Skip to content
Home » Home » Youtube search / watch history kaise delete kare | कैसे डिलीट करते हैं youtube history || 2023 Pro Tips

Youtube search / watch history kaise delete kare | कैसे डिलीट करते हैं youtube history || 2023 Pro Tips

आज हम सीखेंगे की Youtube search history / youtube watch history delete kaise करते हैं 2023 में क्योंकि 2023 में youtube app के settngs में कई सारे बदलाव किए गए हैं, मोबाइल शेयर करना पड़ता है तो ऐसे में सबके YOUTUBE SEARCH में काफी कुछ होता है और यूट्यूब सर्च हिस्ट्री में भी काफी कुछ होता है . आज के इस पोस्ट में में आप लोग को YOUTUBE SEARCH HISTORY करने के अलावा YOUTUBE WATCH HISTORY भी REMOVE / DELETE करने के बारे में जानकारी देने वाला हूं तो लिए शुरू करते हैं।

सबसे पहले जानते हैं कि Youtube search history क्या होता है उसके बाद जानेंगे यूट्यूब सर्च हिस्ट्री को डिलीट कैसे करते हैं। जिन लोगों को नहीं पता उनको बता दूं कि youtube search history जब हम यूट्यूब में कोई वीडियो कोई ट्यूटोरियल या कोई song search करते हैं और उसके लिए हम यूट्यूब के सर्च बॉक्स में कोई भी वाक्य / सेंटेंस/ या क्वेरी type हैं जिसे यूट्यूब की भाषा में youtube search query कहा जाता है।

Youtube search  watch history kaise delete kare  कैसे डिलीट करते हैं youtube WATCH history  2023 Pro Tips AND TRICKS

लेकिन इसी को ऑडियंस के लिए यूट्यूब सर्च हिस्ट्री कहा जाता है क्योंकि youtube search history aur watch history यूजर के फोन में save होता है एक तरह से यूजर के यूट्यूब अकाउंट में save होता है इसलिए आइए जानते हैं search youtube history को delete कैसे करते हैं। मोबाईल से चैनल कैसे बनाते हैं आसान तरीका सीखें

यूट्यूब सर्च हिस्ट्री को डिलीट कैसे करें| हाउ टू डिलीट यूट्यूब सर्च हिस्ट्री | delete youtube search history in hindi

नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप लोग अपने मोबाइल फोन से यूट्यूब सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं या रिमूव कर सकते हैं. अपना यूट्यूब चैनल बनाकर महीने का लाखों कमाएं

यूट्यूब सर्च हिस्ट्री remove / delete करने का तरीका

  1. अपने फोन में Youtube App को ओपन करें.
  2. इसके बाद Youtube search box पर क्लिक करें.
  3. अब यहां पर आपके द्वारा सर्च किए गए यूट्यूब सर्च कीबोर्ड दिखाई देंगे.
  4. इस पर टच करके होल्ड करें.
  5. अब आपको एक नोटिफिकेशन सामने Popup दिखाई देगा जिसमें remove from search history ? लिखा हुआ आएगा.
  6. यहां पर आपको दो option दिखाई देंगे जिनमें पहले में cancel और दूसरे में remove का बटन दिखाई देगा.
  7. Youtube search history को delete करने के लिए remove वाले बटन पर क्लिक कर दें.
  8. इसके बाद आपके फोन से वह youtube search history delete हो जाएगा जिससे आपने Youtube सर्च किया था.
  9. से आप लोग अपने मोबाइल में यूट्यूब सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं.

आई अब जानते हैं कि यूट्यूब सर्च हिस्ट्री डिलीट करने के बाद यूट्यूब वॉच हिस्ट्री कैसे डिलीट करते हैं? जिन लोगों को नहीं पता है मैं बता दूं कि यूट्यूब सर्च हिस्ट्री अलग चीज है और watch history अलग चीज है.

यूट्यूब वॉच हिस्ट्री क्या होता है ? what is youtube watch history in hindi

जब कोई यूजर यूट्यूब सर्च बॉक्स में कोई वीडियो सर्च करता है और उसके द्वारा सर्च किए गए youtube keyword से जो videos result मिलता है और उसके बाद से कोई user उस वीडियो को देखता है या फिर बिना Youtube सर्च किए भी कोई यूट्यूब पर किसी वीडियो को देखता है तो उस Youtube videos का हिस्ट्री, वॉच हिस्ट्री में save हो जाता है और इसी को यूट्यूब वॉच हिस्ट्री (youtube watch history) कहते हैं.

आई अब जानते हैं कि Youtube App पर यूट्यूब वॉच हिस्ट्री कैसे डिलीट किया जाता है ? or how to delete youtube watch history at once on youtube app using mobile phone step by step … यूट्यूब sign in कैसे करते हैं

delete youtube history easily

Youtube Watch history delete kaise kare || how to delete youtube watch history in hindi | kaise delete kare youtube video history ..

नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप लोग अपने फोन में Youtube watch history को डिलीट कर सकते हैं. यूट्यूब वॉच हिस्ट्री एक दिन का भी डिलीट होता है और ऑल टाइम यूट्यूब वॉच हिस्ट्री भी डिलीट होता है इसके अलावा आप किसी स्पेसिफिक तारीख का यूट्यूब वॉच हिस्ट्री भी डिलीट कर सकते हैं.

