क्या अपने यूट्यूब चैनल पर न्यूज़ बना के डाल सकते हैं? जानिए प्रो टिप्स

यूट्यूब चैनल पर न्यूज़ डालकर कैसे हम ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं काफी सारे यूट्यूब चैनल पहले से यूट्यूब पर अवेलेबल है जो ब्रेकिंग न्यूज़ (breaking news) , ट्रेंडिंग न्यूज़ (trending news), और हिंदी न्यूज़ (hindi news) जैसे – कंटेंट बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर डालते हैं और उन्होंने अपने चैनल को एक ब्रांड न्यूज़ चैनल (brand news channel) बना दिया है।

यदि आप भी अपना नया यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं और उस पर न्यूज़ (news) डाल कर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप बहुत सही जगह पर आए हैं आज के इस लेख में आपको हम बताएंगे कैसे आप अपने चैनल पर न्यूज़ (channel par news) डाल कर पैसे कमा सकते हैं ।

और बहुत जल्दी अपने चैनल को ग्रो (grow youtube channel) करा सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको हमेशा Trending न्यूज देखना होगा और वहां से ट्रेंडिंग टॉपिक (trending topic) पर वीडियो बनाना होगा जब आप ट्रेंडिंग न्यूज़ और ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएंगे । ये भी पढिए – Google से पैसे कैसे कमाएं

तो आपके चैनल की ग्रोथ (channel ki growth) बहुत जल्दी होगी और यूट्यूब पर ऐसे बहुत चैनल है जो न्यूज़ कंटेंट (news content) बनाकर अपने चैनल पर पब्लिश (publish) करते हैं लेकिन वह एक प्रोफेशनल चैनल (professional chanel) नहीं है ।

लेकिन फिर भी यूट्यूब से लाखों रुपए (make money from youtube in hindi) वह कमा सकते हैं तो बात आती है जब वह कमा सकते हैं तो आप एक न्यूज़ चैनल स्टार्ट (start a news channel) करके ऐसे वीडियो बनाकर आप यूट्यूब से पैसे क्यों नहीं कमा सकते हैं?

क्या अपने यूट्यूब चैनल पर न्यूज़ बना के डाल सकते हैं? जानिए प्रो टिप्स
youtube-channel-par-news-dalkar-paise-kaise-kamaye

यदि आप अपने नए यूट्यूब चैनल पर न्यूज़ (new youtube channel) बनाकर डालते हैं तो हो सकता है आपका चैनल बहुत जल्दी grow करें क्योंकि न्यूज़ अपने आप में एक ट्रेंडिंग टॉपिक होता है आखिर में आप न्यूज़ किसको बनाएंगे जो ब्रेकिंग न्यूज़ आती है उसी टॉपिक पर आप जो न्यूज़ बनाकर अपने चैनल पर डाल सकते हैं ।

इसका मतलब यह है कि आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर ही वीडियो बना रहे हैं तो आप खुद ही अपने चैनल को नए टॉपिक से अपडेट करते रहेंगे जिसका फायदा होगा कि आपका यूट्यूब चैनल जल्दी progress करेगा और आप यूट्यूब से जल्दी पैसे कमा सकेंगे

यूट्यूब चैनल पर न्यूज़ बना के कितने पैसे कमा सकते हैं ?

यदि आप एक चैनल बनाते हैं और उसका टॉपिक न्यूज़ रखते हैं यानी कि आप अपने यूट्यूब चैनल पर न्यूज़ से रिलेटेड वीडियो बनाना चाहते हैं और अपने चैनल पर पब्लिश करना चाहते हैं तो देखते देखते कुछ समय लगेगा लेकिन आपका चैनल बहुत जल्दी ग्रो करेगा जिसके चलते आप बहुत जल्दी अपने न्यूज यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज (monetize youtube channel) कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल पर न्यूज़ डालकर कैसे हम ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं काफी सारे यूट्यूब चैनल पहले से यूट्यूब पर अवेलेबल है जो ब्रेकिंग न्यूज़ (breaking news) , ट्रेंडिंग न्यूज़ और हिंदी न्यूज़ (hindi news) जैसे – कंटेंट बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर डालते हैं और उन्होंने अपने चैनल को एक ब्रांड न्यूज़ चैनल बना दिया है।

अब बात आती है आप न्यूज़ चैनल से कितने पैसे कमा सकते हैं तो दोस्तों इसका कोई भी पैमाना नहीं है आप जितना मेहनत करेंगे आप अपने न्यूज़ चैनल (news channe) से उतना ज्यादा ही पैसे कमा सकते हैं।

यदि मान लीजिए आपके न्यूज़ चैनल में वन मिलियन सब्सक्राइब (1 million youtube subscribers) हो जाए तो आप 60000 से 80000 आसानी से कमा सकते हैं इसके अलावा यदि मान लीजिए आपके यूट्यूब चैनल पर 2 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हो जाए तो आप अपने यूट्यूब चैनल से लाखों रुपए कमा सकते हैं.

