Skip to content
Home » Home » यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए || Youtube shorts se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए || Youtube shorts se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए यदि आपको (youtube shorts se paise kaise kamaye) इस बारे में जानकारी नहीं है तो  यहां दी गई जानकारी को पूरा ध्यान से पढ़िए. यूट्यूब शार्ट से कई सारे लोग पैसे कमा रहे हैं इंडिया की बात की जाए तो इंडिया में भी बहुत सारे shorts creator हैं जो यूट्यूब से लाखों रुपए कमा रहे हैं

 देशों विदेशों में भी youtube short से पैसे कमाने वाले क्रिएटर की कमी नहीं है ऐसे में आप भी अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके शार्ट से पैसे कमा सकते हैं. (youtube shorts video se paise kaise kamaye)

 यूट्यूब short से पैसे कमाने के लिए आपको किसी Computer और Laptop जैसे बड़े devices या मशीन की जरूरत नहीं है आपके पास मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन है तो आप भी youtube shorts से पैसे कमा सकते हैं. (youtube short se paise kaise kamaye)

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए || youtube shorts se paise kaise kamaye
यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए || youtube shorts se paise kaise kamaye

एक सर्वे के अनुसार इंडिया में 40 करोड़ active मोबाइल यूजर है जो डाटा कंज्यूम करते हैं इसका मतलब यह है कि वह सभी चाहे तो youtube shorts से पैसे कमा सकते हैं.  आप भी इन्हीं डाटा कंज्यूम करने वाले लोगों की लिस्ट में आते हैं। यह जानकारी भी ले – गेम खेल कर पैसे कमाने का तरीका कौन सा होता है 

 यदि आप अपने मोबाइल में data recharge करते हैं , तो आप इस internet डाटा का भरपूर इस्तेमाल शॉर्ट्स के पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं आइए जानते हैं यूट्यूब पर से पैसे कमाने का तरीका क्या होता है.yaa youtube shorts se paise kaise kamaye mobile se

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए शॉर्ट्स वीडियो बनाकर ? | youtube shorts se paise kaise kamaye

 हम सभी जानते हैं कि shorts से पैसे कमाने के लिए हमें यूट्यूब पर short video बनाने पड़ेंगे शॉर्ट्स वीडियो आप डायरेक्ट आपने मोबाइल की youtube app पर जाकर बना सकते हैं आप जितना क्वालिटी वाले शॉट्स वीडियो बनाएंगे उतने ज्यादा चांस है कि आपके short video viral हो जाएंगे. 

 शॉर्ट्स वीडियो बनाने का तरीका? || Shorts video banane ka tarika || making shorts video

  1. अपने मोबाइल में यूट्यूब ऐप (Youtube app) को ओपन करें .
  2.  इसके बाद नीचे की साइड में प्लस [+] वाले आइकन पर क्लिक. 
  3.  इसके बाद क्रिएट शॉर्ट्स (create a short) पर क्लिक करें.
  4.  जिसके बाद अपने वीडियो को record करें. 
  5.  इसके बाद next बटन पर क्लिक करके अपने वीडियो को process होने दें.
  6.  इसके बाद आपने वीडियो में text और music add कर सकते हैं .
  7.  आप चाहे तो यूट्यूब शॉर्ट्स को यूट्यूब app पर ही shorts edit कर सकते हैं.
  8.  आप चाहे तो youtube app से green screen वाले short videos को edit कर सकते हैं.
  9.  एक बार आपका शॉर्ट्स वीडियो एडिट हो गया तो
  10.  अगले step में आप अपने shorts video का टाइटल & डिस्क्रिप्शन टाइप करेंगे. 
  11. इसके बाद आप अपने शॉट्स वीडियो की visibility unlisted कर देंगे.
  12. और फिर इसे save कर देंगे.

 अब आपका youtube shorts video बनकर रेडी हो चुका है और आपके यूट्यूब चैनल पर publish हो चुका है लेकिन यह अनलिस्टेड है यानी कि इससे पब्लिक में देखने के लिए नहीं रखा गया है. ये भी जानिए – दुनिया की सबसे बड़ी video sharing website , youtube का मालिक और founder कौन है

 आप सोचेंगे कि यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बना लिया , यूट्यूब shorts video को edit भी कर लिया चैनल पर short video upload भी कर लिया फिर shorts वीडियो को public me (publish) करने में क्या प्रॉब्लम है. 

वैसे यहां problem ज्यादा बड़ी नहीं है अपने short video unlisted करने का मतलब यह है कि आप अभी तक अपने youtube shorts वाले वीडियो के लिए proper thumbnail डिजाइन नहीं किए हैं और हाई क्वालिटी थर्मल के बिना आपका वीडियो अधूरा है. 

यदि आपके shorts वीडियो में यदि अच्छा thumbnail नहीं लगा है तो आपके शॉट्स वीडियो वायरल (viral shorts video) नहीं होंगे तो इस वीडियो को वायरल करने में thumbnail और title दोनों का बहुत योगदान है. 

यदि आप यूट्यूब शॉर्ट्स thumbnail में लगाना चाहते हैं तो आपको पहले short जैसे थंबनेल बना कर रखना पड़ेगा इसके बाद जब आपने अपने shorts video को publish कर दिया है unlisted कर दिया है तो आपको यूट्यूब स्टूडियो ऐप को ओपन करना पड़ेगा. 

Yt studio app में जाकर content का चुनाव करें और फिर shorts पर क्लिक करें.

 इसके बाद अपने short वाले video पर क्लिक करें और पेंसिल वाले आइकन पर क्लिक करें.

