Youtube Channel Grow Kaise Kare hindi & लाखों कमाने का Secrets यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करे | 2024 में

 बात करेंगे Youtube Channel Grow कैसे करें वह भी fast तरीके से. आज हर कोई चाहता है कि उसका यूट्यूब चैनल हो और यूट्यूब चैनल बनाना बहुत बड़ी बात नहीं है सिर्फ आपके पास एक google account होना चाहिए .

लेकिन यूट्यूब चैनल को बना लेना ही काफी नहीं होता सबसे ज्यादा Problem तब आती है जब आपका youtube channel grow नहीं करता है और तुरंत आप परेशान हो जाते हैं demotivate होकर छोड़ देते हैं. 

High quality Video + Thumbnail + not Consistent = Youtube channel Not Grow

google में एक ही तरह के post मिले , about how to grow youtube channel in hindi

 सीधी सी बात है कि आपको गूगल में बहुत सारे यूट्यूब पर लेख मिले होंगे की youtube channel grow कैसे कराया जाए इसके बारे में tips बताइए मैंने भी यह लेख लिखने से पहले गूगल पर search किया था कि “Youtube channel ko grow kaise karen या यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें। “

ऐसे में कई सारे google में पोस्ट आए जिनमें सभी एक ही तरह की बातें बताई गई थी । अपने Youtube channel का नाम क्या और कैसे रखें 7 tips

लेकिन मैंने यहां पर आपको तू 2 पॉइंट जानकारी दी है और यूट्यूब चैनल को grow कराने के लिए कौन से factor काम करते हैं उनके बारे में बात करूंगा ना कि आपका टाइम वेस्ट करूंगा दूसरे आर्टिकल के जैसे. 

youtube channel grow kaise kare | Youtube के अनुसार काम करें 

 आज हम आपको youtube channel को fast तरीके से  grow करने के उपाय बताएंगे.  यदि आपको नहीं पता है कि आपको अपना youtube channel grow कैसे करें

तो हमारा यह आर्टिकल youtube channel grow kaise karen 2023 में दिए गए टिप्स को पूरे ध्यान से समझ लीजिए और अपने यूट्यूब चैनल पर काम करिए फिर आपका यूट्यूब चैनल बहुत तेजी से grow होगा. ये भी पढ़ें – youtube का मालिक कौन है और यूट्यूब किस देश की कंपनी है

 यूट्यूब पर चैनल शुरू करने से पहले हमें youtube के बारे में समझना होगा कि यूट्यूब किस तरीके से काम करता है और कैसे आपके वीडियो को आगे पहुंचाता है ।

क्योंकि जब यूट्यूब आपके वीडियो को जितना ज्यादा लोगों तक पहुंच जाएगा उतना ज्यादा आप के वीडियो पर views आने के मौके बढ़ेंगे .

और उतनी ही तेजी से आपका वीडियो भी  बहुत से लोगों के पास रिकमेंड किया जाएगा और जब आप के videos पर ढेर सारा views आएंगे तब जाकर आपका youtube channel growth करेगा.  youtube channel को verify कैसे किया जाता है

Youtube channel ko grow kaise kare || Youtube Channel Grow Tips in hindi (practical 2023) + Free PDF Download link

Youtube channel ko grow kaise kare || Youtube Channel Grow Tips in hindi (practical 2023)

Youtube के बारे में ज्यादा PHD करने की जरूरत नहीं है अगर आप लोग यूट्यूब के बारे में ही ज्यादा अपना टाइम वेस्ट करेंगे तो कभी भी यूट्यूब पर सफल नहीं हो पाएंगे और ना ही आपका youtube channel grow हो पाएगा । 

आपको अपने youtube channel को grow कराने के लिए सबसे पहले आपको अपने वीडियो पर काम करना होगा और अपने वीडियो के thumbnail के ऊपर काम करना होगा. 