 

लेकिन यदि आप अपने यूट्यूब चैनल को पैसे के नजर से बार-बार देखते हुए videos content बनाएंगे तो आप यूट्यूब चैनल से उतना अच्छा पैसा नहीं कमा सकते जितना आप सिर्फ उस पर अच्छी quality के और quantity में videos डालकर पैसे कमा सकते हैं।

यदि अपने न्यूज़ यूट्यूब चैनल (news youtube channel) को Growth कराना चाहते हैं और बहुत जल्दी अपने channel से पैसे कमाना चाहते हैं और बहुत ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको अपने quality video पर ध्यान देना होगा ।

अपने audience को वैल्यू प्रोवाइड (value provide) करना होगा जब आप अपने ऑडियंस को , अपने सब्सक्राइबर को लेकर अच्छा valuable videos देंगे तो आपका चैनल बहुत जल्दी ग्रो (grow fast your youtube channel) करेगा और आप बहुत जल्दी ही बड़े यूट्यूब चैनल (big channel brand) जैसे आज तक , इंडिया टीवी और हिंदी न्यूज़ चैनल (hindi news channel) जैसे एनडीटीवी ऐसे बड़े – बड़े चैनल के लेबल में आ सकते हैं।

न्यूज चैनल का उदाहरण- 

यदि यहां पर एक उदाहरण के रूप में हम बताएं तो Youtube पर NMF न्यूज़ एक इसी टाइप का यूट्यूब चैनल है जिसे 2014 में शुरू किया गया था लेकिन आप उसके content को देखकर यह अंदाजा नहीं लगा सकते कि यह एक प्रोफेशनल यूट्यूब चैनल (news channel) नहीं है।

हालांकि यह आप ही की तरह एक आम इंसान ने इस न्यूज़ चैनल को शुरू किया था और आज के समय में यह ₹30,00000 महीने का कमाते हैं इसके साथ ही nmf न्यूज़ चैनल के ऑनर अपने लिए एक ऑफिस बनाकर उसमें काफी सारे कर्मचारी को रखकर काफी सारे popular news content प्रोवाइड करते हैं।

और इनका video देखने के बाद आपको लगेगा कि यह वाकई में एक न्यूज़ कंपनी (news company) है जिसमें न्यूज़ (making news) बनाया जाता है लेकिन दोस्तों यह न्यूज़ चैनल शुरुआती स्तर पर शुरू किया गया था और आज के समय पर यह न्यूज़ चैनल सक्सेस (successful news youtube chanel) की बुलंदियों को छू रहा है..

कहने का मतलब यह है कोई भी news youtube channel idea या छोटा नहीं होता यदि आप अपने लिए एक youtube यूट्यूब चैनल पर न्यूज़ डाल कर पैसे कमाना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान काम है लेकिन आपको थोड़ा पेशेंस रखना होगा और मेहनत करना होगा शुरुआत में यदि आप पेशंस रखते हैं और मेहनत करते हैं तो एक दिन आप का news यूट्यूब चैनल बहुत बड़ा बन जाएगा और आप यूट्यूब से लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं

news youtube channel कैसे शुरू करें टिप्स- (start news youtube channel tips in hindi)

न्यूज़ चैनल शुरू करने के लिए सबसे पहले एक अच्छा और इको फ्रेंडली यूट्यूब चैनल नाम (youtube channel name Search) सर्च करें। ये भी पढिए – Youtube चैनल का नाम क्या और कैसे रखना चाहिए हिन्दी में जानकारी

अब आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक अच्छा और catchy youtube channel logo बनाए.

आप यूट्यूब  चैनल के लिए एक अच्छा युटुब चैनल आर्ट या चैनल बैनर जरूर बनाएं.

यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर एक न्यूज़ जैसा Content देना चाहते हैं तो आपको हमेशा अपने चैनल के लिए अपडेट रहना पड़ेगा और इसके लिए आप दो-तीन न्यूज़ चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं.

यूट्यूब पर न्यूज़ जैसा वीडियो बनाने के लिए आपको छोटे और क्वालिटी वीडियो बनाने चाहिए जिसमें आप एक से लेकर 3 मिनट का लेंथ रख सकते हैं क्योंकि ज्यादातर लोग न्यूज़ वाले वीडियो 2 से 3 मिनट देखना पसंद करते हैं.

    यूट्यूब चैनल पर न्यूज़ डालने से पहले आपको इंस्टाग्राम न्यूज़ पेज , फेसबुक न्यूज़ पेज, और अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल पर अपने न्यूज़ चैनल से रिलेटेड पेज जरूर बनाना चाहिए और अपने न्यूज़ वीडियो को उस पर पब्लिश करना चाहिए शेयर करना चाहिए.

    अपने चैनल पर हमेशा अच्छा और सही न्यूज़ content लोगों को प्रोवाइड करें कभी भी गलत और फेक जानकारी लोगों को ना दें इससे आपका चैनल ग्रो नहीं करेगा. 

    ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

    Leave a Comment