Youtube par success kaise ho | यूट्यूब पर सक्सेस होने के लिए क्या करें? | How to success in youtube

youtube par success kaise ho 2023 , youtube par safalta kaise paye , how to get sucess on youtube very fast and easily in hindi , youtube se success kaise paye

youtube par success kaise ho 2023 , youtube par safalta kaise paye , how to get sucess on youtube very fast and easily in hindi

यूट्यूब पर सफलता कौन नहीं प्राप्त करना चाहता लेकिन यूट्यूब पर सक्सेज होना luck का गेम नहीं बल्कि science का गेम है. यदि आपने ठान लिया है कि यूट्यूब में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना चाहिए तो यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैंने आप लोगों के लिए ही तरीके बताए हैं जिसका इस्तेमाल करके आप लोग यूट्यूब पर success हो सकते हो. लेकिन उससे पहले आपको जानना पड़ेगा कि यूट्यूब पर कामयाब होने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए.

यूट्यूब पर कामयाब होने के लिए क्या चाहिए | Youtube par success kaise ho

यह बात तो क्लियर है कि बिना कुछ कोई कुछ मिलता नहीं है उसी तरीके से Youtube पर कामयाब होने के लिए भी हमें कुछ खोना पड़ेगा तभी हमें Youtube पर सक्सेस मिलेगा. यूट्यूब पर success पाने के लिए हमें time और energy का सही इस्तेमाल करना आना चाहिए. यदि हम ऐसे ही videos publish करते रहे तो हम यूट्यूब पर कामयाब नहीं हो पाएंगे और ना ही हमारे वीडियो पर views आने वाले हैं.

आइए जानते हैं यूट्यूब पर Success होने के लिए हमारे पास क्या-क्या होना चाहिए.

Youtube पर Success होने के लिए हमारे पास क्या-क्या होना चाहिए.

1.Google Account –

दोस्तों यदि हम Youtube पर successful होना चाहते हैं तो हमारे पास एक यूट्यूब चैनल को होना जरूरी है और यूट्यूब चैनल के लिए हमारे पास से गूगल अकाउंट होना चाहिए. Google account आज के समय में हर किसी के पास है यदि उसके पास एंड्राइड का स्मार्टफोन है. क्योंकि बिना गूगल अकाउंट के हम एंड्रॉयड फोन में यूट्यूब चैनल को subscribe नहीं कर सकते, और ना ही हम Youtube पर किसी वीडियो को like किया comment कर सकते हैं.

मतलब साफ है कि यदि हम किसी videos को लाइक कर पा रहे हैं और यदि हम किसी वीडियो पर कमेंट कर पा रहे हैं इसका मतलब यह है कि हमारे Phone में google अकाउंट मौजूद है.

2.Smartphone –

आजकल तो लगभग हर घर में चार से पांच smartphone तो होंगे ही और इनमें से ही आपके पास भी कोई एक होगा इसका मतलब यह है कि यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए हमारे पास मौजूद सामग्री है एक google अकाउंट है और दूसरा स्मार्टफोन है स्मार्टफोन से हम अपने यूट्यूब चैनल के लिए video shoot कर सकते हैं वहीं पर google account का इस्तेमाल करके हम एक youtube channel create कर सकते हैं.

ऐसे बहुत सारे successful youtuber हैं जिन्होंने सबसे पहले इस स्मार्टफोन के कैमरे से ही वीडियो बनाना शुरू किया था और आज उनके पास बड़े-बड़े डीएसएलआर कैमरा भी है .

तो यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो देर मत कीजिए ऐसा मत सोचिए कि आपके पास एक बड़ा सा कैमरा होगा तभी आप यूट्यूब पर वीडियो बना सकते हैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आप अपने smartphone के rear camera से youtube channel के लिए videos बना सकते हैं.

यूट्यूब पर प्रसिद्ध youtuber मनोज डे (manoj dey) शुरुआत से एक बहुत ही लो क्वालिटी के android phone के कैमरे से वीडियो बनाना शुरू किए थे और आज उनके पास एक बहुत बड़ा यूट्यूब स्टूडियो का सेटअप है जिसमें वह अपने DSLR camera से Videos रिकॉर्ड करते हैं

3.Video Editing App –

यदि आप यूट्यूब पर सफलता प्राप्त करना चाहते हैं और यूट्यूब में सक्सेस पाना चाहते हैं तो आपके पास जो संसाधन चाहिए उसमें एक है वीडियो एडिटिंग ऐप जो कि आपको गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में मिल जाएगा आप अपने फोन में वीडियो एडिटिंग app को download और इंस्टॉल करके अपने यूट्यूब वीडियो को एडिट कर सकते हैं. गूगल पे एप कैसे डाउनलोड करें

Top video editing apps for free-

1.kinemaster video editor app

2. power director video editing app

3. youcut video editing app

4. filmora video editing software

5. inshot video editing app

यहां पर मैंने जिस video editing apps के बारे में जानकारी दी है यह सभी वीडियो एडिटिंग एप आपको गूगल प्ले स्टोर पर free में मिल जाएंगे जिसको आप अपने फोन में इंस्टॉल करके youtube videos को edit कर सकते हैं.

4. Thumbnail maker app –

यदि आपने यूट्यूब पर वीडियो सूट कर लिया है और अपने यूट्यूब वीडियो को एडिट कर लिया है तो अब बारी है यूट्यूब वीडियो के लिए thumbnails design करने का. क्योंकि यूट्यूब पर कोई भी आपका videos देखता है तो सबसे पहले आपके वीडियो का थंबनेल / poster ही दिखाई देता है . यूट्यूब का थंब नेल डिजाइन करने के लिए आप pixel Lab app का इस्तेमाल कर सकते हैं

यदि आपने अपने यूट्यूब वीडियो का थंबनेल अच्छे से डिजाइन नहीं किया तो कोई भी आपके यूट्यूब वीडियो पर क्लिक नहीं करेगा और ना ही आपके youtube videos पर views आएगा.

