Tips and Tricks – Youtube विडिओ मे ऐड ब्लॉक कैसे करें, बिना ऐड के विडिओ कैसे देखें

Tips and Tricks -आज के समय मे youtube videos के दीवाने बच्चे , बूढ़े और जवान सभी हो गए हैं , क्युकी youtube पर एजुकेशन , कॉमेडी और tech सभी टाइप के विडिओ मिल जाते हैं , जिससे लोगों मे ज्ञान और मनोरंजन एक साथ एक जगह पर मिल जाता है , लेकिन यूट्यूब विडिओ के बीच मे आने वाले ऐड रंग मे भंग कर देती है , क्युकी youtube विडिओ के बीच मे ऐड (ads) आना सारा मजा किरकिरा कर देती है , जो काफी यूजर को पसंद नहीं आती , ऐसे मे आज आपको एक ऐसी ट्रिक बताने वाले हैं , जिसका इस्तेमाल करके आप Youtube वीडियोज़ के बीच मे आने वाली ऐड को ब्लॉक कर सकते हैं । ये भी पढिए – ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं

Youtube अपने users के लिए यूट्यूब सब्स्क्रिप्शन (Youtube subscription) लाया था , जिसको activate करने के बाद videos के बीच आने वाले सभी ads block हो जाते हैं , और आप Youtube पर बिना रुकावट videos देख सकते हैं । लेकिन इसके लिए एक monthly amount यानि चार्ज देना पड़ता है , महीने के पैसे देने पड़ते हैं , जैसे – हम केबल टीवी पर movies देखने के लिए हर महीने पैसे का रिचार्ज या रेंट देते थे ।

Tips and Tricks - Youtube विडिओ मे ऐड ब्लॉक कैसे करें, बिना ऐड के विडिओ कैसे देखें
Tips and Tricks – Youtube विडिओ मे ऐड ब्लॉक कैसे करें, बिना ऐड के विडिओ कैसे देखें

उसी तरह से Youtube हो गया है , खैर Youtube और cable tv मे एक अंतर जरूर है , Youtube का subscription लेने पर आपको Videos देखते समय बीच मे ads नहीं आते , लेकिन केबल tv मे आते हैं । पर जब Youtube Subscription खत्म हो जाता है , तो Videos के बीच मे एड्स आना फिर शुरू हो जाते हैं । और फिर से हम ऐड देख कर परेशान हो जाते हैं , तो इसलिए आज मैं आपलोगों के लिए ऐसी टिप्स एण्ड ट्रिक्स (Tips and Tricks) लेकर आया हूँ , जिसको use करके आप विडिओ के बीच मे आने वाले ऐड से छुटकारा पा सकते हैं । तो चलिए जानते हैं , youtube वीडियोज़ के बीच आने वाले ऐड को बंद ब्लॉक करने का तरीका क्या है ? ये भी पढिए – Youtube channel का नाम क्या रखें ?

Youtube मे ऐड ब्लॉक कैसे करते हैं ? How to block ads in youtube videos Tips and tricks in hindi

  1. youtube मे ऐड block करने के लिए अपने कंप्युटर या लैपटॉप मे गूगल क्रोम ओपन करिए और यूआरएल सर्च बार मे adblocker extension chrome type करके सर्च कीजिए ।
  2. इसके बाद एक अलग windows ओपन होगी और वहाँ Adblock – best ad blocker -Google chrome extension लिखा हुआ दिखाई देगा ।
  3. Adblock – Best Ad Blocker -Google Chrome Extension वाले ऑप्शन पर क्लिक करें , जिसके बाद एक और विंडो दिखाई देगा ।
  4. इस जगह आपको Ad blocker के side मे Add to chrome लिखा हुआ दिखाई देगा , आपको इसपे क्लिक करना है ।
  5. जैसे ही आप इसपे click करते हैं , आपके Computer system या Laptop मे एक file download होगी और automatically install होने लगेगी ।
  6. यदि आपके Laptop मे ऐसा नहीं होता , तो आपको Download folder मे जाकर इस फाइल को इंस्टॉल करना होगा ।
  7. इंस्टॉल पूरा हो जाने के बाद Google chrome browser को बंद कर दीजिए , और फिर से ओपन करें ।
  8. अब आपको गूगल क्रोम के ब्राउजर मे Extension add हो जाएगा और आपको इसका आइकान दिखाई देगा ।
  9. आपको इस Extension वाले आइकान पर क्लिक करना है , इसके बाद adblock – best ad blocker का ऑप्शन शो होगा , आपको इसपे क्लिक कर देना है ।
  10. adblock – best ad blocker पर क्लिक करने के बाद Youtube पर आने वाले ऐड बंद और ब्लॉक हो जाएंगे , इसके बाद आप bina ads के youtube videos देख सकते हैं ।

    Leave a Comment