Skip to content
Home » Home » यूट्यूब लिंक कैसे बनाएं | youtube link kaise banaye | How to Copy Youtube link

यूट्यूब लिंक कैसे बनाएं | youtube link kaise banaye | How to Copy Youtube link

youtube link kya hai , youtube video ka url kya hota hai aur kisi bhi video ka link kaise copy and share kare. or how to copy and share youtube video on whatsapp and facebook / download videos youtube link

यूट्यूब लिंक क्या होता है- यूट्यूब लिंक एक प्रकार का यूआरएल है जो अलग-अलग प्रकार का होता है जिसमें किसी यूट्यूब वीडियो का यूआरएल, किसी चैनल का यूआरएल, किसी प्लेलिस्ट का यूआरएल या किसी youtube channel का हैंडल या कस्टम यूआरएल हो सकता है. youtube link को किसी website पर embed करने के लिए कॉपी पेस्ट किया जा सकता है.

youtube link का इस्तेमाल किसी यूट्यूब वीडियो को share करने के लिए और किसी यूट्यूब चैनल को प्रमोट करने के लिए किया जाता है इसके अलावा यदि किसी यूट्यूब चैनल में problem है और उसको solve करना है तो आप youtube team को अपने यूट्यूब चैनल का link share करके बता सकते हैं.

यूट्यूब लिंक कैसे बनाएं  youtube link kaise banaye  How to Copy Youtube link  video download from youtube link

यूट्यूब लिंक कैसे बनाया जाता है. | Youtube link kaise banaye in hindi | Youtube channel ka link kaise copy kare

यूट्यूब पर किसी भी लिंक को बनाना हमारे बस का नहीं है क्योंकि youtube , वीडियो को खुद ही होस्ट करता है इसलिए हम यूट्यूब पर पूरी तरीके से आजाद नहीं है. मतलब हम youtube link को बना नहीं सकते लेकिन कुछ चीजें हैं जो यूट्यूब हमें अथॉरिटी देता है कि हम कर सकते हैं जैसे की हम अपने यूट्यूब चैनल का हैंडल बदल सकते हैं.

youtube का मालिक और owner कौन है और यूट्यूब किस देश की कंपनी है

वहीं पर हम अपने यूट्यूब चैनल का कस्टम यूआरएल भी चेंज कर सकते हैं लेकिन यूट्यूब के नए अपडेट के बाद youtube channel custom url link जैसी कोई चीज नहीं है इसको बदलकर youtube handle कर दिया गया है.

यूट्यूब हैंडल को कॉपी कैसे करें ? | youtube handle ko copy kaise kare

किसी यूट्यूब हैंडल को कॉपी करने के लिए आपको अपने यूट्यूब ऐप को ओपन करना पड़ेगा. इसके बाद किसी वीडियो को सर्च करना होगा ऑडियो को सर्च करने के बाद उसके youtube channel name पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको उस चैनल के होम पेज पर जाना होगा. किसी भी यूट्यूब चैनल के होम पेज पर जाने के बाद आपको ओपन यूआरएल बार में पोस्ट चैनल का यूट्यूब हैंडल दिखाई देगा आप उसे कॉपी कर सकते हैं.

यह भी पढ़िए – अपने यूट्यूब चैनल का नाम क्या और कैसे रखते हैं 7 टिप्स के साथ

यूट्यूब लिंक कॉपी कैसे करें? | youtube link copy kaise kare

किसी youtube video का link कॉपी करने के लिए आपको सबसे पहले youtube app को ओपन करना होगा उसके बाद जिस भी वीडियो कॉ url / link शेयर करना चाहते हैं उसे सबसे पहले कॉपी करना पड़ेगा कुछ वीडियो के लिंक को कॉपी करने के लिए , उस वीडियो पर क्लिक करें. इसके बाद आपको वीडियो के नीचे share का बटन दिखाई देगा.

जब आप किसी यूट्यूब वीडियो के नीचे दिए गए share बटन पर क्लिक करते हैं कब आपको उस वीडियो का url link दिखाई देता है असली कॉपी यूआरएल पर क्लिक करके आप वीडियो का लिंक कॉपी कर सकते हैं.

