यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करें | How to monetize youtube channel 2023

क्या आप यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करना चाहते हैं और गूगल या यूट्यूब में यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करें या चैनल को monetize करने का तरीका ढूंढ रहे तो आज का यह पोस्ट आप लोगों के लिए है इस पोस्ट में मैं आप लोग को Youtube channel monetize करने का सबसे आसान तरीका और Pro tips बारे में बताने वाला.

Youtube दुनिया का नंबर वन video streaming plateform है जहां पर हर दिन करोड़ों लोग वीडियो देखते हैं और लाखों से कहीं ज्यादा मिलियंस में लोग वीडियो अपलोड करते हैं युटुब से पैसे कमाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है .

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करें  How to monetize youtube channel
channel monetize kaise kare

जैसे कि यूट्यूब पॉलिसी और गाइडलाइन यदि आप youtube guideline के साथ गूगल ऐडसेंस पॉलिसी का ध्यान रखते हैं तो आप बहुत ही जल्दी Channel मोनेटाइज कर सकते हैं.

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करें | How to know secrets to monetize youtube channel (super fast tips)

यदि आप अपने युटुब चैनल को मोनेटाइज करना चाहते हैं तो इससे पहले आपको कई सारी बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि आप अगर नए हैं और अभी-अभी अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया है तो आपको यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने से पहले आपको एक सही दिशा में youtube channel ले जाना चाहिए.

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए बहुत जरूरी है कि आप एक योजना बनाकर काम करें जिससे आपका यूट्यूब चैनल बहुत जल्दी मोनेटाइज होगा इसके अलावा आपकी युटुब चैनल पर ज्यादा ट्रैफिक भी आएगी यानी आपके यूट्यूब वीडियो पर भर भर के views भी आएंगे यदि आपके youtube videos पर views नहीं आएंगे तो आप यूट्यूब से पैसे नहीं कमा पाएंगे.

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने से पहले ध्यान रखने वाली बातें

जब आप अपने यूट्यूब Channel को monetize करने जा रहे हो तो उससे पहले आपको नीचे दी गई बातों का ध्यान पूर्वक पालन करना जरूरी है ताकि आपको टाइप करने में कोई Problem ना आए और आप सही दिशा में काम करके यूट्यूब पर काम करके अच्छी – खासी income कर सकते हैं.

यहां कुछ Pro tips दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल आपको अपने यूट्यूब चैनल को मिस करने से पहले करना है ताकि आपके यूट्यूब चैनल पर मैट्रिक (RPM, CTR, Good impression, reach , audience geography) अच्छे से काम करें.

  1. यूट्यूब चैनल शुरू करते समय अपनी इंटरेस्ट ( रुचि) का ध्यान रखें.
  2. अपने यूट्यूब चैनल का नाम unique और brandable , short & मेमोरेबल रखें।
  3. ज्यादा सक्सेसफुल यूट्यूब चैनल किसी न किसी खास niche को लेकर कामयाब है
  4. यूट्यूब चैनल पर वीडियो कॉ length बहुत जरूरी होता है (10 min is good video length)
  5. अपने यूट्यूब चैनल पर कंसिस्टेंसी बरकरार रखें. (for better audience retaintion)
  6. अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए video thumbnails png picture format में और high resolation का रखें.
  7. अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाएं
  8. अपने यूट्यूब चैनल का वीडियो कॉ link सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें.
  9. अपने यूट्यूब चैनल पर किसी खास प्रॉब्लम का सलूशन देने वाला वीडियो बनाएं
  10. अपने यूट्यूब चैनल के हर एक वीडियो का प्रॉपर टाइटल, डिस्क्रिप्शन और टैग लिखें.

Note – title , discription and tags आपके वीडियो को youtube search में अच्छे से लिस्ट करने के लिए जरूरी होते हैं ताकि आपके चैनल के वीडियो का SEO अच्छे से हो पाए और आपका youtube video viral हो जाए.

SEO ka full form = searech engine optimization

s for search

e for engine

o for optimization

यदि आपका यूट्यूब चैनल है और आप अपने इस यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करना चाहते हैं तो ऊपर बताया जाए सभी 10 बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है ताकि आप यूट्यूब से अच्छी खासी कमाई कर सकें.