 इसके बाद जो वीडियो का thumbnail है पहले से जो आपके वीडियो का screenshot दिख रहा है उस पर एक पेंसिल का निशान है उस पर आप क्लिक करें और अपने बनाए हुए short thumbnail को select करें उसके बाद video में tag type करें और चाहे तो प्लेलिस्ट को भी शामिल करें उसके बाद अपने वीडियो को unlisted से public कर दें और फिर save करें.

 अब आपका शॉर्ट्स वीडियो पूरी दुनिया में तहलका मचाने के लिए ready है यदि आपने 1 catchy thumbnail और title लिखा है और great short video बनाया है तो आपका शॉट्स वीडियो viral होने से कोई नहीं रोक सकता. अपने लैपटॉप को अपडेट कैसे करते हैं जानिए आसान तरीका 

आपने youtube short बना लिए शॉर्ट्स वीडियो एडिट कर लिए short video को publish भी कर लिया लेकिन यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए कुछ और ही नियम है. 

 आप कितने भी youtube shorts video बना लें यदि आप किस चैनल पर यूट्यूब के द्वारा तय किए गए guidelines पूरे नहीं होते तो आप यूट्यूब पर short video बनाकर पैसे नहीं कमा सकते हैं. (youtube app se paise kaise kamaye)

 आइए अब जानते हैं Youtube से पैसे कमाने के लिए या यूट्यूब shorts से पैसे कमाने के लिए आपको इसके आगे वह कौन-कौन से कार्य करने पड़ेंगे और आपका यूट्यूब चैनल कितने गाइडलाइंस को फॉलो करना चाहिए.

यू ट्यूब से पैसे कैसे कमाए | youtube per paise kaise kamaye shorts se

यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए आजकल Youtube पर नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है पहले यूट्यूब पर क्रिएटर की कमी थी लेकिन अब यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में जानकारी जगजाहिर है .

इसलिए यूट्यूब पर हर रोज नए-नए youtube creator आते जा रहे हैं इस वजह से यूट्यूब पर कंपटीशन भी बढ़ता जा रहा है ऐसे में आपको उस competition को beat करने के लिए यूट्यूब में कुछ गाइडलाइंस दिए हैं.

 यूट्यूब यह चाहता है कि यूट्यूब पर क्रिएटर वही आए जो रियल में क्रिएटर बनना चाहते हैं और यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं और इसी को filterize करने के लिए यूट्यूब में shorts video से पैसे कमाने के लिए भी कुछ दिशा-निर्देश दिए हैं.  जो मैं आप लोगों के साथ शेयर करना चाहता हूं. यह भी पढिए – गूगल से घर बैठे पैसे कमाने का तरीका क्या है 

बिना यूट्यूब के दिशा निर्देशों का पालन किए आप यूट्यूब से पैसे नहीं कमा सकते यूट्यूब पर आपको वीडियो से पैसे कमाने के लिए 4000 घंटे का watch time और 1000 subscribers आपके चैनल पर होने जरूरी है. 

 वहीं पर यूट्यूब shorts से पैसे कमाने के लिए आपको 10 मिलियन (10m) यूट्यूब shorts views और 1000 यूट्यूब subscribers होने जरूरी है. 

“ 10 मिलीयन न्यूज़ का मतलब 100 करोड़ शॉर्ट्स व्यूज से है. “

 यानी आपको youtube shorts views की गाइडलाइंस को 3 महीनों के अंदर ही पूरा करना है यानी आप कह सकते हैं कि आपके यूट्यूब चैनल पर 10 मिलियन यूट्यूब shorts views,  3 महीने के अंदर होने चाहिए और 1000 सब्सक्राइब होने चाहिए तो ही आप अपने यूट्यूब चैनल को monetize करके यूट्यूब शार्ट से पैसे कमा सकते हैं. यह भी जानिए – यूट्यूब चैनल का नाम कैसे और क्या रखना चाहिए। 

वैसे यूट्यूब shorts को promote भी कर रहा है तो इस स्थिति में आप अगर अच्छे शॉट्स वीडियो बनाते हैं तो 3 महीनों के अंदर 100  करोड़ shorts views लाने कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन मेहनत तो करना ही पड़ेगा. 

फाइनल लाइन – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ? || youtube shorts video se paise kaise kamaye 

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको दो कंडीशन है यदि आप यूट्यूब वीडियो से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको पिछले 12 महीनों में 4000 घंटे का वॉच टाइम आपके चैनल पर आना जरूरी है इसके साथ आपको 1000 यूट्यूब सब्सक्राइब होने जरूरी है। 

 वहीं पर यूट्यूब shorts से पैसे कमाने के लिए आपको आपके youtube channel पर 10 मिलियन shorts views और 1000 सब्सक्राइब लाने होंगे।  इसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 

 यूट्यूब शार्ट से पैसे कमाने के लिए आपको एक adsense account की जरूरत होगी यदि आपके पास गूगल अकाउंट है तो आपका ऐडसेंस अकाउंट बहुत आसानी से बन जाएगा । और यदि आपने यूट्यूब की गाइडलाइंस पूरी कर ली है तो आपको adsense approval भी मिल जाएगा यानी कुल मिलाकर आपके youtube channel monetize हो जाएगा और आप अपने shorts से पैसे कमाना शुरू कर सकते हो। 

 यहां मैंने Youtube से पैसे कमाने के लिए (you tube pe paise kaise kamaye) थोड़ी बहुत जानकारी को शेयर की है यदि आपको इस विषय में कुछ और जानकारी चाहिए या फिर कोई सवाल हो तो आप नीचे पूछ सकते हैं आप नीचे कमेंट कर सकते हैं इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें ताकि वह लोग भी यूट्यूब से पैसे कमाए। 
इस तरह की जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट में megahindi पर dailyविजिट करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर ले जहां पर आपको टेक्निकल जानकारी मिलती है.