Skip to content
Home » Home » Youtube impression क्या होता है और इंप्रेशन CTR क्या होता है?

Youtube impression क्या होता है और इंप्रेशन CTR क्या होता है?

Youtube में impression क्या होता है और impression click through rate (CTR) क्या होता है? आज हम बात करेंगे यूट्यूब में इंप्रेशन क्या होता है (what is youtube impression) और इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट क्या होता है काफी लोगों के मन में यह सवाल था क्योंकि जो लोग यूट्यूब पर नए हैं उनके मन में यह सवाल होता है कि इंप्रेशन क्या होता है और इंप्रेशन का मायने क्या होता है आखिर यह impression कहां पर इस्तेमाल किया जाता है.

 इसके साथ ही इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट क्या होता है (impression click through rate kya hota hai ) क्योंकि यह ऐसी चीजें हैं जो सामने नहीं आती यह अंदर की बात है जो युटुब क्रिएटर है जो लोग युटुब पर हैं वह लोग यूट्यूब पर impression और इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट का महत्व समझते हैं तो आइए जानते हैं इंप्रेशन क्या होता है यूट्यूब पर और इसके साथ ही हम इंप्रेशन क्लिक टू रेट के बारे में भी जानेंगे.

CTR Full form = click through rate

 सबसे पहले जानते हैं youtube studio में impression का मतलब क्या होता है?ये भी पढिए – Youtube चैनल का नाम क्या और कैसे रखा जाता है 7 टिप्स में समझें

 यूट्यूब इंप्रेशन क्या होता है? (What is youtube impression in hindi yaa kya hota hai)

 यूट्यूब में इंप्रेशन का मतलब यह होता है कि किसी भी यूट्यूब वीडियो को रिलेटेड ऑडियंस के पास कितनी मात्रा में पहुंचाया गया या फिर इसको सीधे शब्दों में कहें तो इंप्रेशन का मतलब (youtube impression meaning) यह होता है कि यूट्यूब आपके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो को कितने लोगों तक पहुंचाता है impression आपको इसके बारे में जानकारी देता है कि आपका video कितने लोगों तक पहुंचा.

यूट्यूब में इंप्रेशन का बहुत अहम रोल होता है यदि impression ना हो तो किसी भी क्रिएटर को पता नहीं चलेगा कि उसका वीडियो , youtube पर कितने लोगों के पास दिखाया गया है और फिर youtube creator को अपने वीडियो के popularity के बारे में भी पता नहीं चलेगा .

youtube impression से युटुब क्रिएटर को अपने वीडियो के ग्रोथ के बारे में जानकारी मिलती है कि कोई भी वीडियो जो एक यूट्यूब पर अपलोड करता है upload करने के बाद जब वह यूट्यूब पर वीडियो को publish कर देता है.

 और youtube video का life cycle शुरू हो जाता है तो यूट्यूब स्टूडियो में impression के द्वारा हम यह देख सकते हैं कि हमारा अपलोड किया गया वीडियो यूट्यूब पर कितने लोगों तक दिखाया गया है. ये भी पढिए – घर बैठे पैसे कमाने के 22 आसान तरीके 2022

“इंप्रेशन एक पैमाना होता है जिससे किसी भी युटुब क्रिएटर को यह पता चलता है कि उसके द्वारा पब्लिश किया गया यूट्यूब वीडियो कितने लोगों तक दिखाया गया है .”

अब आपको समझ में आ गया होगा कि इंप्रेशन क्या होता है अब नीचे के लाइन में हम जानेंगे यूट्यूब इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट क्या होता है और इसका कहां इस्तेमाल किया जाता है और इसका महत्व क्या है?

यूट्यूब इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट क्या होता है? What is youtube impression click through rate in hindi

youtube इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट का मतलब यह होता है कि यूट्यूब में आपके वीडियो को जितने भी लोगों के साथ शेयर किया है या फिर आपके वीडियो का थंबनेल जितने भी लोगों के साथ दिखाया गया है उस पर कितने लोगों ने या कितने प्रतिशत लोगों ने youtube के द्वारा दिखाया गया आपका यूट्यूब वीडियो के thumbnail पर click किया है.

