Skip to content
Home » Home » Best youtube channel topic कैसे चुने | Youtube Niche 2023

Best youtube channel topic कैसे चुने | Youtube Niche 2023

आप यूट्यूब पर best youtube channel topic के बिना कामयाब नहीं हो सकते. क्योंकि यूट्यूब पर हर कोई अपना नया यूट्यूब चैनल क्रिएट करना चाहता है इसके अलावा हर कोई अपने youtube channel को पॉपुलर बनाना चाहता है यूट्यूब से पैसे कमाना चाहता है.

Youtube पर fame कमाना चाहता है इसके अलावा अपना कैरियर भी यूट्यूब पर बनाना चाहता है लेकिन इसके लिए एक चाहिए तीव्र इच्छा शक्ति (burning desire) जो आपको यूट्यूब चैनल में कामयाब बना सके.

youtube channel पर कामयाब होने के लिए एक best channel ideas 2023 का होना जरूरी है ताकि आप उस best video topic ideas को लेकर अपने यूट्यूब चैनल को एक सक्सेसफुल यूट्यूब चैनल बना सकें. और कामयाब हो सके. यह भी पढ़िए – अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Youtube क्या होता है ? और इससे क्या होता है

Youtube आज के समय में दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला दूसरा सर्च इंजन है और दुनिया का सबसे नंबर वन वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है .

आज के समय में youtube.com करोड़ों घंटे वीडियो देखे (watch) जाते हैं. यूट्यूब पर हर तरह के वीडियोस मिलते हैं जैसे कॉमेडी ,एजुकेशन ,टेक्निकल इसके अलावा इफेक्ट वीडियो.

वहीं पर youtube से पैसे कमाने का trend भी बहुत ज्यादा boom पर है , आजकल हर कोई यूट्यूब से पैसे कमाना चाहता है और यूट्यूब पर अपना कैरियर बनाना चाहता है . यह भी पढ़िए – यूट्यूब का असली मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है

best youtube channel niche ideas 2023

लेकिन यूट्यूब पर carrior बनाने के लिए जरूरत है एक सपने की इसे साकार करने के लिए आपको जी तोड़ मेहनत करनी पड़ेगी हम आपको बताएंगे कैसे आप youtube पर कामयाब हो सकते हैं और कैसे अपना एक सफल यूट्यूब चैनल बना सकते हैं. यह भी पढ़िए- 150 से ज्यादा बेस्ट मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी

best topics for youtube channel in india

यूट्यूब पर एक सफल youtube channel बनाने के लिए और एक popular youtuber बनने के लिए आपको best topics चुनना होता है ताकि आप अपने यूट्यूब चैनल को बहुत जल्दी grow करा सकें. नीचे मैं आपको 2 best topics के बारे में बताने वाला हूं जिससे आप बहुत जल्दी से youtube पर channel grow कर सकते हैं.

  1. roast video topics
  2. reaction video topics

यदि आप अपने youtube channel के लिए भारत में best video topic ढूंढना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर roast video topic और reaction वीडियो बनाते हैं तो आप अपने यूट्यूब चैनल को बहुत जल्दी ही कामयाब बना सकते हैं. –

यह भी पढ़िए –किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों कैसे कमाए?

भारत में roast वीडियो की डिमांड और सप्लाई

इसके अलावा भी मैं आपको बता दूं कि पूरी दुनिया में ऑपिनियन / reaction video के साथ roast वीडियो बहुत बनाया जाता है लेकिन भारत में अभी इसकी roast video ki demand तो बहुत ज्यादा है लेकिन video supply बहुत कम है .

क्योंकि भारत में roast वीडियो और रिएक्शन वीडियो का demand बहुत ज्यादा है तो भारत में ही कुछ youtuber हैं जो roast video बनाकर बहुत जल्दी कामयाब हो चुके हैं.

जिसमें carry miniati का नाम Top youtuber की list में सबसे पहले आता है.

Youtube पर चैनल grow क्यों नहीं करता ?

Youtube पर बहुत से ऐसे लोग हैं जो कामयाब होना चाहते हैं लेकिन उनके सपने पूरे नहीं हो पाते क्योंकि वे अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं वे अपने यूट्यूब चैनल पर कई प्रकार के अलग-अलग video publish करते हैं .

Best youtube channel topic कैसे चुने | Youtube Niche

लेकिन उनको पता नहीं होता कि यूट्यूब पर कामयाब होने के लिए सिर्फ एक दिशा में काम करना जरूरी है .

और वह चीज है अपने ऑडियंस के हिसाब से चलना अगर यूट्यूब पर कोई अपने ऑडियंस के हिसाब से वीडियो नहीं बनाता तो उसका यूट्यूब चैनल कभी ग्रो नहीं करता या फिर बहुत slow grow करता है .

यह भी पढ़िए – यूट्यूब चैनल को कैसे करें 2023 का धमाकेदार tips

यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं ?”

