How to Earn Cash Useing a website – हिंदी में जानकारी

how to earn cash use a website इसका मतलब है किसी भी वेबसाइट का इस्तेमाल करके नगदी कैसे कमाये यानी किसी भी वेबसाइट का इतेमाल करके पैसे कैसे कमाये। ऐसे ये एक बहुत अच्छा प्रश्न है और मुझे इसका जवाब देने में ख़ुशी भी होगी। क्युकी पूरी दुनिया में जब लोग वेबसाइट से पैसे कमा रहे हैं तो आप क्यों नहीं ?

how to earn cash use website
वेबसाइट से पैसे कमाने (Earn Money from using a website)के बहुत तरीके हैं तो आप कौन सा तरीका से पैसे कमाना चाहते हैं ये आपको decide करना होगा

तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं , क्युकी वेबसाइट से पैसे कमाने (Earn Money from using a website)के बहुत तरीके हैं तो आप कौन सा तरीका से पैसे कमाना चाहते हैं ये आपको decide करना होगा।

How to earn cash use a website in hindi:

जब आप किसी वेबसाइट का इस्तेमाल करके पैसे कमाने का सोच रहे हो तो आप multiple option का यूज़ करके ये काम कर सकते हो। अच्छा तो मैं आपको यहाँ पहले बता दूँ कि आप website से कितने प्रकार से पैसे कमा सकते हो और कैसे , क्युकी बिना इसके आप को समझ में नहीं आएगा कि आपको किस प्रकार से वेबसाइट से पैसे कमाने हैं.

Website से पैसे कमाने के प्रकार : Types of earn cash to use a website :

१. Showing ads :

यदि आप किसी website का use करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपने वेबसाइट का यूज़ करके ये काम कर सकते हैं। वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाना ( Earn cash by showing ads from website) एक सबसे लोकप्रिय साधन है जो लोग वेबसाइट से पैसे कमाना चाहते हैं क्योकि सबसे पहले आप यदि रास्ता इस्तेमाल करके क्युकी ये दूसरे और तरीके से आसान है।

website का use करके पैसे कमाने का बेहतरीन तरीका है ये लगभग 70 % तो इसी तरीके से पैसे कमाते हैं evan मैं भी फ़िलहाल इसी तरीके का इस्तेमाल कर रहा हूँ।

तो अब सवाल आता है कि आप website का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाये या फिर वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए website शुरू कैसे करें ?

सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट शुरू करनी है और उस वेबसाइट पर ढेर सारा ट्रैफिक लानी हैं क्योकि इसके बिना आप पैसे नहीं कमा सकते हैं।

और यदि आप अपने वेबसाइट पर ढेर सारा ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपने वेबसाइट पर कंटेंट डालने होंगे। और वो कंटेंट website visiter को पसंद आने चाहिए।

वेबसाइट पर कौन सा कंटेंट डालें ?

यदि आपको website से पैसे कमाने हैं तो आपको अपने वेबसाइट पर हमेशा कंटेंट डालना होगा , और आप वेबसाइट पर Text , video , photos , audio और infografics जैसे कंटेंट डाल कर पैसे कमा सकते हैं।

वेबसाइट पर कंटेंट कहाँ से लाएं ?

अब बात आती है की आप अपने वेबसाइट के लिए कंटेंट कैसे और कहाँ से लाएंगे , तो इसका बहुत साधारण सा जवाब है – या तो आप ये कंटेंट (Content) खुद बनाएँगे या आप इसको किसी दूसरे जगह ( Website )से कंटेंट खरीदेंगे। क्युकी आजकल सबकुछ बिकता है बीएस आपके जेब में ‘पैसे होने चाहिए ‘ .

तो यदि आप वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाकर (Showing ads) पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको ये काम करना पड़ेगा। या तो content buy करिये या content create करिये। तो आप वेबसाइट का यूज़ करके पैसे कमा सकते हैं।

२. Selling Products online :

आप अपने वेबसाइट पर कोई वस्तु बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं यानी selling products on Your website . सामान बेचना तो लोग पहले से करते आएं है पहले ऑफलाइन दुकान से सामान बेचा जाता था और अभी भी है। लेकिन अब ऑनलाइन का संसार है और सभी लोग ऑनलाइन आ रहें हैं तो अब वस्तुये भी online sell हो रहीं हैं।

तो अब आपके मन में question आएगा कि Online product sell कैसे करें या वेबसाइट पर सामान कैसे बेचें ?

How to earn cash using website by selling online products :

सबसे पहले एक ऑनलाइन शॉप (Create Online shop ) खोलें आप इसके लिए ऑनलाइन वेबसाइट सोपीफाई (Shopify) जोकि रेडीमेट शॉप के महीने का कुछ rent लेती है आप अपनी ऑनलाइन दुकान खोल सकते हैं। और बीएस कुछ मिनट में आपकी ऑनलाइन दुकान शुरू हो जाएगी।

इसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट लिस्ट करने होंगे और प्रोडक्ट और वेबसाइट को प्रमोट करके आप वेबसाइट से सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं। ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो नीचें कमेंट में लिखें।

३.Selling online services

आप एक वेबसाइट से सिर्फ प्रोडक्ट ही नहीं बल्कि कोई सर्विसेज भी बेच कर पैसे कमा सकते हैं ,और ये भी बिलकुल आसान है।

इसके लिए आप जो भी ऑनलाइन सर्विस (Online service ) कस्टमर को देना चाहते हैं उसको अपने वेबसाइट में मेंशन करें और अपने वेबसाइट का प्रचार करें (Website marketing ) .

