीक (technology) है और यह ज्यादातर मोबाइल और लैपटॉप या पीसी या टैबलेट को एक साथ कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको मोबाइल में पेन ड्राइव लगानी हो तो बिना ओटीजी डिवाइस के आप अपने मोबाइल फोन में पेन ड्राइव नहीं लगा सकते.

otg device क्या होता है और कैसे काम करता है ?

ओटीजी डिवाइस [OTG DEVICE] एक प्रकार का डिवाइस है जिसके जरिए आप मोबाइल में यूएसबी डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं या किसी दूसरे सिस्टम के usb device से अपने स्मार्टफोन को ओटीजी डिवाइस के जरिए connect कर सकते हैं.

otg device को इस्तेमाल करना आसान होता है इसके लिए आपको किसी दो डिवाइस के बीच में ओटीजी डिवाइस का प्रयोग करना होता है. मान लीजिए कि आपका मोबाइल फोन में pendrive लगाना है ऐसे में आप ओटीजी डिवाइस का इस्तेमाल करके सबसे पहले ओटीजी डिवाइस के यूएसबी पोर्ट में पेन ड्राइव को लगाएंगे.

और इसके बाद ओटीजी डिवाइस का usb type c पोर्शन अपने स्मार्टफोन के usb type c में लगाएंगे इसके बाद आपके मोबाइल फोन में एक नोटिफिकेशन आएगा कि आपने अपने मोबाइल में एक पेन ड्राइव कनेक्ट किया है और इस तरह के connection को otg कनेक्शन कहा जाता है.

ओटीजी इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान | pro and cons of otg uses

  1. ओटीजी इस्तेमाल करने के काफी सारे फायदे हैं जिनमें से एक यह है कि आप speed से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं किसी दो डिवाइस के अंदर. (phone to usb device)
  2. otg का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल में pendrive लगा सकते हैं.
  3. otg का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल में wireless keyboard लगा सकते हैं.
  4. ओटीजी से आप अपने लैपटॉप में मोबाइल से data भेज सकते हैं.
  5. ओटीजी केबल का इस्तेमाल करके आप अपने computer में किसी स्मार्टफोन को कनेक्ट कर सकते हैं.
  6. otg डिवाइस का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल को smart tv से connect कर सकते हैं.
  7. ओटीजी डिवाइस आपको ₹50 से लेकर ₹100 में आसानी से उपलब्ध हो जाता है.
  8. यदि आपको हमेशा किसी दो डिवाइस में डाटा ट्रांसफर करने का काम है तो ओटीजी डिवाइस या otg cable आपके लिए best विकल्प हो सकता है.

ओटीजी डिवाइस इस्तेमाल करने के नुकसान |otg use karne ke nukasn

  1. कभी-कभी ओटीजी डिवाइस की कैपेबिलिटी इतनी अच्छी न होने के कारण स्पीड कम होता है.
  2. कई बार किसी पेन ड्राइव से मोबाइल में data transfer करने में otg डिवाइस बहुत ज्यादा टाइम लगता है.
  3. अगर ओटीजी डिवाइस की speed अच्छी नहीं है तो आपको इस्तेमाल करने में मजा नहीं आता.
  4. कभी-कभी otg डिवाइस के मुकाबले डाटा केबल से file transfer करना ज्यादा fast लगता है. etc

जरूर पढ़ें – CALL FORWARDING क्या है कैसे use करें फोन में

otg device से data transfer करना | send or transfer your data via otg devices

ओटीजी डिवाइस से data transfer करने के लिए आपके पास दो डिवाइसेज होने चाहिए जैसे मान लीजिए कि अगर आपको अपने laptop से मोबाइल में डाटा ट्रांसफर करना है तो आपके पास लैपटॉप से मोबाइल कनेक्ट करने वाला ओटीजी डिवाइस होना जरूरी है।

यदि आपके पास ओटीजी डिवाइस है तो आप इसे अपने लैपटॉप के यूएसबी पोर्ट में लगाएंगे और दूसरा usb type c port अपने मोबाइल के चार्जिंग वाले यूएसबी टाइप सी पोर्ट में लगाएंगे ऐसे में आपके लैपटॉप और मोबाइल में notifcation जाएगा।

इसके बाद आप अपने laptop के फाइल मैनेजर (this pc / my computer) से अपने मोबाइल में किसी भी प्रकार की file को transfer कर सकते हैं. वहीं पर आप अपने मोबाइल फोन से डायरेक्ट कनेक्ट किए गए लैपटॉप में किसी भी फाइल को ट्रांसफर कर सकते हैं.

