Skip to content
Home » Home » 7 टिप्स में Brand Youtube Name चुने | Youtube channel name kaise choose kare

7 टिप्स में Brand Youtube Name चुने | Youtube channel name kaise choose kare

7 टिप्स में यूट्यूब नाम चुने ( Youtube channel name kaise choose kare ), Youtube channel name kya rakhe tips ,how to choose channel name on youtube , best channel name on youtube , best youtube channel name ideas with example etc…

यदि आप यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते हैं और यूट्यूब पर वीडियो डालकर पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन Youtube channel name रखने में कुछ आपको Confusion है या फिर doubt है कि कौन सा यूट्यूब चैनल का नाम रखें तो आप हमारा इस Post को पढ़ने के बाद अपने Doubt को Clear कर सकते हैं.

आज मैं आप लोग को साथ ऐसे 7 Paid Tips बताऊंगा जिसका इस्तेमाल करके आप लोग अपने यूट्यूब चैनल के लिए Best Youtube Channel Name चुन सकते हैं।

Youtube Channel का Naam रखने से पहले या फिर अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक Best और यूनिक नाम चुने से पहले मैं आप लोगों को कुछ बताना चाहता हूं कि यदि आपके यूट्यूब चैनल Name में बहुत लंबे शब्दों (long words) का प्रयोग किया गया है.

तो लोग आपके यूट्यूब चैनल पर उतना ध्यान नहीं देंगे जितना की देना चाहिए. और यदि आपके युटुब चैनल को Youtube Search के माध्यम से find कर लेते हैं .

और आपके वीडियो उनको पसंद आ जाते हैं लेकिन दूसरी बार जब वह Youtube Search में आएंगे तो वह Channel आपको याद नहीं क्योंकि आपके यूट्यूब चैनल का नाम बहुत लंबा था.

Select your Brand Youtube Name चुने  Youtube channel name kaise choose kare

इसलिए आज का हमारा लेख आप लोगों के लिए ही है इस लेख में मैं आप लोग को साथ ऐसे कामयाब यूट्यूब चैनल नाम रखने के Pro Tips बताऊंगा जिसको जान लेने के बाद आप लोग अपने यूट्यूब चैनल का एक बढ़िया नाम चुन सकते हैं तो आईए जानते हैं –यूट्यूब चैनल का नाम क्या और कैसे चुने ?

अपने यूट्यूब चैनल का नाम कैसा रखना चाहिए ? choose best youtube channel name in the world

आपने देखा होगा कई सारे ऐसे लोग होते हैं जो अपना youtube channel start करते हैं और बहुत ही जल्दी दूसरे लोगों के दिलों पर छा जाते हैं वहीं पर आपका यूट्यूब चैनल है कि लोग आपसे inspired भी नहीं होते ऐसा क्या होता है ऐसा कुछ तो होगा जो कि बड़े Youtuber अपने चैनल पर करते होंगे .

तो आईए जानते हैं की सबसे पहले Youtube चैनल का नाम रखने में हम कौन सी गलती कर लेते हैं और हमें क्या सुधारना है-

आपका यूट्यूब चैनल नाम छोटा और याद करने योग्य होना चाहिए-

देखिए यूट्यूब चैनल का नाम बहुत ज्यादा लंबा होगा तो कोई भी आपके यूट्यूब चैनल का नाम याद नहीं कर पाएगा .एक या दो लोग आपके यूट्यूब चैनल का नाम याद कर सकते हैं लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में लोग आपके Youtube Channel का नाम याद नहीं रख पाएंगे क्योंकि आजकल लोग short / reel video देखते हैं .

और Long Videos नहीं देखे ऐसे में उनका अटेंशन लेवल तो ऐसे ही काम हो गया है आपने कभी सोचा है कि रिलायंस कंपनी का Jio Sim card जो आप इस्तेमाल करते हैं रिलायंस कंपनी के मुखिया ने सिम कार्ड का नाम सिर्फ “जिओ” (jio) ही क्यों रखा.

जी हां बिल्कुल आपने सही सोचा क्योंकि jio आसानी से याद करने वाला नाम है जिओ एक छोटा नाम है जो कि हर किसी को याद रह जाएगा इसलिए आपके Youtube चैनल का नाम भी छोटा ही होना चाहिए.

