Skip to content
Home » Home » Mobile se paise kaise kamaye – मोबाइल से पैसे कमाए

Mobile se paise kaise kamaye – मोबाइल से पैसे कमाए

mobile se paise kaise kamaye – यदि आप गूगल में सर्च कर रहे हैं मोबाइल से पैसे कैसे कमाए और आपको हमारा यह पोस्ट दिख गया है और अपने इस पर क्लिक कर दिया है तो हमारा फर्ज बनता है कि हम आपको सही और सटीक जानकारी दें ताकि आपको मोबाइल से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी मिले। ऐसे में आज हम आपके मोबाइल से पैसे कमाने के पूरे 12 तरीकों के बारे में बताऊंगा।

आपको इन तरीकों में से जो भी पसंद आए उस आइडिया के साथ मोबाइल से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। मैं यहां पर जितने भी तरीके आप लोगों को बताए हैं उसे आप मेहनत करके बहुत अच्छी खासी इनकम बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और अपना नाम रोशन कर सकते हैं।

यहां मैं कोई भी लॉटरी या हुए के बारे में नहीं बताया है और ना ही कोई ऐसा तरीका बताया है जिससे कि आप रातों-रात अमीर बन सकते हैं मैं यहां पर जो भी तरीका बताया है इसमें आप घर बैठे मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको हार्ड वर्क और डेडीकेशन देना होगा तो आईए जानते हैं मोबाइल से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इंटरनेट पर।

Mobile se paise kaise kamaye - मोबाइल से पैसे कमाए

mobile se paise kaise kamaye – मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों यदि आप भी हमारी तरह इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं और आपके पास सिर्फ एक मोबाइल फोन है और इंटरनेट का कनेक्शन है तो मैं आपको बताऊं आप भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं घर बैठे। दोस्तों सिर्फ मैं ही नहीं दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो ऑनलाइन से महीने के लाखों रुपए और इससे ज्यादा भी कमा रहे हैं।

क्योंकि मैं भी ऑनलाइन से अर्निंग करता हूं और आप लोग भी जानना चाहते हैं कि मोबाइल से कितने तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं इसलिए मैं आज आप लोगों को मोबाइल से पैसे कमाने के ढेर सारे तरीके बताने वाला हूं तो पूरा पोस्ट ध्यान से समझे और जाने की मोबाइल से कितने तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं और इसके बाद जिस भी तरीका में आपको रुचि लगे उसे तरीके को आप ऑनलाइन पैसे कमाने का सोर्स बना सकते हैं.

# व्हाट्सएप से पैसे कमाए

पूरी दुनिया में व्हाट्सएप के बहुत से यूजर हैं आप भी व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं सिर्फ भारत की बात की जाए तो पूरे भारत में 35 करोड लोग व्हाट्सएप पर चैटिंग करते हैं एक दूसरे को मैसेज भेजते हैं एक दूसरे को वॉइस और ऑडियो कॉल करते हैं लेकिन इन 35 करोड लोगों में से सिर्फ दो-चार करोड लोग ऐसे हैं जो व्हाट्सएप से करोड़ों रुपए कमा रहे हैं लेकिन वहीं पर कुछ 5 से 10% लोग ऐसे हैं जो व्हाट्सएप से महीने के 50 हजार से एक लाख रुपए तक बहुत आसानी से कमाते हैं।

वहीं पर कुछ लोग और हैं जो सिर्फ महीने के 20 से ₹30000 व्हाट्सएप से कमा लेते हैं ऐसे में आप लोग भी व्हाट्सएप से कमा सकते हैं इसके लिए आपको कोई ना कोई कंपनी खड़ी करनी है और ना ही कोई दुकान खोलना है आप सिर्फ ऑनलाइन चीजों पर नजर डालेंगे तो आपको ऐसे बहुत से सोर्स मिलेंगे जिसका इस्तेमाल करके आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं जैसे दोस्तों आप ऑनलाइन शॉपिंग एप से जो टॉप ट्रेंडिंग में प्रोडक्ट बिक रहे हो उनका एफिलिएट प्रोडक्ट लिंक शेयर करके महीने के 20 से 30000 तो बहुत आसानी से कमा सकते हैं सिर्फ व्हाट्सएप पर उन प्रोडक्ट की शेयर करके।

