Youtube Channel का नाम कैसे बनाएं Guide +16 Pro Tips

Youtube Channel का नाम कैसे बनाते हैं और बड़े youtuber brand name कैसे सोचते हैं फूल जानकारी 16 प्रो टिप्स के साथ सोचिए अपना नया चैनल का नाम

आज हम जानेंगे यूट्यूब चैनल का नाम कैसे बनाएं कहने का मतलब यह है कि जब युटुब चैनल स्टार्ट करते हैं तो आपको एक ब्रांड यूट्यूब चैनल नाम की जरूरत होती है तो आप अपने लिए Youtube channel का नाम क्या रखेंगे और कैसे रखेंगे .

इस topic के बारे में मैंने पिछले आर्टिकल में जानकारी दे दी है लेकिन यदि आप यह सोच रहे हैं कि यूट्यूब चैनल का नाम कैसे लिखना चाहिए या फिर कैसे बनाना चाहिए।

तो इसके लिए आज का सेशन है जिसमें आपको जानकारी मिलेगी कैसे एक Youtuber अपने channel ka naam सोचता है और बनाता है”

यूट्यूब पर दुनिया भर के Youtube channel है लेकिन उनमें से कोई एक ही आगे निकलता है और सबको beat करता है इसमें उसके चैनल का नाम उसके युटुब चैनल का वीडियो और उसकी मेहनत और लगन सब कुछ मिक्स होती है ।

Youtube Channel का नाम कैसे बनाएं Guide +16 Pro Tips
यूट्यूब चैनल का नाम कैसे बनाएं tips

यानी यदि सिर्फ चैनल का नाम रखने से और सोचने से सब कुछ हो जाए तो हर कोई नया Youtube चैनल का name रखकर अपने आपको सक्सेसफुल यूट्यूबर बना ले लेकिन ऐसा नहीं होता ।

फिर भी आज हम आपको बताएंगे Youtube channel का नाम कैसे बनाएं हिन्दी में लेकिन इसके साथ आपको अपने यूट्यूब चैनल पर उतनी ही मेहनत से काम करना होगा ताकि आप अपने यूट्यूब चैनल को एक ब्रांड यूट्यूब चैनल बनाकर पॉपुलर हो जाए।

Youtube Channel का नाम कैसे बनाएं ? ( How to Create Youtube name)

हर रोज यूट्यूब पर बहुत सारे यूट्यूब चैनल (youtube channel) स्टार्ट किए जाते हैं लेकिन उनमें से सभी सक्सेसफुल युटुब चैनल नहीं बनते , यहां पर हम आपको बताना चाहते हैं यदि आप यूट्यूब पर अभी नया यूट्यूब चैनल स्टार्ट (start new youtube channel) कर रहे हैं ।

आपको channel naam रखने और बनाने से पहले एक बात जरूर ध्यान में रखनी चाहिए कि आप अपने यूट्यूब चैनल पर किस टाइप का कंटेंट और किस कैटेगरी का वीडियो बनाकर डालने वाले हैं। ये भी पढिए – सक्सेस्फल youtube चैनल कैसे बनाएं और टिप्स

आप youtube channel का नाम बनाने का सोच रहे हैं तो सबसे पहले युटुब पर जिस नाम से आप युटुब चैनल बनाना चाहते हैं उसी naam को youtube search करें ताकि आपको यह पता चल सके कि आपने जो यूट्यूब चैनल का नाम सोचा है ।

वह नाम पहले से यूट्यूब पर अवेलेबल ना हो क्योंकि ऐसे में यदि आपका यूट्यूब चैनल का नाम किसी दूसरे के युटुब चैनल के name से मैच करता है ।

तो यह एक अच्छा यूट्यूब चैनल नाम नहीं होगा आपको अपने नया चैनल का नाम एक यूनिक और छोटा और एक्टिव रखना चाहिए जिससे आपकी और आपके युटुब चैनल की पहचान हो सके आइए जानते हैं यूट्यूब चैनल का नाम बनाने का सही तरीका और जानकारी।

ये भी पढिए – Google से पैसे कैसे कमाएं हिन्दी मे जानकारी

यूट्यूब चैनल का नाम बनाने का तरीका और टिप्स (Making New youtube channel name 16 Tips)

