Skip to content
Home » Home » Youtube description से मिलेगा Search Views और पैसा

Youtube description से मिलेगा Search Views और पैसा

हम सभी जानते हैं कि आज के समय में youtube से पैसे कमाना आसान हो गया है लेकिन इसके लिए मेहनत भी उतनी ही करनी पड़ेगी । बिना मेहनत के हमारे videos पर views नहीं आते । जब हमारे youtube चैनल पर video publish किए जाते हैं और उन पर विज्ञापन आते हैं तभी हमे youtube से पैसे मिलते हैं । लेकिन यदि शुरुआत में youtube description ना लिखा जाए और इसके साथ ही अपने हरेक youtube videos में decription नहीं लिखे तो हम अपने video पर views नहीं ला सकते ।

आज का ये लेख खासकर उन लोगों के लिए है जो अभी अपने youtube channel पर डाले गए videos पर views लाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं । लेकिन उन्हे कोई फायदा नहीं मिल रहा है । youtube decription से लोगों को आपके चैनल के बारे में और youtube को आपके youtube channel theme के बारे में अच्छी खासी जानकारी मिलती है ।

Youtube description से मिलेगा Search Views और पैसा

आपके द्वारा दिए गए चैनल के description से ही youtube ये पता करता है की आपके youtube videos को कहाँ पर दिखाना चाहिए और कहाँ पर नहीं । आइए जानते हैं youtube discription के हमारे youtube पर और क्या प्रभाव पड़ता है और हमें क्या क्या करना चाहिए ???

क्यों जरूरी है यूट्यूब पर Channel description ? youtube description kya hota hai ?

Youtube पर Channel का description लिखना हर एक youtuber के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इसके लिए youtube हर चैनल के लिए एक about section देता है । channel के अबाउट में ही youtube channel के discription लिखना चाहिए ।

youtube चैनल का discription से youtube के algorithm को किसी भी चैनल के बारे में जरूरी जानकारी मिलती है और ये जानकारी को youtube उस चैनल को आगे promote करने के लिए use करता है ।

youtube “Description” के आधार पर ही आपके चैनल के विडिओ को दूसरे viewers तक पहुचाता है जिससे आपके youtube video पर views आते हैं । जितना ज्यादा सटीक youtube discription होगा , उतनी ही सटीक तरीके से यूट्यूब आपके video को उनके audience तक impression भेजेगा ।

ये भी जरूर पढ़ें – Youtube impression क्या होता है और ये कैसे काम करता है

Youtube Description Copy करके बढ़ाएं views और videos पर लाए search से लाखों views

Youtube description copy करके आप अपने video पर views बढ़ा सकते हैं और channel को search में ले जा सकते हैं । लेकिन कैसे इसके लिए पूरी जानकारी जरूर पढ़ें ? जैसे किसी चैनल के लिए description जरूरी है उसी प्रकार youtube video का description भी जरूरी है लेकिन यदि आपको प्रापर तरीके से youtube video description लिखना नहीं आता तो आप अपने video से releted दूसरे video का discription copy कर सकते हैं और फिर उसे अपने youtube video में paste कर सकते हैं ।

youtube video के लिए description very important part होता है और इससे youtube search से भारी मात्रा में youtube views generate होते हैं । इस टिप्स के बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है इसलिए हर नए यूट्यूब चैनल वाले को जानकारी नहीं होती और उसको views और channel grow करने में मुश्किल होती है । youtube title and discription extractor

अपने youtube video का description कैसे लिखें ? how to write youtube video description {easy method}

यदि आपने अभी तक Video description से दूर रहे हैं तो आज से ही ये काम शुरू कर दीजिए । ताकि आपलोगों के चैनल पर भी youtube का ये trick काम करना शुरू करे और आपके video पर भी youtube search से views आते रहें ।

youtube video का description लिखने के लिए आसान भाषा और सरल तरीके से topic explain करें । इससे audience को आपके video के बारे में proper जानकारी सही तरीके से मिलती है और आपको सही तरीके से youtube search views मिलते हैं ।

Youtube पर video description कैसे लिखें | write video description on youtube (youtube description copy hindi)

  1. Youtube video description लिखते समय video title को tag करें ।
  2. Video description short और cachy होना जरूरी है ।
  3. youtube description में title tag important होता है ।
  4. video discription लिखते समय trending #tag का use करें ।
  5. youtube video description को copy paste भी कर सकते हैं । लेकिन relavant हो ।
  6. Youtube description में social media link जरूरी ।
  7. अपना offical website का url जरूर देवें ।

यदि आप अपने हरेक youtube video में ऊपर बताए गए tips के अनुसार description लिखते हैं तो आपके video पर youtube search से views आना शुरू हो जाएगा ।

Youtube video का discription copy कैसे करें ?

यदि आपको अपने youtube video के लिए description लिखने में परेशानी हो रही है तो आप इसके लिए chatgpt और gemini जैसे chatbot tool का use कर सकते हैं । आइए जानते हैं किसी दूसरे youtube description को copy कैसे करते हैं ?

free youtube channel discription generator

youtube पर दूसरे video का description copy करने का तरीका सीखें

  1. अपने youtube video के title को youtube search में type और सर्च करें ।
  2. इसके बाद पाने video से related विडिओ पर क्लिक करें ।
  3. अब उस youtube video के description part पर ध्यान दें और more पर क्लिक करें ।
  4. अब आपको उस youtube video का description मे लिखी गई जानकारी दिख जाएगी ।
  5. इसके बाद आप अपने मोबाइल में touch करके discription copy करें ।
  6. लैपटॉप और pc वाले mouse से right click करें और copy करें
  7. इसके बाद अपने channel में जाएँ और video के description में paste करे ।

इस तरह से आप किसी दूसरे के विडिओ का description copy paste करके अपने video पर views ला सकते हैं । youtube description copy करते समय ध्यान दें की दूसरे video का link copy ना हो और यदि copy हो जाए तो अपने विडिओ के discription से link delete करें ।

Note- youtube पर दूसरे video का title tag , description relavant होने पर इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके लिए youtube आपको कोई strike नहीं भेजगा ।

ये भी पढ़ें – Youtube channe email id कैसे पता करें

ये भी पढ़ें – youtube channel name क्या और कैसे रखें