व्हाट्सएप पर कमाई कैसे होगी – जब भी कोई उसे आपके लिंक के जरिए कोई सामान खरीदेगा तो आपको उसे समान के बदले में कमीशन मिलता है और यह कमीशन बहुत अच्छा होता है यह कमीशन इतना अच्छा होता है कि आप इसी कमीशन के जरिए अगर आप मेहनत करते हैं तो महीने के 50 से ₹70000 बहुत आसानी से कमा पाएंगे।

# ट्विटर [X] से पैसे कमाए

दोस्तों आप भी अगर इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं और यह जानकारी मोबाइल से पैसे कैसे कमाए पढ़ रहे हैं इसका मतलब यह है कि आपकी भी सोशल मीडिया प्रोफाइल बहुत होंगे जिनमें से हो सकता है आपको ट्विटर के बारे में पता हो ट्विटर का नाम बदलकर आज के समय में एक्स (X) कर दिया गया है.

ऐसे में आप लोग अगर ट्विटर जैसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उसे करते हैं और इससे पैसे नहीं कमा रहे हैं तो आप मौका मिस कर रहे हैं. हाल ही में ट्विटर के सीईओ और मालिक एलॉन मुस्क ने ट्विटर इस्तेमाल करने वालों के लिए गुड न्यूज़ दिया है यह गुड न्यूज़ यह है कि सभी लोग जो ट्विटर इस्तेमाल करते हैं वह ट्विटर से पैसे कमा सकते हैं.

ऐसे में दोस्तों अगर आप ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने का सोर्स ढूंढ रहे हैं तो आप ट्विटर जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके मोबाइल से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं अगेन इसके लिए आपको हार्ड वर्क और डेडीकेशन देना होगा आपको समझना होगा कि ट्विटर से पैसे कमाने के लिए कौन-कौन सी चीज आपको करनी पड़ेगी.

ट्विटर (X) से कमाई कैसे होगी – विज्ञापन के जरिए, प्रोडक्ट कमीशन के जरिए, स्पॉन्सरशिप पोस्ट के जरिए, इत्यादि

# ब्लॉग से पैसे कमाए

मोबाइल से पैसे कमाने की बात हो और blog से पैसे कमाने का जिक्र ना किया जाए ऐसा नहीं हो सकता क्योंकि ऐसे बहुत से लोग हैं जो मोबाइल से #ब्लॉग बनाकर पैसे कमाते हैं वैसे blog बनाकर पैसे कमाने वाले लोग ज्यादातर कंप्यूटर और लैपटॉप यूजर होते हैं लेकिन बीते कुछ सालों में मोबाइल से ब्लागिंग किया जा रहा है और बहुत से ऐसे लोग हैं जो मोबाइल का इस्तेमाल करके blog से पैसे कमा रहे हैं.

ऐसे में दोस्तों यदि आप भी मोबाइल से पैसे कैसे कमाए सर्च करके कोई ऐसा सोर्स ढूंढ रहे हैं जो की एक टिकाऊ हो और जिसको आप हमेशा के लिए अपने करियर के तौर पर इस्तेमाल कर सके ऐसे में ब्लॉगिंग एक बहुत ही बेहतर विकल्प है जिसका इस्तेमाल करके आप अच्छी शुरुआत कर सकते हैं और मोबाइल से शुरुआत करके बाद में आप कंप्यूटर और लैपटॉप से भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं. यह जरूर पढ़िए- Blog कैसे शुरू करें

Blog से कमाई कैसे होती है- विज्ञापन के जरिए, एफिलिएट प्रोडक्ट प्रमोशन के जरिए, Paid guest post के जरिए, स्पॉन्सरशिप के जरिए, ब्लॉग बनाकर बेचकर पैसा कमाना, दूसरे का ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना, इत्यादि

# काईट एप से पैसे कमाए

Kite App एक इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग एप है जिसके जरिए लोग शेयर बाजार में इन्वेस्टिंग करते हैं और स्टॉक को खरीदने और बेचते हैं. दोस्तों ऐसे बहुत कम लोग हैं जो मोबाइल में काईट एप से पैसे कमाने के बारे में जानते हैं लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म #zerodha से घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाते हैं.