यूट्यूब वीडियो पर व्यूज बढ़ाने के लिए thumbnails एक बहुत ही important facter है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने यूट्यूब वीडियो को वायरल भी कर सकते हैं या नहीं अगर आपने अपने videos के लिए एक high quality का clickable thumbnail बना लिया है तो आप के videos पर views की बरसात हो सकती है.

यदि आप यूट्यूब पर सक्सेज होना चाहते हैं तो बिना youtube video views के आप अपने चैनल को growth नहीं दे सकते और यदि आपने अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो नहीं किया तो आप Youtube पर success नहीं हो सकते.

यदि आपको नहीं पता कि यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें तो यहां क्लिक करके आप जानकारी ले सकते हैं

5. Interest –

यूट्यूब पर सक्सेस पाने के लिए 5 वा तरीका है इंटरेस्ट (interest) जो कि आपको कहीं भी नहीं मिलेगा यह आपके अंदर होना चाहिए. यदि आपके पास ऊपर बताए गए सभी तरीके मौजूद हैं यूट्यूब पर काम करने के लिए यानी कि आपके पास एक यूट्यूब चैनल है, आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन है, आपके पास video editing app है और आपके पास thumbnails डिजाइन करने वाला भी app है लेकिन अगर आपको वीडियो बनाने का रुचि नहीं है तो सब बेकार है.

आप यूट्यूब पर तब तक कामयाब नहीं हो सकते जब तक कि यूट्यूब पर सही तरीके से videos बनाने का तरीका आपको पता ना हो.

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो youtube channel खोल कर बैठे हैं लेकिन वे यूट्यूब पर सक्सेसफुल नहीं हुए क्योंकि उन्होंने एक कंसिस्टेंसी के साथ यूट्यूब पर वीडियो नहीं बनाया.

और जो लोग youtube पर रेगुलर वीडियो बनाते हैं और धैर्य पूर्वक काम करते हैं वह यूट्यूब पर सक्सेस हो जाते हैं.

Youtube par success kaise ho | यूट्यूब पर सक्सेस होने के लिए क्या करें?

यूट्यूब पर सक्सेस कैसे हो यह सवाल आपको खुद से पूछना चाहिए क्योंकि यदि आप youtube पर आ रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि आप यूट्यूब पर क्यों आ रहे हैं यदि आपका why clear है तो आप यूट्यूब पर बहुत जल्दी कामयाब हो सकते हैं. मैंने यहां पर एक यूट्यूब पर बनने के लिए क्या-क्या चाहिए इसके बारे में जानकारी दे दी है इसके अलावा यूट्यूब पर सफल कैसे हो इसके बारे में भी मैंने जानकारी दी है .

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो यूट्यूब पर सिर्फ एक फोन लेकर आए थे और आज उनके पास घर, गाड़ी ,पैसा सब कुछ है और इससे भी ज्यादा उनका यूट्यूब पर नाम है यानी लोग उनको पसंद करते हैं उनको पहचानते हैं.

तो यदि आप भी यूट्यूब पर सक्सेस होना चाहते हैं तो सबसे पहले आप यह सोचिए कि आप Youtube पर जो भी video देखने वाले हैं उनको आप क्या दे सकते हैं यानी किस तरह की वीडियो आप उनको दे सकते हैं ताकि ना तो आपके लिए वीडियो बनाना बोरिंग लगे और ना ही आपके ऑडियंस को वीडियो देखना.

Youtube पर suceess होने पर संबंधित जानकारी & FAQ

Q . यूट्यूब पर सफल होने में कितना समय लगता है?

A. यूट्यूब पर सफल होने का कोई समय नहीं है यदि आप अच्छे से अच्छा वीडियो बनाते हैं तो आप बहुत जल्दी 4 से 6 महीने में यूट्यूब पर वायरल हो सकते हैं.


Q. यूट्यूब पर जल्दी ग्रो कैसे करें?

A. यूट्यूब पर शॉर्ट्स बनाकर आप बहुत जल्दी ग्रो कर सकते हैं

Q. क्या यूट्यूब वीडियो के पैसे देता है?

A. No, ना ही यूट्यूब आपको वीडियो बनाने के पैसे देता है और ना ही यूट्यूब आप के वीडियो पर व्यूज आने के पैसे देता है यूट्यूब आप के वीडियो पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन के पैसे देता है.

Q. कितने सब्सक्राइबर होने पर यूट्यूब से पैसे मिलते हैं

A. 1000 सब्सक्राइब होने पर आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं लेकिन इसके साथ ही आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम भी होना जरूरी है.

Q. यूट्यूब का मालिक कौन है?

A. यूट्यूब का मालिक Google है

Q. यूट्यूब हमें पैसे कैसे देता है?

A. यूट्यूब हमें पैसे नहीं देता गूगल ऐडसेंस के द्वारा हमें Payment मिलती है

यूट्यूब चैनल का नाम क्या और कैसे रखें?

मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं?

यूट्यूब पर सक्सेसफुल कैसे बने ?

यूट्यूब चैनल grow कैसे करें 2023 trick

यूट्यूब चैनल के लिए टॉपिक कहां से लाएं


2 thoughts on “Youtube par success kaise ho | यूट्यूब पर सक्सेस होने के लिए क्या करें? | How to success in youtube”

Leave a Comment