Youtube : यूट्यूब चैनल पर वीडियो कैसे अपलोड करें | पूरी जानकारी

आज के आर्टिकल में आपको यूट्यूब पर वीडियो कैसे डालें और यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कैसे करें इन हिंदी में पूरी जानकारी दी जाने वाली है तो कृपया इसे ध्यान से पढ़ें। यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो क्या आपके पास एक youtube चैनल है यदि आपके पास एक यूट्यूब चैनल नहीं है तो कोई भी बहुत बड़ी हैरानी की बात नहीं है आजकल सिर्फ 1 सेकंड में यूट्यूब चैनल बन जाते हैं।

लेकिन जरूरी यह नहीं है कि आपको Youtube चैनल कैसे बनाया जाता है सीखना है जरूरी यह है कि यदि आपके पास एक youtube channel है तो अपने यूट्यूब चैनल को सक्सेसफुल एक यूट्यूब चैनल (successful youtube channel) कैसे बना सकते हैं तो सबसे पहले बता दें कि यूट्यूब (youtube) चैनल पर वीडियो कैसे अपलोड किया जाता है इसके बारे में ही यह जानकारी देने के लिए यह पोस्ट आपको दिया जा रहा है।इसलिए इस जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़िए ये भी पढ़िए – Backlink क्या होता है और कैसे बनाना चाहिए

youtube par video upload kaise kare in hindi – यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करना सीखें 2021 में – यूट्यूब पर वैसे तो वीडियो अपलोड (video upload) करना बहुत ही आसान है लेकिन यूट्यूब वीडियो पर व्यूज (views) लाने के लिए हमें कुछ तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे हम स्टेप बाय स्टेप किसी वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर दें .क्योंकि यदि आप सही तरीके से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड नहीं कर सकते तो आपके यूट्यूब वीडियो पर व्यूज और सब्सक्राइबर गेन नहीं होंगे। और आपका youtube चैनल ग्रो नहीं करेगा तो आइये जानते हैं यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका क्या है -ये भी पढ़िए – Youtube Par Successful Youtubers कैसे बने ?- 2021 Pro

यूट्यूब चैनल पर वीडियो कैसे अपलोड करें
youtube video upload image logo -यूट्यूब चैनल पर वीडियो कैसे अपलोड करें

यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कैसे करें टिप्स 2021

Youtube channel पर वीडियो अपलोड करने के लिए सबसे पहले अपने वीडियो की quality और लेंथ सुनिश्चित करें और प्रॉपर कीवर्ड (keywords) के साथ अपने वीडियो को बनाएं इसके बाद अपने यूट्यूब वीडियो को 60 char के अंदर टाइटल दें।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए हमें सिर्फ कुछ बातों का ध्यान देना होता है जिसमें यूट्यूब वीडियो का टाइटल (title) और youtube वीडियो का डिस्क्रिप्शन इसके साथ वीडियो का टैग लिखना जरूरी होता है सबसे पहले आपको content का टाइटल पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि सबसे पहले यूट्यूब पर वीडियो का टाइटल ही दिखाई देता है चलिए अब जानते हैं यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का तरीका और टिप्स क्या है। ये भी पढ़िए – यूट्यूब पर सक्सेसफुल कैसे बना जा सकता है पूरी जानकारी

ये भी पढ़िए –

    यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के 2 तरीके होते हैं।

    चैनल पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका –

    वीडियो पब्लिश कैसे करें इन हिंदी

    youtube (यूट्यूब) पर वीडियो अपलोड करने के लिए आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से यूट्यूब ऐप को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करें इसके बाद यूट्यूब ऐप को ओपन करें ओपन करने के बाद अपने गूगल अकाउंट (google account) से यूट्यूब चैनल ओपन करें।

    इसके बाद आपको ऐप में नीचे यानी कि बॉटम साइड में सेंटर में 1 प्लस (+) का आइकॉन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है इसके बाद अपलोड वीडियो पर क्लिक करना है इसके बाद आपको आपके फोन का गैलरी दिखाई देगा जिसमें आपका वीडियो होगा उस वीडियो पर क्लिक करना है और select करना है उसके बाद से ओपन करना है इसके बाद से आपको वीडियो का टाइटल देना होगा।

    Youtube video का मेटा डाटा कैसे लिखें ? (what is meta data in youtube video hindi)

    • यूट्यूब पर अपने वीडियो का टाइटल , डिस्क्रिप्शन और टैग कैसे लिखते हैं?

    सबसे पहले अपने वीडियो का टाइटल (title) लिखें जैसे मान लीजिए कि आपने यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए टॉपिक के ऊपर एक वीडियो बनाया है तो आप का वीडियो का टाइटल यूट्यूब चैनल (youtube channel) से पैसे कैसे कमाए या यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का तरीका या ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका इस से रिलेटेड कुछ हो सकता है तो सबसे पहले आप टाइटल बार में अपने वीडियो का टाइटल लिखें।

    अब Youtube डिस्क्रिप्शन की बारी आती है जिसमें आपको अपने वीडियो के बारे में शार्ट में इंफॉर्मेशन देनी होती है कि आपने अपने वीडियो में किसके बारे में इंफॉर्मेशन दी है थोड़ी सी ब्रीफ में जानकारी आपको डिस्क्रिप्शन पार्ट में देनी होती है .

    जैसे मान लीजिए कि मैंने एक वीडियो बनाया है जिसमें मैं आपको बताने वाला हूं यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कैसे करें तो मैं अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखूंगा –

    “हेलो दोस्तों आज के वीडियो में मैंने आपको बताया है यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का शानदार तरीका जिसमें आपको स्टेप बाय स्टेप गाइड मिलेगी वीडियो का टाइटल कैसे लिखा जाता है वीडियो का डिस्क्रिप्शन कैसे लिखा जाता है और वीडियो का टैग कैसे लिखा जाता है इसके अलावा आपको यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका और जानकारी के बारे में बताया गया है”

    अब आती है Vdeo tags की बारी , youtube pe हमारे वीडियो के टाइटल्स और डिस्क्रिप्शन के साथ टैग भी बहुत जरूरी part होता है जिससे हमें यह पता चलता है कि हमारा वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोग देख रहे हैं कि नहीं हमारे वीडियो यूट्यूब में रैंक हो रहे हैं कि नहीं आप अपने वीडियो के लिए छोटे-छोटे कीवर्ड (keyword tags) टैग का इस्तेमाल करें.

    discription बॉक्स में वीडियो से रिलेटेड कोई एक ऑफिशियल लिंक देना इसमें आप अपने वीडियो से रिलेटेड कोई जेनुइन लिंक दे सकते हैं जिससे आपकी audiunce उस weblink की सहायता से आपके वीडियो से रिलेटेड और भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

    # Hash Tag आजकल बहुत ट्रेंड में होता है आजकल इसे अपने वीडियो को Rank कराने के लिए बहुत इस्तेमाल किया जाता है यदि आप का वीडियो यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करें इस टॉपिक पर है तो आपको अपने डिस्क्रिप्शन पार्ट में अपलोड वीडियो ऑन यूट्यूब हेस्टैक के साथ कीवर्ड (keywords) डालना चाहिए।

    अब आपको अपने वीडियो को Publish करने का ऑप्शन आता है , जिसमें प्राइवेट (private) , अनलिस्टेड (unlisted) और पब्लिक (public) का ऑप्शन मिलता है इसमें यदि आप अपने वीडियो को अनलिस्टेड रखते हैं तो कोई भी यूजर इस वीडियो को यूट्यूब पर आपके द्वारा दिए गए लिंक से देख सकता है यदि आप अपने वीडियो की प्राइवेसी प्राइवेट रखते हैं तो इस वीडियो को यूट्यूब पर सिर्फ आप देख सकते हैं .

    और यदि आप अपने वीडियो को पब्लिक (public) प्राइवेसी में रखते हैं तो यूट्यूब पर कोई भी आपका वीडियो देख सकता है .