यानी सीधे मायनों में कहा जाए तो यूट्यूब इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट (youtube impression click through rate) का मतलब यह होता है कि मान लीजिए यूट्यूब में आपके वीडियो को 1000 लोगों तक दिखाया तो 1000 लोगों मैं से कितने प्रतिशत लोगों ने youtube के द्वारा दिखाए गए आपके video पर click किया और आपके वीडियो को देखा.

Importance of impression click through rate ( इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट का महत्व )

यूट्यूब इंप्रेशन क्या होता है? (What is youtube impression in hindi yaa kya hota hai)
Youtube impression क्या होता है और इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट क्या होता है?

यूट्यूब पर impression click through rate का बहुत महत्व है किसी भी यूट्यूब वीडियो के सक्सेसफुल होने में इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट का बहुत ज्यादा महत्व है यदि यूट्यूब पर किसी वीडियो पर इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट बहुत ज्यादा आ रहा है । 

इसका मतलब यह है कि आपके द्वारा बनाया गया वीडियो पर लगाया गया youtube thumbnail बहुत ज्यादा अट्रैक्टिव है .

और लोगों को पसंद आ रहा है लेकिन सिर्फ इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट से किसी भी वीडियो के सफल होने का पूरा अनुमान नहीं लगाया जा सकता क्योंकि impression click through rate के साथ वीडियो पर किसी भी ऑडियंस के द्वारा बिताया गया watch time भी यूट्यूब के एल्गोरिथ्म के द्वारा अकाउंट किया जाता है.

फिर भी इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट का बहुत ज्यादा महत्व इसलिए है क्योंकि यह किसी भी यूट्यूब ऑडियंस के द्वारा रिएक्ट किए जाने वाला पहला एक्टिविटी है कोई भी ऑडियंस पहले आपके वीडियो का थंबनेल देखकर ही क्लिक करता है .

इसलिए यूट्यूब वीडियो पर लगाया जाने वाला थंबनेल यदि ज्यादा अट्रैक्टिव है तो इससे आपको फायदा मिलता है लेकिन यदि आप और ज्यादा फायदा चाहते हैं तो अपने वीडियो की क्वालिटी पर भी ध्यान दें इससे आपके यूट्यूब वीडियो को वायरल होने में मदद मिलती है. 

यदि एक वाक्य में कहा जाए तो impression क्लिक थ्रू रेट का महत्व बहुत ज्यादा होता है और यह दिखाए गए यूट्यूब इंप्रेशन पर कितने लोगों ने आप के वीडियो पर react किया है या फिर कितने लोगों ने आप के वीडियो पर क्लिक किया है इसके बारे में जानकारी impression click through rate से ही पता चलता है.

यदि किसी वीडियो पर इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट कम आ रहा है इसका मतलब यह है कि लोगों द्वारा आपका वीडियो कम पसंद किया जा रहा है या फिर आप के वीडियो पर लगाया गया थंबनेल बहुत ज्यादा आकर्षित नहीं है .

और youtube  पर ऑडियंस को आकर्षित नहीं कर पा रहा है ऐसी स्थिति में आपको अपने वीडियो पर लगाया गया thumbnail को बदलने की जरूरत होती है ताकि आप के वीडियो पर impression click through rate ज्यादा आए और जितना ज्यादा impression click through rate आएगा तो यूट्यूब आपके वीडियो को और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएगा.

यूट्यूब इंप्रेशन और इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट में क्या अंतर होता है?

यूट्यूब इंप्रेशन का मतलब यह है कि यूट्यूब में आपके वीडियो को कितने लोगों तक दिखाया है या फिर आप के वीडियो को कितने लोगों के सामने प्रस्तुत किया है .