ताकि जो लोग आपके वीडियो को देखकर आए हैं आपके चैनल पर वे लोग आपके यूट्यूब चैनल के नाम को आसानी से याद कर सके.

या आपका Youtube Channel Name आसानी से उनके दिलों दिमाग पर छप जाए ऐसा तभी हो सकता है जब आप कुछ ऐसा कर सकते हैं जैसा कि रिलायंस कंपनी के मुखिया ने अपने टेलीकॉम इंडस्ट्री में सिम कार्ड का नाम जिओ (jio) रखा.

अपनी पहचान को सामने रखें – (Youtube Channel ka naam aisa ho jisase aapki pahchan bane)

आपको यह ध्यान देना पड़ेगा कि आप एक सिम कार्ड नहीं Sell कर रहे हैं आप यूट्यूब पर वीडियो बना रहे हैं जो की एक पहचान (Identity) से चलता है ।

जैसे कि –

आप यूट्यूब पर खुद ही एक प्रोडक्ट होते हैं इसलिए आपकी पहचान लोगों के दिलों में बने जरूरी है ताकि लोग आपको बहुत ही आसानी से पहचान सके .

और यह तभी होगा जब आप अपने यूट्यूब चैनल के नाम में कुछ ऐसा Add करते हैं जिससे कि लोग आपको पहचान सके।

कुछ यूट्यूब चैनल के नाम के Ideas Example में नीचे दे रहा हूं जिसे आप पता लगा सकते हैं कि आखिर लोगों ने ऐसा क्या डाला अपने यूट्यूब चैनल के नाम में की लोग उसे नाम को हमेशा याद रखते हैं.

और इससे उसे चैनल के मालिक को भी लोग पहचानते हैं-

youtube channel name ideas example-

  • Technical Guruji
  • tech burner
  • manoj dey
  • dr. vivek bindra
  • technology gyan
  • bb ki vines
  • ramji technical
  • sonuji technical

आपने देखा कि यहां पर मैंने कुछ यूट्यूब चैनल नाम के उदाहरण दिए हैं जिसमें आपने देखा होगा कि इस सभी यूट्यूब चैनल के नाम में कुछ अलग लिखा गया है जिससे यह पता चलता है कि इस यूट्यूब चैनल पर किस तरह के वीडियो आपको देखने को मिलेंगे उसी में जो Channel नाम दिया गया है .

उसमें कुछ युटुब पर वीडियो अपलोड करने की category और उसे चैनल के Brand नाम से एक यूनिक यूट्यूब चैनल नाम बन जाता है जिसे लोग हमेशा याद रखते हैं.

अपनी रुचि को कभी ना भूले-

अपने रुचि का ध्यान रखना जरूरी है क्योंकि इससे आपको हमेशा यह याद रहेगा कि आपको अपने यूट्यूब चैनल पर किसी खास रुचि के इर्द-गिर्द ही वीडियो अपलोड करना है .

या पब्लिश करना है इसे आप अपने Target Audience से हमेशा कनेक्ट रहेंगे .

और आपके वीडियो पर views आते रहेंगे लेकिन यदि आप इस रुचि का ऐसा शब्द जो कि एकदम शॉर्ट हो उसको आप अपने यूट्यूब चैनल के नाम में add कर लेते हैं इससे आपके ऑडियंस को भी पता चल जाएगा कि आप किस विषय पर वीडियो बनाते हैं.

और यदि ऐसा हो जाता है तो लोग आपको तुरंत सब्सक्राइब करेंगे इससे आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर भी बढ़ेंगे तो इस तरीके से youtube channel names रखना आपके लिए फायदे का सौदा होगा.

चैनल नाम का ब्रांडिंग होना जरूरी-

Channel नाम का ब्रांडिंग होना जरूरी है कई सारे लोगों को यह थोड़ा अटपटा लगेगा कि यह चैनल नाम का ब्रांडिंग क्या है आखिर यह ब्रांडिंग क्या चीज होती है.

