Skip to content
Home » Home » Youtube impressions का मतलब और 100 % कैसे बढ़ेगा – Pro Tips

Youtube impressions का मतलब और 100 % कैसे बढ़ेगा – Pro Tips

” Youtube impressions – किसी भी video की succeesful होने के लिए अहम factor होता है “ ये भी पढिए Youtube चैनल का नाम क्या और कैसे रखें 7 tricks

how to get more youtube impressions – 100 % कैसे बढ़ाएं – यदि आप अपने यूट्यूब वीडियो पर ढेर सारे views लाना चाहते हैं यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर ढेर सारी व्यूज लाना चाहते हैं तो आपके यूट्यूब वीडियो पर और youtube channel पर इंप्रेशन को हमेशा बढ़ना होगा और youtube impressions को बढ़ाने के लिए आपको यहां दिए गए सभी tips को ध्यान से समझना होगा कि यूट्यूब इंप्रेशन क्या है (youtube impressions kya hota hai ?) .

और youtube impressions कैसे बढ़ाया जा सकता है इसके साथ ही यूट्यूब इंप्रेशन click-through rate क्या होता है और यूट्यूब इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट में क्या अंतर होता है कैसे आप एक यूट्यूब वीडियो को यूट्यूब इंप्रेशन और youtube impressions click-through rate के जरिए ढेर सारे व्यूज ला सकते हैं आइए समझते हैं। Youtube Impressions ke baare me Full Explain Article

Youtube impressions क्या होता है? कैसे बढ़ता है सीखिए

Youtube impressions का मतलब और 100 % कैसे बढ़ेगा - Pro Tips
Youtube impressions का मतलब और Goog YouTube impression rate

youtube impressions का मतलब होता है यूट्यूब आपके वीडियो को पूरे यूट्यूब पर जितने भी ऑडियंस है उस कैटेगरी से जिस कैटेगरी में आपने वीडियो बनाया है उस पूरे ऑडियंस के साथ आपके वीडियो को शेयर करना या उनके होम पेज पर दिखाना। 

“अगर एक लाइन में कहें तो youtube इंप्रेशन एक ऐसा matrix है जिसके जरिए आप के वीडियो को related ऑडियंस तक पहुंचाया जाता है”

किसी भी youtube videos के successfull होने में यूट्यूब इंप्रेशन का बड़ा रोल होता है जितना ज्यादा वीडियो क्वालिटी वाला होगा उतना ज्यादा यूट्यूब आपके वीडियो को दूसरे ऑडियंस के साथ प्रमोट करेगा जितना ज्यादा प्रमोट करेगा उतना ज्यादा आपके वीडियो पर यूट्यूब इंप्रेशन बढ़ता जाएगा। 

लेकिन youtube impressions बढ़ने से पहले एक और यूट्यूब एल्गोरिथ्म का मैट्रिक्स है जिसे यूट्यूब इंप्रेशन बढ़ने में सहायता मिलती है। जिसे यूट्यूब इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट कहा जाता है

youtube impressions कैसे बढ़ाया जाता है? 

youtube impressions बढ़ाने का एकमात्र तरीका यह है कि आप के videos की क्वालिटी कम से कम 50 से 60 % अच्छी हो कहने का मतलब यह है कि आपके वीडियो की legnth कितनी लंबी वीडियो बनाते हैं उसमें से आधा भाग आपका बहुत ही ज्यादा quality और value देने वाला हो .

इसके अलावा यदि आप के video पर लगाए गए हमने बहुत ज्यादा अट्रैक्टिव है तो यूट्यूब आपके वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक रिकमेंड करेगा और आप के वीडियो पर youtube impressions बढ़ने लगता है.

 सीधे शब्दों में कहा जाए तो youtube impressions को बढ़ाने के लिए आपके वीडियोस पर लगाए जाने वाला thumbnail बहुत ज्यादा important है और इससे भी ज्यादा कम से कम 50 परसेंट आपके वीडियो पर ऑडियंस रिटेंशन आना जरूरी है तभी आप अपने यूट्यूब इंप्रेशन को बढ़ा सकते हैं. 

youtube impressions को बढ़ाने के लिए आपके channel पर जितने भी वीडियो हैं उनमें atleast 50% ऑडियो रिटेंशन और अट्रैक्टिव thumbnail हो तो आप अपने यूट्यूब चैनल का इंप्रेशन बढ़ा सकते हैं.