Low quality video + low quality thumbnail = youtube channel not growing problem

आपका Youtube चैनल सफल नहीं हो रहा है इसके 3 कारण समझें

 कारण 1 – यदि आपको पता नहीं है तो बता दें कि जितने भी बड़े यूट्यूब चैनल हैं और जो successful youtuber हैं वह सभी लोग पहले आपके जैसे ही वीडियो बनाते थे लेकिन आज वह बहुत ज्यादा सक्सेसफुल हैं । अपने youtube channel का नाम कैसे बदलें सबसे आसान तरीका सीखें

और उनका यूट्यूब चैनल बहुत बड़ा हो चुका है इसलिए उनके यूट्यूब चैनल पर अब कोई भी वीडियो पब्लिश होता है तो लाखों-करोड़ों में views आते हैं. 

 कारण 2-  आपके वीडियो में और जो youtube channel कामयाब हो चुके हैं उनके वीडियो में कुछ तो कारण होगा जिसकी वजह से वह लोग आज कामयाब हैं और आपका channel अभी भी struggle कर रहा है । youtube पर विडिओ में ऐड कैसे लगाते हैं और moentize कैसे करें

आपको अपने वीडियो को और जो सफल हो चुके हैं उनके पुराने वीडियो को कंपेयर करके देखना होगा कि आखिर आप गलती कहां पर कर रहे हैं और आप के वीडियो पर views क्यों नहीं आ रहा है क्यों आपका वीडियो वायरल नहीं हो रहा है. 

 कारण 3 –  कई सारे वेबसाइट पर हुए एनालिसिस से पता चला है कि 100 में से 99 यूट्यूब पर अपने यूट्यूब चैनल पर कई तरह के video publish करते हैं ।

youtube channel successful tips and secrets free pdf Download

जिससे उनके ऑडियंस जो भी वीडियो देखते हैं वह कंफ्यूज हो कर उनके यूट्यूब चैनल को छोड़ देते हैं या फिर unsubscribe कर देते हैं । 

अपने चैनल के ऑडियंस को ज्यादा परेशान मत करो

इसीलिए आपके channel पर भी कई अलग-अलग कैटेगरी के वीडियो होने से आपके वीडियो देखने वाले viewer कंफ्यूज होकर आपके चैनल को छोड़ देते हैं. ये भी पढ़ें – अपने नए चैनल के लिए youtube channel name idea list कैसे निकालें आसान तरीके से सीखें

 जिसका कारण यह होता है कि आप अपने youtube चैनल पर कामयाब नहीं हो पाते. आपको किसी एक नीच के ऊपर काम करना चाहिए जो लोग कामयाब हैं उनके यूट्यूब चैनल ।

और आपके youtube channel analysis किया जाए तो आप पाएंगे कि आपके यूट्यूब चैनल पर जो videos है वह अलग-अलग टॉपिक के बनाए गए हैं । 

तो यूट्यूब पर जो लोग सफल है उसके यूट्यूब चैनल पर जो वीडियो है वह एक ही category, के टॉपिक को लेकर बनाए गए हैं. 

youtube par channel grow kaise kare || youtube channel ko grow kaise kare in hindi

 सीधी सी बात है कि आपको गूगल में बहुत सारे यूट्यूब पर लेख मिले होंगे की youtube channel grow कैसे कराया जाए इसके बारे में tips बताइए मैंने भी यह लेख लिखने से पहले google पर search किया था ।

कि यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें ऐसे में कई सारे google में post आए जिनमें सभी एक ही तरह की बातें बताई गई थी ।

लेकिन मैंने यहां पर आपको तू 2 पॉइंट जानकारी दी है और यूट्यूब चैनल को grow कराने के लिए कौन से factor काम करते हैं उनके बारे में बात करूंगा ना कि आपका टाइम वेस्ट करूंगा दूसरे आर्टिकल के जैसे. अपने चैनल को delete कैसे किया जाता है लेकिन क्यू ?

Youtube channel Ko grow kaise kare 2023 || making high quality videos like vivek Bindra

Youtube पर grow होने के लिए आपको सबसे ज्यादा आपके प्रोडक्ट पर काम करना चाहिए और आपका प्रोडक्ट है वीडियो आपने देखा होगा कि यूट्यूब चैनल पर एक चैनल है डॉक्टर विवेक बिंद्रा मोटिवेशनल स्पीकर आपने देखा होगा कि बहुत कम समय में डॉक्टर vivek bindra sir ने अपने youtube channel को सफल बना दिया .

और खुद Youtube पर एक brand  के रूप में कामयाब हो गए आज डॉक्टर विवेक बिंद्रा को youtube पर लगभग सभी क्रिएटर जानते होंगे और हो सकता है आपने भी डॉक्टर विवेक बिंद्रा के motivational video देखे हो. 

high quality Video aur thumbanil banaye Dr. vivek bindra jaise

 उदाहरण-  अगर आपने डॉक्टर विवेक बिंद्रा के motivational video या उनके कोई भी वीडियो को देखे हो तो आपने देखा होगा कि डॉ विवेक बिंद्रा के जो वीडियो हैं वह बहुत ही high quality के वीडियो हैं. 

 इसका मतलब यह है कि youtube भी आपके वीडियो को समझता है और जब आपके वीडियो में कोई बात होती है उसमें ऑडियंस को value देने वाली काम की चीजें होती है।

जिससे ऑडियंस का समय ना बिगड़े , तो यूट्यूब आपके वीडियो को तुरंत viral कर देता है. अपने youtube channel को सफल कैसे बनाएं

 आपको लगता होगा कि आपका वीडियो सही है लेकिन हर किसी को अपना काम अच्छा ही लगता है आपको दूसरे की जगह पर खुद को रख कर देखना होगा कि आपके वीडियो की quality कैसी है और आपने जो वीडियो बनाया है उसमें देखने वाले का time waste नहीं हो रहा है. 

dr. vivek bindra सर के वीडियो में मिर्च मसाला

  वहीं पर आजकल के समय में थोड़ा मिर्च मसाला भी वीडियो में डालना होता है क्योंकि पूरी जानकारी वाला वीडियो किसी को पसंद नहीं होता. आपने देखा होगा कि dr. vivek bindra सर के वीडियो में भी कहीं न कहीं थोड़ा सा कॉमेडी टाइप का short clip मेंशन होता है जिससे किसी को उनके वीडियो बोरिंग नहीं लगते. 

 आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका वीडियो देखने वाला viewers आपकी वीडियो को देखकर हताश और निराश ना हो जाए । ये भी पढ़ें – मोबाईल में call forwarding क्या होता है और इससे क्या होता है

क्योंकि जब एक बार उसको गलत feeling महसूस हो गई तो वह आपके वीडियो को दोबारा नहीं देखेगा या फिर देखेगा भी तो पूरा नहीं देखेगा और इससे आपके चैनल पर गलत effect पड़ेगा और आपका youtube channel grow नहीं होगा.  अपने चैनल के short video viral करने के 7 tips

High quality video + low quality thumbnail = channel is less grow and take much time

apne youtube channel ko grow kaise kare || Making high video thumbnail for videos

 यूट्यूब पर आपके वीडियो में बहुत ज्यादा अच्छा काम हुआ है लेकिन फिर भी आपके वीडियो को लोग नहीं देख रहे हैं या आपके वीडियो पर views नहीं आ रहा है ।

जिसके कारण आपका youtube channel grow नहीं हो रहा है तो आपको थोड़ा सा अपना दिमाग लगाना है और सोचना है कि आखिर में क्यों मेरे वीडियो चल नहीं रहे हैं क्यों मेरे वीडियो अच्छे होने के कारण grow नहीं कर रहे हैं जिसके कारण मेरे चैनल का growth नहीं हो रहा है. 

 किसी प्रोडक्ट की पैकिंग खराब होती है तो हम उसे नहीं खरीदते हैं- यदि आपके यूट्यूब चैनल पर वीडियोस बहुत अच्छे हैं लेकिन आपके युटुब चैनल के ऊपर जो पोस्टर है जिससे यूट्यूब की भाषा में thumbnails बोलते हैं , आपका video thumbnail अच्छा नहीं है ya

High quality का नहीं है ऊपर से देखने में ही आपके वीडियो की जो packing है वह खराब लगती है तो कोई भी आपके वीडियो पर क्लिक नहीं करेगा और इसमें youtube की भी कोई गलती नहीं है. 

