Youtube Videos में Ads kaise Lagaye | add कैसे सेट करें 2023

youtube videos me add kaise lagaye , यदि आपका यूट्यूब चैनल है और आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको अपने यूट्यूब चैनल पर videos upload करने पड़ेंगे और डेली बेसिस पर इस पर अपलोड करना जरूरी है इसके साथ ही आपको quality वाले Video upload करने पड़ेंगे.

जिससे आपके ऑडियंस को वैल्यू मिले इसके बाद से आप अपने YouTube वीडियो में ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं लेकिन बात आती है यूट्यूब वीडियो में ऐड कैसे लगाएं (how to put youtube ads in youtube videos in hindi). ये भी पढिए – youtube channel का नाम क्या और कैसे रखें हिन्दी में सीखें

Youtube videos में Ads लगाने के लिए दो तरीके हैं जिसमें आप अपने मोबाइल से ऐड लगा सकते हैं और अपने लैपटॉप का इस्तेमाल करके भी यूट्यूब वीडियो में ads (add) लगा सकते हैं |

img- youtube videos me ads kaise lagaye

YouTube वीडियो में ads लगाने के लिए तीन से चार फॉर्मेट आपको मिल जाता है जिसमें skippable ads और Non skipable add होता है और इसके साथ एक banner ads होता है और card ads होता है ।

यह सारा ऑप्शन आपको मोबाइल में भी मिल जाएगा और यदि आप यूट्यूब स्टूडियो डेक्सटॉप वर्जन अपने लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल करके यूज़ करते हैं तो यह ऑप्शन आपको वहां भी मिल जाएगा तो आइए जानते हैं Youtube videos में Ads (ऐड) लगाने का तरीका क्या है ।

यूट्यूब वीडियो में ऐड कैसे लगाएं मोबाइल से।

सबसे पहले अपने youtube account को sign in करें ।

यदि आप अपना वीडियो मोबाइल से अपलोड करते हैं तो जब आपका वीडियो अपलोड हो जाए उसके बाद से आपको अपने मोबाइल के Youtube studio को ओपन करना है और videos पर क्लिक करना है वीडियोस पर क्लिक करने के बाद आपको सिंपली जो लेटेस्ट वीडियो है वह आपको दिखाई देगा।

ये भी पढिए – Youtube tips और tricks 3

Youtube चैनल को अपडेट कैसे किया जाता है 

यूट्यूब चैनल का नाम कैसे बदलें ?

यूट्यूब वीडियो में दिखाए जाने वाले विज्ञापन को block कैसे करते हैं ? 

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन करने के लिए कितना वॉच टाइम की जरूरत होती है

यूट्यूब पर फोटो पोस्ट करने का तरीका हिंदी और इंग्लिश 

ये भी पढिए – Youtube tips और tricks 4

Youtube वीडियो को प्राइवेट से पब्लिक कैसे किया जाता है 

Youtube वीडियो को डाउनलोड करने का तरीका क्या है?

यूट्यूब वीडियो का वायरल टैग कैसे पता किया जाता है 

एक सक्सेसफुल youtuber कैसे बना जाता है 

मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं

आपको जिस videos में add लगाना है उस पर क्लिक करना है और पेंसिल वाले आइकॉन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको यूट्यूब वीडियो (youtube video) की प्राइवेसी , youtube video add और काफी सारे ऑप्शन मिल जाते हैं हमें सिंपली मोनेटाइजेशन (monetization) वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है ।

और यहां पर दिए गए सभी तरह के youtube ads फॉर्मेट पर क्लिक करके सेलेक्ट कर देना है इसके बाद से आप save बटन पर क्लिक कर दें ।

अब आपके यूट्यूब वीडियो पर add लग जाएगा और जब भी आप का वीडियो पब्लिश (publish) हो जाए तो कोई भी ऑडियंस आपका वीडियो देखेगा तो youtube वीडियो में ads दिखने लगेगा।

इस तरीके से आप मोबाइल का इस्तेमाल करके youtube वीडियो में adds लगा सकते हैं और यह बहुत ही आसान तरीका होता है आप youtube studio desktop version का इस्तेमाल करके भी , लैपटॉप वाला youtube desktop yt studio के जैसा ही मोबाइल में add लगा सकते हैं ।

लेकिन अब हम जानेंगे कंप्यूटर पर यूट्यूब वीडियो में ऐड कैसे लगाया जाता है।

YouTube वीडियो में ऐड कैसे लगाएं लैपटॉप या पीसी या लैपटॉप से।

यदि आपने अपने यूट्यूब वीडियो को अपलोड कर दिया है और आप अपने लैपटॉप का इस्तेमाल करके youtube videos पर ads लगाना चाहते हैं या अपने youtube video को monetization करना चाहते हैं ।

तो यह काम बिल्कुल आसान है आप कुछ सिंपल सा स्टेप जो कि नीचे दिए गए हैं उसको फॉलो करके आसानी से अपने Youtube video me add लगा सकते हैं आइए जानते हैं YouTube वीडियो पर ads लगाने का दूसरा तरीका क्या है।

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में youtube.com website ओपन करें।
  2. इसके बाद आपको युटुब अकाउंट लॉगइन करना है ।
  3. यदि पहले से ही आपका YouTube account login है तो आपको टॉप राइट कॉर्नर में दिए गए आपके YouTube channel के आइकॉन या YouTube profile picture वाले आइकन पर क्लिक करें ।
  4. इसके बाद से आपको yt-studio का ऑप्शन दिखाई देगा।
  5.  जैसे ही आपको यूट्यूब स्टूडियो का ऑप्शन दिखाई दे आपको इस पर क्लिक कर देना है ।
  6. इसके बाद से YouTube studio आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा और आपको यहां content पर क्लिक करना है ।
  7. जो आपको लेफ्ट साइड में दिखाई देगा content पर क्लिक करने के बाद आपको लेटेस्ट अपलोड किए गए वीडियो पर क्लिक करना है , क्लिक करने के बाद आपको monetization वाले ऑप्शन पर क्लिक कर रहा है ।
  8. इसके बाद से आप यहां पर अपने Youtube videos पर ads लगा सकते हैं आप चाहे तो यहां पर mid roll ads भी लगा सकते हैं जो YouTube video के बीच में आता है।
  9. लेकिन ध्यान दीजिए यूट्यूब वीडियो जिसमें आप mid roll add लगाना चाहते हैं यह वीडियो 8 मिनट से कम का नहीं होना चाहिए तभी आप इसका इस्तेमाल अपने यूट्यूब वीडियो में कर सकते हैं ।

तो यह तरीका था जिससे आप अपने mobile और laptop का इस्तेमाल करके यूट्यूब वीडियो में ऐड (add) तो करा सकते हैं।

यदि आपको YouTube videos में ads कैसे लगाएं जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर करें यदि अभी भी आप कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट में लिखें और आपको ऐसे ही इंटरेस्टिंग आर्टिकल हिंदी में पढ़ना पसंद आता है तो megahindi.com पर रोजाना विजिट करें धन्यवाद।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

3 thoughts on “Youtube Videos में Ads kaise Lagaye | add कैसे सेट करें 2023”

Leave a Comment