कैसे करें अपना google play store update | how to update play store

क्या आप जानते हैं कि google play store update कर के आप अपने मोबाइल फोन को फास्ट बना सकते हैं अगर आप यह जानते हैं और फिर भी अपने मोबाइल फोन की google प्ले store को अपडेट नहीं करते तो आप गलती कर रहे हैं इसलिए आज की इस पोस्ट (google play store update kaise kare) में मैं आप लोग को बताने वाला हूं । कैसे आप अपने फोन में google play store अपडेट कर के अपने फोन की performance को एक नया लुक दे सकते हैं इसके साथ ही अपने फोन की परफॉरमेंस बड़ा सकते हैं। जो लोग पहली बार गूगल प्ले स्टोर के बारे में सुन रहे हैं और अपडेट करना चाहते उनके लिए गूगल प्ले स्टोर के बारे में छोटी सी जानकारी।

“क्या आप जानते हैं कि google play store अपडेट कर के आप अपने फोन में ओपन होने वाले सभी आपकी परफॉरमेंस बेहतर कर सकते हैं क्या आप जानते हैं कि google play store एप्प अपडेट करने के बाद आपके फोन की बैटरी पहले से ज्यादा चलेगी “

गूगल प्ले स्टोर की बारे में जानकारी | Brief info About Google play store apk

गूगल प्ले स्टोर ,दुनिया का सबसे बड़ा android ऐप मार्केट है जहां से आपसी में android ऐप्स डाउनलोड कर सकते हो और अपने फोन में apps installation कर सकते हो इसके साथ ही google play store पर सबसे ज्यादा android Apps की list है जहां से आप हर एक कैटेगरी के अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हो और install कर सकते हो।

गूगल प्ले स्टोर पर ऐप बनाने वालों की और Android apps Publish करने वालों की संख्या बहुत बड़ी है और अब जबकि सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में android ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है इसलिए google प्ले स्टोर आगे भी दुनिया का नंबर १   app market बना रहेगा।  गूगल प्ले का लेटेस्ट फीचर पाने के लिए हमें अपने फोन में समय समय पर google play store अपडेट करते रहना चाहिए इससे हमारे फोन की स्पीड भी बढ़ती है और यदि कोई ऐप काम नहीं कर रहा हो तो वह App काम करने लगता है. आइए अब जानते हैं अपने फोन में google play store अपडेट कैसे करते हैं।

google play store kaise download karen

कैसे करें अपना google play store update | How to update play store short version in hindi

  1. अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें.
  2. अब बाद से google profile dp पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद से settings पर क्लिक करें.
  4. इसके बाद से about play store पर क्लिक करें.
  5. यहां पर आपको गूगल प्ले स्टोर अपडेट करने का ऑप्शन मिलेगा.
  6. Google play store update बटन पर क्लिक करके इसे अपडेट कर ले.

इस तरह से आप Google प्ले स्टोर अपडेट कर सकते हैं आइए अब गूगल प्ले स्टोर अपडेट (way to update google play store in mobile step by step) करने का तरीका विस्तार से समझते हैं।

गूगल प्ले स्टोर अपडेट करने का तरीका सीखें | how to google play store update with images

Phone> Google play store>google profile picture>about Play store>update google play store>play store isupto date

प्ले स्टोर अपडेट करने के लिए आपको Google play Store App open करना होगा

Google Play Store Update कैसे करते हैं । 1. 1. अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर ऐप ओपन करें.
1. Google play store update करने के लिए अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर ऐप ओपन करें.

अब आपको आपके dp पर क्लिक करना होगा । जिसे आप गूगल प्रोफाइल पिक्चर भी कहते हैं

2. अब आपको अपने गूगल प्ले स्टोर प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना होगा.
2. अब आपको अपने गूगल प्ले स्टोर प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना होगा.

