Skip to content
Home » Home » YouTube channel analytics क्या है और कैसे इस्तेमाल करें ? प्रो

YouTube channel analytics क्या है और कैसे इस्तेमाल करें ? प्रो

“आज हम यूट्यूब चैनल एनालिटिक्स के बारे (about youtube channel analytics 2021) में संपूर्ण जानकारी आपको देने वाले हैं जिससे हर एक युटुब क्रिएटर को पता चल जाएगा कि यूट्यूब चैनल एनालिटिक्स क्या है और कैसे इस्तेमाल किया जाता है और इनमें यूट्यूब चैनल से रिलेटेड कौन-कौन से डाटा (data) और metrix आपको प्रोवाइड किए जाते हैं जिससे आप बेहतर content बना सके”

YouTube analytics क्या है ? युटुब एनालिटिक्स एक अपने यूट्यूब चैनल को मेजर करने का बेहतरीन मैट्रिक्स है जो यूट्यूब की तरफ से सारे yt creators को प्रोवाइड किया गया है युटुब क्रिएटर इसे website और एप्लीकेशन (apps) दोनों प्लेटफार्म पर यूज कर सकते हैं .

    युटुब एनालिटिक्स में Real time views , व्यूज , views , watch time , वॉच टाइम , सब्सक्राइब , subscribers , ऐस्टीमेटेड रिवेन्यू , channel revenue और टॉप वीडियो के बारे में जानकारी तुरंत मिल जाती है इसके अलावा , Reach , Impressions ,Impressions click through rate और traffic source types .

    जैसे – किन किन plateform से आपके channel पर traffic आ रहा है और टॉप एक्सटर्नल सोर्सेस जैसे – गूगल सर्च , व्हाट्सएप , क्रिएटर स्टूडियो , याहू सर्च गूगल गो ,और टॉप युटुब सर्च आइटम भी मिलता है , जिससे क्रिएटर अपने यूट्यूब चैनल (youtube channel) का analytics अच्छे से कर सके और अपने youtube ऑडियंस के लिए बेहतर videos बना सके।

    YouTube channel analytics क्या है– about youtube channel analytics data

    about youtube channel analytics 2021
    about youtube channel analytics

    यूट्यूब चैनल एनालिटिक्स क्या है जैसे youtube analytics है उसी को अगर हम एक चैनल के पैमाने पर देखें तो यह अलग-अलग यूट्यूब चैनल के लिए अलग-अलग यूट्यूब channel analytics होता है । जिसमें हर youtube क्रिएटर को उसके अपलोड (upload) और पब्लिश किए गए वीडियोस (videos) के बारे में काफी एनालिटिकल डाटा प्रोवाइड किया जाता है।  

    यूट्यूब चैनल एनालिटिक्स में युटुब क्रिएटर को overview फॉर्मेट में काफी ज्यादा जानकारी दी जाती है इसके अलावा यूट्यूब चैनल की reach , इंगेजमेंट ऑडियंस (audience) ,और रिवेन्यू (revenue) के बारे में काफी ज्यादा डिटेल में जानकारी यूट्यूब के तरफ से दी जाती है। तो आपको पता चल गया होगा कि Channel Analytics क्या है ? अब आइए जानते हैं इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है ?

    यूट्यूब चैनल एनालिटिक्स कैसे करें सीखिए

    YouTube analytics app क्या है और कैसे इस्तेमाल करें –

    युटुब एनालिटिक्स एप क्या है और इसे कैसे यूज़ करें ? यदि आप यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं और अपने यूट्यूब वीडियो से पैसे कमाते हैं तो बहुत जरूरी है कि आपके चैनल पर ट्रैफिक (traffic) आना चाहिए और आपके youtube videos पर भी ढेर सारा व्यू (more views) आना चाहिए ।

    यदि आप चाहते हैं कि आपके यूट्यूब चैनल पर और ज्यादा व्यूज आए और आपका यूट्यूब चैनल ग्रुप करें तो आपको यूट्यूब का एनालिटिकल डाटा यूज़ करने के लिए वाइटी स्टूडियो ऐप (yt studio app) का इस्तेमाल करना होगा।

    आप अपने youtube channel को एक पॉपुलर और सक्सेसफुल यूट्यूब चैनल बना सकते हैं तो आइए जानते हैं युटुब एनालिटिक्स ऐप क्या होता है और इसऐप से कैसे आप अपने यूट्यूब चैनल के बारे में काफी ज्यादा डाटा निकाल कर अपने यूट्यूब वीडियो के लिए बेहतर कंटेंट और डाटा स्ट्रक्चर तैयार कर सकते हैं। 

    युटुब एनालिटिक्स ऐप को युटुब स्टूडियो website में और apps के तौर पर आपको play store में yt studio के नाम से मिल जाएगा yt स्टूडियो यानी कि यूट्यूब स्टूडियो ऐप (youtube studio app) को आप अपने गूगल अकाउंट (google account) से login कर सकते हैं या अपने youtube अकाउंट से लॉगइन कर सकते हैं ।

    जैसे ही आप इसमें login करेंगे तो उसके बाद से आपका youtube channel का सारा एनालिटिक्स डाटा (analytics data) आपके युटुब एनालिटिक्स yt studio में आ जाएगा .

