यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या करें और क्या ना करें? (youtube se paise kaise kamaye)

आज की इस लेख (youtube se paise kaise kamaye 2024 extra pro gyan) में मैं आप लोगों के साथ एक ऐसी जानकारी शेयर करना चाहता हूं जो की बहुत ही महत्वपूर्ण है आज मैं आप लोगों से यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या करना है और क्या नहीं करना है दो चीज clear करना चाहता हूं जो कि आप लोगों के लिए फायदेमंद होगा.

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या करें और क्या ना करें (youtube pro tips)

Youtube से कई सारे लोग पैसे कमाना चाहते हैं online earnings करना चाहते हैं, लेकिन जो नए लोग हैं पहली बार यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं; और Youtube channel शुरू करना चाहते हैं अपना Youtube channel लेकिन कुछ गलत youtube creators के हाथ लग जाते हैं और अपना समय टाइम और ऊर्जा (time , enery and money) सब खराब कर देते हैं बर्बाद कर देते हैं ।

आज के इस लेख में मैं आप लोग के साथ कुछ ऐसी जानकारी (what to do / and what not to do on youtube) शेयर करने वाला हूं जिसको पढ़ने और समझने के बाद आप लोग Youtube पर सही तरीके से कम कर पाएंगे.

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या करें और क्या ना करें? what to do and what don’t

जैसा कि आप लोगों को पता है किसी भी काम को करने के लिए कुछ जरूरी चीज होती है और कुछ नहीं होती है यानी कि यदि आपको कोई काम करना चाहते हैं किसी काम में सफलता (successful on youtube) प्राप्त करना चाहते हैं तो उसमें कुछ चीज करनी होती है .

और उसे चीज नहीं करनी होती है क्योंकि अगर आप कुछ गलत (wrong things) कर रहे हैं तो आपका काम बनते-बनते भी बिगड़ जाएगा और अगर आप कुछ सही कर रहे हैं तो आपका काम बिगड़ते बिगड़ते भी सही हो जाता है.

इसीलिए आज मैं आप लोगों के लिए खासकर जो लोग यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं (youtube se paise kaise kamaye pro guide) उनको शुरुआती तौर पर क्या करना है और क्या नहीं करना है उसकी एक लिस्ट लेकर आया हूं अगर आप जो करना है वही करेंगे जो सही है वही करेंगे तो आप बहुत जल्दी Youtube से पैसे कमाना शुरू कर देंगे बिना भटके.

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या करें | youtube se paise kamane ke liye kya kare

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले काम यह करना है कि अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर देना है शुरू करने के बाद आपको कुछ बेसिक सी सेटिंग कर लेनी है जैसे कि आप जिस भी niche या फिर जिस भी category के वीडियो बनाना चाहते हो उसका कुछ channel keyword लिख लेना है और उसे अपने चैनल की सेटिंग में डाल देना है.

Channel discription- यूट्यूब चैनल डिस्क्रिप्शन बहुत ही इंपॉर्टेंट पार्ट होता है यदि आप यूट्यूब चैनल से पैसे कमाना चाहते हो तो आप थोड़ा अपने चैनल के बारे (what your channel about) में थोड़ी बहुत जानकारी जिस टॉपिक पर आप वीडियो बनाना चाहते हो ।

या फिर जी कैटेगरी के वीडियो बनाना चाहते हो जी कैटेगरी के वीडियो बनाकर अपने ऑडियंस बिल्ड करना चाहते हो उसके बारे में कुछ बेसिक जानकारी आपको अपने चरण के अबाउट (about) में दे देना चाहिए.

यूट्यूब पर ये काम करना बहुत जरूरी है | very imp to do on youtube

Channel Tag – चैनल टैग में आप वही कीवर्ड डालेंगे जिसकी शब्द के अराउंड आप अपने चैनल पर वीडियो बनाकर अपलोड करने वाले हैं और पब्लिश करने वाले हैं जैसे कि अगर आप किसी पॉपुलर चैनल को देखें तो वहां पर जो भी उसे चैनल की में थीम है उसी के इर्द-गिर्द की वर्ड उसे चैनल के चैनल टैग में मिलते हैं.