यूट्यूब वीडियो लिंक कॉपी कैसे करें. | youtube video link copy paste kaise kare | video download from youtube link | Youtube video ka link kaise copy kare

किसी भी यूट्यूब वीडियो का लिंक कॉपी (link copy paste) करने के लिए सबसे पहले यूट्यूब ऐप को ओपन करें उसके बाद youtube search में किसी वीडियो को सर्च करें इसके बाद अपने मनपसंद video पर क्लिक करें.

जब विडिओ play हो जाए तो नीचे एक share बटन दिखेगा , शेयर बटन पर क्लिक करें और youtube url link को copy करने के लिए video link पर touch एण्ड hold करें ।

अब आपके इस वीडियो का link , clipboard में कॉपी हो जाएगा । इस तरीके से आप किसी भी वीडियो का link या url copy कर सकते हैं ।

यूट्यूब चैनल का लिंक कॉपी कैसे करें. | youtube channel link copy | youtube channel link share

किसी youtube channel का link copy करना है तो सबसे पहले आपको youtube ऐप ओपन करना होगा और फिर जिस चैनल के लिंक को कॉपी करना है , उस चैनल के नाम को youtube search में type करें और search करें । जब आपके सामने उस चैनल का नाम आए तो , इस पे क्लिक करें , इसके बाद आप इस youtube channel के home page पर आ जाएंगे ।

आपको ये काम computer और laptop पर आसानी से होता हुआ दिखाई देगा । इसके अलावा mobile पर किसी चैनल का लिंक कॉपी करने के लिए आप https:/youtube.com / @channelhandle text link का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

किसी भी channel का handle आपको उस यूट्यूब चैनल को ओपन करने पर ऊपर की ओर दिखेगा ।

youtube channel link copy kaise kare with example –

जैसे मेरे youtube चैनल का handle है @Ramjitechnical

तो मुझे इसे youtube का url के साथ ऐड करना होगा । इस प्रकार मेरे चैनल का url कुछ इस प्रकार होगा ।

my channel url link with handle is = “https://youtube.com/@ramjitechnical”

अब इस चैनल के लिंक को कॉपी कर लेना है और जहां आपको जरूरत लगे paste कर दीजिए ।

यूट्यूब चैनल का लिंक शेयर कैसे करें.

किसी youtube channel का लिंक शेयर करना बहुत आसान है । इसके लिए दो तरीके हैं । पहला तरीका तो ऊपर बताए गए तरीके से channel url link बनाकर copy किए गए link को whatsapp , facebook messenger , instagram , threads या twiter पर paste करके शेयर कर देना है ।

यूट्यूब चैनल का लिंक शेयर करने का दूसरा तरीका –

यदि आप किसी youtube चैनल के video का link share कर देते हैं तो भी आप उस यूट्यूब चैनल का लिंक शेयर करे रहें हैं । और किसी youtube video link को copy कैसे करना है इसके बारे में मैंने आपको ऊपर बताया है । और किसी video का link शेयर कैसे करना है इसके बारे मे मैं आपको नीचे बता रहा हूँ।

यूट्यूब वीडियो का लिंक शेयर कैसे करें | download videos youtube link

किसी youtube वीडियो का link शेयर करने के लिए आप youtube video के लिंक को copy करें और फिर इसे whatsapp पर chat वाले option पर जाकर touch and hold करें । आपके द्वारा copy video link whatsapp chat में आ जाएगा , फिर आप whatsapp के enter बटन पर क्लिक करके share कर सकते हैं ।

Final word – about youtube link copy paste and share

यहां मैंने आपको youtube link channel video का link copy paste और share करने के तरीके बताए हैं जिनमें से सभी तरीके आपको मैंने बता दिया है इसके बाद भी अगर आपको यूट्यूब लिंक शेयर करने के बारे में वीडियो ग्रुप में देखना चाहते हैं तो नीचे कुछ ही मिनटों में आपको यूट्यूब वीडियो का लिंक शेयर करने का वीडियो यहां पर embed कर दिया जाएगा आपको यह पोस्ट पढ़ने में कैसा लगा नीचे कमेंट करके अपनी राय दे सकते हैं और youtube channel & tips से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए नीचे कमेंट करके अपना सवाल पूछे