Youtube का असली मालिक कौन है ?

Youtube का Real Owner कौन है ? – अगर आपको बोल दिया जाए कि 1 दिन के लिए आप यूट्यूब मत खोलो तो हम आपको अच्छे-अच्छे पकवान खिलाएंगे लेकिन आज का समय ऐसा है कि लोग अच्छे-अच्छे पकवान को छोड़कर यूट्यूब का इस्तेमाल दिन-रात करने में जुटे हुए हैं।

Youtube ka asli malik kaun hai ?
Youtube ka asli malik kaun hai ?

लेकिन क्या आपको पता है यूट्यूब कंपनी का असली मालिक कौन है हम आज आपको यूट्यूब के मालिक के बारे में जानकारी देने वाले हैं ।

आखिर youtube का आविष्कार किसने किया यूट्यूब के founderकौन है अगर आप इसके बारे में और ज्यादा जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

यूट्यूब का मालिक हमारे जैसा ही एक कोई इंसान है लेकिन क्या आपको पता है यूट्यूब का मालिक , यूट्यूब को बनाने वाला नहीं बल्कि कोई और है ।

जी हाँ दोस्तों , Youtube जब शुरू हुआ तो इसके बाद् एक पूरी कहानी है यूट्यूब की स्थापना जिसने की अब वह यूट्यूब से बाहर है क्योंकि यूट्यूब को किसी और कंपनी के द्वारा खरीद लिया गया है जिसका नाम गूगल है । 

यूट्यूब का मालिक कौन है? (  YOUTUBE KA MALIK KAUN HAI BHAI)

यूट्यूब कंपनी का मालिक अब गूगल है आप लोग सोच रहे होंगे । के गूगल यूट्यूब का मालिक कैसे हो सकता है लेकिन इसी सवाल का जवाब आपको हम आज यहां देने वाले हैं यूट्यूब एक बहुत बड़ा और पूरी दुनिया में सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग वीडियो स्ट्रीमिंग और वीडियो वाचिंग वेबसाइट है और इसका मालिक दूसरा कोई नहीं बल्कि आपका और हमारा प्यारा गूगल ही है।

युटुब को कौन खरीदा है 

यूट्यूब को किसने खरीदा है इसके पीछे एक कहानी है एक्चुअली गूगल अब यूट्यूब का मालिक है लेकिन यूट्यूब को गूगल ने नहीं बनाया बल्कि Youtube को paypal company में काम करने वाले तीन employees ने मिलकर बनाया था जिसका नाम चाड हर्ले , जावेद करीम और स्टीव चेन है।

यानी कोई आपसे पूछे कि यूट्यूब के फाउंडर का नाम क्या है तो आप लोग बोलेंगे यूट्यूब के फाउंडर Chad Hurley , Jawed Karim और Steve Chen है ।

गूगल ने यूट्यूब को 2006 में करीब 1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था और तभी से यूट्यूब का मालिक गूगल है जो कि एक टेक कंपनी है और अमेरिकन कंपनी है।

इस प्रकार आप लोग समझ सकते हैं कि युटुब कंपनी का मालिकाना हक google के पास है लेकिन youtube के फाउंडर paypal के 3 कर्मचारी हैं जिनका नाम चाड हर्ले ,जावेद करीम और स्टीव चेन है।

मतलब साफ है कि यूट्यूब को अमेरिकन लोगों ने बनाया था 2005 में और गूगल ने youtube के पावर को भांप लिया था इसलिए 2006 में ही गूगल ने सौदे को मंजूरी दे दी और यूट्यूब कंपनी को खरीद लिया।

Youtube का मुख्यालय कहां स्थित है

Youtube का मुख्यालय (headquarter) अमेरिका के कैलीफोर्निया में san bruno city में स्थित है

यूट्यूब का इस्तेमाल पहले सिर्फ अमेरिका में किया जाता था लेकिन जब यूट्यूब पॉपुलर होने लगा तो इसे दुनिया के और देशों में भी लॉन्च किया जाने लगा और भारत में youtube को पहली बार 2008 में launch किया गया था यूट्यूब का मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर के सन ब्रूनो में स्थित है

इस तरह के से आप लोगों को यह भी पता चल गया होगा कि youtube american company है और यूट्यूब को अमेरिका के लोगों ने ही बनाया है । ये भी पढिए – यूट्यूब चैनल से होने वाली कमाई कैसे चेक करते हैं ?