जैसे मान लीजिए कि अगर आप न्यूज़ चैनल आज तक की बात करें तो आज तक के चैनल टैग में न्यूज़ से संबंधित और आज तक चैनल के नाम से संबंधित कीवर्ड ही उसे आज तक channel tag में मिलेंगे. online earning करने के short उपाय

Youtube channel name-एक और बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी है आपका यूट्यूब चैनल का नाम आपका यूट्यूब चैनल का नाम बहुत ही महत्वपूर्ण है इसलिए क्योंकि आप लंबे समय तक यूट्यूब पर बने रहे और लोग आपको पहचाना आप दो तरह से अपने यूट्यूब चैनल का नाम रख सकते हैं.

पहले यह है कि आप अपने नाम और अपने वीडियो की कैटेगरी के हिसाब से अपने यूट्यूब चैनल का नाम रखें और दूसरा अपने नाम को ही यूट्यूब चैनल नाम बना दे .

ऐसा बहुत बड़े-बड़े यूट्यूब लोग करते हैं जैसे कि डॉक्टर विवेक बिंद्रा इसके अलावा , संदीप महेश्वरी ,डॉक्टर ujjwal patani ऐसे लोग अपने नाम से ही यूट्यूब चैनल खोलने हैं और भी कई सारे यूट्यूब चैनल हैं जो अपने नाम से ही यूट्यूब चैनल चलते हैं.

अपना यूट्यूब चैनल का नाम क्या और कैसे रखें

Youtube channel banner-यूट्यूब चैनल पर सेटिंग करते समय आपको यह देखना है अपने यूट्यूब चैनल का बैनर कैसा हो आपके यूट्यूब चैनल का बैनर clear होना चाहिए और किसी topic को रिप्रेजेंट करता हुआ होना चाहिए .

आप अपने channel के बैनर में यह भी जानकारी दे सकते हैं कि आप डेली के कितने वीडियो डालेंगे या फिर आप अपने वीडियो को कौन से टाइम पर पब्लिश (publish) करेंगे जिससे आपके ऑडियंस को इन सभी चीजों की जानकारी हो या फिर आप बेसिक सिंपल सा अपना यूट्यूब चैनल बैनर बना सकते हैं.

यह भी जरूर पढ़ें- यूट्यूब चैनल का बैनर का साइज कितना होना चाहिए

Youtube पर ये सभी काम करना बहुत महत्वपूर्ण है | youtube par kya karna chhaiye

hd video thumbnail- यूट्यूब पर वीडियो बनाने के बाद आपको अपने वीडियो का थंबनेल यानी की पोस्टर बनाना पड़ता है .

thumbnail / पोस्टर बनाते समय आपको यह ध्यान देना है कि आपका वीडियो का जो थंबनेल है उसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए फुल एचडी क्वालिटी का आपका वीडियो थंबनेल होना चाहिए .

और लोगों को आपके वीडियो से क्लियर जानकारी मिलनी चाहिए बहुत ज्यादा text अपने वीडियो के थंबनेल में ना लिखें ,

बहुत ज्यादा Dirty video thumbnail ना बनाएं क्लियर फोकस्ड आपके वीडियो का थंबनेल होना चाहिए ताकि लोगों को सस्पेंस भी आपका वीडियो का थंबनेल काफी सुंदर लगे.

Video Export Quality- वीडियो को बनाने के बाद लास्ट में हमें वीडियो को एक्सपोर्ट करना होता है जब हम अपने वीडियो को एक्सपोर्ट करते हैं तो उसकी क्वालिटी की settings आती है .

आपको एक बात का हमेशा ख्याल रखना है की youtube video भले ही छोटा हो या फिर लंबा हो आपके वीडियो की जो क्वालिटी है वह उसकी क्लेरिटी पर डिपेंड करती है आपके वीडियो की क्वालिटी हाई क्वालिटी की होनी चाहिए क्लियर होना चाहिए.

यदि आप अपने वीडियो को low quality में export करेंगे, तो लोग आपके वीडियो को देखने में अधिक रुचि नहीं लेंगे क्योंकि आपके वीडियो में क्लियर जानकारी नहीं शो होगी धुंधलापन दिखेगा.

