[$5000] इंस्टाग्राम पेज से पैसे कैसे कमाए | instagram se paise kaise kamaye | How to Earn Money

आजकल बहुत से लोग इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए के बारे में search कर रहे हैं वैसे आप कोई नए नहीं है जो instagram se paise kaise kamaye 2023 के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं Youtube पर इतने सारे वीडियोस हैं जो Instagram से पैसे कमाने के बारे में छोटे स्तर पर जानकारी देते हैं इसलिए instagram page से पैसे कमाने के लिए जो जानकारी चाहिए वह जानकारी वीडियो में नहीं मिलती. 

 आज के इस पोस्ट में मैं आप लोगों को instagram business account से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं.  इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में सभी प्रकार की नॉलेज रखने वाले व्यक्ति बन जाएंगे तो आइए जानते हैं instagram से पैसे कैसे कमाए जाते हैं.लेकिन जिन को नहीं पता उनके लिए इंस्टाग्राम के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी. 

[$5000] इंस्टाग्राम पेज से पैसे कैसे कमाए  instagram se paise kaise kamaye
instagram app se paise kaise kamaye mobile se

इंस्टाग्राम क्या है ? instagram kya hai | what is instragram

instagram एक फोटो शेयरिंग Social media app है जिसे फेसबुक ने खरीद रखा है यानी फेसबुक इंस्टाग्राम की पैरंट कंपनी है। इंस्टाग्राम को फेसबुक ने नहीं बनाया लेकिन आज के समय में इंस्टाग्राम का मालिक फेसबुक है। जब फेसबुक ने इंस्टाग्राम को नहीं खरीदा था उसमें इंस्टाग्राम से कमाई उतना ज्यादा नहीं होती थी जितना कि आज होती है। Whatsapp का मालिक कौन है

 इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया एप है जो फोटो शेयरिंग करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है वैसे तो इंस्टाग्राम आपको फोटो शेयर करने के लिए बनाया गया था लेकिन आज के समय में इंस्टाग्राम पर आप पोस्ट शेयर कर सकते हैं फोटो शेयर कर सकते हैं शॉर्ट वीडियो शेयर कर सकते हैं,  इंस्टाग्राम पर शार्ट वीडियो शेयर करने को Reels शेयर करना कहा जाता है। 

इंस्टाग्राम एप डाउनलोड कैसे करें ?| Instagram app download kaise karte hain android / ios

इंस्टाग्राम ऐप डाउनलोड करने के लिए आपके पास दो विकल्प है यदि आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो आप गूगल प्ले स्टोर से instagram app download और इंस्टॉल कर सकते हैं लेकिन यदि आपके पास Apple कंपनी का फोन है तो आप इंस्टाग्राम ऐप को डाउनलोड करने के लिए आईओएस स्टोर या ऐप स्टोर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इंस्टाग्राम के पुराने वर्जन को डाउनलोड करने के लिए आप थर्ड पार्टी वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं ऐसे कई सारे एपीके स्टोर है जहां से आप इंस्टाग्राम ओल्ड एपीके फाइल डाउनलोड करके use कर सकते हैं। लैपटॉप में इंस्टाग्राम एप डाउनलोड करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट स्टोर का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

 इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कैसे करते हैं ? Instagram use kaise kare | how to use instagram in hindi

इंस्टाग्राम का use करने के लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम एप डाउनलोड करना होगा इसके बाद आप इसे अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।  instagram app को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद अपने फोन नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होता है। यदि आपके पास गूगल अकाउंट है तो आप gmail आईडी का इस्तेमाल करके भी इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते हैं । 

एक बार आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बन गया फिर आप इससे लॉगइन करके फोटो शेयर कर सकते हैं फोटो शेयर करने के लिए सबसे पहले आपकी पास फोन की गैलरी में एक फोटो होना चाहिए या फिर आप डायरेक्ट इंस्टाग्राम कैमरे का इस्तेमाल करके न्यू फोटो ले सकते हैं।  जब आप इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करते हैं उससे पहले ही आपको इंस्टाग्राम पर photo filter का फीचर मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने फोटो को और भी अट्रैक्टिव बना सकते हैं। 

