लैपटॉप में ब्लूटूथ को कैसे कनेक्ट करें और File Send कैसे करें – by Bluetooth

लैपटॉप में ब्लूटूथ कैसे कनेक्ट करें किसी भी मोबाइल से (laptop me bluetooth connect kaise kare 2022 Guide)- कंप्यूटर या PC में bluetooth कनेक्ट करने के लिए आपके लैपटॉप में BLUETOOTH DEVICE का होना जरूरी है जो पहले से inbluilt होता है आपके laptop के hardware part में यदि आपके लैपटॉप के हार्डवेयर में BLUETOOTH नहीं दिया गया है तो आपके लैपटॉप में ब्लूटूथ दिखाई नहीं देगा और आप लैपटॉप से किसी दूसरे मोबाइल फोन या अन्य डिवाइस में ब्लूटूथ connect नहीं कर पाएंगे .

Laptop me Bluetooth Nahi hai to kya kare – फिलहाल ऐसा नहीं है कि इस प्रॉब्लम का solution उपलब्ध नहीं है यदि आपके लैपटॉप में अथवा कंप्यूटर में ब्लूटूथ पहले से मौजूद नहीं है तो आप ऑनलाइन वेबसाइट जैसे – अमेजॉन और flipkart जेसी shopping website से अपने लैपटॉप अथवा कंप्यूटर के लिए external bluetooth adapter खरीद सकते हैं और इसे यूएसबी पोर्ट [USB PORT] में लगा सकते हैं यूएसबी पोर्ट में लगाने के बाद आपका लैपटॉप ब्लूटूथ इनेबल हो जाएगा इसके बाद आप अपने लैपटॉप के ब्लूटूथ [BLUETOOTH] को ऑन कर के किसी भी मोबाइल से लैपटॉप में Bluetooth Connection स्थापित कर सकते हैं.

लैपटॉप में ब्लूटूथ कैसे कनेक्ट करें? 2022 Guide

Laptop में bluetooth कनेक्ट करने के लिए जिस भी device से आपको लैपटॉप में ब्लूटूथ कनेक्ट करना है पहले उस डिवाइस में ब्लूटूथ ऑन कर लें और देखें कि कोई भी bluetooth device पहले से ही on हो इस बात को शेयर कर लें इसके बाद लैपटॉप में ब्लूटूथ search करें.

Laptop में bluetooth सर्च करने के लिए आप windows search bar का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा आप विंडो बटन पर क्लिक करें और सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद आप device इस वाले ऑप्शन में जाकर ब्लूटूथ का ऑप्शन पा सकते हैं इसके अलावा आप find a settings में भी bluetooth type करके सर्च कर सकते हैं यहां से भी आपके लैपटॉप का ब्लूटूथ आपको दिखाई देने लगेगा.

लैपटॉप में ब्लूटूथ को search करने के बाद आप इसे ऑन कर लें और इसके बाद आप लैपटॉप में ब्लूटूथ कनेक्ट कर पाएंगे किसी भी डिवाइस से इसके लिए आपको राइट साइड में related settings का ऑप्शन दिखाई देगा .

आपके laptop में ब्लूटूथ को ऑन करने के बाद जो भी डिवाइस आप कनेक्ट करना चाहते हैं अगर उस डिवाइस में ब्लूटूथ ऑन किया गया है तो उस ब्लूटूथ का नेम [bluetooth name] आपके लैपटॉप के bluetooth या pair devices वाले ऑप्शन में दिखाई देने लगेगा यदि ऐसा है तो आप इस ब्लूटूथ डिवाइस के नाम पर क्लिक करें और शेयर बटन पर क्लिक करें जैसे ही आप pair बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल में एक नोटिफिकेशन जाएगा .

वहां से आपको इसलिए allow करना होगा इसके बाद आपके लैपटॉप में एक परमिशन वाला नोटिफिकेशन दिखाई देगा इस पर आपको allow कर देना है इसके बाद से आपका लैपटॉप उस डिवाइस के साथ कनेक्ट हो जाएगा जिस डिवाइस को आप कनेक्ट करना चाहते हैं और जिस डिवाइस से आपने अपने लैपटॉप में ब्लूटूथ कनेक्शन को परमिशन दिया है.

एक बार जब laptop आपके मोबाइल या किसी अन्य bluetooth device से कनेक्ट हो चुका है तो अब आप किसी भी फाइल को लैपटॉप से उस डिवाइस में file transfer कर सकते हैं या उस डिवाइस में से लैपटॉप में किसी भी files , photos और videos को ट्रांसफर कर सकते हैं. यह भी है – गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमाते हैं आसान भाषा में

लैपटॉप में ब्लूटूथ के जरिए फाइल कैसे भेजें मोबाइल में 

लैपटॉप में ब्लूटूथ connection pairing करने के बाद आपको right side में रिलेटेड सेटिंग का ऑप्शन दिया गया होता है यहां पर आपको Send और recieve files via bluetooth का ऑप्शन दिया गया होता है .

आपको इस पर click करना है फिर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें एक अपने लैपटॉप से files send करने के लिए ऑप्शन मिलता है और दूसरा अपने laptop में files recieve करने के लिए ऑप्शन दिया गया होता है.

यदि आप लैपटॉप में bluetooth के जरिए किसी और डिवाइस से फाइल ट्रांसफर (file transfer) करना चाहते हैं तो आपको रिसीव फाइल का ऑप्शन सेलेक्ट करना होता है इसके बाद आप डायरेक्टली अपने मोबाइल phone से ब्लूटूथ के जरिए फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं.

 मोबाइल से लैपटॉप में फाइल कैसे भेजे ब्लूटूथ से

सबसे पहले आपको अपने smartphone में जिस भी फाइल को भेजना है उस पर सेलेक्ट करें इसके लिए आप file manager या मेमोरी वाले ऑप्शन में जा सकते हैं. यूट्यूब चैनल का नाम कैसे रखा जाता है पूरी जानकारी पढ़ें

file manager में जिस भी फाइल को भेजना चाहते हैं पहले उससे search कर लें कि वह किस folder में है फोल्डर में यदि आपको जो फाइल भेजनी है वह मिल जाती है .

तो आप उस पर touch करके hold करें और शेयर वाला ऑप्शन देखें इसके बाद आपको bluetooth का ऑप्शन मिल जाता है इसके बाद आप ब्लूटूथ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद आपको पेयर डिवाइस में आपके लैपटॉप का ब्लूटूथ का नाम दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके मोबाइल से लैपटॉप में फाइल ट्रांसफर हो जाएगा.

यहां बताए गए तरीके से आप मोबाइल से लैपटॉप में app भेज सकते हैं bluetooth se इसके अलावा फोटो , वीडियो और PDF file भी transfer कर सकते हैं. यह भी पढ़िए – लैपटॉप में फोटो कैसे डालें यूएसबी केबल से

Conclusion on – Laptop me bluetooth kaise connect kare via bluetooth

लैपटॉप में ब्लूटूथ कनेक्ट कैसे करें और फाइल ट्रांसफर कैसे करें इसके बारे में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी नीचे कमेंट करके बता सकते हैं यदि आप कुछ और सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें यदि आप ऐसे ही रोचक जानकारी चाहते हैं तो रोजाना megahindi.com पर विजिट करें. ब्लूटूथ स्पीकर कनेक्ट कैसे करें

    Leave a Comment