ज्यादा स्पीड से डाटा ट्रांसफर करने के लिए करें ओटीजी डिवाइस का इस्तेमाल | used otg device for faster data transfer

यदि आपका काम ऐसा है कि आपको किसी दो यादों से अधिक डिवाइस में data transfer करना होता है ऐसे में आप ओटीजी डिवाइस का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल से लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं या फिर अपने laptop से mobile phone में data भेज सकते हैं.

ओटीजी डिवाइस कई प्रकार के होते हैं आप अपने जरूरत के हिसाब से ओटीजी डिवाइस को खरीदें (buing otg devices) और इस्तेमाल करें. मान लीजिए कि आपको किसी दो smartphone में एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर करना हो तो आपके पास जो ओटीजी डिवाइस होगा उसमें दोनों तरफ यूएसबी टाइप सी जैक दिए गए होंगे.

और यदि आप अपने मोबाइल से लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इसके लिए अलग प्रकार का ओटीजी डिवाइस होगा जिसमें एक तरफ usb jack होगा जिसका इस्तेमाल आप लैपटॉप में connect करेंगे. और दूसरी तरफ यूएसबी टाइप सी jack होगा जिसे आप अपने मोबाइल फोन के चार्जिंग port में लगाएंगे.

मोबाइल में पेन ड्राइव कैसे कनेक्ट करें | how to connect pendrive in mobile phone via otg device

मोबाइल में पेनड्राइव कनेक्ट करने के लिए आपके पास usb port वाला otg device होना चाहिए यह ओटीजी डिवाइस किसी usb jack जैसा ही होता है जिसमें दूसरी तरफ आपके मोबाइल के यूएसबी टाइप सी चार्जिंग केबल के जैसा ही यूएसबी टाइप सी जैक बना होता है.

आई अब जानते हैं मोबाइल में पेनड्राइव कैसे कनेक्ट करते हैं (mobile me pendrive kaise lagaye otg) और इसके लिए हमें कौन सा तरीका इस्तेमाल करना होगा कैसे आप मोबाइल में ओटीजी डिवाइस “otg cable type c” का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले otg device को अपने पेन ड्राइव से कनेक्ट करें.
  2. इसके बाद अपने ओटीजी डिवाइस को अपने मोबाइल फोन से कनेक्ट करें.
  3. otg device के यूएसबी टाइप सी जैसा कि आपका charging में होता है उसे हिस्से को अपने फोन के चार्जिंग वाली जगह पर लगाइए.
  4. ध्यान दें कि आपका फोन में चार्जिंग वाला जो वोट दिया गया होता है उसे पर ज्यादा वजन न दें धीरे-धीरे से ओटीजी डिवाइस को connect करें ताकि आपके मोबाइल में चार्जिंग पोर्ट खराब ना हो.
  5. इसके बाद अब आपके फोन में notification बार में एक मैसेज आएगा .
  6. इस मैसेज में आपका फोन में कनेक्ट डिवाइस के बारे में जानकारी होगी.
  7. इस नोटिफिकेशन मैसेज में उसे डिवाइस को इस्तेमाल करने के लिए परमिशन की भी जरूरत होगी.
  8. आप नोटिफिकेशन मैसेज में आ रहे permission वाले ऑप्शन पर allow करें और अपने मोबाइल में पेनड्राइव का इस्तेमाल करें.

मोबाइल फोन में ओटीजी काम नहीं कर रहा है क्या करें ? | what to do if otg connection not working in mobile phone | how to enable otg connection in android mobile phone

  1. सबसे पहले अपने फोन की settings को ओपन करें.
  2. इसके बाद सेटिंग के सर्च बार में otg english me टाइप करके search करें.
  3. इसके बाद आपके सामने ओटीजी कनेक्शन का ऑप्शन आएगा.
  4. otg connection पर क्लिक करें.
  5. ओटीजी कनेक्शन को on करें.
  6. ओटीजी कनेक्शन को enble करें.
  7. इसके बाद आप अपने मोबाइल में otg feature का इस्तेमाल कर सकते हैं.