अब आपको यहाँ पर google play स्टोर की settings मिलेगी आपको इस पे क्लिक करना होगा

3. इसके बाद play store की सेटिंग पर क्लिक करें
3. इसके बाद play store की सेटिंग पर क्लिक करें

यहाँ पर आपको अबाउट ऑप्शन मिलेगा , जहां पर गूगल प्ले स्टोर , बिल्ड वर्ज़न और device certification लिखा हुआ दिखाई देगा

4. अब about play store build version वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
4. अब about play store build version वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

यहाँ पर आपको play store update का विकल्प मिलता है जहां से आप अपने phone के play store को update कर सकते हैं ।

5. अब आपको यहां दिए गए update play store ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
5. अब आपको यहां दिए गए update play store ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

यहाँ पर आपका गूगल प्ले स्टोर अपडेट होना start हो जाएगा और यदि आपका google play store update हो चुका है तो google play store up to date दिखेगा ।

6. अब आपके फोन में गूगल प्ले स्टोर अपडेट होना शुरू हो जाएगा और यदि आपकी फोन में गूगल प्ले स्टोर पहले से अपडेट हो चुका है तो Google play store up to date लिखा हुआ आएगा.
6. अब आपके फोन में गूगल प्ले स्टोर अपडेट होना शुरू हो जाएगा और यदि आपकी फोन में गूगल प्ले स्टोर पहले से अपडेट हो चुका है तो Google play store up to date लिखा हुआ आएगा.

यहां दिए गए तरीके से आप लोग किसी भी friends के Android phone में google play store update कर सकते हैं और अपने फोन की परफॉर्मेंस बढ़ा सकते हैं गूगल प्ले स्टोर को अपडेट करने से आपको लेटेस्ट वर्जन गूगल प्ले स्टोर मिलेगा जिससे आपको गूगल प्ले स्टोर के नए-नए फीचर्स भी मिलेंगे इसके अलावा google play pass वगैरह मिलेगा इसके साथ ही आपके मोबाइल में जितने भी android app हैं वह सब automatic update भी हो सकते हैं जिससे जब भी आप किसी ऐप ओपन करेंगे तो आपको किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम नहीं आएगी.

अंतिम शब्द –

Google play store दुनिया का सबसे बड़ा app market है यहां से करोड़ों लोग अलग-अलग कैटेगरी के App Download और install करते हैं गूगल प्ले स्टोर का एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में भी इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से गूगल प्ले स्टोर और भी लोकप्रिय होता जा रहा है. गूगल प्ले स्टोर से आप free में App install कर सकते हैं इसके लिए कोई भी पैसे नहीं देने पड़ते. हाल ही में गूगल प्ले स्टोर ने एक नया फीचर गूगल प्ले स्टोर में ऐड किया है जिसका नाम है Google play pass.

गूगल प्ले पास का इस्तेमाल करके आप एक हजार तक apps और Game बिना किसी विज्ञापन के इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ ₹99 पर मंथ देना होगा. इस तरीके से देखा जाए तो google play store काफी अच्छी और किफायती फीचर अपने कस्टमर को प्रोवाइड कर रहा है यदि आप भी चाहते हैं गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड और इंस्टॉल किए गए ऐप में कोई विज्ञापन (advertisement) ना आए तो आप गूगल play pass का सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं इसके अलावा आपको पहले महीने गूगल प्ले पास सब्सक्रिप्शन टोटली फ्री मिलता है इसके लिए कोई भी आपको पैसे नहीं देने पड़ते.

आशा करता हूं आपको समझ में आ गया होगा कि क्या है और इसे कैसे अपडेट किया जाता है इसको अपडेट करने से क्या फायदा होगा आपको यदि आप की जानकारी पढ़ना और लिखना अच्छा लगता है पोस्ट को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें कमेंट करके आप हमसे सवाल पूछ सकते हैं इसके अलावा इस तरह की टेक्निकल पोस्ट के लिए मेगा हिंदी पर रोजाना विजिट करें.

यदि आप गूगल प्ले स्टोर के बारे में और ज्यादा चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

यदि आप गूगल से घर बैठे पैसे कमाने का तरीका सीखना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

यदि आप नहीं जानते कि गूगल का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है तो यहां क्लिक करें.