इंस्टाग्राम रील्स क्या होता है ? Instagram reels kya hai 

 फोटो शेयर करने के साथ फोटो शेयर करने के साथ ही आपको हो फोटो में कैप्शन ऐड करना होता है इसका मतलब यह होता है कि आप फोटो के बारे में कुछ जानकारी दें जैसे कि आप फोटो में किस तरह का मोमेंट शेयर कर रहे हैं उसके बारे में आप कुछ लिख सकते हैं जिससे लोगों को आपके फोटो के बारे में और जानकारी मिल सके। 

 इंस्टाग्राम पर आप रील्स  बना कर भी शेयर कर सकते हैं इंस्टाग्राम रेल के जरिए आप कमाई भी कर सकते हैं इंस्टाग्राम पर बनाने के लिए आपको ज्यादा लंबा प्रोसेस से गुजरना नहीं पड़ता क्योंकि इंस्टाग्राम ऐप में ही सभी तरह के चलते हैं आपको कैमरे का इस्तेमाल करके वीडियो शूट करना है और फिर उसे एडिट करके है इंस्टाग्राम पर पब्लिश कर सकते हैं। मोबाईल से लैपटॉप में फोटो कैसे भेजें

 आप जो भी फोटो शेयर करते हैं उसे पब्लिश करने के बाद व्हाट्सएप फेसबुक या दूसरे किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर काम करना बिल्कुल आसान है इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करने के लिए आप अपना व्हाट्सएप और फेसबुक अकाउंट ऐड कर सकते हैं ताकि जब भी आप इंस्टाग्राम पर कोई न्यू पोस्ट पब्लिश करें तो व्हाट्सएप और फेसबुक अकाउंट पर आपके द्वारा पब्लिश किए गए फोटो ऑटोमेटिक शेयर हो जाए। 

 इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ? how to earn money on instagram using these method in 2023

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इसके बारे में जानकारी लेना अति आवश्यक है इंस्टाग्राम ऐप पर  आप दो प्रकार के अकाउंट बना सकते हैं जिसमें एक instagram private अकाउंट होता है और दूसरा instagram business अकाउंट होता है इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट का इस्तेमाल करके आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं वहीं पर आप इंस्टाग्राम पर सिर्फ एक पेज बना कर भी पैसे कमा सकते हैं। 

आइए जानते हैं इंस्टाग्राम पेज से पैसे कैसे कमाए जाते हैं और इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का कितना तरीका होता है. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको इंस्टाग्राम की गाइडलाइंस माननी होगी सबसे पहले तो बात कर लेते हैं कि आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं कि नहीं अगर आप का एक नया इंस्टाग्राम अकाउंट है तो इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपकी न्यू इंस्टाग्राम अकाउंट पर कम से कम  10000 फॉलोअर्स होने जरूरी है. 

इंस्टाग्राम पेज से पैसे कैसे कमाए ? instagram page se paise kaise kamaye app se

इंस्टाग्राम पेज से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक इंस्टाग्राम पेज क्रिएट करना होता है इसके बाद आपको इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए उस instagram पेज पर पोस्ट पब्लिश करना होता है पोस्ट में आप नए-नए फोटो शेयर कर सकते हैं  इंस्टाग्राम रील्स शेयर कर सकते हैं । 

  1. मोबाइल से गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए.
  2. फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम पेज से पैसे कमाने के लिए आपको इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहना पड़ेगा और ऑनलाइन प्रजेंट बढ़ाना पड़ेगा धीरे-धीरे आपकी इंस्टाग्राम पेज की ग्रोथ लेवल बढ़ती जाएगी और इंस्टाग्राम पर आपके फॉलोअर्स बढ़ते जाएंगे जैसे ही आप instagram account पर अच्छी खासी फॉलोअर्स हो जाते हैं। इसके बाद आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं जिनके बारे में हम नीचे जानकारी दे रहे हैं –

Instagram Ads से पैसे कमाने का तरीका ?

