Skip to content
Home » Home » Google Cloud print Kya Hota hai | Google Cloud Plateform क्या होता है

Google Cloud print Kya Hota hai | Google Cloud Plateform क्या होता है

Google Cloud Kya hai : Google Cloud क्या है दोस्तों गूगल क्लाउड क्या है उससे पहले है उससे पहले हम जान लेते है Cloud क्या है , तो क्लाउड यानी बादलो जैसा कुछ आप समझ लीजिये जो हर तरफ उपलब्ध हो। उसी तरह गूगल क्लाउड है जो हर जगह उपलब्ध होता है आप सभी को पता है की गूगल हर जगह उपलब्ध है।

Google Cloud print Kya Hota hai
Google Cloud print Kya Hota hai

अब जानते है की गूगल क्लाउड काम क्या करता है तो भाई गूगल क्लाउड गूगल का ही एक Cloud based Service है जो लोगो को ऑनलाइन की जरूरतों में use किया जाता है।

Google Cloud (print) Kya Hota hai | What is google Cloud Print in hindi

Google Cloud के साथ ही आपने सुना होगा google Cloud Print के बारे में। तो गूगल क्लाउड प्रिंट के बारे में जानने से पहले हम जानते है प्रिंट के बारे में यानी Print क्या होता है तो आज कला की लाइफ में टेक्नोलॉजी ने हमें घेर कर रखा है।

और हर जगह कोई भी काम काज हो ऑनलाइन होता जा रहा है। जितने पुराने datsavage यानी डॉक्यूमेंट होते है वो सब कम्पूटराइज़ होते जा रहे है। इन्ही सब को ध्यान में रखे तो किसी भी डोक्युमेंट का प्रिंट होना आम बात है।

जब भी हमे किसी को कोई डॉक्यूमेंट भेजना होता है : जब भी हमे किसी को कोई डॉक्यूमेंट भेजना होता है तो हमें ईमेल और fax के जरिये अपना कोई भी डॉक्युमेंट भीजते है जिससे दूसरी और सामने वाला उस डॉक्यूमेंट को प्रिंट करके उसे करता है।

इन्ही सब को जरूरते और future में होने वाले ऑनलाइन जरूरतों को ध्यान में रख कर Google Cloud Print की सर्विस बनायीं गयी है। जिससे आम लोगो के काम काज में कोई समस्या न हो।

Google Cloud Print : गूगल क्लाउड प्रिंट को एक ऑनलाइन प्रिंटर कह सकते है जो हर जगह उपलब्ध रहेगा और लोग अपने जरुरत के अनुसार गूगल क्लाउड प्रिंट की हेल्प से अपना काम आसानी से कर सकते है।

Google Cloud Plateform in hindi

यहाँ आपने जाना गूगल क्लाउड प्रिंट के बारे में लेकिन गूगल का Google Cloud Plateform सिर्फ हमे क्लाउड प्रिंटिंग की सेवा ही नहीं देता ,बल्कि और भी कई सारी सेवाएं देता है , जिससे हमारी निजी जिंदगी में हम कई सारे ऑनलाइन work आसानी से कर सकते है।

Google Cloud Plateform क्या है

यहाँ मैंने आपको बताया की गूगल के ऑनलाइन यूजर दुनिया भर में मौजूद है जिन्हे यदि आपस में कोई काम करना हो तो Google Cloud Plateform उन्हें ये सर्विस देता है।

अब मान लीजिये की आप घर पर हो और आपको अपने ऑफिस में कोई डॉक्यूमेंट भेजना हो या आपका कोई डॉक्यूमेंट आपके ऑफिस में पड़ा हो तो आप क्या करेंगे।

ऐसी सिचुएशन में आपको घर से ऑफिस और ऑफिस से घर बार बार न जाना पड़े। Google Cloud Plateform आपको ऐसी service देता है।

यहाँ जानिए ब्लॉग क्या होता है

जिससे आप अपने ऑफिस में रखे गए ऑनलाइन डॉक्यूमेंट को घर बैठे access कर सकते है।

यानी घर बैठे ही उन Document को सुधारना , बदलाव करना या उन्ही डॉक्यूमेंट में changes कर सकते है कोई त्रुटि हो तो सुधार कर सकते है।

अपनी जरुरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते है। अब बताइये गूगल की ये सर्विस है न कमाल की।

गूगल क्लाउड प्रिंट

Google Cloud Print (GCP):काम कैसे करता है? इसका सीधा सा जवाब है ये आपके प्रिंटर को एक्सेस करने की permision देता है अब वो प्रिंटर आपके घर का हो या ऑफिस का।