  • पहले यह सोचे कि आप चैनल पर किस टाइप के वीडियो पब्लिश करेंगे।
  • अब यह सोचे कि आप वीडियो क्यों बनाना चाहते हैं क्योंकि बिना विचार किए आप अच्छा content नहीं बना सकते।
  • अब अपने यूट्यूब चैनल के नाम के लिए कुछ सजेशन list रखे हैं
  • अपने यूट्यूब चैनल का नाम रखने से पहले कुछ शार्ट मीनू लिस्ट बनाएं।
  • Best Youtube channel name छोटा और catchy होना चाहिए।
  • Youtube channel का नाम बनाने से पहले उसमें अपने कैटेगरी का कीवर्ड जरूर डालें।
  • यूट्यूब चैनल का नाम कितना भी अट्रैक्टिव हो लेकिन उसमें वीडियो भी उतने ही अच्छी quality के होने चाहिए।
  • यूट्यूब चैनल का नाम देखने के बाद कोई सब्सक्राइब नहीं करता लेकिन।
  • यदि आपने best quality का वीडियो पब्लिश किया है तो हर कोई आपके चैनल को सब्सक्राइब करेगा।
  • यदि आप किसी के यूट्यूब चैनल का नाम कॉपी करके अपने चैनल का नाम रखते हैं तो इससे आपके चैनल पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला।
  • आपको एक प्रोफेशनल और यूनिक यूट्यूब नाम सोचना चाहिए।
  • youtube चैनल का नाम हिंदी में और अंग्रेजी में दोनों भाषा में रख सकते हैं।
  • यूट्यूब पर एक ऐसा नाम रखे हैं जिसे आप बाद में ब्रांड नेम बना सके।
  • किसी भी दूसरे यूट्यूब पर का चैनल नाम और कंटेंट कॉपी ना करें।
  • यूट्यूब का चैनल नाम बनाने के लिए आप Youtube channel name generator का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यूट्यूब चैनल नाम कैटेगरी और इंटरेस्ट के अनुसार रखें।

youtube channel name generator क्या होता है ?

Youtube channel naam generator क्या होता है ? यूट्यूब चैनल नेम जनरेटर यह एक ऐसा ऑनलाइन टूल है जिसका इस्तेमाल करके बड़े यूट्यूब पर अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक नया नाम सोचते हैं ।

ये भी पढिए – Youtube चैनल का अनैलिसिस कैसे करना चाहिए जिससे channel grow करे

यदि आप भी एक नया यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर रहे हैं तो आपको भी अपने youtube channel के लिए एक नया और यूनिक (unique channel name search) नेम सर्च करना चाहिए .

लेकिन बात आती है कि आप अपने channel name के लिए कहां से और किस tool का इस्तेमाल कर सकते हैं यहां पर नीचे हमने एक ऐसे ही युटुब चैनल नेम जेनरेटर का ऑनलाइन टूल का लिंक दिया है

जिसका इस्तेमाल आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम सर्च (youtube channel name search) करने के लिए कर सकते हैं।

यदि आप अपने New youtube channel के लिए कोई नाम (naam) सोचना चाहते हैं तो यहां दिए गए फ्री युटुब चैनल नेम जनरेटर (free youtube channel name generator tool) का इस्तेमाल करके ऑनलाइन अपने नया यूट्यूब चैनल का नाम सोच सकते हैं और अपने सक्सेस की बुलंदियों को छू सकते हैं नया यूट्यूब चैनल का नाम बनाने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

Free youtube channel name generator 2024

हमने यहां जाना Youtube channel का नाम बनाने का काफी अच्छा और बेस्ट तरीका लेकिन हम आपको बताएंगे आपको यूट्यूब चैनल का नाम (channel ka naam) रखने के बाद आपको अपने चैनल पर अच्छा कंटेंट भी पब्लिश करना चाहिए ताकि आपका यूट्यूब चैनल जल्दी ग्रो करें;

और आप भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं दि आप यूट्यूब चैनल का नाम क्या और कैसे रखना चाहिए जानना चाहते हैं तो क्लिक करें.

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

1 thought on “Youtube Channel का नाम कैसे बनाएं Guide +16 Pro Tips”

Leave a Comment