यदि आपके इंस्टाग्राम पेज पर अच्छी खासी ग्रोथ है तो आप अपने इंस्टाग्राम पेज को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं।  इंस्टाग्राम पेज को मोनेटाइज करने के लिए कुछ क्राइटेरिया सेट किए गए हैं जिनके बारे में आप यहां पर पढ़ सकते हैं। गूगल से पैसे कैसे कमाएं घर बैठे 50000 / महिना

एक बार आपका इंस्टाग्राम पेज मोनेटाइज हो गया फिर आप विज्ञापन के जरिए इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।  इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का सिर्फ यही एक तरीका नहीं है यह एक बेसिक तरीका है जिसे हर कोई इस्तेमाल कर सकता है और ऐसे बहुत से इंस्टाग्राम पेज है जो इस तरीके से इंस्टाग्राम पेज मोनेटाइज करके पैसे कमा रहे हैं। 

 इंस्टाग्राम एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें? instagram par affiliate link se paise kamaye

जब हम किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हैं अपने इंस्टाग्राम पेज पर तो इसे इंस्टाग्राम एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना कहा जाता है अगर हमारे इंस्टाग्राम पेज पर अच्छी खासी ट्रैफिक आ रही है हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स ज्यादा है तो हम इंस्टाग्राम पर किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट शेयर कर सकते हैं और जब भी कोई उस इंस्टाग्राम एफिलिएट प्रोडक्ट लिंक पर क्लिक करता है और प्रोडक्ट बाई करता है तो हमें अच्छी खासी एफिलिएट कमिशन मिलती है.

 Instagram affiliate से पैसे कमाने से जो इनकम होती है वह ₹20000 से लेकर ₹510000, तक  है  और यदि इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स बहुत ज्यादा है तब तो उनके बारे न्यारे होते हैं

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का शानदार तरीका है  एफिलिएट मार्केटिंग

“इंस्टाग्राम पर जो हाई प्रोफाइल अकाउंट है यानी जिन लोगों के इंस्टाग्राम पेज पर लाखों में फॉलोअर्स हैं वह लोग एफिलिएट मार्केटिंग से बहुत ही ज्यादा earning करते हैं.  और इनका फोकस एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का होता है जोकि ऑनलाइन अर्निंग का बैकबोन कहा जाता है.”

  1. अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए.
  2. एफिलिएट मार्केटिंग क्या है यहां से पैसा कैसे मिलता है

 इंस्टाग्राम पर वीडियो (Reels) से पैसे कैसे कमाए?

 इंस्टाग्राम reels से डालकर भी आप पैसे कमा सकते हैं,  जब पहली बार टिक टॉक ऐप आया था और टिक टॉक वीडियो से लोग पैसे कमाया करते थे भारत में tik tok app को बंद होने के बाद फेसबुक ने इंस्टाग्राम reel चालू कर दिया . फेसबुक पर भी reels चालू कर दिया.  यूट्यूब में  भी  टिकटोक जैसा ही शॉर्ट वीडियो  फीचर कर दिया जिसे youtube पर short video  कहते हैं. 

 इसका मतलब यह है कि आप इंस्टाग्राम पर reels publish करके पैसे कमा सकते हैं. Facebook page पर भी आप  reels  upload करके पैसे कमा सकते हैं और youtube channel पर शार्ट वीडियो डालकर पैसे कमा सकते हैं. 

इंस्टाग्राम पर Reels डालकर आप महीने के बीच से ₹50000 बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं लेकिन इससे पहले आपको अपना इंस्टाग्राम पेज ग्रो करना पड़ेगा और कंसिस्टेंसी से रोजाना अपने इंस्टाग्राम पेज पर reels upload करें. 

Instagram bio में link शेयर करके पैसे कैसे कमाए ?

बहुत से लोगों को इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का यह वाला फीचर्स नहीं पता है लेकिन जितने भी बड़े-बड़े सेलिब्रिटी हैं वह अपने इंस्टाग्राम बायो में लिंक शेयर करके पैसे कमाते हैं।  यह एक तरह का एफिलिएट लिंक ही होता है। इंस्टाग्राम पर बड़े-बड़े स्टार का अकाउंट होता है और इनके अकाउंट पर लाखों में फॉलोअर्स होते हैं .जो भी नया यूजर अपने मनपसंद star के instagram account चेक करता है तो वह अपने पसंदीदा एक्टर ,  स्पोर्ट पर्सन के द्वारा रिकमेंड किए गए प्रोडक्ट खरीदना चाहता है .