जब भी आपके ऑफिस के प्रिंटर को कोई डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने का पर्मिशन चाहिए और आपको ये परमिशन का लिंक आपको गूगल क्लाउड प्रिंट से मिलता है।

तो सिंपल भाषा में कहे तो (जी. सी. पी) यानि गूगल क्लाउड प्रिंट आप चाहे पूरी दुनिया में कही पर भी हो आप अपने घर के प्रिंटर को ये परमिशन दे सकते है।

अब मान लीजिये की आप इंडिया यानी ( भारत ) में किसी एक छोटे से राज्य में भी हो और आप का ऑफिस अमेरिका में है। तो यहाँ बात आती है क्या आप अपने ऑफिस में रखे ऑनलाइन दस्तावेज जो अमेरिका में रखे हुये है।

लेकिन इस समय आपको उसकी जरुरत है। आप अपने घर पर है तो होता क्या है जो भी डॉक्युमेंट आपने अमेरिका के ऑफिस में रखे हुए है वो इस समय ऑनलाइन है लेकिन उसे आपको एक्सेस करना है तो आप कैसे कर सकते है।

गूगल हमें शुरुरात में ही 5 GB फ्री स्टोरेज के सुविधा देता है। गूगल क्लाउड प्रिंट एक फ्री सर्विस है इसका इस्तेमाल करके आप अपने डॉक्यूमेंट को अपने घर पर ही प्रिंट करा सकते हो। सिर्फ इतना ही नहीं आप चाहे तो अपने घर से कोई डॉक्यूमेंट अमेरिका के ऑफिस के प्रिंटर से भी प्रिंट करा सकते हो..

सिंपल भाषा में यूँ कहे तो गूगल क्लाउड प्रिंट एक ऑनलाइन प्रिंटर की भूमिका निभाता है। जो सर्वर के माधयम से हमारे डॉक्युमेंट को पूरी दुनिया में अलग अलग जगहों पर प्रिंट करा सकता है।

गूगल क्लाउड प्रिंट काम कैसे करता है : How google Cloud Print Work in hindi

गूगल क्लॉउड प्रिंट एक ऑनलाइन प्रिंटर है जो हमारे लोकल प्रिंटर चाहे वो घर का हो या ऑफिस का हो। क्लाउड प्रिंट हमारे लोकल प्रिंटर से कम्युनिकेशन करता है। example के लिए जब भी कोई डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के लिए गूगल क्लाउड प्रिंटर को परमिशन देते है तो गूगल क्लाउड प्रिंट हमारे लोकल प्रिंटर को आदेश देता है।

चूँकि ये सभी एक मशीने है और इनको आपस में कम्युनिकेशन करने के लिए सर्वर की जरुरत होती है। यहाँ पर हमें इंटरनेट की जरुरत होगी क्युकी बिना इंटरनेट के गूगल क्लाउड प्रिंट काम नहीं करेगा।

इंटरनेट की जरुरत क्यों पड़ती है : | Why GCP need Internet in hindi

इंटरनेट कोई जरुरत आजकल लगभग सभी कार्यो में होता जा रहा है। हमारे रोज की ज़िंदगी में इंटरनेट एक ऑक्सीजन के तरह होता जा रहा है। वैसे ही भविष्य के सारे काम इंटरनेट पर आधारित होते जा रहे है।

पहले लोग अपने जरुरी डॉक्यूमेंट को कम्पुयटर में रखते थे अब सभी बड़ी कम्पनिया अपने डाटा को ऑनलाइन क्लाउड प्लेटफॉर्म के जरिये सर्वर पर रखती है।

जैसे हमें जीने के लिए ऑक्सीजन की जरुआत होती है उसी तरह आने वाले future में भी इंटरनेट हमारे लिए ऑक्सीजन का काम करेगा। इसका सीधा सा मतलब है की बिना इंटरनेट के एक इंसान की लाइफ बेकार हो जाएगी।

यदि आप गूगल प्रिंट का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना ही चाहिए साथ ही आपके पास गूगल का क्रोम ब्राउज़र होना भी जरुरी है इसके बाद ही आप गूगल क्लाउड प्रिंट का सेटअप कर सकते है। अब आपको एक इंटरनेट कनेक्शन की भी जरुरत होगी जिससे आप गूगल क्लाउड प्रिंट (google cloud print ) को एक्सेस करके अपना डॉक्यूमेंट प्रिंट करवा सकते है।