और यह जो मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका है यह बहुत ही धमाकेदार है इसमें आप एक बहुत बड़ा करियर बना सकते हैं लेकिन उससे पहले आपको बहुत ही अच्छे से ट्रेडिंग के बारे में कोर्स करना चाहिए सीखना चाहिए . आप चाहे तो इंटरनेट पर फ्री में ट्रेडिंग कैसे करते हैं उसके बारे में जानकारी लेकर घर बैठे मोबाइल से ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हैं.

इसके अलावा आप kite by zerodha app मैं लोगों को बढ़कर और अपने Trading Refferal link के जरिए Zerodha Account खुलवाकर भी एक बहुत बड़ा Online earning का सोर्स तैयार कर सकते हैं.

Kite App से कमाई- ट्रेडिंग , इन्वेस्टिंग, zerodha account opening , रेफरल इत्यादि.

# कॉइन ऐप से पैसे कमाए

Kite App के जैसा ही एक ऐप है Coin App by Zerodha . कॉइन ऐप पर आप म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा आप अलग से म्युचुअल फंड एडवाइजर बनकर भी यहां से पैसे कमा सकते हैं.

IMP Note- Coin App और Kite App दोनों ही inversting APP है. ऐसे में आपको किसी भी स्टॉक में या म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से पहले किसी अच्छे एक्सपर्ट और इन्वेस्टिंग एडवाइजर से हेल्प जरुर ले लेनी चाहिए या फिर इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग के बारे में अच्छे से कोई कोर्स करने के बाद ही इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग में जाना चाहिए.

# पेटीएम से पैसे कमाए

PayTM एक ऐसा ऐप है जिससे लाखों लोग हर दिन पैसे कमाते हैं ऐसे बहुत से लोग हैं जो पेटीएम से लाखों का लेन-देन रोजाना करते हैं जहां पर पैसे की लेनदेन होती है वहां पर पैसे तो कमाई ही जाते हैं ऐसे में आप चाहे तो प्रोडक्ट का प्रमोशन करके पेटीएम से अच्छा खासा अर्निंग कर सकते हैं, इसके अलावा आप पेटीएम से किसी को पैसे ट्रांसफर करने के बदले कमीशन चार्ज कर सकते हैं.

पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करके आप ट्रेंडिंग और इन्वेस्टिंग जैसे काम भी कर सकते हैं इसके लिए पेटीएम ने एक नया ऐप लॉन्च किया है जिसका नाम है paytm Money . ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको डिमैट अकाउंट खुलवाना पड़ता है और इसके लिए सालाना कुछ ढाई सौ से ₹300 नहीं पड़ती है.

अगर आप ट्रेंडिंग और इन्वेस्टिंग ना भी करें तो भी आप पेटीएम से किसी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक शेयर करके महीने के 20 से 30000 तो बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं इसके अलावा ऑनलाइन रिचार्ज ,मनी ट्रांसफर ,डिश टीवी रिचार्ज जिससे कामों को करके भी आप पेटीएम से पैसे कमा सकते हैं.

# रिचार्ज करके पैसे कमाए

दोस्तों मोबाइल से पैसे कमाने का पुराना तरीका है रिचार्ज करके ऐसे में आप चाहे तो अपने मित्रों रिश्तेदारों को बता सकते हैं कि मैं रिचार्ज करने का एक छोटा सा बिजनेस शुरू किया है ऐसे में आप चाहे तो रिचार्ज करके पॉकेट खर्च निकाल सकते हैं और उसके बाद आप दूसरे सोर्स आफ इनकम की शुरुआत कर सकते हैं.

अभी भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने मोबाइल से रिचार्ज नहीं कर सकते और उसके लिए वह दुकान पर जाते हैं ऐसे में आप अपने घर में या फिर अपने आसपास पासपोर्ट सोसाइटी में जो लोग हैं उनके मोबाइल में रिचार्ज करके अच्छा खासा कैशबैक और कमीशन कमा सकते हैं.

Paytm App ,Amazon Pay ,Imobile Pay App, Phonepe App और न जाने कितने ऐसे ऐप हैं जो रिचार्ज करने पर आपको कैशबैक देते हैं और इन कैशबैक को आप अपने मोबाइल में से डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.