    जैसी कि आप यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना चाहते हैं तो आपको अपने वीडियो को सबसे पहले unlisted में रखना चाहिए इसके बाद वीडियो की सारी सेटिंग एक बार चेक कर ले, जब आपको यह पता चल जाए कि सबकुछ रेडी है तो आप अपने वीडियो की प्राइवेसी पब्लिक करके अपने वीडियो को पब्लिश (publish) कर सकते हैं।

    Youtube पर वीडियो अपलोड करने का बेस्ट तरीका

    Youtube पर वीडियो अपलोड करने के लिए आप अपलोड डिफॉल्ट (upload default) सेटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन यह तरीका सिर्फ कंप्यूटर और लैपटॉप पर इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आप कुछ ट्रिक फॉलो करते हैं तो आप इसे अपने मोबाइल फोन से भी इस्तेमाल कर सकते हैं यूट्यूब वीडियो को अपने कंप्यूटर से डायरेक्ट सेटिंग से अपलोड कर सकते हैं जिसमें आपका बहुत सारा टाइम बचता है।

    क्योंकि इसमें आप Video upload करने से पहले वीडियो का टाइटल (Title of video), वीडियो का डिस्क्रिप्शन और वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिंक , वीडियो के डिस्कशन में #टैग , फिर सोशल मीडिया का लिंक और अपने यूट्यूब वीडियो का टैग भी लिख सकते हैं और जब भी चाहे आप डायरेक्ट यूट्यूब वीडियो अपलोड कर सकते हैं.

    आपके द्वारा सेव किया गया Title वीडियो का डिस्क्रिप्शन और टैग by default सेटिंग से आपके यूट्यूब वीडियो में आ जाएगा और इसके बाद आप चाहे तो छोटी-मोटी कोई सेटिंग कर सकते हैं नहीं तो आप अपनी Youtube वीडियो को पब्लिश (publish) कर सकते हैं।

    Youtube (यूट्यूब) वीडियो में ऐड कैसे लगाएं ?

    यूट्यूब वीडियो को पब्लिश करने से पहले जब आप अपने यूट्यूब वीडियो को अपलोड करते हैं तो अपलोड करने के बाद जो पहला ऑप्शन मिलता है वह मोनेटाइजेशन का होता है मोनेटाइजेशन का मतलब आप अपने यूट्यूब वीडियो से ऐड के जरिए पैसे कमाना (make money from youtube video ads) चाहते हैं तो अब आपको अपने यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज (monetize) करने की जरूरत है।

    इसके लिए यदि आपका चैनल पहले से YPP प्रोग्राम यानी मोनेटाइजेशन प्रोग्राम से enable है तो आप अपने youtube वीडियो पर ऐड लगा सकते हैं और आपके वीडियो को अपलोड करने के बाद मोनेटाइजेशन का ऑप्शन भी तभी दिखेगा जब आपके चैनल पर मोनेटाइजेशन इनेबल हो तो अब आइए जानते हैं यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज कैसे करेंhow to monetize your youtube video tips in hindi ये भी पढ़िए – गूगल से पैसे कैसे कमाया जाता है पूरी जानकारी हिंदी में

    youtube वीडियो को अपलोड करने के बाद पहला पेज जब आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करते हैं कंप्यूटर पर तब आपको मोनेटाइजेशन का ऑप्शन मिलता है इस ऑप्शन में आपको दो बटन मिलते हैं ऑन (on) और ऑफ (off) , आप चाहे तो अपने वीडियो को मोनेटाइज कर सकते हैं या नहीं भी कर सकते हैं तो यदि आप अपने यूट्यूब वीडियो से पैसे कमाना चाहते हैं तो मोनेटाइज को ऑन कर दें।

    और वीडियो के ऊपर लगाने वाले ऐड के फॉर्मेट का चुनाव करें जिसमें आपको skipable adsऔर नॉन स्किपेबल ऐड के साथ बैनर ads जैसे कई सारे विज्ञापन के फॉर्मेट दिखाई देंगे आपको इन्हें सेलेक्ट कर लेना है उसके बाद से नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है इस तरीके से आप अपने यूट्यूब वीडियो (youtube video) पर ऐड लगा सकते हैं।

    Youtube (यूट्यूब) वीडियो में ऐड सूटेबिलिटी क्या होता है और कैसे ऑन करें?