तो यदि आपके channel पर जो video upload किए जा चुके हैं उनमें हमने अच्छे नहीं हैं तो आप दोबारा अपने वीडियोस के thumbnail को चेक करें और थंब नेल को change कर दें जिससे यदि आप की वीडियो की quality अच्छी है तो आप का वीडियो खराब thumbnail की वजह से बुरा performance ना करें.

 और यदि आप सिर्फ एक हमने अच्छे क्वालिटी का लगा देते हैं तो आपके यूट्यूब वीडियो का इंप्रेशन बढ़ सकता है तो बहुत जरूरी है कि आप अपने quality वाले videos पर एक क्वालिटी अट्रैक्टिव thumbnail जरूर लगाएं इससे youtube impressions को बढ़ने में काफी मदद मिलती है.

youtube impressions क्लिक थ्रू रेट क्या होता है? – 

यूट्यूब इंप्रेशन क्लिक थ्रू रेट एक ऐसा फैक्टर होता है जिससे आपके वीडियो के सक्सेसफुल होने के चांसेस बहुत जल्दी और बहुत फास्ट हो जाते हैं। 

Youtube impressions click-through rate का मतलब है यूट्यूब में आपके वीडियो को जितने ऑडियंस के साथ शेयर किया है या promote किया है तो उनमें से कितने ऑडियंस ने आपके वीडियो के थंबनेल को देखकर तो किया है इसी factor को यूट्यूब impressions click-through rate के द्वारा मापा जाता है। 

यदि आप के video पर click-through rate ज्यादा आएगा उतना ही ज्यादा यूट्यूब आपके वीडियो को आप के वीडियो के topics releted ऑडियंस के बाद और ज्यादा दिखाता जाएगा और उसी के जरिए आप के वीडियो पर और सारे views आना शुरू हो जाएंगे और इसी तरीके से आप के वीडियो की success journey शुरू हो जाती है। 

सीधे शब्दों में कहा जाए तो Youtube impressions से ज्यादा आपके यूट्यूब चैनल पर यूट्यूब impressions click-through rate ज्यादा जरूरी है यदि आप के वीडियो पर इंप्रेशन click-through rate ज्यादा आता है तो समझ लीजिए आपके वीडियोस पर यूज भी बहुत ज्यादा आने वाले हैं और आप के वीडियो पर ढेर सारे subscribe अभी आ जाएंगे. 

youtube impressions और youtube impressions click through rate में क्या अंतर होता है?

युटुब इंप्रेशन और youtube impressions click through rate में क्या अंतर होता है सीधे मायनों में कहा जाए तो यूट्यूब इंप्रेशन का मतलब ( youtube impressions ka matlab) यह है कि youtube ने आपके वीडियो का thumbnail कितने लोगों के होम पेज पर दिखाया है .

और youtube impressions click-through rate का मतलब यह होता है कि उन दिखाए गए youtube thumbnail पर कितने लोगों ने क्लिक किया उसके बाद यूट्यूब इंप्रेशन और क्लिक थ्रू रेट की calculation हो जाती है और आपके सामने एक अच्छा खासा analysis factor यूट्यूब studio में देखने को मिल जाता है. 

youtube इंप्रेशन जितना जरूरी है उतना ही ज्यादा impressions click through rate जरूरी है एक वीडियो की life cycle यूट्यूब इंप्रेशन और क्लिक थ्रू रेट से तय होती है कि कोई भी वीडियो कितना ज्यादा success होगा जितना ज्यादा click-through rate अच्छा होगा उतना ही ज्यादा आपके वीडियो को youtube दूसरे ऑडियंस के साथ दिखाता जाएगा .

और जैसे ही impressions click through rate down होता है उसके बाद से आपके video का इंप्रेशन भी कम होने लगता है और आप के वीडियो पर views भी डाउन होने लगते हैं.

youtube impressions से video पर आने वाले views से क्या लेना-देना है? 