इसलिए कभी भी अपने वीडियो को एक्सपोर्ट करें हाई क्वालिटी यानी की एचडी , अल्ट्रा एचडी या 4k video quality के साथ अपने वीडियो को export करें.

Title & Discription ,Tag ,Link –अपने वीडियो को अपलोड करते समय टाइटल और डिस्क्रिप्शन को लिखना बिल्कुल ना भूले अपने टाइटल को लिखते समय थोड़ा सा keywords research कर सकते हैं कि ट्रेडिंग में कौन सा कीबोर्ड चल रहा है उसको आप अपने वीडियो के टाइटल में डाल सकते हैं.

और इस keyword को थोड़ा सा modify करके अपने वीडियो के discription में भी दो-चार लाइनों का जानकारी जरूर दें कि आपका वीडियो किस टॉपिक पर है.

ये भी पढ़ें – अपने youtube चैनल को पैसे कमाने योग्य कैसे बनाएं

ताकि आपके ऑडियंस (viewers) को और Youtube के एल्गोरिथम को भी पता चले कि आपका वीडियो का टॉपिक क्या है आपका वीडियो किस बारे में है एक्चुअली ताकि वह आपके वीडियो को सही ऑडियंस तक पहुंचाएं और आपके वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज आए.

Youtube Video Promotion-यूट्यूब वीडियो को अपलोड करके अपने पब्लिश भी कर दिया अब आपका काम यहीं पर खत्म नहीं हो जाता अब थोड़ा सा काम बाकी है अभी आपको अपने पब्लिश किए गए वीडियो को प्रमोट करना है घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है.

मैं यहां पर आपको बिल्कुल भी यह नहीं कह रहा कि आप पैसे लगाकर अपने वीडियो को promote कीजिए ads चलकर मैं यह कहना चाहता हूं कि आपको दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने वीडियो के link को कॉपी करके शेयर करना है आप चाहे तो फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं.

आप चाहे तो ट्विटर एक पर अपने वीडियो को शेयर कर सकते हैं आप किसी वेबसाइट पर अपने वीडियो को शेयर कर सकते हैं.

आप दूसरे चैनल के youtube videos के comments बॉक्स में अपने वीडियो का प्रमोशन कर सकते हैं इस तरह से अगर आप अपने वीडियो को प्रमोट करेंगे तो आपका वीडियो को वायरल होने के चांस ज्यादा रहते हैं.

यूट्यूब पर क्या नहीं करना चाहिए – what not to do on youtube if looking for make money online in youtube

  1. यूट्यूब पर वीडियो viral करने के लिए गलत तरीके अपनाना
  2. यूट्यूब पर बार बार channel boost करने के लिए वीडियो देखना
  3. youtube पर किसी बड़े creator के videos को बार बार देखना
  4. youtube पर फालतू के काम में पड़े रहना
  5. यूट्यूब चैनल के settings में फालतू वीडियो देखकर settings करते रहना

Note – यूट्यूब पर कड़ी मेहनत और smart work करके पैसे कमाया जाता है , यदि आप रातों रात यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए और अपने video पर views लाने के लिए गलत settings और video viral करने के लिए फालतू के काम करेंगे और अपने video पर काम नहीं करेंगे तो आपका चैनल कभी भी आपको पैसे कमा के नहीं देगा ।

निष्कर्ष – Youtube पर kya करें और क्या नहीं करें

आज का ये लेख (youtube par kya kare aur kya nahi kare) आपलोगों के लिए दिल से लिख रहा हू । जिसमे मैंने आपको youtube से पैसे कमाने के लिए आपको क्या क्या करना है (youtube se paise kaise kamate hain Pro tips) और क्या क्या नहीं करना है इसके बारे में जानकारी दे रहा हूँ ।

Youtube से पैसे कमाने के लिए जितना सही दिशा में काम करना जरूरी है उतना ही गलत काम नहीं करना जरूरी है । ये भी जाने – Youtube impression क्या होता है

आपको यदि youtube के बारे में कोई जानकारी चाहिए तो आप बिना झिझक के हमसे यहाँ पर पूछ सकते हैं या हमे email से अपना सवाल भेजें । हम आपकी पूरी help करेंगे , और वो भी बिना पैसे लिए । धन्यवाद

Leave a Comment