Skip to content
Home » Home » क्या होता है Youtube Impression, how to increase

क्या होता है Youtube Impression, how to increase

Youtube impression kya hai (यूट्यूब इंप्रेशन क्या होता है) things to know about youtube impression and how to increase video impression on youtube in hindi

Youtube impression kya hai (यूट्यूब इंप्रेशन क्या होता है) things to know about youtube impression in hindi -

दोस्तों आज की इस लेख में हम लोग बात करने वाले हैं यूट्यूब इंप्रेशन क्या होता है और इसका मतलब क्या होता है जो भी लोग यूट्यूब पर पहली बार आते हैं और अपना यूट्यूब चैनल बनाकर यूट्यूब से पैसे कमाने की फिराक में लगे रहते हैं उन लोगों के मन में यूट्यूब इंप्रेशन शब्द जरूर आता है क्योंकि इसका बार-बार जिक्र होता है और व्हाइट स्टूडियो में भी यूट्यूब इंप्रेशन का एक अलग ही एनालिटिक्स ऑप्शन आता है जिससे मन में जिज्ञासा निकलती है कि यूट्यूब इंप्रेशन क्या है और इसका क्या अर्थ होता है हमारे यूट्यूब वीडियो की ग्रोथ में यूट्यूब इंप्रेशन का क्या मतलब होता है ?

Youtube impression – का मतलब क्या है ?

जब आपकी वीडियो को किसी दूसरे के होम स्क्रीन पर दिखाया जाता है या फिर आपके वीडियो को अलग-अलग लोगों के होम स्क्रीन पर दिखाया जाता है या फिर आपके वीडियो के थंबनेल को पूरे यूट्यूब पर अलग-अलग यूट्यूब अकाउंट और व्यूवर्स के सामने शो किया जाता है इसको एक साथ गिनती करके डाटा निकाला जाता है और इसी को यूट्यूब इंप्रेशन कहा जाता है.

Example of youtube impression-

यदि आपके वीडियो का थंबनेल 100 लोगों के सामने दिखाया जाता है खाने का मतलब यह है जब आपने फर्स्ट टाइम अपने वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड किया और उसे वीडियो का थंबनेल जो पोस्ट है उसे जितने भी लोगों के साथ दिखाया जाता है उसको काउंट किया जाता है और उसी को yt स्टूडियो में impression tab मैं दिखाया जाता है.

आप कहेंगे कि यूट्यूब इंप्रेशन से हमें क्या लेना देना है हमें तो सिर्फ यूट्यूब पर अपने वीडियो पर व्यूज लाना है और अपने चैनल का ग्रोथ करना है.

आपकी बात बिल्कुल सही है लेकिन अगर आप किसी वीडियो के एनालिटिक्स को नहीं समझेंगे तो इसके अनुसार आगे वीडियो नहीं बना पाएंगे और आपके यूट्यूब चैनल पर ग्रोथ नहीं होगी.

Youtube impression से क्या फायदा होता है | benefits of youtube impression in hindi

यूट्यूब इंप्रेशन से हमें यह पता चलता है कि यूट्यूब हमारे वीडियो को लोगों तक पहुंचा रहा है या नहीं अगर यूट्यूब आपके वीडियो के थंबनेल को दूसरे लोगों तक पहुंचाएगा नहीं तो आपके वीडियो पर क्लिक कैसे होगा और आपके वीडियो पर CTR कैसे बढ़ेगा?

Youtube impression से हमें पता चलता है कि कौन से वीडियो को यूट्यूब ज्यादा इंप्रेशन भेज रहा है इससे हमें यह पता चलता है कि यूट्यूब पर ट्रेड कौन सा चल रहा है इसके अलावा हमारे वीडियो के थंबनेल पर CTR कितना आ रहा है इन सभी चीजों से हम अपने अगले वीडियो का टॉपिक डिसाइड कर सकते हैं और अपने वीडियो की परफॉर्मेंस को बढ़ा सकते हैं.

इस प्रकार से यूट्यूब इंप्रेशन बहुत इंपॉर्टेंट फैक्टर बन जाता है जिसका इस्तेमाल करके हम अपने नेक्स्ट वीडियो की प्लानिंग कर सकते हैं और हमें यह भी पता चलता है कि कौन से वीडियो को यूट्यूब ज्यादा इंप्रेशन भेज रहा है और कौन से वीडियो को यूट्यूब काम इंप्रेशन भेज रहा है.

Low Youtube impression का मतलब

बहुत से यूट्यूब चैनल low impression से परेशान रहते हैं और उनको पता नहीं चलता है कि आगे क्या करना है आपको यह समझ लेना चाहिए कि यदि आपके वीडियो के एनालिसिस में low youtube impression आ रहा है तो इसका मतलब यह है कि video topic को लोग ज्यादा पसंद नहीं कर रहे हैं.

इसलिए यूट्यूब आपके इस वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक रिकमेंड नहीं कर रहा है. जब लोग आपके यूट्यूब वीडियो को नहीं देखते हैं तब यूट्यूब आपके वीडियो का इंप्रेशन रोक देता है. और एक लिमिट के बाद आपके video पर impression increase होना बंद हो जाता है.