युटुब वॉच हिस्ट्री डिलीट करने का तरीका – Youtube watch history delete Easy method

  1. सबसे पहले अपने फोन में Youtube ऐप ओपन कर ले.
  2. इसके बाद बॉटम राइट साइड में यूट्यूब प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद आपको टॉप राइट साइड में दिए गए सेटिंग वाले आइकन पर क्लिक करें.
  4. अब यहां पर आपको सेटिंग में से Your data in youtube वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  5. इसके बाद आपका गूगल अकाउंट सेलेक्ट करना है या नहीं इस पर क्लिक करना है.
  6. अब आपको नीचे की ओर थोड़ा सा स्क्रोल करेंगे तो youtube watch history दिखाई देगा.
  7. यहां पर आपको manage your youtube watch history का ऑप्शन मिलेगा.
  8. अब यहां पर आपको delete का ऑप्शन मिलेगा.
  9. जैसे आप डिलीट वाले बटन पर क्लिक करेंगे आपके यहां पर तीन ऑप्शन और मिलेंगे.
  10. पहला ऑप्शन में delete today मिलेगा यदि आप delete today करते हैं तो इसे सिर्फ आज के दिन का यूट्यूब वॉच हिस्ट्री डिलीट होगा.
  11. दूसरा ऑप्शन delete custom range का मिलेगा इसमें आपको 2 तारीख सेलेक्ट करनी होती है इन दोनों तरीकों के बीच में जो भी वीडियो आपने देखा होगा या जो भी हिस्ट्री इन तारीखों के बीच में से की गई होगी वह डिलीट होती है.
  12. तीसरा ऑप्शन delete all time का होता है यदि आप तीसरे ऑप्शन का चुनाव करते हैं तो आपका फोन से अभी तक का सभी यूट्यूब वॉच हिस्ट्री डिलीट हो जाएगा.

किसी भी ऑप्शन से इतनी यूट्यूब watch history को delete करने के लिए डिलीट वाले बटन पर क्लिक करें और उसके बाद ओके करें आपका फोन से यूट्यूब वॉच हिस्ट्री हमेशा के लिए डिलीट (delete all time youtube watch history) कर दी जाएगी.

इसके अलावा यदि आप custom method का चुनाव करते हैं तो आपके चुने हुए तारीख में यूट्यूब watch history delete कर दी जाती है.

और यदि आप delete today वाले विकल्प का चुनाव करते हैं तो सिर्फ आज के दिन का youtube watch history कर दिया जाता है.

Save Youtube watch history feature –

Youtube app में आपको एक अलग से फीचर भी मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप लोग अपने फोन में यूट्यूब हिस्ट्री के फीचर को on या ऑफ कर सकते हैं इसके लिए आपको activity control में जाना है और यूट्यूब history वाले फीचर्स को turn off कर देना है.

Auto delete youtube watch history feature-

यूट्यूब ऐप में आपको एक अलग से यह भी फीचर मिलता है कि कुछ समय अंतराल पर आपका यूट्यूब वॉच हिस्ट्री ऑटो डिलीट कर दिया जाएगा इसके लिए आपको auto delete वाले ऑप्शन को On करना होता है.

Auto delete youtube history वाले Feature में आप समय अंतराल में 3 महीने ,18 महीने और 36 महीने का समय अंतराल चुन सकते हैं.

किस प्रकार आप यूट्यूब वॉच हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं और ऊपर बताए गए मेथड से यूट्यूब सर्च हिस्ट्री को भी डिलीट कर सकते हैं।

यही नहीं आप चाहे तो youtube watch history वाले फीचर्स को ऑफ कर सकते हैं और यूट्यूब Search history वाले feature को भी off कर सकते हैं जिससे आपका फोन में कोई यूट्यूब सर्च हिस्ट्री से नहीं होगा और ना ही कोई youtube watch history save होगा।

कहने का मतलब यह है कि यदि आप अपने फोन के यूट्यूब ऐप में यह settings कर देते हैं तो जब भी आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देखेंगे तो उसे वीडियो की कोई भी youtube history / video history आपके फोन में या आपके यूट्यूब अकाउंट में से नहीं होगी ऐसे में आपको वह बार-बार यूट्यूब वॉच हिस्ट्री को delete करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

निष्कर्ष – Youtube search history और Youtube watch history delete कैसे करें

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने सीखा की यूट्यूब सर्च हिस्ट्री (youtube search history) क्या होता है और इसे कैसे delete करते हैं इसके साथ ही हमने यह भी देखा कि यूट्यूब वॉच हिस्ट्री (youtube watch history / youtube video history) क्या होता है और अपने फोन से यूट्यूब वॉच हिस्ट्री को कैसे delete करते हैं।

हमने इस लेख में youtube watch history के auto delete फीचर्स के बारे में भी आपको बताया जिसका इस्तेमाल करके आप लोग बार-बार Youtube watch history को remove / delete करने का headache छोड़ सकते हैं और मन चाहे यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं ।

आप आपको यह लेख कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताइएगा इस तरह के लेख को हमेशा अपने के लिए megahindi website पर रोजाना आए इस लेख को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें यदि कुछ और पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

note – आप हमें ईमेल आईडी के माध्यम से भी अपने सवाल पूछ सकते हैं और अपने जवाब को ईमेल आईडी के माध्यम से पा सकते हैं यह बिल्कुल फ्री सेवा है।