# टेलीग्राम से पैसे कमाए

सोशल मीडिया ऐप से पैसे कमाने की बात हो रही हो तो ऐसे में टेलीग्राम एप को भूलना नाइंसाफी है बहुत से लोग हैं जो टेलीग्राम एप से पैसे कमाते हैं टेलीग्राम एप से पैसे कमाने के लिए आपको कई सारे वेबसाइट पर जाकर अपना एफिलिएट अकाउंट बना लेना है और फिर उनके प्रोडक्ट को शेयर कर देना है जैसे-जैसे कोई आपके प्रोडक्ट के जरिए अपने मनचाहा प्रोडक्ट को खरीदेगी उसके बदले में आपको एक हाई कमिश्नर रेट मिलेगा.

यदि आप साइंस और टेक्नोलॉजी ऑनलाइन वेबसाइट यह सब कुछ प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक शेयर करते हैं तो आपको 50 से 60% तक का हाई कमिश्नर रेट मिलता है जो की बहुत ज्यादा होता है.

अगर मान लीजिए की कोई होस्टिंगर का एफिलिएट लिंक शेयर करता है और उसे एफिलिएट लिंक से कोई होस्टिंगर का होस्टिंग खरीदना है ऐसे में अगर 60% का कमीशन उसे मिल रहा है तो 1 साल का Web hosting का Annually Price करीब 3,500 से ₹4000 तक का होता है अगर इसका प्रतिशत निकले तो करीब ₹2400 बहुत ही आराम से एक से hosting product प्रमोशन के जरिए कमाई हो जाती है.

# ट्रेडिंग से पैसे कमाए (order /advice)

ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास डिमैट अकाउंट हो क्योंकि ऐसे बहुत से लोग हैं जो ऑनलाइन स्टॉक का एनालिसिस करते हैं और जो लोग ट्रेडिंग करते हैं उनको एडवाइज देते हैं. इसके बदले में यह लोग महीने का कुछ प्रीमियम फीस लेते हैं यदि आप मोबाइल से पैसे कैसे कमाए के जरिए ऐसा कुछ सोच रहे हैं जिसके लिए आपको ज्यादा रिस्क ना लेना हो तो आपके लिए ट्रेडिंग से पैसे कमाने का यह वाला तरीका बहुत ही बढ़िया है.

इसके लिए ना तो आपको पैसे invest करने की जरूरत है ना ही trading करने की जरूरत है आपको सिर्फ करना है stock मार्केट का एनालिसिस और फिर उसके ऊपर Data को अपने क्लाइंट को बताना है आप इसके लिए व्हाट्सएप या टेलीग्राम चैनल बना सकते हैं और उसमें आप buy put और buy sell call stocks / index nifty 50, bank nifty के बारे में बात कर महीने का अच्छा खासा अमाउंट चार्ज कर सकते हैं और यदि इस तरह से आप 20 कस्टमर बना लेते हैं तो आप महीने के 40, 000 से 50,000 रुपए बहुत ही आराम से कमा सकते हैं

# फेसबुक पेज से पैसे कमाए

यदि आप बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाना चाहते हैं ऐसे में आपके लिए फेसबुक पेज बहुत ही बढ़िया विकल्प है इसके लिए आपके पास टाइम होना चाहिए और एक मोबाइल फोन होना चाहिए आप मोबाइल फोन फेसबुक पेज बनाकर और अपने फेसबुक पेज पर अपने रुचि के हिसाब से कंटेंट पब्लिक करके एक अच्छा फॉलोइंग बेस बना सकते हैं.

और जब आपके फेसबुक पेज पर 5000 फॉलोअर पूरे हो जाएं फिर आप अपने फेसबुक पेज को मोनेटाइज करके फेसबुक से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि सिर्फ मोबाइल का इस्तेमाल करके फेसबुक पेज से महीने के डेढ़ से ₹200000 भी कमा रहे हैं.

आपको सुनने में हैरानी होगी लेकिन यह जो आंकड़ा है यह बहुत कम है इससे ज्यादा भी होता है और यह बिल्कुल सत्य है लेकिन इसके लिए आपको अपने काम को डेडीकेशन और मेहनत के साथ करना होगा इसके साथ ही जब आप फेसबुक पेज पर कंटेंट डालने की बात कर रहे हैं तो आपको कंसिस्टेंसी फॉलो करनी पड़ेगी.

# इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

बात सोशल मीडिया से मोबाइल का इस्तेमाल करके पैसे कमाने की हो रही है और इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जब बात ना हो तो थोड़ा अटपटा सा लगता है क्योंकि आज के समय में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके आगे हैं इसके बारे में मैं बहुत ही डिटेल में जानकारी दी है तो इसके लिए यह जरूर पढ़ें- इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

वैसे यहां पर मैं आपको थोड़ी बहुत जानकारी दे देता हूं इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको इंस्टाग्राम पर एक पेज बनाना होता है जैसे की फेसबुक पर एक पेज बनाना होता है और उसी तरीके से आप इंस्टाग्राम पर फोटो और छोटे वीडियो क्लिप शेयर करके अपना फॉलोअर्स बना सकते हैं और जब आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे खासे फॉलोअर्स हो जाए इसके बाद आप अपने इंस्टाग्राम पेज को मोनेटाइज करके इंस्टाग्राम से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

ऐसा मत सोचिए कि इंस्टाग्राम से आपसे 20,000 से 30,000 ही कमाएंगे ऐसे बहुत से लोग हैं जो इंस्टाग्राम से महीने के ढाई लाख से 3 लाख भी कमा रहे हैं तो डिपेंड करता है कि आप अपने इंस्टाग्राम पेज पर कितना मेहनत कर रहे हैं या फिर कितनी डेडीकेशन के साथ काम कर रहे हैं.

# Youtube से पैसे कमाए

आजकल यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में कौन नहीं जानता यदि आपको नहीं पता है यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो यहां पर क्लिक करें यूट्यूब से पैसे कमाए. यूट्यूब से आजकल पैसे कमाना उनके पास भी सिर्फ एक मोबाइल फोन था और आप भी मोबाइल से पैसे कैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं इसलिए मैं आप लोग को यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में बता रहा हूं ऐसे में आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर और उसे पर अपने रुचि के हिसाब से वीडियो पब्लिश करके यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं.

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करना पड़ेगा और यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे का वॉइस टाइम और 1000 सब्सक्राइबर पूरा होना जरूरी है और वह भी सिर्फ 12 महीना में.

यदि आप लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो एक सही तरह से अपना यूट्यूब चैनल बनाएं और जो भी आपकी रुचि के हिसाब से कंटेंट बन सकता है उसको अपने यूट्यूब चैनल के जरिए लोगों के साथ शेयर करें यदि आप अपने काम को बहुत ही मेहनत से करेंगे तो यूट्यूब पर मेहनत करने वाले बहुत ही अच्छा खासा पैसे कमाते हैं और इसके बारे में सिर्फ मैं नहीं बता रहा हूं आप यूट्यूब पर जाकर यूट्यूब वीडियो सर्च करके देख सकते हैं.

यह वाला जरूर पढ़ें अपने यूट्यूब चैनल का नाम क्या और कैसे रखें 7 tip

# कोरा से पैसे कमाए-

Quara एक वेबसाइट है जहां पर आप लोगों के सवालों का जवाब देकर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले पूरा वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा और लोगों के सवालों के जवाब देने होंगे और जब कोर पर आपके अच्छे खासे फॉलोअर्स हो जाए उसके बाद आप अपने कोर अकाउंट को मोनेटाइज करके पूरा से पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको अलग-अलग सवालों के जवाब देने होंगे.

एक बार जब पूरा पर आपके अच्छे खासे फॉलोअर्स हो जाए फिर आप एफिलिएट प्रोडक्ट का लिंक शेयर करके पूरा से अच्छी कमाई कर सकते हैं इसके अलावा यदि आपके पास ब्लॉग है वेबसाइट है तो पूरा पर सवालों के जवाब देते समय अपने वेबसाइट और blog का लिंक देकर आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर पूरा के माध्यम से अच्छा खासा ट्रैफिक ला सकते हैं जिससे आपके blog की भी अर्निंग बूस्ट हो जाएगी.

अभी बाकी है – कल जरूर आयें –

# होस्टिंग बेचकर पैसे कमाए

# रेफरल से पैसे कमाए

# वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए

# ईबुक लिखकर पैसे कमाए

# कोर्स बेचकर पैसे कमाए

# ऐप से पैसे कमाए

# crypto से पैसे कमाए

# एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए