Youtube channel verification kaise karen – यूट्यूब चैनल वेरिफिकेशन कैसे करें

Youtube channel verification Kaise karen , how to verify your youtube channel in hindi tips , कैसे करें यूट्यूब चैनल वेरिफिकेशन tips ,

आज हम जानेंगे यूट्यूब चैनल वेरीफिकेशन कैसे करते हैं काफी सारे लोगों का आजकल यूट्यूब चैनल है और यदि आप यूट्यूब से पैसे तो आना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यूट्यूब की गाइडलाइंस फॉलो करनी पड़ेगी यूट्यूब की गाइडलाइन सबसे पहले जो आता है वह आता है 4000 घंटे watch time और 1000 subscribers पूरे करने होते हैं .

इसके बाद से आप अपने youtube channel का verification करके आसानी से यूट्यूब के वीडियोस पर ऐड show करा सकते हैं और जो आपके यूट्यूब चैनल पर जो वीडियो है उन पर ads दिखने लगेंगे तो आप यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हैं.

My youtube channel verification क्या है ?

Youtube channel पर verification एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे यूट्यूब आपके चैनल को वेरीफाई करता है कि आपके द्वारा कोई यूट्यूब चैनल on किया जाता है एक बार जब आपका यूट्यूब चैनल वेरिफिकेशन हो जाता है तो यूट्यूब की तरफ से सभी फीचर्स आपके लिए उपलब्ध करा दिए जाते हैं.

जरूरी होता है यूट्यूब चैनल वेरीफिकेशन करना (youtube channel verification kaise karen)

Youtube channel पर वीडियो आप शुरू से ही पब्लिश कर सकते हैं क्या नहीं यूट्यूब आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए रुकता नहीं है लेकिन आप जब तक अपने चैनल का verification नहीं करते तब तक आप अपने यूट्यूब वीडियो पर custom thumbnail नहीं लगा सकते .

इसके अलावा और भी कई सारे फीचर्स है जो आपको youtube की तरफ से नहीं मिलते तो यदि आप अपने youtube videos पर कस्टम थंबनेल लगाना चाहते हैं तो आपके यूट्यूब channel को verify करना पड़ेगा तो आइए जानते हैं यूट्यूब चैनल verification कैसे किया जा सकता है.

 यूट्यूब चैनल वेरिफिकेशन कैसे करें- Youtube channel verification kaise kare
Youtube channel verify kaise karen 2022

Youtube channel verification के लिए जरूरी होता है phone number

youtube channel verification requirements –

यदि आप अपने यूट्यूब चैनल का वेरिफिकेशन करना चाहते हैं (my Youtube channel verification ) तो आपके पास एक फोन नंबर होना चाहिए इस फोन नंबर के जरिए आप अपने यूट्यूब चैनल का वेरिफिकेशन कर सकते हैं. ये भी पढ़िए – Youtube channel पर सक्सेसफुल कैसे करें strong guide

 जब आप अपने यूट्यूब चैनल (youtube channel) को वेरीफाई (verify) करने की प्रक्रिया (process) शुरू करते हैं तो यूट्यूब की तरफ से आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी आता है उस ओटीपी को यूट्यूब चैनल में दिए गए ऑप्शन पर डालना होता है इसके बाद से Verify बटन पर क्लिक करके आप अपने यूट्यूब चैनल का verification कर सकते हैं.

कैसे करें यूट्यूब चैनल वेरीफिकेशन है ? My outube channel verification link

1. सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप में google chrome ब्राउजर को ओपन करना है?

2.  इसके बाद आपको youtube.com वेबसाइट को ओपन करना है?

3.  अब आपको अपने youtube channel में login कर लेना है?

4. आपको यूट्यूब स्टूडियो वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

click on youtube studio
how to youtube channel verify

5. फिर यूट्यूब स्टूडियो (youtube studio) में लेफ्ट साइड में दिखाई दे रहे ऑप्शन में से settings वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है

click on setting in youtube studio

6. अब यहां पर जो भी ऑप्शन आपको दिखाई दे रहे हैं और मैं से पहले वाले ऑप्शन में channel पर क्लिक करना है और इसके बाद से दूसरे ऑप्शन feature eligibility वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

feature eligibility

7. यहां पर आपको दो तरह के ऑप्शन दिए जाते हैं जिनमें एक में default features और दूसरे में Features that require phone verification वाला ऑप्शन मिलता है.

में दिखाए गए ऑप्शन में से आपको दूसरे वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है जिनमें एडीशनल फीचर्स को लेने के लिए चैनल वेरिफिकेशन (channel verification) का ऑप्शन मिलता है.

feature that require phone verification

 यदि आप यहां से अपने यूट्यूब चैनल का वेरिफिकेशन करते हैं तो आपको नीचे दिखाए गए सभी फीचर्स यूट्यूब की तरफ से आपके channel के लिए उपलब्ध करा दिए जाते हैं.

तो आइए जानते हैं यूट्यूब चैनल का वेरिफिकेशन करने से हमें कौन-कौन से फीचर्स मिलते हैं?

  • Videos longer than 15 minutes
  • Custom thumbnails
  • Live streaming
  • Appealing Content ID claims

Channel verification के बाद आप अपने youtube चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं वह 15 मिनट से ज्यादा लंबाई वाले वीडियोस भी अपलोड कर सकते हैं.

 इसके अलावा आप अपने वीडियोस पर custom thumbnail लगा सकते हैं. और अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग (live streaming feature) भी शुरू कर सकते हैं.

सबसे important बाद कि आपको किसी भी content id claim के लिए appealing करने का ऑप्शन भी मिलता है.

Click on VERIFY PHONE NUMBER

youtube channel verify kaise karen 2022

तो अब आप यहां पर अपने phone number डालकर अपने यूट्यूब channel का verification कर सकते हैं जैसे ही आप यहां पर अपना मोबाइल नंबर इंटर करेंगे और वेरिफिकेशन कोड के लिए otp भेजेंगे तो आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी आता है उस ओटीपी नंबर को आपको अपने यूट्यूब चैनल वेरिफिकेशन बॉक्स में enter करना है.

youtube channel verification kaise kare
channel verify kaise karen

 उसके बाद से verify बटन पर क्लिक कर देना है उसके बाद से आपका youtube channel का वेरिफिकेशन हो जाएगा.

 आपके youtube channel का verification होने के बाद आप ऊपर बताए गए यूट्यूब के सभी फीचर्स इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने वीडियोस पर कस्टम थंबनेल लगा सकते हैं.

 यूट्यूब चैनल वेरिफिकेशन कैसे करें- Youtube channel verification kaise kare

मित्रों हमने यहां पर सीखा अपने यूट्यूब चैनल का वेरिफिकेशन कैसे करते हैं यदि आपको यहां पर दी गई जानकारी पसंद आई है तो आप इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें और यदि ऐसे ही इंटरेस्टिंग जानकारी चाहते हैं तो megahindi.com वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें.

    Leave a Comment