वहीं पर इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट का मतलब यह होता है कि यूट्यूब वीडियो पर कितने लोगों ने क्लिक किया है यानी यूट्यूब के द्वारा दिखाए गए वीडियो को कितने लोगों ने पसंद किया है या फिर कितने लोगों ने इस वीडियो के थंब नेल को देख कर क्लिक किया है. 

यूट्यूब इंप्रेशन और इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट में कौन ज्यादा महत्वपूर्ण होता है

 Youtube impression और impression click through rate इन दोनों में दोनों का अपना-अपना महत्व है क्योंकि किसी भी यूट्यूब के सफल होने के लिए यह दोनों एक दूसरे के पूरक होते हैं और दोनों के बिना किसी भी youtube video के सफल होने के chance कम होते हैं.

लेकिन एक तरफ देखा जाए तो इंप्रेशन का मतलब यह होता है कि आपका वीडियो कितने लोगों के सामने दिखाया गया और impression click through rate का मतलब यह होता है कि दिखाए गए वीडियो पर कितने पर्सेंट लोगों ने क्लिक किया.

 youtube वीडियो पर यदि impression click through rate कम आता है तो वीडियो को लोगों के द्वारा उतना पसंद किया नहीं जाता या फिर कह सकते हैं कि लोगों  को आप के video पर लगाया गया हमने इतना पसंद नहीं आया इसलिए video पर click थ्रू रेट कम आ रहा है .

यदि click through rate कम आता है तो यूट्यूब को पता चलता आपके वीडियो का थंब नेल अट्रैक्टिव नहीं है ऐसे में यूट्यूब ज्यादा लोगों के साथ आपके वीडियो को शेयर नहीं करता या फिर नहीं दिखाता वही दूसरे महीने में देखा जाए तो जिस वीडियो पर impression click through rate ज्यादा होता है तो यूट्यूब आपके वीडियो को और ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस तक करें कमेंट करता है जिससे इंप्रेशन ही बढ़ता है .

यानी जब impression click through rate ज्यादा आएगा तो यूट्यूब आपके वीडियो को और ज्यादा ऑडियंस तक दिखाएगा और जब इंप्रेशन click through rate कम आएगा तो यूट्यूब वीडियो को लिमिट कर देता है.

 या फिर कम लोगों तक ही दिखाएगा जिससे आपके वीडियो पर लाइफटाइम परफॉर्मेंस कम हो जाता है और आप के वीडियो पर उतना अच्छा response rate नहीं आता लेकिन यदि आप के वीडियो पर click through rate ज्यादा आता है तो आपके वीडियो को youtube और ज्यादा लोगों के साथ शेयर करेगा .

यदि यूट्यूब आपके वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक दिखाता है और आप के वीडियो पर अट्रैक्टिव थंबनेल होने के कारण click through rate और ज्यादा आता है तो आपके वीडियो को viral होने के चांसेस बनते रहते हैं .

और एक टाइम पीरियड के बाद आप के वीडियो पर ज्यादा click through rate और इंप्रेशन के साथ एक अच्छा खासा Audience retention के बाद आप का वीडियो viral हो जाता है.

ऐसे में यह माना जा सकता है कि youtube impression के मामले में youtube impression click through rate ज्यादा महत्वपूर्ण है यानी आप के वीडियो पर लगाया गया था thumbnail ज्यादा मैटर करता है कि आपने video thumbnail पर कितना काम किया है.

तो मित्रों आज हमने जाना यूट्यूब इंप्रेशन क्या होता है और इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट क्या होता है (what is youtube impression and impression click through rate in hindi) इसके साथ ही हमने इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट के फायदों के बारे में जानकारी ली की यूट्यूब इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट से हमें क्या फायदा होता है और किसी भी यूट्यूब वीडियो के लिए इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट कितना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है.

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें और यदि कुछ पूछना चाहते हैं आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं आगे किस विषय में ज्यादा जानकारी चाहते हैं वह भी आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें ऐसे ही रोचक जानकारी के लिए megahindi.com पर रोजाना विजिट करें धन्यवाद.