गूगल क्लाउड प्रिन्ट क्या है ? | What is Google Cloud Print (हिंदी में)

गूगल क्लाउड प्रिन्ट क्या है : Google Cloud Print Kya Hota hai (GCP Full Form kya hai) : Google Cloud Print काम कैसे करता है? इसका सीधा सा जवाब है ये आपके प्रिंटर को एक्सेस करने की permision देता है अब वो प्रिंटर आपके घर का हो या ऑफिस का। जब भी आपके ऑफिस के प्रिंटर को कोई डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने का पर्मिशन चाहिए और आपको ये परमिशन का लिंक आपको गूगल क्लाउड प्रिंट (Google Cloud Print) से मिलता है। ये भी पढिए – Google मीट का Time लिमिट हुआ शुरू 60 मिनट के बाद लगेगा चार्ज

गूगल क्लाउड प्रिन्ट क्या है ? | What is Google Cloud Print (हिंदी में)
गूगल क्लाउड प्रिन्ट क्या है ?

तो सिंपल भाषा में कहे तो (जी. सी. पी) यानि गूगल क्लाउड प्रिंट Google Cloud Print आप चाहे पूरी दुनिया में कही पर भी हो आप अपने घर के प्रिंटर को ये परमिशन दे सकते है। अब मान लीजिये की आप इंडिया यानी ( भारत ) में किसी एक छोटे से राज्य में भी हो और आप का ऑफिस अमेरिका में है। तो यहाँ बात आती है क्या आप अपने ऑफिस में रखे ऑनलाइन दस्तावेज जो अमेरिका में रखे हुये है।

Google Cloud Print in hindi

लेकिन इस समय आपको उसकी जरुरत है। आप अपने घर पर है तो होता क्या है जो भी डॉक्युमेंट आपने अमेरिका के ऑफिस में रखे हुए है वो इस समय ऑनलाइन है लेकिन उसे आपको एक्सेस करना है तो आप कैसे कर सकते है।

गूगल हमें शुरुरात में ही 5 GB फ्री स्टोरेज के सुविधा देता है। गूगल क्लाउड प्रिंट एक फ्री सर्विस है इसका इस्तेमाल करके आप अपने डॉक्यूमेंट को अपने घर पर ही प्रिंट करा सकते हो। सिर्फ इतना ही नहीं आप चाहे तो अपने घर से कोई डॉक्यूमेंट अमेरिका के ऑफिस के प्रिंटर से भी प्रिंट करा सकते हो..

सिंपल भाषा में यूँ कहे तो गूगल क्लाउड प्रिंट (Google Cloud Print) एक ऑनलाइन प्रिंटर की भूमिका निभाता है। जो सर्वर के माधयम से हमारे डॉक्युमेंट को पूरी दुनिया में अलग अलग जगहों पर प्रिंट करा सकता है।

गूगल क्लाउड प्रिंट (Google Cloud Print) काम कैसे करता है :

गूगल क्लॉउड प्रिंट एक ऑनलाइन प्रिंटर है जो हमारे लोकल प्रिंटर चाहे वो घर का हो या ऑफिस का हो। क्लाउड प्रिंट हमारे लोकल प्रिंटर से कम्युनिकेशन करता है। example के लिए जब भी कोई डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के लिए गूगल क्लाउड प्रिंटर को परमिशन देते है तो गूगल क्लाउड प्रिंट हमारे लोकल प्रिंटर को आदेश देता है।

चूँकि ये सभी एक मशीने है और इनको आपस में कम्युनिकेशन करने के लिए सर्वर की जरुरत होती है। यहाँ पर हमें इंटरनेट की जरुरत होगी क्युकी बिना इंटरनेट के गूगल क्लाउड प्रिंट काम नहीं करेगा।

Leave a Comment