    Youtube जैसे-जैसे पॉपुलर होते जा रहा है वैसे वैसे Youtube की गाइडलाइंस और नए नए फीचर्स भी पॉपुलर होते जा रहे हैं पहले यूट्यूब वीडियो में ऐड सूटेबिलिटी का ऑप्शन नहीं होता था लेकिन अब ऐड सूटेबिलिटी (ad sutebility) का ऑप्शन भी आने लगा है इसका मतलब यह है कि यदि आपका वीडियो ऐड के हिसाब से सूटेबल होगा तो ही आप अपने वीडियो पर ऐड दिखा सकते हैं।

    लेकिन मोनेटाइजेशन के बाद जब भी इस समय आप अपने यूट्यूब वीडियो पर ऐड लगाते हैं उसके बाद नेक्स्ट बटन क्लिक करने के बाद जो नेक्स्ट ऑप्शन आता है वह यूट्यूब वीडियो एड सूटेबिलिटी का होता है और आपको इसे सबमिट करना होता है जिसके बाद आप नेक्स्ट लेवल पर जा सकते हैं।

    यूट्यूब वीडियो में कार्ड (card) क्या होता है और कैसे लगाएं

    youtube वीडियो में कार्ड (card) के माध्यम से आप अपने दूसरे यूट्यूब वीडियो को प्रमोट कर सकते हैं जैसे आप end screen पर अपने यूट्यूब वीडियो का प्रमोशन करते हैं उसी तरीके से आप कार्ड के तरीके से अपने ही दूसरे यूट्यूब वीडियो को प्रमोट कर सकते हैं।

    यह ऑप्शन आपको अपने यूट्यूब वीडियो को यूट्यूब चैनल पर अपलोड करने के बाद मोनेटाइजेशन और ऐड सूटेबिलिटी का ऑप्शन complete करने के बाद सबसे last में मिलता है . आपको अपने वीडियो में कार्ड लगाने से पहले end स्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए एंड स्क्रीन से आप अपने दूसरे यूट्यूब videos का प्रमोशन कर सकते हैं .

    इसके साथ आप यहां अपने किसी वेबसाइट (website) का लिंक भी दे सकते हैं-

    • youtube वीडियो में कार्ड लगाने के लिए सबसे पहले मोनेटाइजेशन (monetization) ऑन करने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें .
    • इसके बाद ऐड सूटेबिलिटी पर क्लिक करें और सबमिट करें .
    • इसके बाद जो नेक्स्ट ऑप्शन आएगा वह end screen स्क्रीन और कार्ड का आता है .
    • आप यहां से अपने यूट्यूब वीडियो के लिए end स्क्रीन में भी दूसरे यूट्यूब वीडियो को ऐड कर सकते हैं .
    • youtube par आप end screen में 4 यूट्यूब वीडियो एक साथ ऐड कर सकते हैं .
    • इसके अलावा आप अपने यूट्यूब वीडियो में 5 कार्ड एक साथ ऐड कर सकते हैं जो किसी भी यूट्यूब ऑडियंस के स्क्रीन पर जब भी वह होता है तो आई बटन के रूप में नोटिफिकेशन (notification) दिखाई देता है वीडियो में और स्क्रीन (screen) लगा सकते हैं।

    आशा करता हूं इस वीडियो की मदद से इस आर्टिकल की मदद से आप सभी को यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें (youtube par video upload kaise karen) इसके बारे में जानकारी मिली होगी यदि आप कुछ और चीजें पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट में लिखें यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें अपने चैनल का नाम (channel ka naam) कमेंट बॉक्स में भी टाइप कर सकते हैं।

    ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

    Leave a Comment