काफी लोगों को पता नहीं है youtube impressions का असली मतलब क्या होता है यूट्यूब इंप्रेशन से वीडियो पर आने वाली views में बहुत ही नजदीक का अंतर होता है क्योंकि यदि यूट्यूब इंप्रेशन ज्यादा आएगा और उसी के अनुसार यूट्यूब इंप्रेशन से दिखाए जाने वाले वीडियोस पर click भी ज्यादा आएंगे .

तो इससे आपकी videos पर views ज्यादा दिखेंगे वीडियो views तभी आएंगे जब youtube आपके वीडियो को ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस तक पहुंचा दें और विन उनमें से जो ऑडियंस है वह आप के वीडियो पर click करें जैसे click करेंगे और आपके वीडियो को अवश्य अच्छा रहेगा उसके अनुसार आप के वीडियो पर views बढ़ते जाएंगे.

इसलिए youtube impressions से वीडियो पर आने वाले views का डायरेक्ट connection है जितना ज्यादा इंप्रेशन उतना ज्यादा impressions click through rate और उससे भी ज्यादा views आपके चैनल पर उस वीडियो के accourding आने शुरू हो जाते हैं.

Youtube पर किसी भी video पर ढेर सारी views कैसे लाएं?

यूट्यूब पर किसी भी videos पर ढेर सारे व्यूज लाने का सबसे सही तरीका यह है कि आप अपने वीडियो में कम से कम 50 पर्सेंट यानी वीडियो के लेंथ का आधा हिस्सा आप सही से पूरी तरीके से focus करके बनाए ताकि जो भी ऑडियंस आपके youtube videos के thumbnail को देख कर क्लिक करें तो आपके वीडियो को atleast 50% से ज्यादा वॉच करें.

Audience retaintion 50% से ज्यादा हो उससे भी पहले बहुत ज्यादा जरूरी है कि आपके यूट्यूब वीडियोस पर लगाया गया पोस्टर यानी युटुब थंबनेल अट्रैक्टिव होना चाहिए ताकि विवश आपके थंब नेल को देखकर तुरंत क्लिक कर दें .

जिससे आपके youtube videos पर click through rate बढ़ जाएगा और आपका वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ रिकमेंड किया जाएगा. फिर यह सिलसिला चलता रहता है .

ज्यादा से ज्यादा लोगों तक रिकमेंड किया गया content अगर अच्छा है तो उतने ही ज्यादा click-through rate आएंगे और उससे आपके यूट्यूब वीडियो का इंप्रेशन भी बढ़ता जाता है और आपके यूट्यूब वीडियोस पर ढेर सारी views आने लगते हैं और जब youtube videos पर ढेर सारी जाएंगे उसी तरीके से सब्सक्राइब और भी बढ़ने लगते हैं.

Youtube Impressionsयूट्यूब इंप्रेशन कैसे बढ़ाएं समीक्षा 

यूट्यूब इंप्रेशन को बढ़ाने के लिए आप की वीडियोस पर लगाए जाने वाले thumbnail लोग का अट्रैक्टिव होना बहुत जरूरी है यदि आपके यूट्यूब वीडियोस पर अट्रैक्टिव थंबनेल लगा हुआ है तो कम से कम आप के वीडियोस पर 50% view duration होना जरूरी है तभी आप अपने youtube impressions को बढ़ा सकते हैं.

तो हमने आज सीखा youtube impressions को कैसे बड़ा है इसके अलावा impressions click-through rate को कैसे बढ़ाया जा सकता है और अपने पूरे चैनल के वीडियोस पर इंप्रेशन कैसे बढ़ा सकते हैं और views कैसे ला सकते हैं.

 यूट्यूब इंप्रेशन और यूट्यूब impressions click-through rate का क्या संबंध है क्या अंतर है इन सारी चीजों के बारे में हमने जानकारी ली यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है तो मेरे मित्रों के साथ भी शेयर करें और ऐसे ही जानकारी के लिए नीचे हमें कमेंट भी करें.