बेस्ट यूट्यूब चैनल ideas क्या है | best youtube channel topic

Youtube पर सफल होने के लिए यूट्यूब चैनल का थीम (channel niche ideas) होना जरूरी है यूट्यूब का मतलब यह होता है कि आपको किसी एक कैटेगरी में करना होता है।

जिससे यूट्यूब चैनल पर आपके सब्सक्राइबर एक ही दिशा में सब्सक्राइब करें .

यदि आपके यूट्यूब चैनल पर अलग-अलग category के subscribers आपके यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करते हैं तो यह आगे चलकर आपके youtube channel के लिए अच्छा signal नहीं है.

यह भी पढ़िए –जीवन में कामयाब होने का सूत्र

Youtube पर सफल होने के लिए आपको एक best youtube topic लेकर चलना होता है जिसमें आप expert हो और आपको उस टॉपिक पर वीडियो बनाने में मजा आए आपको कभी बोरिंग ना लगे और जब कोई आपसे उस topic पर कोई प्रश्न करता है तो आप उस विषय में अच्छे से उसको जवाब दे सके.

Best youtube channel topic और niche का चयन करना

वहीं पर अपने youtube channel के लिए best niche ढूंढने के साथ-साथ कमाई का जरिया भी देखना होता है कि आपका युटुब चैनल का topic high search volumn वाला टॉपिक है ।

जिससे लोग बहुत search कर रहे हैं और इस टॉपिक पर लोगों को video देखना बहुत ज्यादा पसंद है.

अगर आप किसी ऐसे video topic का चुनाव करके वीडियो बना रहे हैं जिससे लोग नहीं देखना चाहते तो इससे भी आपके यूट्यूब चैनल का growth नहीं हो सकता ।

इसलिए यूट्यूब चैनल की growth में भागीदारी के लिए best youtube channel ideas , topic और niche का चयन करना बहुत जरूरी होता है.

उदाहरण के लिए समझ लीजिए – कि यदि आप वकील बनना चाहते हैं तो आपकी यूट्यूब चैनल का विषय आपके क्लाइंट को होने वाली प्रॉब्लम का सलूशन देने वाला होना चाहिए. –

यह भी पढ़िए – एक सक्सेसफुल यूट्यूब पर कैसे बनाया जाता है

आपके youtube channel का टॉपिक / niche = कानून के बारे में होना चाहिए (law and order)

आपको अपना यूट्यूब चैनल शुरू करने से पहले आपको विचार करना चाहिए कि आपको किस क्षेत्र में ज्यादा interest है किस क्षेत्र में आप ज्यादा काम कर सकते हैं किस क्षेत्र के लिए आपने पढ़ाई की है ।

इससे आपको अपने youtube channel को शुरू करने में और यूट्यूब चैनल का niche निर्धारित करने में काफी help मिलेगी.

इसके अलावा आपको आपके क्षेत्र में लोगों को होने वाली प्रॉब्लम का सलूशन अपने वीडियो के माध्यम से देना चाहिए सभी लोग आप से जुड़ेंगे और आपके यूट्यूब चैनल पर पब्लिक किए गए वीडियोस को देखेंगे.

यह भी पढ़िए – किसी भी युटुब चैनल की earning कैसे पता किया जाता है

और यूट्यूब भी आपके चैनल को boost कर देगा आपके channel को youtube search में जगह देगा जिससे आपके youtube channel की growth बहुत तेजी से होने लगेगी और आप लोगों के बीच में काफी पॉपुलर हो जाएंगे.

Youtube चैनल से पैसे कैसे कमाया जाता है ?

जब आपकी यूट्यूब चैनल का Grow होता है तो सिर्फ आप पॉपुलर नहीं होते बल्कि आपके चैनल के videos वायरल हो जाते हैं .

और आपके यूट्यूब चैनल के वीडियोस पर मिलियंस में views आता है क्योंकि ज्यादा लोग आपके videos को watch करते हैं और आप वीडियोस पर आने वाले विज्ञापन (advertisment) के जरिए कमाई कर सकते हैं.

इसके अलावा आप अपने यूट्यूब चैनल पर मासिक सब्सक्रिप्शन भी join कर सकते हैं जिससे लोग अपने यूट्यूब चैनल के membership join करके आपको pay करेंगे.

यानी youtube channel memdershp से भी आपको online income होती है. इसके अलावा आपके यूट्यूब ऑडियंस आपसे किसी खास प्रॉब्लम के समाधान पर आपको youtube super thanks के जरिए पे कर सकते हैं.

अंतिम शब्द – Niche For Youtube Channel

कुल मिलाकर देखा जाए तो एक best youtube channel topic / niche आपके यूट्यूब चैनल को रोज देने में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है और किसी को भी अपनी योजना को शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्टीज और पैशंस के बारे में जरूर विचार करना चाहिए .

क्योंकि youtube channel चलाना किसी शॉर्ट पीरियड का खेल नहीं है इसमें समय लगता है और अगर आप लंबी रेस के घोड़े बनना चाहते हैं तो आपको अपने रुचि को चुनकर ही अपने youtueb channel create करना चाहिए तभी आप को यूट्यूब पर सफलता मिलती है.