देखिए Jio नाम ऐसा रखा गया कि लोगों के दिलों दिमाग में छप जाए और आज जिओ नाम से कई सारे ऐसे और भी प्रोडक्ट हैं जो की मार्केट में बेची जा रहे हैं वह सिर्फ इसलिए हो रहा है क्योंकि जिओ की ब्रांडिंग हो गई है.

यदि आप किसी से भी जिओ के बारे में तो वह तुरंत बता देगा कि मेरे फोन में तो जिओ का सिम कार्ड है कई लोग तो ऐसा बोलेंगे कि मेरे घर में तो जिओ का फाइबर सेटअप बॉक्स है.

कई लोग कुछ और बोलेंगे यह इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि उनके घर में jio brand का प्रोडक्ट इस्तेमाल हो रहा है.

ऐसे में यदि आप अपने यूट्यूब चैनल नाम को कुछ ऐसा चुनते हैं जो कि किसी ने अभी तक नहीं चुना इससे आपके यूट्यूब चैनल की ब्रांडिंग होती है और आप इस youtube चैनल name की Branding को रजिस्टर्ड भी कर सकते हैं.

बाद में आप जब आपका यूट्यूब चैनल नाम प्रसिद्ध (viral) हो गया हो पॉपुलर हो गया हो प्रख्यात हो गया हो उसके बाद आप अपने Youtube चैनल के नाम से कुछ और Product भी sell सकते हैं जो कि दूसरे यूट्यूब चैनल के मालिक लोग करते हैं.

जानिए – यूट्यूब चैनल कैसे शुरू करें यह देखें

जानिए – यूट्यूब का मालिक कौन है

यूट्यूब चैनल नेम जेनरेटर का इस्तेमाल करें-(Youtube channel name Generater)

आजकल टेक्नोलॉजी का समय है और आए दिन कोई ना कोई टेक्नोलॉजी मार्केट में आई जाती है अब आपके लिए भी एक टेक्निकल तोल के बारे में बताने वाले हैं जो की काफी लोग इस्तेमाल करते हैं .

जब वह पहली बार यूट्यूब चैनल का नाम रखते हैं और उसे टूल का नाम है यूट्यूब चैनल नेम जेनरेटर।

यानी best youtube name generator tool का इस्तेमाल करके आप लोग अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक बेस्ट युटुब चैनल का चुनाव कर सकते हैं.

यूट्यूब चैनल नेम जेनरेटर App भी है, जिसे आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके अपने लिए एक unique channel name choose कर सकते हैं.

Youtube channel name generator tool का इस्तेमाल करने के बाद आप थोड़ा सा उसे पर ध्यान दें कि आप जो चाहते थे उसे तरह का यूट्यूब चैनल नाम आपको मिला कि नहीं अगर ऐसा नहीं मिला तो आप दोबारा से ट्राई करें और अपने लिए एक बेस्ट यूनीक यूट्यूब चैनल नाम जरूर चुने.

यूनिक चैनल नाम रखने से लोग आपको पहचानेंगे-(unique channel name tips)

आप लोग सो रहे होंगे कि Unique चैनल नाम रखने के पीछे क्या लॉजिक है आखिर में आप लोगों को बार-बार Unique channel naam रखने के बारे में क्यों बोल रहा हूं देखिए यूट्यूब पर बहुत सारे यूट्यूब चैनल है.

और रोज ना जाने कितने यूट्यूब चैनल start होते होंगे लेकिन पहले से ही इतने ज्यादा यूट्यूब चैनल नाम है अगर आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम कोई यूनिक नहीं रखेंगे तो लोग आपको कैसे पहचानेंगे.

खाने का मतलब यह है कि आपका Youtube चैनल का नाम किसी पहले से यूट्यूब चैनल के नाम से मिलता जुलता हो ऐसे में लोग उसमें कैसे आपको पहचानेंगे कि यह चैनल का नाम आपका ही है .

या फिर यह चैनल आपका ही है इसलिए एक unique chnannel naam से आपकी पहचान होती है.

तो जब भी अपने लिए एक नया यूट्यूब चैनल नाम चुने गौर करें कि वह यूनिक हो ऐसा हो जिसे लोगों ने पहली बार सुना हो पहली बार देखा हो इससे भी लोगों के दिल में आपके Channel की image बनती है इस पर ध्यान देना जरूरी है.