कैसे बढ़ता है Youtube impression | how to increase impression on youtube video

अब बात कर लेते हैं अपने यूट्यूब वीडियो पर इंप्रेशन कैसे बढ़ाए या फिर ऐसा क्या करें कि यूट्यूब हमारे वीडियो का इंप्रेशन अचानक से बढ़ा दे-

यूट्यूब वीडियो का impression increase करने के लिए आपको कई तरह से अपने वीडियो को प्रभावशाली बनाना होगा और अपने वीडियो का थंबनेल काफी अट्रैक्टिव बनाना पड़ेगा। यदि आपका यूट्यूब वीडियो बहुत ही प्रभावशाली है और अपने अपने वीडियो में बहुत ज्यादा मेहनत किया है लेकिन यदि आपने अपने यूट्यूब वीडियो के ऊपर Good thumbnail नहीं लगाया.

तो लोग आपके video thumbnail पर क्लिक नहीं करेंगे और इससे आपके वीडियो का CTR rate down हो जाएगा.

जब किसी वीडियो का CTR Down होने लगता है तो यूट्यूब का एल्गोरिथम यह समझता है कि इस वीडियो को यूट्यूब पर कोई पसंद नहीं कर रहा है और इसके बाद ही यूट्यूब आपके वीडियो का impression down कर देता है.

Youtube Par Video Impression बढ़ाने की तकनीक

यहां पर हम आपको आपके यूट्यूब वीडियो का इंप्रेशन बढ़ाने की तकनीक बताने वाले हैं यदि आप अपने यूट्यूब वीडियो पर इस प्रकार से काम करेंगे तो यूट्यूब आपके वीडियो का इंप्रेशन बढ़ाएगी. लेकिन उसके लिए को नीचे दिए गए सभी फैक्टर पर ध्यान देना होगा-

Great Video thumbnail-

यूट्यूब आपके वीडियो का थंबनेल ही लोगों को दिखाता है अगर आपके वीडियो का थंबनेल अच्छा नहीं होगा तो लोग आपके वीडियो पर क्लिक नहीं करेंगे. और इससे आपके वीडियो पर negative effects पड़ेगा. इसलिए आपको यूट्यूब वीडियो बनाने के बाद अपने वीडियो के लिए थंबनेल बनाने में भी ध्यान देना चाहिए.

और अपने वीडियो के लिए परफेक्ट थंबनेल बनाने की भरपूर कोशिश करनी चाहिए. जिससे आपके वीडियो का CTR increase होने लगेगा और इससे युटुब एल्गोरिथम को positive signal मिलेगा. और यूट्यूब आपके वीडियो का इंप्रेशन बढ़ा देगा.

Best Quality content-

सिर्फ यूट्यूब वीडियो का थंबनेल बना देने से भी कुछ नहीं होता है क्योंकि यदि आपके वीडियो में दम नहीं है और आपने एक बहुत ही बेस्ट क्वालिटी का थंबनेल अपने वीडियो पर चिपका दिया है इससे आपके वीडियो पर सीटर बढ़ जाएगा लेकिन आपके वीडियो पर high ctr & low quality effect को चालू हो जाएगा.

इस प्रकार से Youtube पता चल जाएगा कि आपका वीडियो का थंबनेल तो काफी अच्छा है लेकिन वीडियो की क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं है और यूट्यूब पर वीडियो देखने वाले लोग आपके वीडियो को छोड़ रहे हैं तो यूट्यूब आपके वीडियो इंप्रेशन को घटा देगा. Impression & CTR कैसे देखे

यूट्यूब इंप्रेशन बढ़ाना है तो आपको वीडियो की क्वालिटी पर भी ध्यान देना पड़ेगा तब जाकर आपके वीडियो पर अच्छा खासा impression increase होगा.

Cachy Video Title & Discription-

यूट्यूब पर वीडियो की क्वालिटी अच्छी है और युटुब थंबनेल भी अच्छा है लेकिन आपका वीडियो का टाइटल आपके वीडियो के सीटर में चार चांद लगा सकता है. खाने का मतलब यह है कि आपको सिर्फ इतनी पर ही नहीं रुक जाना चाहिए आपको अपने वीडियो का Title & Discription अच्छी क्वालिटी का और user friendy डालना चाहिए।

युटुब ने अपने एल्गोरिथम में काफी बदलाव किया है और देखा है कि यदि आप अपने वीडियो का टाइटल और डिस्क्रिप्शन अलग प्रकार से और अपने ऑडियंस को ध्यान मैं रखकर लिखते हैं तो इससे आपके वीडियो का Impression & CTR increase होता है.

Audience Retaintion-

जब बात यूट्यूब पर अपने वीडियो का impression बढ़ाने की हो रही हो तो ऑडियंस रिटेंशन को छोड़ नहीं जा सकता यदि आप अपने वीडियो में ऐसा तगड़ा कंटेंट बता रहे हैं कि लोगों का ध्यान आपके वीडियो में बना ही रह रहा है तो यूट्यूब आपके वीडियो के इंप्रेशन को अचानक से बूस्ट कर देगा.

और जब आपके वीडियो का इंप्रेशन अचानक से boost हो जाता है और ऊपर बताए गए सभी फैक्टर अच्छे से कम कर रहे हैं तो आपका वीडियो वायरल होने की दिशा में बढ़ने लगता है.

Average Views Duration-

यूट्यूब पर वीडियो का इंप्रेशन बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आपका वीडियो अच्छा खासा average view duration लेकर आए । खाने का मतलब यह है कि आपका वीडियो पर ऑडियंस रिटेंशन के साथ ही एवरेज व्यू ड्यूरेशन भी अच्छा होना चाहिए यही सब फैक्टर होते हैं जो यूट्यूब पर इंप्रेशन को बढ़ाते हैं और हमारे वीडियो को वायरल करते हैं। अपने वीडियो का impression check करें

जितना ज्यादा अच्छा आपका वीडियो का थंबनेल होगा उतना ही ज्यादा अगर अच्छा आपके वीडियो की क्वालिटी होगी उतना ही अच्छा अगर आपने वीडियो में काम किया है।

इसका मतलब यह है कि आपका वीडियो काफी अट्रैक्टिव है और लोगों को पसंद आ रहा है जिससे लोग आपके वीडियो पर बने रहेंगे और आपके वीडियो का इंप्रेशन बढ़ता रहेगा और जब आपके वीडियो से पॉजिटिव संकेत यूट्यूब को पता चलते जाएंगे तो अचानक से यूट्यूब आपके वीडियो का impression increase कर देगा.

Youtube Impression का अगले वीडियो में करें इस्तेमाल बढ़ेगा Youtube Views

यहां पर मैं बात किया है यूट्यूब इंप्रेशन को अपने यूट्यूब वीडियो पर व्यूज को बढ़ाने के तौर पर इस्तेमाल कैसे करें. जब आप अपने वीडियो को बना रहे हैं और पब्लिश कर रहे हैं तो हर एक वीडियो का अलग-अलग इंप्रेशन होता है और आप वीडियो के इंप्रेशन से पता लगा सकते हैं कि यूट्यूब पर कौन सा टॉपिक ट्रेंड चल रहा है.

ऐसे में आप उसे वीडियो के स्पेसिफिक इंप्रेशन से पता लगा सकते हैं कि आप अपना अगला वीडियो इस टॉपिक पर बनेंगे या फिर किसी और टॉपिक पर. Youtube impression in hindi full Data in Youtube studio

Example –

मान लीजिए कि किसी वीडियो पर इंप्रेशन बहुत ज्यादा आ रहा है लेकिन उसे वीडियो का ctr कम आ रहा है. इसके अलावा उसे वीडियो पर audience retaion down है. लेकिन youtube आपके इस वीडियो का इंप्रेशन ज्यादा दिखाया है. अच्छा Video Description लिखने से आप अपने वीडियो पर व्यूज बढ़ा सकते हैं जानिए कैसे

इसका मतलब यह है कि यूट्यूब पर इस टॉपिक की डिमांड है और यदि आप इस टॉपिक पर अच्छे से वीडियो बनाकर टाइटल, थंबनेल अच्छी तरह से बनाकर इस्तेमाल करते हैं तो आपके वीडियो पर views बढ़ाने के बहुत ज्यादा संभावनाएं हैं.

Note- किसी भी वीडियो पर यदि इंप्रेशन बहुत ज्यादा है लेकिन CTR डाउन है इससे आप पता लगा सकते हैं कि आपका वीडियो का थंबनेल उतना अच्छा नहीं है आप अपने वीडियो का थंबनेल change कर सकते हैं इसके बाद आपके वीडियो पर सीटर और भी बढ़ने लगेगा और वीडियो की परफॉर्मेंस भी बढ़ जाएगी.

निसकर्ष – Youtube Impression क्या है और इससे क्या होता है ?

आज के इस लेख में हमने यूट्यूब इंप्रेशन के बारे में बात की है यूट्यूब इंप्रेशन हमारे वीडियो के analytics data का metrics है जिससे हमें पता चलता है कि यूट्यूब हमारे वीडियो का थंबनेल कितने लोगों के होम स्क्रीन पर दिखाया है।

यूट्यूब इंप्रेशन से यह भी पता चलता है कि हमारे वीडियो का टॉपिक ट्रेंड में है या फिर हमारे वीडियो का टॉपिक का trend खत्म हो रहा है। यदि हमारे वीडियो पर low impression आ रहा है तो इसका मतलब यह है कि हमारे वीडियो का थंबनेल उतना अच्छा नहीं है.

Quality video , good thumbnail & cachy title से हम अपने वीडियो का impression increase कर सकते हैं और अपने Youtube views भी बढ़ा सकते हैं। आपके यहां यूट्यूब इंप्रेशन के बारे में मिली जानकारी कितनी पसंद आई आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं आप इस जानकारी को मित्रों के साथ व्हाट्सएप और फेसबुक पर भी शेयर करें जो मित्र आपके यूट्यूब पर काम करना चाहते हैं।