Skip to content
Home » Home » यूट्यूब पर 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं? (how much pay youtube)

यूट्यूब पर 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं? (how much pay youtube)

यूट्यूब पर 1000 व्यूज के कितने पैसे मिलते हैं यही आज का सवाल है और आपको आज के इस पोस्ट Youtube par 1000 views ke kitne paise milte hain में जानकारी इसी के बारे में मिलेगी वह भी पूरी जानकारी तो पूरा पोस्ट (how much pay youtube) ध्यान से पढ़ें यूट्यूब पर 1000 व्यूज के कितने पैसे मिलते हैं यह जानने से पहले आपको यह जानना होगा थोड़ा सा यूट्यूब के बारे में.

Youtube एक ऐसा प्लेटफार्म है जिससे आप कोई भी स्किल सीख सकते होऔर उस स्क्रीन को सीख कर दूसरे लोगों को वही स्किल्स सीखा कर पैसे कमा सकते हो . पूरी दुनिया में यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जो कि अपने क्रिएटर को ऑनलाइन पैसे कमाने का प्लेटफार्म देता है इसके अलावा भी कई सारे प्लेटफार्म है जिससे आप ऑनलाइन income कर सकते हैं .

जैसे – (facebook) ,फेसबुक , (instagram) इंस्टाग्राम , X(टि्वटर) , quara और भी ऐसे ही बहुत सारे प्लेटफार्म हैं यहां से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो.

यूट्यूब चैनल का नाम कैसे बदलें

यूट्यूब पर 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं (how much pay youtube)

लेकिन सिर्फ यूट्यूब ही ऐसा है जिस पर आप पैसे के साथ ही नाम भी कमाते हो क्योंकि यूट्यूब दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट है जिस पर वीडियो देखने वाले और वीडियो बनाने वाले दोनों लोग एक साथ रहते हैं जो वीडियो देखता है वह वीडियो बनाता भी है और जो वीडियो बनाता है वह अपने काम की वीडियो देखता भी है.

यूट्यूब पर 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं? (how much pay youtube) how much does youtube pay you for 1 million views in india

अब आइए बात करते हैं Youtube से पैसे कमाने की यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब पर अपना चैनल खोलना पड़ता है और चैनल बनाकर उस पर वीडियो पब्लिश करना होता है और जब आपके यूट्यूब वीडियो पर views आना शुरू हो जाते हैं.

और आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के लिए रेडी हो जाता है तब आप यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते हो.

यूट्यूब वीडियो पर ऐड कैसे लगाएं

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करें

यूट्यूब पर वीडियो से पैसे कमाने के लिए सिर्फ विज्ञापन एक जरिया नहीं है लेकिन शुरुआती तौर पर आप यूट्यूब वीडियो में ऐड (ads) लगाकर पैसे कमा सकते हो जिसके लिए आपको अपने चैनल पर 4000 घंटे का वास टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे करने होते हैं.

यूट्यूब पर जो पैसे मिलते हैं उसको video views के हिसाब से डिवाइड करके देखा जाता है कि आखिर यूट्यूब पर 1000 व्यूज के कितने पैसे मिलते हैं (youtube par 1000 views ke kitne paise milte hain).

युटुब 1000 व्यूज के कितने पैसे देता है (youtube rpm , cpm , keyword, cpc etc)

यूट्यूब पर किसी भी यूट्यूब चैनल के वीडियो को देखकर अंदाजा लगाना मुश्किल है की यूट्यूब चैनल का मालिक यूट्यूब पर 1000 व्यूज के कितने पैसे कमाता होगा ? क्योंकि जिसको भी यूट्यूब पैसे देता है वह हर एक यूट्यूब थिएटर के वीडियो पर आने वाली ट्रैफिक की क्वालिटी, CPC , keyword competition और ऑडियंस रिटेंशन , वॉच टाइम , लाइव स्ट्रीमिंग के हिसाब सेहोता हैवहीं पर youtube short वीडियो का rpm अलग होता है.

Youtube Channel की कमाई RPM Factor से सही होती है

यूट्यूब RPM के हिसाब से यूट्यूब पर 1000 व्यूज के कितने पैसे मिलते हैं पता लगाया जा सकता है और यह मेट्रिक हर यूट्यूब चैनल के yt studio analitics के हिसाब से होता है.

वहीं पर यूट्यूब आरपीएम के साथ ही यूट्यूब पर 1000 व्यूज के जो पैसे मिलते हैं वह यूट्यूब पर वीडियो की कैटेगरी पर भी निर्भर करता है.