फिर यदि आपके फोन में ओटीजी फीचर काम नहीं कर रहा है (otg cable type c kaam nahi kar raha hai) तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप अपने फोन में ओटीजी कनेक्शन प्रॉब्लम को फिक्स (how to fix otg connection in phone) कर सकते हैं इसके लिए यहां पर क्लिक करें

otg price | ओटीजी डिवाइस कहां से खरीदें ? | where to buy otg device

यदि आप अपने लिए एक ओटीजी डिवाइस खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजॉन या फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. कोई भी ओटीजी डिवाइस ₹80 से लेकर ₹200 की रेंज में मिल सकता है. आप otg pendrive भी खरीद सकते हैं

यदि आप ऑफलाइन किसी मोबाइल की दुकान से otg device buy करते हैं तो यह आपको ₹50 में भी मिल जाएगा. मैंने अपने लिए ओटीजी डिवाइस को सिर्फ ₹50 में मोबाइल शॉप से खरीदा था.

online shoping website से ओटीजी डिवाइस को खरीदने से डिलीवरी चार्ज लगने के कारण आपको ओटीजी डिवाइस महंगा पड़ेगा इसलिए अपने आसपास के मोबाइल शॉप से अपने लिए ओटीजी डिवाइस को खरीदें यह आपको सस्ते में हो जाएगा.

FAQ about OTG in hindi

Q.WHAT IS OTG

A.ओटीजी (otg) एक फीचर है जिसका इस्तेमाल करके हम अपने मोबाइल में टैबलेट या लैपटॉप को कनेक्ट कर पाएंगे इसके लिए हमारे पास otg cable होना चाहिए या फिर कोई दूसरा ओटीजी डिवाइस होना जरूरी है.

Q. what is the full form of otg

A. OTG KA FULL FORM = ON THE GO

Q. HOW TO USE OTG

A. ओटीसी का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास ओटीजी डिवाइस होना जरूरी है इसका इस्तेमाल करके आप किसी दो डिवाइस को कनेक्ट कर पाएंगे। इसके लिए सबसे पहले दोनों डिवाइस में ओटीजी को कनेक्ट करें और इसके बाद से आप दोनों डिवाइस में डाटा शेयरिंग कर सकते हैं।

Q. what is otg connection

A. ओटीजी कनेक्शन एक तकनीक है जिसका इस्तेमाल करके हम किसी दो डिवाइस को एक दूसरे से ओटीजी डिवाइस का इस्तेमाल करके कनेक्ट करते हैं

अंतिम शब्द – OTG कितने का आता है? मोबाइल पर ओटीजी कैसे कनेक्ट करें?

ओटीजी एक टेक्नोलॉजी है जिसका इस्तेमाल करके हम अपने मोबाइल में लैपटॉप को ओटीजी डिवाइस का इस्तेमाल करके कनेक्ट कर सकते हैं हम चाहे तो मोबाइल से लैपटॉप या कंप्यूटर से मोबाइल फोन को कनेक्ट कर सकते हैं.

otg इस्तेमाल करने के लिए आपको आपके फोन में किसी भी app को download करने की जरूरत नहीं होती है ओटीसी का फीचर आपको आपके फोन में पहले से ही दिया गया होता है.

मोबाइल में ओटीजी इस्तेमाल करने के लिए आपको ओटीजी फीचर को इनेबल करना होता है मोबाइल में ओटीजी फीचर को इनेबल करने के लिए आप मोबाइल की सेटिंग में जाकर ओटीजी कनेक्शन को ऑन करें.

note- यहां दिए गए वीडियो पर क्लिक करके आप अपने मोबाइल में otg connect कर सकते हैं

ओटीजी पेन ड्राइव को मोबाइल से कैसे कनेक्ट करें?

यदि आप चाहते हैं डायरेक्ट mobile में पेनड्राइव लगाना तो ओटीजी कनेक्शन एक बेहतर विकल्प है जिसके जरिए आप बहुत ही जल्दी से मोबाइल से पेन ड्राइव में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं. ओटीजी डिवाइस आपको ₹50 से लेकर ₹200 के अंदर में ऑफलाइन या ऑनलाइन शॉप में मिल जाता है.

यदि आप ओटीजी डिवाइस के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं या फिर आपके मन में कोई और सवाल है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं इस तरह की जानकारी के लिए मेगाहिंदी (megahindi) वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें.

1 thought on “ओ टी जी (otg) क्या है Otg Meaning in hindi | how to”

Leave a Comment