Youtube video kaise banaye mobile se | How to make youtube video [ हिन्दी Guide ]

Youtube video kaise banaye Phone se यदि आपको नहीं पता है की youtube पर वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाते हैं तो आज के इस पोस्ट में मैंने इस topic पर जानकारी लिखी है । वैसे ये एक अच्छा vichar है आपने मोबाईल होते हुए भी Youtube video kaise बनाते हैं इसके बारे में सोच रहें हैं और एक्शन भी लिया और यही एक वजह है जो आपको सफल youtuber बनाएगी ।

क्या आपको पता है की youtube पर बहुत से ऐसे सफल लोग हैं जिन्होंने mobile से youtube channel की शुरुआत की और आज महीने के लाखों कमा रहे हैं । और ये तो सिर्फ नॉर्मल आकडा है इससे ज्यादा भी कमाया जा रहा है यदि आप भी youtube से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान देना होगा ।

youtube video kaise banaye mobile se

Youtube Video Kaise Banaye Mobile se Short –

  1. Mobile Camere se video record kare .
  2. Record kiye gye video ko edit kare aur
  3. Edit video ko Youtube Channel par publish kare

यदि आपको नहीं पता की youtube channel kaise banaye mobile से तो लिंक पर क्लिक करें

Youtube video kaise banaye mobile se [Long version]

आज के इस छोटे से आर्टिकल में youtube video kaise banate hain के बारे में पूरी जानकारी लेंगे । सबसे पहले जानते हैं की Youtube पर video बनाने के लिए क्या क्या करना पड़ता है । और विडिओ बनाने के लिए किन किन चीजों की जरूरत पड़ती है । वैसे यदि मुझसे कोई पूछे की Youtube पर video बनाने के लिए क्या चाहिए , मैं बोलूँगा सिर्फ Interest चाहिए ।

मैंने interest इसलिए कहा क्योंकि ऐसे बहुत से लोग हैं वे आते हैं video kaise banaye youtube par search करके लेकिन कुछ दिनों के बाद हार मान लेते हैं जब उनको शुरुआती resullt नहीं मिलता , लेकिन इसके लिए भी वे खुद जिम्मेदार है । कैसे ? इसको बाद में समझेंगे ।

youtube पर वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक smartphone , internet और एक Youtube channel चाहिए होता है । आइए जानते हैं की यूट्यूब पर वीडियो कैसे बनाए और तरीका क्या होता है ।

Youtube video बनाने का प्रापर तरीका | Full Guide | यूट्यूब वीडियो कैसे बनाए मोबाईल से

यदि आपके पास एक नॉर्मल smartphone है तो भी आप youtube पर वीडियो बनाने का सफर शुरू कर सकते हैं आइए जानते हैं कैसे ?

Video Record कैसे करें –

सबसे पहले आपके मोबाईल के कैमरा से अपना Video record करें । और इसके बाद record किए गए विडिओ को किसी वीडियो editing app की help से edit करें ।

विडिओ editing कैसे करना है आप youtube पर search करेंगे तो हजारों video मिल जाएंगे जो की आपको basic से advanced level की video editing सीखा देंगे । video को अच्छी तरह से एडिट किया गया विडिओ आपके channel पर watch time increase करता है और इस तरह से आपका channel जल्दी monetize हो सकता है ।

जो की आपके चैनल से पैसे कमाना start करेगा । यदि आपको नहीं पता है की youtube channel monetize कैसे करते हैं तो आप नीचे दिए इस पोस्ट को जरूर पढ़ें । Youtube channel monetize kaise karen इन हिन्दी

Thumbnail design करना –

इसके बाद दूसरा काम thumbnail create करना होता है ,thumbnail क्या होता है ?

thumbnail एक photo है , इसे पोस्टर भी कह सकते हैं । जब आप youtube पर किसी वीडियो को देखते हो , तो सबसे पहले यही thumbnail ही दिखता है । उसके बाद ही जब आप किसी वीडियो के thumbnail पर क्लिक करते हो ,तब वीडियो शुरू होता है ।।

अपने वीडियो के लिए thumbnail बनाना होता है , thumbnail कैसे बनाएं ? इसके लिए आप pixel lab app का इस्तेमाल कर सकते हैं जो की काफी mediam youtuber की पहली पसंद है । अपने वीडियो का thumbanil डिजाइन करते समय ध्यान देना है की आपके thumbanil पर जो color use किया गया है वो high contrast color हो.

