Youtube channel Name क्या और कैसे रखें (2023) 7 Pro Tips & How to Choose Best Channel name

Youtube Channel Name Kya aur Kaise rakhe – दोस्तों इस समय लाखों Youtube channel घंटों मे शुरू किए जाते हैं लेकिन उनमे से succeessful youtube channel कम ही होते हैं क्योंकि जो लोग दूसरों का कॉपी किया हुआ channel name रखते हैं .

वो फिर अपना यूट्यूब channel के नाम के साथ कंटेन्ट यानि youtube videoयह भी पढ़िए – jio bharat 4G phone की कीमत सुनकर हैरान हो जाएंगे आप फायदे और feature अनगिनत

और youtube video का name यानि title और सबकुछ कॉपी करने की मानसिकता के साथ अपना youtube चैनल शुरू करते हैं । और इसलिए वो चाहें कोई भी चैनल का नाम देख कर रखें वो लोग एक सक्सेसफुल चैनल नाम (successful youtube channel name) नहीं बना सकते ।

Youtube channel ka Name Kya Rakhe kaise rakhe (2023) 7 Tips

इसलिए आज आपको बताऊँगा की आपको अपने यूट्यूब चैनल का नाम कैसे रखना चाहिए (Youtube Channel नेम कैसे रखें और क्या रखें और ये भी जानेंगे की क्या channel name का youtube पर Success होने से कोई मतलब है की नहीं ।

Best Youtube Channel Name Kya Rakhe हिन्दी में जाने

Youtube पर चैनल बनाने से लेकर channel का naam बहुत मैटर करता है , लेकिन ये आपको शुरुआत मे कम और long term मे ज्यादा फायदा मिलता है , इसलिए आपको अपने यूट्यूब चैनल नेम (Youtube channel का naam) बहुत सोच समझ कर रखना चाहिए .

क्युकी जब एक बार आपके youtube channel की marketing हो गई तो बाद मे channel का नाम change करने से आपके चैनल पर बुरा असर पड़ता है .

क्युकी youtube पर आपके video को देखने वाले लोग आपको आपसे ज्यादा channel के naam से जानते और पहचानते हैं ।

अब बात आती है की चैनल का नाम तो बहुत इम्पॉर्टन्ट चीज है , तो अपने Youtube चैनल का नाम कैसे और क्या रखें । पहले ये deside करें आपको किस केटेगरी में वीडियो upload करने हैं या आप किस टॉपिक पर वीडियो बनाने में एक्सपर्ट हैं.

उसके बाद आपको अपने लिए youtube channel का naam रखने में आसानी होगी। यदि पढ़िए – अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें 2023 में

जैसे : मान लीजिये आप technology के बारे में लोगो को यूट्यूब के वीडियो के माध्यम से जानकारी देना चाहते हैं तो चैनल का नाम रखते समय आपको tech , technical या technology channel name अपने टॉपिक के keyword name के साथ रखना चाहिए।

नीचे कुछ स्टेप दिए गए हैं जिनको समझने बाद आपको अपने Youtube चैनल के लिए नाम रखने मे आसानी होगी ।

Youtube channel Naam रखने के लिए 7 Pro Tips : Youtube Channel Names Ideas 2023 list :