गूगल क्लाउड प्रिंट कहाँ इस्तेमाल कर सकते हैं ? Use of Google Cloud Print in Hindi

-गूगल क्लाउड प्रिंट से आप अपना घर का या ऑफिस का प्रिंटर शेयर कर सकते है।

-घर हो या ऑफिस अपने डॉक्यूमेंट को किसी भी लोकेशन से प्रिंट करवा सकते है।

-गूगल क्लाउड प्रिंट से आप पूरी दुनिया में कहीं से भी अपना घर का प्रिंटर एक्सेस कर सकते है।

-अपने प्रिंटर को गूगल प्रिंट की हेल्प से multi प्रिंटर से (connect) कर जोड़ सकते है।

गूगल क्लाउड प्रिंट (Google Cloud Print ) का Use कैसे करे

सबसे पहले आपको क्रोम ब्राउज़र की सेटिंग करनी होगी

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इनस्टॉल किये गए क्रोम ब्राउज़र को ओपेन कीजिये और ओपन करने के बाद आपको टॉप राइट में दिखाई दे रहे तीन डॉट पर क्लिक करना है। थ्री डॉट पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपको एक सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कीजिये।

Advanced Settings के अंडर जाना होगा

जब आप सेटिंग पर क्लिक करंगे तो curser को थोड़ा सा scroll करें आपको एक एडवांस्ड सेटिंग (show Advanced Setting ) पर क्लिक करना होगा। अब आपको गूगल क्लाउड प्रिंट का एक ऑप्शन दिखाई देगा।आपको Google cloud Print के निचे दिए गए मैनेज (Manage )बटन पर क्लिक कीजिये।

ऐड प्रिंटर ( Add Printer )पर क्लिक करें | Click on Add a Printer

मैनेज बटन पर क्लिक करने के बाद आपको ऐड प्रिंटर का ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको ऐड प्रिंटर पर क्लिक करना है उसके बाद आपको जीमेल लॉगिन को बोलेगा तो यदि आपने पहले से लॉगिन किया हिअ तो कोई बात नहीं यदि आपने जीमेल पहले से लॉगिन किया है तो कोई बात नहीं , और यदि नहीं लॉगिन किया तो लॉगिन करके सारे ऑप्शन को क्लिक करने के बाद Add Printer पर क्लिक करे.

मैनेज योर प्रिंटर ( Manage Your Printer ) :

जब आप ऐड प्रिंटर पर क्लिक करेंगे तो आपको मैनेज ओर प्रिंटर पर क्लिक करने को कहेगा तो आप मैनेज योर प्रिंटर (Manage Your Printer ) पर क्लिक कीजिये।

अपने प्रिंटर को सेलेक्ट करें और शेयर बटन पर क्लिक करें :

इसके बाद आपको स्क्रीन पर आपका प्रिंटर का नाम दिखाई देगा (यदि आप किसी साइबर कैफे में है तो कई सारे प्रिंटर का नाम दिखाई दे सकता है तो आपको पहले ये देखना होगा की आप कौन से प्रिंटर का इस्तेमाल करना चाहते है। ) तो आपको अपने प्रिंटर पर क्लिक करना है और शेयर बटन पर क्लिक कीजिये।

ईमेल आईडी डाले और शेयर पर क्लिक करे:

अब आप जिसका भी प्रिंटर यूज़ करना है उसका ईमेल आईडी enter करें और उसके बाद शेयर बटन पर क्लिक करें , जैसे ही आप उसका ईमेल आईडी एंटर करेंगे तब सामने वाले यूजर के पास उसके प्रिंटर को एक्सेस करने के लिए एक परमिशन ईमेल आईडी जायेगा जिसमे ऐड प्रिंटर (Add Printer ) पर क्लिक करना होगा।

तो प्रकिया की मदद से आप गूगल क्लाउड प्रिंट का ( Google Cloud Print ) का यूज़ कर सकते है। और गूगल क्लाउड प्रिंट से आप दुनिया में कही पर हो किसी के भी प्रिंटर को शेयर कर सकते है और उसे यूज़ ( Use ) भी कर सकते है।

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना गूगल क्लाउड प्रिंट Google Cloud Print क्या होता है , इसके इस्तेमाल करने के फायदे क्या होते है और हम गूगल क्लाउड प्रिंट को कैसे यूज़ कर सकते है। साथ में हमने ये भी जाना की google cloud plateform क्या होता है।

आपके मन में कोई प्रश्न हो तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। इंटरनेट और टेक के बारे में और जानने के लिए Ramjitechnical को हमेशा विजिट करते रहें।