और इसके लिए audience , अपने फेवरेट स्टार के इंस्टाग्राम बायो में दिए गए लिंक पर शेयर कर के प्रोडक्ट खरीदता है जिससे इन सेलिब्रिटी का instagram bio link promotion से income होती है। 

आपको लगता होगा कि इंस्टाग्राम बायो में सिर्फ लिंक  डालकर लोग कितना कमा सकते हैं लेकिन हैरानी की बात यह है कि जो बड़े स्टार हैं वह सिर्फ एक लिंक शेयर करने के ही हजारों डॉलर ले लेते हैं वह भी कुछ टाइम पीरियड के लिए इससे आप समझ सकते हैं कि स्टाग्राम बायो में लिंक शेयर करके भी पैसे कमाए जाते हैं.

इंस्टाग्राम पोस्ट से पैसे कैसे कमाए ? | instagram post se paise kamaye

इंस्टाग्राम पर सिर्फ Reels  और bio link  डालकर ही पैसे नहीं कमाए जाते आप चाहे तो इंस्टाग्राम पर पोस्ट लिख कर भी पैसे कमा सकते हो. आपके इंस्टाग्राम पेज पर इंगेजिंग होनी चाहिए चाहे वह किसी भी प्रकार के कंटेंट्स से हो और यही पर बात आती है इंस्टाग्राम पोस्ट से. 

आपने देखा होगा विराट कोहली जैसे बड़े क्रिकेटर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए कोई ब्रांड का फोटो शेयर करते हैं जिसमें वह ब्रांड का प्रमोशन करते हुए दिखते हैं. 

  1. लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए.
  2. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

 आपको क्या लगता है कि यह बड़े बड़े क्रिकेटर या फिर सुपरस्टार एक्टर फ्री में brand का प्रमोशन करते हैं? इसका जवाब है नहीं .कई छोटे-छोटे इंस्टाग्राम पेज जो सिर्फ इंस्टाग्राम पर विज्ञापन (advertisement) के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं वह सिर्फ Rs 50000 से ₹60000 कमाने के बारे में सोचते हैं .

वहीं पर बड़े-बड़े स्टार्स को instagram account पर Post डालने के ही लाखों रुपए मिल जाते हैं और कहीं-कहीं करोड़ों रुपए मिल जाते हैं,  डिपेंड करता है कि इंस्टाग्राम अकाउंट पर कितना बड़ा सेलिब्रिटी का पेज है. 

इंस्टाग्राम pdf ebook से पैसे कैसे कमाए ? | instagram par ebook sell kare aur kamaye

अगर आपके पास ऐसी कोई नॉलेज है जिसे आप इंटरनेट पर लोगों के साथ शेयर करना चाहते हैं तो आप इंस्टाग्राम पीडीएफ e-बुक के फॉर्म में इसे शेयर कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं. वैसे सिर्फ इंस्टाग्राम पर ही पीडीएफ e-बुक बेचकर पैसे नहीं कमाए जाते आप चाहे तो blog  के जरिए भी इंस्टाग्राम पीडीएफ बुक का प्रमोशन कर सकते हैं. Blog से पैसे कैसे कमाए 

मान लीजिए कि आपके पास किसी चीज के बारे में बहुत ही हाई लेवल की जानकारी है या फिर आप इंस्टाग्राम page पर grow करने का secrets जानते हैं तो आप ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल करके इन सिगरेट के बारे में एक पोस्ट तैयार करके इसे पीडीएफ या ebook  के तरीके से instagram  page पर sell कर सकते हैं और इससे भी आपको मोटी कमाई होती है. 