जैसे कि अगर किसी यूट्यूब चैनल पर डाले जाने वाले वीडियोस कॉमेडी वाले हैं तो 1000 व्यूज के कम पैसे मिलते हैं लेकिन वहीं पर यूट्यूब चैनल पर पब्लिक किए जाने वाले वीडियो फाइनेंस वाले हैं तो फाइनेंस वाले वीडियो का आरपीएम (RPM) ज्यादा होता है.

युटुब 1000 व्यूज के कितने पैसे देता है –

“एक नॉर्मल यूट्यूब चैनल पर Video का RPM करीब 0.55 $ से 0.70$ तक होता है.”

लेकिन यदि किसी यूट्यूब चैनल पर एक्टिव ऑडियंस अच्छी खासी है और उसके वीडियो पर अच्छी मात्रा में watch time आता है तो ऐसे यूट्यूब चैनल पर video rpm = 3$ averate मिलता है.

इससे आप rpm के हिसाब से एक हजार 1000 व्यूज के कितने पैसे मिलते हैं इसका पता लगा सकते हैं.

Note – 1000 व्यूज के युटुब कितना पे करता है इसमें आरपीएम के अलावा यूट्यूब चैनल की अथॉरिटी वीडियो की परफॉर्मेंस और यूट्यूब चैनल की category भी मैटर करती है.

यूट्यूब में 1000 व्यूज के कितने पैसे मिलते हैं (how much i earn from youtube channel)

मेरा भी यूट्यूब चैनल है ऐसे में मुझे Youtube पर 1000 views के कितने पैसे देता है इसके बारे में मेरे यूट्यूब चैनल की जानकारी मुझे पता है लेकिन फिर भी मैं बोलता हूं कि यदि किसी यूट्यूब चैनल की वीडियो कैटेगरी अलग है इससे यूट्यूब पर 1000 Views के मिलने वाले पैसे अलग-अलग हो सकते हैं.

नॉर्मल युटुब 1000 व्यूज के 1.50 डॉलर से $2 तक Pay करता है .

आज के समय में 1 डॉलर का रेट 82 रुपए है तो

1000 views =82*1 = 82 Rs if RPM is 1 $

1000 views =82*2 = 164 Rs if RPM is 2$

1000 views =82*3 = 246 Rs if RPM is 3$

यहां दिए गए जानकारी के हिसाब से आप एक वीडियो पर जितना व्यूज है उसमें इसी तरीके से किसी एक वीडियो की इनकम का पता लगा सकते हो.

यूट्यूब चैनल का नाम क्या और कैसे रखे हैं

कॉल फॉरवर्डिंग क्या होता है और इसके फायदे और नुकसान क्या है

यदि किसी वीडियो पर 100K views है तो 1$ rpm के अनुसार ,

इस वीडियो की कमाई कुछ इस प्रकार होगी

=100000 views/1000

=100*rpm(in rupee)

= 100 *82 = 8200 rs only

यूट्यूब 1 मिलियन views के कितने पैसे देता है

एक मिलियन में 10 लाख होते हैं

यानी 1000000 views के यूट्यूब कितने पैसे देता है

10,000,00 viewss

= 82rs (according to 1$ rpm / 1000 views)

8200 rs pay करेगा । (bharat me)

इस प्रकार आप किसी भी Youtube वीडियो की 1000 views की कमाई का पता लगा सकते हैं इसके साथ ही आप वीडियो पर कितने यूज है उसके हिसाब से पूरे वीडियो की कमाई का पता लगा सकते हैं.

यूट्यूब स्टूडियो को डेक्सटॉप mode में लॉगिन कैसे करें

यूट्यूब स्टूडियो से क्या होता है

Conclusion – यूट्यूब में 1000 व्यूज के कितने पैसे देता है

आज हमने सीखा युटुब 1000 व्यूज के कितने पैसे देता है और कैसे हम किसी भी यूट्यूब वीडियो की कमाई का पता लगा सकते हैं. यूट्यूब चैनल पर अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से किसी भी यूट्यूब वीडियो पर 1000 Views पर मिलने वाले RPM , CPC अलग-अलग हो सकते हैं.

आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट करके बताएं इस तरह की जानकारी के लिए मेगा हिंदी वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें और यदि Youtube income के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके सवाल पूछ ले आप अपने सवाल हमें ईमेल पर भी भेज सकते हैं.