Skip to content
Home » Home » Call recording setting क्या है और कैसे करें || Call recording app download

Call recording setting क्या है और कैसे करें || Call recording app download

Call recording setting & Call recording app download – कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग एक प्रकार का सेटिंग होता है जिसको करने के बाद हम किसी भी अननोन नंबर का कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं कॉल रिकॉर्ड करना तो सब चाहते हैं लेकिन अगर आपके फोन में एक सही best call recording app नहीं है जो की स्पेशल तौर पर कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा दे तो आप अपने फोन में कॉल रिकॉर्डिंग नहीं कर सकते.

Call recording setting क्या है और कैसे करें  Call recording app download

आखिर यह कॉल रिकॉर्डिंग एप क्या होता है कैसे कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग करते हैं और अपने मोबाइल फोन के लिए एक Best Call recording app download कैसे करते हैं इसी के बारे में आज का हमारा यह लेख है तो आईए जानते हैं सबसे पहले कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग के बारे में.

कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग क्या होता है – Call recording settings

जब हम अपने मोबाइल फोन में किसी की कॉल रिकॉर्ड करने के लिए एक खास प्रकार का कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग करते हैं और उसके बाद हम किसी भी unknown number call record करते हैं तो इस प्रकार की सेटिंग को कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग कहा जाता है.

सभी फोन में नहीं होती कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा

आपको बता दें कि एंड्रॉयड फोन में जो लोग कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं वह लोगGoogle का Call recording app download करके अपने मोबाइल फोन में कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन कॉल रिकॉर्डिंग एप डाउनलोड करने के बाद भी कई मोबाइल फोन में कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं होती.

आईए जानते हैं कि अपने मोबाइल फोन में call recording App download कहां से और कैसे करें कि हमारे फोन में भी कॉल रिकॉर्ड किया जा सके। कॉल फॉरवर्डिंग (Call forwarding) क्या होता है और इसके फायदे क्या है

कैसे करें कॉल रिकॉर्डिंग एप डाउनलोड || Call recording app download kaise kare ||

जिन लोगों के मोबाइल में Call recording की सुविधा नहीं है वे लोग गूगल का कॉल रिकॉर्डिंग एप डाउनलोड करके अपने फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. Call recording app download & install करने के लिए आपको नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करना होगा. कॉल रिकॉर्डिंग एप गूगल के प्ले स्टोर प्लेटफार्म पर उपलब्ध है.

यदि आप किसी भी ब्रांड के फोन में Best Call recording app डाउनलोड करना चाहते हैं तो सिर्फ एक बात का ध्यान देना जरूरी है कि आपका फोन में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम होना चाहिए.

यदि आपके पास एक एंड्रॉयड फोन है तो आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में कॉल रिकॉर्डिंग एप डाउनलोड कर सकते हैं और इंस्टॉल कर सकते हैं. क्योंकि Call recording app google का है तो आप इसे अपने android phone में आसानी से install कर सकते हैं.

Call recording app download करने का सही और आसान तरीका

अपने फोन में कॉल रिकॉर्डिंग ऐप को डाउनलोड करने के लिए और इंस्टॉल करने के लिए नीचे दिए गए तरीकों पर ध्यान दीजिए-

  1. सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें.
  2. इसके बाद गूगल प्ले search box में phone app by google सर्च करें
  3. अब phone app को download & install करें.
  4. इसके बाद phone app पर जरूरी permission allow करें.
  5. अब आपके फोन में कॉल रिकॉर्डिंग एप डाउनलोड हो चुका है.
  6. यह call recording app play store पर है जो की multi tasking app है.
  7. इस Phone app का इस्तेमाल करके आप किसी को call कर सकते हैं.
  8. phone app पे Call recording का इस्तेमाल करके आप किसी भी अननोन नंबर की कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं.
  9. कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए आपको एक call recording setting करने की जरूरत है.

फोन ऐप में कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग ON कैसे करें || Kisi Phoner number ki Call recording kaise kare android phone me

नीचे दिए गए तरीके का इस्तेमाल करके आप अपने फोन में कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग करके किसी भी unknown नंबर का call record कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए Tips को ध्यान से फॉलो करें-

  1. सबसे पहले अपने फोन में phone app को ओपन करें.
  2. इसके बाद top right side में 3 dot पर क्लिक करें.
  3. अब आपको settings वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  4. इसके बाद आपको नीचे general settings में call recording ऑप्शन मिलेगा.
  5. कॉल रिकॉर्डिंग वाले फीचर पर tap करें.
  6. यहां पर आपको automatic call recording के लिए एक सेटिंग दी गई होती है.
  7. इस सेटिंग का नाम automatic call recording है.
  8. इसके नीचे automatically record unknown numbers का विकल्प मिलेगा.
  9. आप इस सेटिंग को ऑन करके किसी भी अननोन नंबर का कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं.
  10. इसके नीचे ऑटोमेटेकली record these numbers का ऑप्शन मिलता है यहां पर आप अपने मोबाइल से किसी भी कांटेक्ट को सेलेक्ट करके उसे कांटेक्ट नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं.

Note- save contact number की कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए automaticall record these numbers वाले ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद always record seleted numbers वाले बटन पर क्लिक करके इस सेटिंग को ऑन कर दें.

अब आपको जिस भी नंबर का कॉल रिकॉर्डिंग करना है उसे यहां पर add करना होगा. मान लीजिए आप किसी save contact number ki call recording करना चाहते हैं तो इसके लिए choose a contact बटन पर क्लिक करें.

और इसके बाद अपने फोन के कांटेक्ट में से उसे नंबर पर क्लिक करें , जिस नंबर का आप रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं. किस प्रकार आप किसी भी फोन नंबर का कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं.

निष्कर्ष – Call recording App Download क्या है और कैसे करें

कॉल रिकॉर्डिंग एक प्रकार की सुविधा होती है जिससे हम किसी भी फोन नंबर पर बात करने वाले व्यक्ति की voice को record कर सकते हैं इस तरह की सुविधा को call recording सुविधा कहा जाता है जिससे आप android फोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं. Call recording app download & install करने के लिए आप ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करें.

यदि आप ऊपर बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके अपने फोन में call record app download और install करने के बाद कॉल रिकॉर्डिंग की प्रॉपर सेटिंग करते हैं तो आप किसी भी phone number की कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं.

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों के साथ व्हाट्सएप और फेसबुक पर जरूर शेयर करें यदि आप किसी दूसरे सवाल का जवाब चाहते हैं तो अपने सवाल को नीचे कमेंट बॉक्स में टाइप करें. ऐसी ही रोचक जानकारी के लिए आप रोजाना megahindi वेबसाइट पर visit करें.

हमारे इस लेख को Google में सर्च करने के लिए Call recording app download megahindi search करें.

disclamer- यहां दी गई जानकारी सिर्फ informational और एजुकेशनल परपज से दी गई है कृपया इसका गलत इस्तेमाल न करें. megahindi किसी भी प्रकार की गलत जानकारी का प्रचार नहीं करता . उम्मीद है आप लोगों को कॉल रिकॉर्डिंग के बारे में सही जानकारी मिली होगी.