इंस्टाग्राम कमेंट से पैसे कैसे कमाए ? | instagram comment se paise kamaye

आप सोच रहे होंगे instagram comments से कोई पैसे कमा सकता है क्या यह जरूरी है जानना कि लोग इंस्टाग्राम कमेंट के जरिए भी पैसे कमाते हैं वैसे अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कमेंट के माध्यम से पैसे कमाने का अलग अलग तरीका है लेकिन यहां पर बात हो रही है इंस्टाग्राम पेज पर कमेंट के माध्यम से पैसे कमाने की. 

 जब किसी बड़े इंस्टाग्राम पेज पर कोई Post डाला  गया होता है तो कमेंट में भी छोटे-मोटे ब्रांड का प्रमोशन कर दिया जाता है क्योंकि लोग इंस्टाग्राम पर पोस्ट में अपना ओपिनियन डालते हैं कमेंट के माध्यम से ऐसे में कई सारे लोग उन कमेंट को पढ़ते हैं और वहीं पर बात आती है इंस्टाग्राम कमेंट से पैसे कमाने का. 

 जिनके इंस्टाग्राम पर बहुत ज्यादा फॉलोअर्स हैं वह लोग अपने किसी ग्राम पोस्ट से बड़े लेवल का डील करते हैं और इसके लिए वे हजारों डॉलर चार्ज करते हैं लेकिन वहीं पर भी इंस्टाग्राम में अपने कमेंट को पीन करके छोटे लेवल के short brand promotion करते हैं जिससे उनकी इंस्टाग्राम कमेंट से भी कमाई होती है इस प्रकार आप भी चाहे तो यह ट्रिक लगाकर आप इंस्टाग्राम कमेंट से पैसे कमा सकते हैं. 

[Q&A] इंस्टाग्राम के बारे में पूछे जाने वाले सवाल ? | INSTAGRAM FAQ UPDATE

इंस्टाग्राम पर कितना कमाया जा सकता है ?

इंस्टाग्राम से आप महीने के ₹100000 से लेकर 10,00000 तक कमा सकते हैं. 

 इंस्टाग्राम किस देश की कंपनी है ?

इंस्टाग्राम एक अमेरिकन  देश की कंपनी है  जिसका मालिक meta  है 

 इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का माध्यम क्या है ?

इंस्टाग्राम पेज को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा आप,  विज्ञापन,  ब्रांड प्रमोशन,  एफिलिएट प्रोडक्ट लिंक शेयर , paid guest post ,  और कमेंट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं.

 इंस्टाग्राम ऐप कैसे डाउनलोड करें ?

इंस्टाग्राम एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है

 इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने के लिए क्या-क्या लगता है ?

इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर,  जीमेल ईमेल आईडी,  या गूगल अकाउंट  की जरूरत पड़ती है

 इंस्टाग्राम ऐप का ओनर कौन है ?

इंस्टाग्राम एप का ऑनर  मार्क जुकरबर्ग है  जो  फेसबुक (meta), व्हाट्सएप,  व्हाट्सएप बिजनेस, instagram threds के मालिक भी हैं.

 इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा ?

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम पेज बनाना होगा उसके बाद अपने इंस्टाग्राम पेज पर रोजाना पोस्ट करना होगा और जो आपके इंस्टाग्राम पेज पर फॉलोअर्स बढ़ जाए तब आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं. 

 इंस्टाग्राम पेज मोनेटाइज कैसे करें ?

इंस्टाग्राम पेज को मोनेटाइज (monetize) करने के लिए आपके इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट पर 10 1000 फॉलोअर्स होने जरूरी है इसके अलावा आपका इंस्टाग्राम पेज किसी भी तरह  से  इंस्टाग्राम की पॉलिसी या दिशानिर्देशों के हिसाब से सही होना चाहिए. यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करें

 क्या इंस्टाग्राम पर डाले गए पोस्ट को ऑटोमेटिक फेसबुक पर पोस्ट किया जा सकता है ?

हां,  आप इंस्टाग्राम पेज में फेसबुक प्रोफाइल को लिंक कर सकते हैं जिससे जब आप इंस्टाग्राम पर पोस्ट डालेंगे तो ऑटोमेटिक वह पोस्ट आपके फेसबुक पेज पर भी शेयर हो जाएगा.

 क्या इंस्टाग्राम कैमरे  से फोटो लेकर हम फोन  की गैलरी में अपने फोटो सेव कर सकते हैं ?