ऐसा हो सकता है कि youtube को बनाने वाले लोग दूसरे देश के अमेरिकन नागरिक हो लेकिन एक बात तय है यूट्यूब को अमेरिका में ही बनाया गया है और Youtube अमेरिका देश की कंपनी है।

google ने जब यूट्यूब को खरीदा तो गूगल को भी पता नहीं होगा कि उसका यह डिसीजन आगे चलकर कितना फायदेमंद होने वाला है आपको बता दें कि यूट्यूब में 2019 में 15 बिलियन डॉलर की कमाई की और अगर आपको याद हो तो यूट्यूब को गूगल ने खरीदा था सिर्फ 1.65 बिलियन में।

यूट्यूब पर पहली बार किसने वीडियो अपलोड की थी।

आजकल Youtube की इतनी सारी डिमांड है और लोग यूट्यूब पर घंटों भर वीडियो देखते नहीं थकते लेकिन यदि आप यूट्यूब के मालिक के बारे में (Youtube ke malik ke bare mein) जानना चाहते थे और यूट्यूब किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानने की इच्छुक थे ।

इसका मतलब यह है कि आप यूट्यूब से और यूट्यूब के बिजनेस से काफी प्रेरित है ।

और इसीलिए आपके मन में इच्छा का जन्म हुआ यूट्यूब के इतिहास के बारे में (youtube ki shuruat) जानने की आपको बता दें कि यूट्यूब पर पहली बार वीडियो youtube के founder , jawed karim ने ही अपलोड की थी ।

और उन्होंने ही पहली बार यूट्यूब प्लेटफार्म पर वीडियो पोस्ट किया था यानी कह सकते हैं दुनिया का सबसे first Youtuber खुद यूट्यूब के फाउंडर जावेद करीम ही हैं ।

JAWED KARIM ने अपना FIRST VIDEO YOUTUBE पर UPLOAD किया था और यह सिर्फ 18 सेकंड का वीडियो clip था.

 यदि आप यूट्यूब पर जाकर “ME AT THE ZOO” कीवर्ड सर्च करते हैं तो आज भी आपको जावेद करीम का वीडियो यूट्यूब पर मिल जाएगा इस वीडियो में कुछ हाथी नजर आते हैं और आपको इसी वीडियो में यूट्यूब के फाउंडर जावेद करीम भी दिख जाएंगे।

यानी दुनिया का सबसे पहला यूट्यूबर (first youtuber in the world) यूट्यूब के फाउंडर jawed karim ही कहलाएंगे क्योंकि जावेद करीम ही ऐसे पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने यूट्यूब चैनल पर पहला वीडियो पब्लिश किया था।

Youtube ke malik ka naam kya hai – अंतिम भाग

तो दोस्तों अब आप लोगों को समझ में आ गया होगा कि यूट्यूब के मालिक का नाम क्या है और यूट्यूब का फाउंडर कौन है ।

इसके साथ ही आप लोगों को यह भी पता चल गया होगा कि यूट्यूब किस देश की कंपनी है यूट्यूब पर पहला वीडियो किस आदमी ने अपलोड किया था यानी पहला यूट्यूब और कौन है और यूट्यूब कंपनी का हेड क्वार्टर कहां पर स्थित है ।

यदि आपको youtube company का असली मालिक कौन है और उससे जुड़ी हुई जानकारी आपको मिल गई है तो इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जाने की व्हाट्सएप और फेसबुक पर भी शेयर करें ताकि लोगों को भी पता चल सके कि आखिर में यूट्यूब कंपनी का असली मालिक कौन है ?

2 thoughts on “Youtube का असली मालिक कौन है ?”

Leave a Comment