और आपका Video thumbnail cachy होना चाहिए ताकि जो भी आपके वीडियो के thumbnail को पहली बार में देखे , तुरंत click करे । इससे आपके वीडियो का ctr बढ़ता है जो आपके channel की growth के लिए जरूरी है ।

आपका youtube video ready है और video का thumbnail भी ready है । अब आपके इस exported video को आपके द्वारा बनाएं गए youtube channel पर upload और publish करना होगा । यदि आपको Youtube चैनल बनाना नहीं आता तो यहाँ क्लिक करें Youtube channel kaise banayen mobile से

Youtube Channel Par Video Kaise Dale , Youtube channel per Video Upload kaise kare | Youtube par Video kaise publish kare

यहाँ दिए गए तरीके से आप अपने youtube channel पर video upload करना सिख जाएंगे । अपने channel पर विडिओ upload करने से पहले कुछ keyword research करना जरूरी । इससे आपके video को viral होने में मदद मिलती है । एक अच्छा video keyword आपके video को तुरंत Youtube search से Views देगा ।

Youtube चैनल पर video upload करने से आइए जानते हैं की अपने Video के लिए Keyword research kaise kare

Keyword Research करने के लिए आप अपने channel में tubebuddy chrome extension और VidIQ Chrome Extension का इस्तेमाल कर सकते हैं । इससे आपके Youtube video keyword का search volumn और Competition के बारे में जानकारी मिलती है । अपने वीडियो में use किए गए keyword low competition और high search वाला होना जरूरी है ।

Youtube Channel Par Video Upload कैसे करते हैं ।

  1. सबसे पहले अपने मोबाईल के chrome app को ओपन करें ।
  2. इसके बाद browser में studio.youtube.com search करें ।
  3. इसक बाद अपने Youtube account को login / Sign in करें ।
  4. अब top right कॉर्नर मे दिए गए upload आइकान पर क्लिक करें ।
  5. इसके बाद Upload Video पर क्लिक करें ।
  6. अब अपने mobile से जिस video को upload करना है , video file select करें ।
  7. इसके बाद Video upload होने का process शुरू हो जाएगा ।
  8. अब हमे Video का title (Keyword) , Discription और tag type करना है ।
  9. Discription में हम अपने Video के बारे में कुछ जानकारी और जरूरी link डालते हैं ।
  10. अब हमें video का thumbnail select करना होता है सिर्फ Publish बटन पर क्लिक करें ।

ऊपर बताए गए तरीके से आप youtube channel par video upload karna सिख जाएंगे । और एक बार जब आपका वीडियो पब्लिश हो जाए तो , अपने video को दूसरे social media plateform पर शेयर जरूर करें ।

जैसे – facebook , whatsapp , ट्विटर (x) , Instagram , threads etc ।

ये भी पढिए । Youtube video पर ads लगाकर पैसे कैसे कमाए

एक सफल youtube चैनल कैसे बनता है

How to make youtube video private

यदि आप एक साथ किसी Youtube video को private करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए step को पढ़कर किसी भी वीडियो को प्राइवेट करना सीख जाएंगे ।

How to make youtube video private easily –

  1. play store से Youtube studio app download / install करें
  2. सबसे पहले youtube studio app को ओपन करें ।
  3. इसके बाद अपने youtube account से login करें ।
  4. इसके बाद content पर क्लिक करें
  5. अब अपने जिस Youtube video को private करना है उस video पर क्लिक करें ।
  6. इसके बाद पेंसिल वाले icon पर क्लिक करें ।
  7. अब video visibility पर क्लिक करें ।
  8. इसके बाद आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे [Public , unlisted , private]
  9. Private option का चुनाव करें
  10. अब Save ऑप्शन पर क्लिक करें और save कर दें ।

इस प्रकार आप किसी भी Youtube video ko private कर सकते हैं । कृपया इस पोस्ट को whatsapp group में शेयर करें

Leave a Comment