  • आपके youtube channel का name सिम्पल और छोटा होना चाहिए जो हर किसी को आसानी से याद रहे ताकि जब भी वो आपके यूट्यूब चैनल के विडिओ देखे तो आपके fan हो जाए ।
  • Youtube Channel का नाम रखने से पहले थोड़ी proper analytics और research जरूर करें और अपने लिए best Youtube channel name 2022 search करें ।
  • आपके यूट्यूब चैनल का नाम शॉर्ट और कीवर्ड फ्रेंडली होना चाहिए। जिससे चैनल के नाम से आपके youtube content के और वीडियो के बारे में जानकारी मिले।
  • अपने यूट्यूब चैनल के नाम में कीवर्ड (Keywords) क्यों रखें ये हम निचे बताएँगे।
  • यूट्यूब चैनल का नाम रखते समय ध्यान रखें कि आप एक brand name बना रहें है जिससे लोग आपको पहचानेंगे।
  • आपके youtube का channel name लोगो को याद रहे ऐसा रखें जैसे यदि हम technical youtube channel name के बारे में सुनते हैं तो हमे सिर्फ एक चीज याद रहती है , Technical Guruji Youtube Channel .
  • यूट्यूब पर टेक्निकल गुरूजी टेक चैनल में , अपने भारत में टॉप लेवल के top level youtuber हैं लेकिन काफी लोग जो उनके वीडियो देखते हैं उनको Technical guruji के असली नाम के बारे में जो की “Gaurav Chaudhary” है , नहीं पता।
  • आपका यूट्यूब चैनल आपकी पहचान है ,और इससे आपकी इमेज और प्रोफाइल पर काफी इफ़ेक्ट पड़ता है, इसलिए अपने चैनल का नाम (Youtube channel ka naam ) ऐसे वैसे बिलकुल ना रखें।

Gaming Youtube Channel का Name किस Language में रखें ?

Well ये बहुत जरुरी है की आपके यूट्यूब youtube channel name लोगो को आसानी से याद रहे , और लोगो को एक आसान और छोटा चैनल का नाम आसानी से याद रहता है इसके साथ ही Youtube में channel का नाम रखते समय भाषा का बहुत महत्व है।

अगर हम भारत ke कुछ चैनल को igonre करें तो बाकी ज्यादातर यूट्यूब चैनल के नाम इंग्लिश [English] में ही रखा जाता है , ये सिर्फ लोगो को प्रॉपर नॉलेज ना होने की स्थिति है ,

यदि आप दूसरे देश और region के youtube चैनल के नाम देखोगे तो आपको पता चलेगा की चैनल का नाम कैसे रखते हैं।

यदि आप हिंदी में वीडियो बनाना पसंद करते हैं तो अपने यूट्यूब चैनल का naam हिंदी में कैसे रख सकते हैं , और इससे आपके youtube ऑडियंस को आपके वीडियो और आपके चैनल को पहचानने में हेल्प होगी .

और आप अलग एक अपना brand name (Youtube channel brand name) बनाने में सफल हो जाओगे।

यूट्यूब चैनल नाम कैसे सर्च करें | Youtube channel name kaise search karen – How to Search Youtube Channel Name

ऊपर हमने यूट्यूब चैनल का नाम कैसे रखें (How change youtube channel ) , इसके बारे में जाना , और अब यूट्यूब चैनल का नाम सर्च करने के तरीके क्या क्या है , इसके बारे में भी कुछ जानकारी ले लेते हैं। सबसे पहले आपको चैनल का नाम किस फील्ड में ढूढ़ना है , वो निचे (Niche) ढूढ़े।

उसके बाद यूट्यूब चैनल का नाम कैसे ढूढ़ना (Youtube Channel Name Search) है, वो जानेंगे। जैसे – मान लीजिये आपको यूट्यूब के लिए चैनल का नाम ढूढ़ना है .

या सर्च करना है , तो भी आपके मन में कुछ तो होगा , की आपको कौन से टॉपिक पर वीडियो बनाना है।

या किस टाइप के youtube video बनाने में आप इंट्रेस्टेड हैं , जैसे यदि आप यूट्यूब चैनल के टिप्स (youtube tips )के बारे में जानकारी देने वाले हैं .

तो आपको Youtube लिख कर यूट्यूब चैनल के नाम का आईडिया सर्च (ideas for Youtube channel name) करना पड़ेगा।

अब मैं आपको जो बताने वाला हूँ , उसका यूज़ करके आप यूट्यूब चैनल के लिए नाम की सूचि (Youtube Channel Ideas List) निकाल सकते हैं .

