NDTV के मालिक का नाम क्या है पूरी जानकारी

ndtv ka malik kaun hai
ndtv news channel ka malik kaun hai

NDTV Owner का नाम क्या है – आज हम आपको एक ऐसे टेलीविजन चैनल के बारे में बताने वाले हैं और एक ऐसे विश्वसनीय न्यूज़ टीवी चैनल प्लेटफार्म के बारे में बात करेंगे जो कि पूरा देश देखता है उसका नाम है एनडीटीवी।

 लेकिन इस आर्टिकल को आपको इसलिए पढ़ना है क्योंकि आप एनडीटीवी का मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो हम आपको इस टॉपिक से रिलेटेड ही जानकारी देंगे न्यूज़ का मतलब होता है ।

समाचार एक ऐसी चीज जो लगभग पूरी दुनिया को खबरें पहुंचाती है कुछ ही समय में लेकिन न्यूज़ में दिखाई देने वाली चीजें पूरी तरीके से सच नहीं होती लोग न्यूज़ में दिखाई देने वाली चीजों को सच मान लेते हैं।

हिंदी न्यूज़ चैनल एनडीटीवी आजकल काफी लोगों की पसंद हो गई है और एनडीटीवी के चर्चा में आने के कारण कई सारे लोग एनडीटीवी के मालिक के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं कि आखिर में एनडीटीवी का मालिक कौन है।

एनडीटीवी क्या है (NDTV KYA KARTA HAI )

एनडीटीवी भारत का एक टीवी न्यूज़ चैनल है जो हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में न्यूज़ प्रदान करता है एनडी टीवी चैनल का पूरा नाम न्यू दिल्ली टेलीविजन है।

 एनडीटीवी लोगों को पूरे दुनिया की खबरें देता है दुनिया में विभिन्न विभिन्न प्रकार की होने वाली घटनाओं समाचारों से अवगत कराता है।

न्यूज़ चैनल की बात किया जाए तो ऐसे तो कई सारे न्यूज़ चैनल है जैसे कि ज़ी न्यूज़ आज तक लेकिन एनडीटीवी की एक खास ही पॉपुलर दी है एक खास समुदाय के लोग एनडीटीवी को ही देखते हैं ।

एनडीटीवी पर दिखाई गई न्यूज़ को सुनते हैं क्योंकि एनडीटीवी एक ऐसा चैनल है जो अपने दर्शकों को दुनिया भर के समाचार और देश भर में होने वाली घटनाओं से अवगत करने का काम करता है।

एनडीटीवी को कब शुरू किया गया था

एनडीटीवी को पहली बार 1988 में शुरू किया गया था लेकिन इस समय एनडीटीवी ज्यादा पॉपुलर है।

 और एनडीटीवी ने अपनी इस छवि को बनाने के लिए काफी मेहनत किया है तब जाकर एनडीटीवी ने अपने चैनल के जरिए एक भरोसा जीता है और इसीलिए लोग एनडीटीवी पर न्यूज़ देखते हैं।

भारत में सबसे पहले एनडीटीवी ने ही 24 घंटे न्यूज़ देने के लिए समाचार सामग्री बनाने का काम शुरू किया एनडीटीवी ने 2003 में एनडीटीवी इंग्लिश चैनल से एनडीटीवी हिंदी न्यूज़ चैनल एनडीटीवी इंडिया की शुरुआत कर दी।

अब आइए जानते हैं आखिर में एनडीटीवी कंपनी का मालिक कौन है।

एनडीटीवी कंपनी के मालिक का नाम क्या है। (ndtv company ka malik kaun hai)

Ndtv news channel का मालिक का नाम प्रणय राय है और एनडीटीवी की मालिकाना हक में प्रणय राय की पत्नी राधिका राय भी शामिल हैं ।

यह दोनों पति पत्नी ने मिलकर ही एनडीटीवी न्यूज़ प्रोडक्शन हाउस की स्थापना की थी।

शुरुआत की बात किया जाए तो एनडीटीवी की शुरुआत का श्रेय प्रणय राय और राधिका राय को ही जाता है और इन्होंने ही एनडीटीवी न्यूज़ चैनल को बनाया लेकिन अब इस न्यूज़ चैनल का मालिकाना अधिकार न्यू दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड के पास है।

एनडीटीवी इंडिया के साथ दूरदर्शन का फ्री डिश चैनल को जोड़ दिया गया और इसका एक मात्र उद्देश्य था कि लोगों को हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में न्यूज़ दिया जा सके।

ndtv के founder का नाम क्या है

जैसा कि ऊपर बताया गया कि अब एनडीटीवी न्यूज़ चैनल (ndtv news channel) का प्रोडक्शन और मालिकाना हक न्यू दिल्ली टेलिविजन लिमिटेड के पास है । ये भी पढिए – Youtube का असली मालिक कौन है और क्या ये भारत की कंपनी है

लेकिन एनडीटीवी के फाउंडर कौन है इसके बारे में भी आपको ऊपर पता चल गया होगा जी हां आपने बिल्कुल सही समझा इस न्यूज़ चैनल और प्रोडक्शन कंपनी के फाउंडर मालिक प्रणय राय और राधिका राय हैं जिन्होंने एनडीटीवी लिमिटेड को स्थापित किया।

NDTV Company का headquarter कहां है

Ndtv का मुख्यालय भारत के नई दिल्ली शहर में स्थित है।

एनडीटीवी न्यूज़ चैनल के कार्यालय बड़े-बड़े शहरों में बनाए गए हैं ।

अगर इनके आंकड़ों की बात करें तो भारत के बड़े-बड़े शहरों में एनडीटीवी के 23 कार्यालय बनाए गए हैं जहां से एनडीटीवी अपने दर्शकों को खबरें देता है।

एनडीटीवी किस देश की कंपनी है (ndtv kis desh ki company hai)

अगर आप ऊपर बताए गए जानकारी को ध्यान से पढ़े होंगे तो आपको समझ में आ गया होगा जैसा कि एनडीटीवी के फुल फॉर्म से ही पता चलता है न्यू दिल्ली टेलिविजन यानी एनडीटीवी भारत देश की अमानत है।

एनडीटीवी का फूल फॉर्म = न्यू दिल्ली टेलिविजन

NDTV ka full form = new delhi telivision

यानि कह सकते हैं कि एनडीटीवी भारत देश की कंपनी है इस न्यूज़ चैनल वाली कंपनी का मुख्यालय भी भारत के दिल्ली शहर में स्थापित किया गया है ।

और एनडीटीवी में रिपोर्टिंग देने वाले वाले लोग भारतीय हैं मतलब एनडीटीवी कंपनी के जो founder हैं ।

वह भी भारतीय हैं और जो रिपोर्टिंग करने वाले जर्नलिस्ट हैं वह भी भारतीय हैं।

 इस तरीके से एनडीटीवी एक भारतीय कंपनी (indian company) है जो कि पूरे भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से खबरें अपने दर्शकों को पहुंचाती है और इसका मुख्यालय भारत (india) के न्यू दिल्ली शहर में स्थापित है।

क्या सीखा आपने अबतक

दोस्तों आप लोगों को समझ में आ गया होगा की एनडीटीवी का मालिक कौन है (ndtv ka owner kaun hai) और एनडीटीवी किस देश की कंपनी है यदि आपको यह जानकारी पढ़ने के बाद भी कोई सवाल आपके मन में आता है दूसरे अपने मन से निकाल ले और नीचे कमेंट बॉक्स में टाइप कर दें हम आपको इसका जवाब बहुत ही जल्द देंगे।

Leave a Comment