जब लोग आपकी सर्विस के बारे में जानेंगे तो ही आपकी वेबसाइट पर आपकी दी हुई सर्विस खरीदने आएंगे। और जब कोई आपकी वेबसाइट से सर्विस खरीदेगा तो आप पैसे कमाएंगे।

आप कुछ समय के बाद अपने इसी वेबसाइट पर विज्ञापन देकर भी पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं क्युकी बहुत से लोग ऐसा करके ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं। तो आप क्यों नहीं ?

४. Watching ads

यदि आप ऊपर के तरीको को नहीं करना चाहते तो भी आप सिर्फ ads देखकर भी वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको PPc websites जोकि genuine हो उस वेबसाइट पर जानकार अपना account बनाना होगा।

और जब आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाए तो आप ऑनलाइन विज्ञापन देख कर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए थोड़ा आपको असली वेबसाइट को सर्च करने में समय देना पड़ेगा क्युकी online market में जब पहली बार आते हैं तो ज्यादातर fake websites ही मिलती हैं।

आपको सबसे पहले ये पता करनी चाहिए की क्या ये PPC Websites payments करती है और कितने customers को इस वेबसाइट ने पेमेंट्स कर दिया है।

जो वेबसाइट असली होती है और अपने customers को पेमेंट्स करती हैं तो वो data show भी करती हैं। तो आप के पास ये भी ऑप्शन मौजूद है।

५. Surfing Website

आज कल सब कुछ सम्भव है यानी ऑनलाइन की दुनिया में सबकुछ होता है मतलब आप website surf करके भी वेबसाइट से पासी कमा सकते हैं। जैसे आप ऑनलाइन अपना समय गूगल करने में बिताते हैं वैसे ही इन वेबसाइट पर बिताइए।

  • क्या आपने कहीं सुना है की कोई दुकान दार किसी को सिर्फ अपने दुकान पर आने के लिए पैसे दे ?

लेकिन ऑनलाइन में ऐसा होता है ऐसी हजारो लाखों वेबसाइट हैं जो सिर्फ इस काम के लिए pay करती हैं मतलब उनके वेबसाइट पर जाइये कुछ समय रुकिए और पैसे कमाइए।

६. taking Survey

यदि आप को सिंपल इंग्लिश आती हो आप Online Survey job करके भी वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं ऑनलाइन task complete करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

तो देर किस बात की अभी जाइये और highest paying survey jobs देने वाली वेबसाइट की सूचि बनाये और ये वेबसाइट से ऑनलाइन सर्वे का काम करके पैसे कमाये।

७. Filling Online Form

यदि आपके पास एक लैपटॉप (Laptop ) है और आपके लैपटॉप में internet connection है तो आप घर बैठे online form filling का काम करके हजारो से लाखो कमा सकते हो। ये डिपेन्ड करता है कितना फॉर्म आप फील करके देते हो।

आप ये online form filling का काम एक प्रोजेक्ट के तौर पर लेकर भी करके महीने के लाखो रुपये कमा सकते हो। ज्यादा जानकारी के लिए कमेंट करें।

८. Promoting your website

यदि आप कुछ नहीं करना चाहते तो सिर्फ एक खुद की ऑनलाइन वेबसाइट बनाओ और बारी बारी एक एक वेबसाइट का प्रमोशन करना स्टार्ट करो

शरुआत में कुछ समय लगेंगे आपको १ $ कमाने में लेकिन जब आप के वेबसाइट पर ढेर सारी ट्रैफिक आनी शुरू हो जाएंगी तो आप हजारों $ अपने website से कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको पैसेन्स की जरुरत होगी और कुछ समय लग सकता हैं बाद में आप कुछ मिनट में एक वेबसाइट का प्रमोशन करके ढेर सारे पैसे कमा सकते हो

अंत में – आज हमने सीखा How to Earn cash use Website in hindi यानी आप किसी वेबसाइट से पैसे कैसे कमा सकते हो। सिर्फ यही कहूंगा की आप यदि website से पैसे कमाना चाहते हो तो अभी पहले खुद से पूछो की आप खुद से कुछ कर सकते हो की नहीं।

यदि आप content creator hire करोगे तो पैसे लगेंगे तो यदि शुरुआत में पैसे खर्च कर सकते हो तो करो , लेकिन मैं तो कहूंगा पहले फ्री में कुछ चीजें करो और सीखो , ज्यादा जानकारी के लिए कमेंट करो। इस पोस्ट को शेयर जरूर करना ताकि आपके दोस्तों को भी वेबसाइट से पैसे कैसे कमाते हैं जानें। धन्यवाद

19 thoughts on “How to Earn Cash Useing a website – हिंदी में जानकारी”

  1. You’re so awesome! I don’t believe I have read a single thing like that before. So great to find someone with some original thoughts on this topic. Really.. thank you for starting this up. This website is something that is needed on the internet, someone with a little originality!

  2. naturally like your web site however you need to take a look at the spelling on several of your posts. A number of them are rife with spelling problems and I find it very bothersome to tell the truth on the other hand I will surely come again again.

  3. You’re so awesome! I don’t believe I have read a single thing like that before. So great to find someone with some original thoughts on this topic. Really.. thank you for starting this up. This website is something that is needed on the internet, someone with a little originality!

Leave a Comment