और खुद के लिए एक अच्छा सा चैनल का नाम का चुनाव (how to choose best youtube channels name ) कर सकते हैं। इसके लिए निचे दिए वेबसाइट पर क्लिक करें।

इसके बाद यूट्यूब चैनल के नाम के लिए , सर्च बार में कोई कीवर्ड टाइप करके Generate पर क्लिक करें , और कोई अच्छा यूट्यूब चैनल नाम देखें।

उदाहरण के लिए – यदि आप कोई ऐसा यूट्यूब चैनल शुरू (start youtube Channel ) करना चाहते हैं , जहाँ आप पैसे कैसे कमाएं के बारे में टिप्स और जानकारी देना चाहते हैं ,

तो सर्च बार में “money keyword” टाइप करके Generate बटन पर क्लिक करें।

online tool का इस्तेमाल करके youtube channel के name की list निकालना

जैसे ही आप ऐसा करेंगे , यूट्यूब नाम सर्च करने वाला (Youtube channel search tools) सर्च टूल्स आपको कई सारे youtube name list शो कर देगा , और आप इसमें से अपने लिए Best Youtube channel naam choose कर सकते हैं।

आप इस ऑनलाइन टूल का यूज़ करके यूट्यूब चैनल के नाम की पूरी लिस्ट निकाल सकते हैं , जैसे यदि आप इस सर्च बार में youtube channels names ideas search करेंगे , तो आपको जो रिजल्ट शो होगा उसमे –

channel name List me – Games youtube channel names , Youtube channal ideas in tamil , Youtube name ideas telugu , Youtube chennal name ideas for gaming , channel name ideas for beauty .

Youtube channels name ideas suggestions .

---Youtube channels name ideas suggestions .

यानी आप किसी भी केटेगरी के वीडियो बनाने के लिए कोई अलग पर्टिकुलर केटेगरी के लिए चैनल का नाम (Youtube Channels ka naam ) रख सकते हैं ,तो अभी इस ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल करें और अपने लिए एक नए यूट्यूब चैनल नेम का चुनाव करें।

  • प्रो टिप्स –
  • अपने यूट्यूब चैनल (Youtube channel) के नाम में कीवर्ड (Keywords) क्यों रखें?

यदि आप अपने youtube channel का naam के साथ keyword भी ऐड करते हैं तो इससे आपके वीडियो को देखने वाले लोग और यूट्यूब को भी आपके कंटेंट (Content) के बारे में 98% प्रॉपर नॉलेज मिलती है.

और ये आपके चैनल की ग्रोथ (Youtube channel grow ) कराने के लिए बहुत जरुरी है जिससे आप कम समय में एक successful youtuber बन सकते हैं। इसलिए अपने channel के नाम रखते समय कम से कम 1 keyword जरूर शामिल करें

Conclusion : youtube channel ka naam kya aur kaise rakhe

अपना youtube channel naam रखते समय ऊपर बताई गयी बातो का 100% ध्यान रख कर आप एक better , nice , seo friendly , eco friendly , Keyword friendly और Brand friendly youtube channel name रख सकते हैं ,

आपको “Youtube Channal Name क्या और कैसे रखें के बारे में लिखा गया ये आर्टिकल कैसा लगा हमे निचे कमेंट करके बता सकता हैं , जिससे हमें आपके लिए youtube channel के टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में और एक सक्सेसफुल यूटूबर कैसे बने ? इसके बारे आर्टिकल लिखने में मज़ा आएगा।

आप ये पोस्ट अपने दूसरे दोस्तों के साथ शेयर भी करें जिससे हमारे देश भारत से ढेर सारे सक्सेसफुल यूटूबर (Successful Youtuber) निकले , जिससे हमारे देश के युवाओं का और हमारे देश का दोनों का विकास होगा। धन्यवाद

38 thoughts on “Youtube channel Name क्या और कैसे रखें (2023) 7 Pro Tips & How to Choose Best Channel name”

Leave a Comment