Youtube एक ai है मतलब रोबोट ऊपर से मशीन ही है

Youtube एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) है- यूट्यूब कोई इंसान नहीं है ,कोई काम करने वाला कर्मचारी नहीं है जो आपके हर एक वीडियो को check करके दूसरे लोगों के पास पहुंचाता है .यूट्यूब एक मशीन है जिसे आप AI भी कह सकते हैं . यूट्यूब चैनल को monetize कैसे किया जाता है जल्दी से

और ai मतलब रोबोट ऊपर से मशीन ही है जो सिर्फ सिग्नल पहचानता है तो अगर कोई भी आपके वीडियो पर क्लिक नहीं करेगा ।

इसका मतलब यह है कि आपके यूट्यूब वीडियो का thumbnail low quality का है और इससे यूट्यूब के algorithm को पता चलता है । गूगल पे ऐप कैसे डाउनलोड करें 2023 में

कि आप के वीडियो पर thumbnail or poster है उसको लोग पसंद नहीं कर रहे हैं इसलिए वह वीडियो आगे पहुंचाता नहीं है. 

 यूट्यूब की इज्जत खराब होती है-  क्योंकि यूट्यूब लो क्वालिटी के thumbnail वाले videos लोगों तक पहुंचाएगा तो इससे यूट्यूब की भी इज्जत down होती है ।

इसलिए youtube अपनी भी इज्जत खराब नहीं करना चाहता और ना ही वह चाहता है कि लोग यूट्यूब छोड़कर चले जाए इसलिए youtube low quality वाले थंबनेल और वीडियो को आगे जाने ही नहीं देता. 

High quality thumbnail + low quality video = bad impact on your video & channel

Conclusion – Youtube channel grow kaise kare | Pro Tips

मैंने यहां पर आप लोगों को बताया कि क्यों आपके यूट्यूब का video grow नहीं करता है और क्यों आपका youtube चैनल ग्रो नहीं करता है क्यों दूसरे लोगों का youtube channel grow करता है ,

लेकिन आपका youtube channel grow नहीं करता .

यहां पर मैंने जो बातें बताई है उसका निष्कर्ष निकल कर आता है कि “आपको high quality के वीडियो बनाने होंगे जिससे लोगों को value मिले और दूसरा यह कि आपको अपने video की packing अच्छी करनी है यानी कि thumbnail अच्छे बनाने हैं “

ताकि जो भी देखें एक बार में ही वीडियो क्लिक कर दे. 

 मैंने यहां आप कोई भी फालतू बकवास नहीं की है जिससे आपकी समय खराब हो मैंने यहां पर सिर्फ काम की बात की है कि रियल में youtube पर Grow होने का क्या फैक्टर (fact) होता है ।

और कैसे आप लोग अपने youtube channel को grow करा सकते हैं. ये भी पढिए – youtube पर impression क्या होता है और इससे आपके चैनल पर क्या इफेक्ट पड़ता है

High quality video + high quality Thumbnail + Consistency = A great successful growing channel

यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आए तो आप अपने दूसरे मित्रों को भी शेयर करें इससे उनको Youtube पर चैनल को Grow करने में help मिले .

इस तरह की जानकारी के लिए आप रोजाना megahindi वेबसाइट पर विजिट करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें ये भी पढ़ें – youtube चैनल का अनालिसिस कैसे करते हैं

Youtube चैनल को जल्दी से ग्रो कराने के लिए कुछ संबंधित प्रश्न और उत्तर [FAQ]

प्रश्न1 –  यूट्यूब चैनल को जल्दी से ग्रुप कैसे करें- 

उत्तर – अगर आप अपने youtube चैनल को जल्दी से grow कराना चाहते हैं तो आपको रोजाना कम से कम दो वीडियो डालना पड़ेगा और quality videos वाले होने चाहिए और searchable video होना चाहिए ताकि आपको यूट्यूब से तुरंत। .. इसके अलावा आप अपने वीडियो पर cachy thumbnail बनाए ताकि लोग आपके वीडियो thumbnail देखते ही क्लिक करें और आपका video viral हो जाए। 

 प्रश्न2 – यूट्यूब चैनल कितने दिन में ग्रो होता है? 