बेस्ट युटुब चैनल नाम से लोग आपसे प्रभावित हो सकते हैं-(best youtube channel naam)

यहां पर मैंने कई बातें आपको बताई जो कि आपका Youtube channel के नाम को एक बेस्ट युटुब चैनल नाम बनते हैं लेकिन बेस्ट चैनल नाम ही क्यों ? क्योंकि हर किसी को बेस्ट चाहिए होता है.

अगर आप किसी से पूछे कि आपको किस यूट्यूब का वीडियो सबसे ज्यादा पसंद होता है .

तो आप उन Youtube चैनल के बारे में सोचेंगे जिससे अभी तक आपने देखा होगा और उनमें से जी यूट्यूब चैनल के वीडियो आपके दिमाग में गहरा असर छोड होंगे और जिनके वीडियो आपको पसंद आते होंगे आपको उसके चैनल का नाम तुरंत याद आ जाएगा.

लेकिन मान लीजिए कि आपने किसी ऐसे Youtube channel का वीडियो देख लिया है जिसका वीडियो तो अच्छा है लेकिन जब आपसे बोला जा रहा है कि आप उसके चैनल का नाम बताओ तो आपको वह चैनल का naam याद नहीं आ रहा है.

लेकिन आखिर क्यों आपको याद नहीं आ रहा है. इस स्थिति में सिर्फ दो बातें हो सकती है पहली बात की जिस चैनल का वीडियो आपने देखा वीडियो तो आपको पसंद आया लेकिन उसे Channel का नाम बहुत ज्यादा लंबा था या फिर उसे Channel ke naam में जो शब्द इस्तेमाल किए गए थे उनके उच्चारण बहुत कठिन थे इसलिए वह आपके दिमाग में याद में नहीं आया.

दूसरी बात यह है कि उसे चैनल नाम से मिलता-जुलता आपके दिमाग में कई सारे चैनल नाम है इसलिए आपका दिमाग यह आईडेंटिफाई नहीं कर पा रहा है कि exactly youtube channel का नाम क्या है.

इसीलिए एक best unique channel naam होना जरूरी है जिससे लोग आपके चैनल को अच्छे से पहचान सके.

और एक बेस्ट और Unique Youtube channel का Name रखने के लिए एक सबसे बढ़िया बेस्ट example है – “JIO

इससे पहले अपने ना कोई JIO का नाम सुना होगा ना किसी जिओ यूट्यूब चैनल के बारे में भी जानते होंगे लेकिन जब जिओ सिम कार्ड लांच हुआ उसके बाद आपको Jio के Youtube channel naam भी जिओ से मिले इसके अलावा जिओ नाम की वेबसाइट भी मिली और बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट मिले जो की jio name ki branding से बिकते हैं.

किसी New Youtube Channel का naam कैसे रखें – 2024

दोस्तों आपने देखा कि हमने यहां पर यूट्यूब चैनल का नाम रखने के लिए कितना ज्यादा एनालिसिस कर रहे हैं और यहां पर मैंने आपको Youtube चैनल का नाम रखने के लिए 7 प्रो टिप्स बताए हैं जो लोग इस टिप्स को अपने Paid कस्टमर को बताते हैं मैंने आपको फ्री में बता दिया.

यदि आपका पहले से यूट्यूब चैनल है जो की काफी पुराना नहीं है तो आप 7 pro tips का इस्तेमाल करके अपने लिए एक बेस्ट और Unique चैनल नाम सोच सकते हैं और रख सकते हैं. लेकिन यदि आप एक नया यूट्यूब चैनल शुरू कर रहे हैं .

तो आपको your youtube channel name रखने से पहले ऊपर बताए गए 7 youtube tips and tricks को ध्यान से पढ़ना और समझना चाहिए कि किसी भी नए यूट्यूब चैनल के लिए एक Brand New , Best Unique youtube channel name क्यों चुना जाना चाहिए?

और ज्यादा पढिए – मोबाइल से चैनल कैसे बनाए , चैनल नाम ideas की List देखें , Youtube Studio के बारे में जाने