    जिससे आप mobile पर अपने चैनल के बारे (about your youtube channel) में काफी ज्यादा जानकारी ले सकते हैं , जिसका इस्तेमाल आप आने वाले new videos में करके अपने वीडियो और youtube चैनल पर ढेर सारा views बढ़ा सकते हैं।

    YouTube अकाउंट में channel analytics कहाँ होता है ? youtube channel analysis tips hindi

    • youtube में चैनल एनालिटिक्स पर जाने के लिए सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब अकाउंट को लॉग इन (login) करना होगा ।
    • इसके बाद आपको आपके youtube प्रोफाइल पिक्चर (profile picture) पर क्लिक करना है ।
    • इसके बाद यूट्यूब स्टूडियो (youtube studio) पर क्लिक करना होगा ।
    • अब जैसे ही आप युटुब स्टूडियो खोलते हैं तो आपको एक overview मिलता है ।
    • जिसमें काफी सारी जानकारी आपके यूट्यूब चैनल के बारे में दी गई होती है ।
    • इसमें आप को गो टू चैनल एनालिटिक्स (go to channel analytics) पर क्लिक करना होगा ।
    • जैसे ही आप go to चैनल एनालिटिक्स पर क्लिक करेंगे तो ।
    • आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमें आप अपने चैनल का analytics youtube data देख सकते हैं
    about your youtube channel analytics
    youtube channel का सारा एनालिटिक्स डाटा (analytics data)

    YouTube analytics में कौन कौन से factor मैटर करते हैं । ( youtube channel growth metrix )

    Youtube channel एनालिटिक्स में वैसे तो बहुत सारे फैक्टर हैं जो मैटर करते हैं लेकिन कुछ खास ऐसे metrix हैं जिसके बारे में हर एक youtube creator को जानकारी रखनी चाहिए क्योंकि इससे उसके channel के growth होने के chance काफी बढ़ जाते हैं जैसे –

    channel reach – मतलब youtube आपके वीडियो को कितना promote कर रहा है या कितना दिखा रहा है इसके अलावा Impressions click through rate , यूट्यूब कितने लोगों को आपके यूट्यूब वीडियो दिखा कर रहा है उनमें कितने % लोग आपके वीडियो पर क्लिक कर रहे हैं ।

    top traffic sources – ट्रैफिक सोर्स यानी आपके यूट्यूब वीडियो पर ट्रैफिक कहां से आ रहा है , व्यूज (views) कहां से आ रहा है , क्या आप के वीडियो पर व्यूज , youtube search से आ रहा है क्या यूट्यूब का और फीचर्स आपके लिए बेहतर है जिसकी वजह से आपके videos पर व्यू जा रहे हैं क्या आपके यूट्यूब वीडियो पर सजेस्टेड व्यूज (suggested videos) आ रहे हैं ।

    या top external sources से भी आपके चैनल पर views आ रहे हैं , टॉप एक्सटर्नल सोर्सेस में Google search (गूगल सर्च) , व्हाट्सएप (whatsapp) , facebook से आ रहा है या yahoo search से आ रहा है ।

    इसके अलावा युटुब एनालिटिक्स डाटा में top youtube search terms बहुत इंपोर्टेंट है इससे पता चलता है कि आपके videos पर views किस किस youtube videos keywords से आपके चैनल पर आ रहे हैं ।

    इसके अलावा आपके चैनल की engagement की average view duration पिछले 28 दिनों के टाइम पीरियड में आप के वीडियो पर एवरेज view duration कितना आ रहा है ।

    ऑडियंस (audience) आप का वीडियो कितना % और कितने मिनट watch कर रही है इसके अलावा ऑडियंस का gender मेल (male) है कि फीमेल (female) है कितने age group के लोग आपके youtube videos देख रहे हैं ।

    इसके साथ ही ज्योग्राफिकल डाटा (top geographies) भी बहुत इंपोर्टेंट होता है जिससे पता चलता है कि आप के videos पर views किस देश से आ रहे हैं या आपके youtube चैनल पर traffic किस देश से आ रहा है । किस देश के लोगों ने आपके चैनल को ज्यादा पसंद किया है

    youtube channel earnings Analytics – earning के लिए जो analytics metrix ज्यादा मैटर करता है वह है , आपके youtube channel का Revenue data । आपके चैनल पर income में जो metrix मैटर करता है वह है rpm . आपके चैनल को कितने पैसे income होते हैं यह कुछ ऐसी जानकारी है जिसके बारे में हर यूट्यूब चैनल के owner पता होनी चाहिए ।

    दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आज के आर्टिकल में youtube channel analytics hindi me या यूट्यूब चैनल एनालिटिक्स के बारे में संपूर्ण जानकारी आप सभी को पसंद आई होगी यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं .

    और यदि कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो भी नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं इसके अलावा यदि आप किसी और टॉपिक पर पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें। धन्यवाद

    ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है