उत्तर – यूट्यूब चैनल को ग्रो होने में कितना समय लगेगा यह कहा नहीं जा सकता लेकिन यदि आप कंटिन्यू काम करते हैं और रोजाना के दो video publish करते हैं और ऐसा आप लगातार 4 से 5 महीने करते हैं तो आपके channel के grow होने के चांसेस बढ़ जाते हैं .

और आप अपने channel को MONETIZE कर पाएंगे लेकिन यदि आपको अपने यूट्यूब चैनल को बड़े स्तर पर ब्रो कराना है तो इसमें आपको 2 से 3 साल लग जाते हैं।  इसके बाद भी आपको अपने यूट्यूब चैनल पर consistency के साथ वीडियो अपलोड करना होता है और ऐसे videos को publish करना होता है जिस तरह के वीडियो आपके audience देखना पसंद करते हैं। 

 प्रश्न3 – अपने यूट्यूब चैनल का प्रचार (promote) कैसे करें? –

 उत्तर – अपने यूट्यूब चैनल का प्रचार आप दो माध्यम से कर सकते हैं वैसे तो यूट्यूब चैनल का प्रचार करने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म हैं लेकिन आपको free और paid तरीके से प्रचार करने के 2 तरीके हैं पहला फ्री तरीका है

Youtube चैनल का प्रचार करने का पहला तरीका (free)-  आप अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे facebook ,whatsapp ,twitter and instagram जैसी जगहों पर शेयर करें .

इसके अलावा आपको website fouram पर भी अपने वीडियोस को share करें इसके अलावा आप अपने वीडियोस को quara वेबसाइट पर भी शेयर करें।  जिससे आपके चैनल का ज्यादा से ज्यादा प्रमोशन हो

 यूट्यूब चैनल का प्रचार करने का दूसरा तरीका (paid)-  यूट्यूब चैनल को जल्दी से अगर पॉपुलर बनाना चाहते हैं या फिर अपने चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर जल्दी से complete करना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब चैनल का promotion करने का paid माध्यम अपनाना होगा इसका मतलब यह है कि आप अपने चैनल को पैसे देकर भी प्रमोशन करा सकते हैं. 

 अपने youtube channel पर videos का ad चलाकर आप जल्दी से यूट्यूब चैनल पर ग्रो कर सकते हैं।  लेकिन यूट्यूब चैनल का प्रचार सिर्फ अपने यूट्यूब चैनल को लोगों के बीच ले जाने के लिए होता है .

यूट्यूब चैनल को long-term में सक्सेसफुल बनाने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल पर मेहनत करनी होगी और कंसिस्टेंसी के साथ वीडियो पब्लिश करते रहना होगा तब जाकर आप अपने यूट्यूब चैनल पर ग्रो (grow) कर पाएंगे। 

 प्रश्न4 – यूट्यूब चैनल पर सक्सेस होने के लिए क्या करें- 

उत्तर – Youtube चैनल पर सक्सेसफुल होने के लिए आपको consistency के साथ वीडियो publish करते रहना होगा ।

अपने चैनल पर वीडियो को publish करते समय यह ध्यान दें कि आपके वीडियो में यूजर्स के लिए वैल्यू (value) हो और आपका वीडियो किसी problem / समस्या का समाधान कर रहा हो । 

 इसके अलावा आपके वीडियो thumbnail catchy होना चाहिए और proper information वाला होना चाहिए ताकि लोग आपके वीडियो का thumbnail देखकर तुरंत क्लिक करें जिससे आपके वीडियो का सीटीआर (ctr) बढ़ता है .

और यूट्यूब आपके वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक Recommend करता है जितना ज्यादा आपके वीडियोस पर जाएंगे उतना ज्यादा आपके youtube चैनल पर success होने के ज्यादा मौके होते हैं। 

 सिर्फ एक वीडियो वायरल होने से कुछ नहीं होता आपको सीखना पड़ेगा कि यूट्यूब पर वीडियो वायरल कैसे किया जाता है और कैसे आपसे ज्यादा से ज्यादा video views ला सकते हैं ताकि आप यूट्यूब चैनल पर ज्यादा लंबे समय तक successful रहे ।  

16 thoughts on “Youtube Channel Grow Kaise Kare hindi & लाखों कमाने का Secrets यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करे | 2024 में”

Leave a Comment