हां,  आप इंस्टाग्राम कैमरे से फोटो लेकर फिल्टर करके फिर इससे आप अपने फोन की गैलरी में सेव कर सकते हैं और इस फोटो को आप चाहे तो व्हाट्सएप और फेसबुक पर भी पोस्ट कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए क्या एलिजिबिलिटी है ?

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए आपके इंस्टाग्राम पेज पर कम से कम 10000 फॉलोअर्स होने जरूरी है इसके अलावा आपका इंस्टाग्राम पेज इंस्टाग्राम के दिशा निर्देशों के अनुसार सही होना चाहिए.

इंस्टाग्राम के बायो (bio) में क्या लिखना चाहिए ?

शुरुआती तौर पर आप अपने इंस्टाग्राम बायो में अपने बारे में और अपने कंपनी के बारे में जानकारी दे सकते हैं यदि आप एक स्टूडेंट हैं तो अपने बैकग्राउंड के बारे में जानकारी दे सकते हैं बाद में जब आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ जाए तो आप अपने इंस्टाग्राम के बायो में ब्रांड लिंक प्रमोशन करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं. 

इंस्टाग्राम पर कमेंट में क्या लिखें ?

 इंस्टाग्राम पर किसी भी पोस्ट को देखकर आप कमेंट के माध्यम से अपना ओपिनियन दे सकते हैं. इसके अलावा आप अपने किसी फेसबुक पेज या फिर किसी भी पोस्ट का प्रमोशन भी कर सकते हैं. 

 इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए कौन सा अकाउंट बनाना चाहिए ?

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के यह आपके पास instagram business account होना जरूरी है.  लेकिन यदि आपके पास  पर्सनल इंस्टाग्राम अकाउंट है तो आप इससे बाद में इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट में convert कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम एप्प  को iphone में कैसे डाउनलोड करें ?

अपने आईफोन में इंस्टाग्राम ऐप को डाउनलोड करने के लिए App store  पर जाएं और इंस्टाग्राम एप्प इंस्टॉल करें. यूट्यूब चैनल grow कैसे किया जाता है

क्या इंस्टाग्राम को लैपटॉप में डाउनलोड किया जा सकता है ?

हां,  इंस्टाग्राम को आप लैपटॉप में डायरेक्ट वेबसाइट के माध्यम से एप्स कर सकते हैं इसके अलावा आप इसे माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में डाउनलोड / install कर सकते हैं.

कंक्लुजन – about instagram se paise kaise kamaye in hindi

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया ऐप है जिसका मालिक फेसबुक (meta)  है ,  इंस्टाग्राम  अमेरिका देश की कंपनी है.  इंस्टाग्राम का इस्तेमाल फोटो शेयर करने के लिए किया जाता है आप अपने मित्रों के साथ इंस्टाग्राम पर अपने फोटो पोस्ट कर सकते हैं.  आप इंस्टाग्राम पर पोस्ट डाल कर पैसे कमा सकते हैं. इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए आपके इंस्टाग्राम  पेज पर कम से कम  10000 फॉलोअर्स होने चाहिए. इंस्टाग्राम एप डाउनलोड करने के लिए google play store पर जाएं.  आईफोन में इंस्टाग्राम एप डाउनलोड करने के लिए app store  पर जाएं. 

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको अपने इंस्टाग्राम पेज पर रोजाना पोस्ट/ reels publish  करना होता है.  इंस्टाग्राम से आप महीने के कम से कम Rs 20000 से Rs 50000 तक कमा सकते हैं इसके अलावा यदि आपका instagram page बहुत बड़ा है और आपके instagram पेज पर लाखों में फॉलोअर्स हैं तो आप महीने के लाखों रुपए भी कमा सकते हैं. 

Elvish यादव कौन है और इसकी गर्लफ्रेंड कौन है

$2000/month खुद का ब्लॉग बनाकर लाखों कैसे कमाते हैं लोग

2 thoughts on “[$5000] इंस्टाग्राम पेज से पैसे कैसे कमाए | instagram se paise kaise kamaye | How to Earn Money”

Leave a Comment