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने का तरीका [final stage]

यदि आपने ऊपर के बताए गए सभी बातों का ध्यान रखा है तो अब हम आगे यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करें इसके बारे में जानकारी लेंगे.

युटुब चैनल मोनेटाइज करने के लिए यूट्यूब हमें पिछले 12 महीनों में 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइब कंप्लीट करने का लक्ष्य देता है जिसे हमें पूरे 1 साल में कंप्लीट करना होता है.

इसके अलावा भी यूट्यूब के कम्युनिटी गाइडलाइंस होते हैं उनके हिसाब से यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करना जरूरी होता है यदि आप किसी दूसरे चैनल के वीडियो को download करके अपने यूट्यूब चैनल पर upload करते हैं तो यह यूट्यूब के कम्युनिटी गाइडलाइंस के खिलाफ है .

और इसके लिए आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन रद्द (terminate) कर दिया जाता है.

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने का टिप्स (youtube channel monetization Pro tips)

  1. सबसे पहले आपको पिछले 12 महीनों में अपने चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना पड़ता है और इसी के साथ 1000 सब्सक्राइब भी पूरे होने चाहिए.
  2. इसके बाद आपको चैनल मोनेटाइज करने के लिए एक गूगल ऐडसेंस अकाउंट की जरूरत होती है जिसे आप अपने यूट्यूब चैनल से कमाई के लिए और यूट्यूब से अपने बैंक अकाउंट में पैसे मंगाने के लिए इस्तेमाल करेंगे.
  3. अब आपको अपने यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई करना होगा.
  4. यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन करने के लिए आपको यूट्यूब स्टूडियो डेक्सटॉप और yt studio app दोनों पर सुविधा दी गई है.
  5. अपने युटुब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब से अप्रूवल लेना पड़ता है
  6. यदि आपके Youtube channel पर सभी वीडियो कम्युनिटी गाइडलाइंस के अनुसार हैं और आपके यूट्यूब चैनल ने यूट्यूब के कम्युनिटी गाइडलाइंस का पूरा पालन किया है तो अगले 30 दिन के अंदर यूट्यूब आपके यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन को अप्रूव कर देगा.
  7. एक बार जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो गया फिर आप अपने यूट्यूब वीडियो पर ऐड (ads) लगाकर यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं.

ऊपर दिए गए सभी 7 बातों का ध्यान से पालन करके आप अपने यूट्यूब चैनल का प्रॉपर मोनेटाइजेशन कर सकते हैं.

आप अपने सभी पुराने अपलोड किए गए वीडियो पर भी ऐड लगाकर इसे मोनेटाइज कर सकते हैं. यानी अपने पुराने वीडियो से भी आप पैसे कमा सकते हैं.

Conclusion – यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन करना

आज के इस पोस्ट यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करें (youtube channel monetize kaise kare 2023 guide) में मैंने आपको चैनल मोनेटाइज करने के लिए संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है और कुछ practical pro tips भी प्रोवाइड किया है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने यूट्यूब चैनल को सही तरीके से मोनेटाइज कर सकते हैं.

अपने युटुब channel को monetize करने के लिए आपको पिछले 12 महीनों में 4000 घंटे का वास टाइम और 1000 subscribers पूरे करने होते हैं इसके अलावा आपके Youtube चैनल पर सभी वीडियो कम्युनिटी गाइडलाइंस अंदर होनी जरूरी है .

इसके बाद आप की तरफ से monetization approvel लेना पड़ता है. यदि आपके चैनल पर सब कुछ सही है तो 30 दिन के अंदर आपके channel के लिए approve कर देता है.

यूट्यूब वीडियो में विज्ञापन कैसे लगाएं ? (Easy Step)

यूट्यूब चैनल Grow कैसे करते हैं?[Pro Guide]

फिर आप अपने Youtube channel पर अपलोड किए गए वीडियो पर विज्ञापन (advertisement) लगाकर यूट्यूब से कमाई कर सकते हैं.इसके अलावा आप के मन में कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते हैं