Skip to content
Home » Home » Youtube se Paise kaise kamaye – पैसे कैसे कमाए – Pro Tips

Youtube se Paise kaise kamaye – पैसे कैसे कमाए – Pro Tips

हैलो दोस्तों आज हम जानेगे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (Paise Kaise Kamaye ) . आज के समय में सभी लोग चाहते है यूट्यूब से पैसा कमाना , हम इस पोस्ट में जानेंगे कैसे लोग Youtube से पैसे कमाते है।

Paise Kamane का तरीका – आजकल के समय में सभी लोग यूट्यूब से पैसा कमाने की चाह रखते है , और हम आज ये पोस्ट आप लोगो के लिए ही लाये है। ये पोस्ट उन लोगो के लिए है जो यूट्यूब से घर बैठे पैसे कमाना चाहते है।

काफी समय से मैं चाहता था कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है इसके बारे में मैं आप लोगो को डिटेल में नॉलेज शेयर करू। क्योकि जो लोग नए youtuber है खास कर जिनके 1000 सब्सक्राइबर भी नहीं हुए है , वो कैसे अपने 1000 youtube subscriber पुरे कर सकते है।

Youtube se Paise kaise kamaye -Youtube से पैसे कैसे कमाए - Pro Tips
Youtube se Paise kaise kamaye -Youtube से पैसे कैसे कमाए – Pro Tips

Youtube se Paise kaise kamaye | How to earn money from youtube in hindi

सबसे पहले हम जानते है , यूट्यूब से हम पैसे कमाना क्यों चाहते है , जबकि market में और भी ऑप्शन अवेलेबल है , जैसे फेसबुक से पैसे कैसे कमाना , Likee app से पैसे कमाना , टिकटोक से पैसा कमाया जा सकते है।

अब market में इतना पैसे कमाने के तरीके है फिर भी Youtube पर कम्पटीशन रहता ही है ,

लेकिन क्यों लोग यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते है किसी और प्लेटफॉर्म से क्यों नहीं ?

इसका बहुत सिंपल सा जवाब है।-

Youtube एक Trusted ऑनलाइन कम्युनिटी है , और ये गूगल का प्रोडक्ट है , लोगो में गूगल के प्रति विश्वास है , और सबसे बड़ी बात –

यूटूएब पर पैसे कमाने के लिए सिंपल फंडा है ज्यादा जगहों पर अलगअलग और डिफ़्फरेंट तरह के Guideline है , Youtube Simple है।

आपको यूट्यूब पर अकाउंट भी नहीं बनाना पड़ता है , आपके पास गूगल का अकाउंट है , तो आप उसी से यूट्यूब लॉगिन कर सकते है।

Youtube पर पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने होते है , उसके बाद ही आप उस पर ad शो करा कर यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।

Youtube के वीडियो पर ad लगाने के लिए आपको सबसे पहले 1000 youtube Subscriber का Milestone पूरा करना होता है और 4000 hour का watch time , इसका मतलब है आपको अपने वीडियो पर ad लगाने के लिए 1000 सब्सक्राइबर चाहिए ही चाहिए।

अब लोग यूट्यूब पर अपने 1000 सब्सक्राइबर पुरे करने के लिए क्या कुछ नहीं करते , लेकिन फिर भी नहीं होता , और किसी कारण उनके youtube subscriber पुरे भी हो गए तो 4000 hour घंटे का watch time पूरा नहीं होता। हम आपको यहाँ एक ऐसी Youtube Pro Tips शेयर करने वाले है जिसका यूज़ करके आप अपने 1000 हजार यूट्यूब सब्सक्राइबर और 4000 हजार घंटेका watch टाइम भी पूरा कर सकते है।

Youtube par 1000 Subscriber Pura Kaise karen | 1000 Youtube Subscriber कैसे पुरे करें ?

सबसे पहले आपको अपने चैनल को SEO फ्रेंडली बनाना होगा , इसका मतलब आपको अपने चैनल पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज लाने के अपने चैनल को तैयार करना , यदि आप नीचे दिए गए कुछ स्टेप फॉलो करते है , तो आप ये काम आसानी से कर सकते है –

Step 1 – अपने चैनल के Creator स्टूडियो में चैनल के सेटिंग में जाए और अपने चैनल कीवर्ड सेटिंग में जिस टॉपिक या केटेगरी में वीडियो बनाते है , उससे रिलेटेड कीवर्ड लिखे।

example के लिए –

मान लीजिये मैंने यहाँ पर Paise Kaise Kamaye jate hain और वो भी youtube channel से , यानी मै यहाँ पर आपको Youtube से पैसे कैसे कमाए जाते है इसके बारे में जानकारी शेयर कर रहा हु। , तो ऐसी कंडीशन में मेरे चैनल कीवर्ड क्या होगा –

यहाँ मैंने आपको Youtube Channel Keyword के कुछ example दिए है जिसको देख कर आपको पता चलेगा कि चैनल कीवर्ड कैसे होता है।

[पैसे कैसे कमाए , make money online , Online Paise Kaise Kamaye Jaate hain , यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए , Youtube Tips , Tips and tricks , Facebook से Paise Kaise Kamaye , Online Money Making Tips ]

तो अभी आप ऐसी ही आपके नीचे या केटेगरी से रिलेटेड keyword अपने चैनल के सेट्टिंग में लिखे इससे आपके चैनल SEO Friendly हो जाएगा और आपके चैनल पर व्यूज आने लगेंगे।

Step 2 – आपको अपने topic को एक्स्प्लोर करना होगा , यानी यदि आपके वीडियो का title “Youtube se Paise Kaise kamate Hain” हैं , तो आपको अगला वीडियो रिलेटेड टॉपिक से ही बनाये , जिससे आपके चैनल पर Suggested Videos से भी व्यूज आपने लगेंगे और आप जल्दी एक्सपैंड करेंगे।

Suggested Videos क्या होता है ? | What are Suggested Videos in hindi

जब आपके वीडियो पर आपके द्वारा अपलोड किये गए multiple youtube video से Views आने लगते है उसको Suggested Videos Views माना जाता है।

यदि आपके चैनल पर इन दो तरीकों से views आने लगे तो समझ लो आप सही राह पर निकल पड़े है। ये कोई जरुरी नहीं की आपके वीडियो पर व्यूज सिर्फ आपके वीडियो से suggest किया गया हो , यदि आपका content दूसरों के यूट्यूब वीडियो से मेल करता है , तो भी आपके वीडियो पर दूसरो के वीडियो से Suggested Videos Views आ सकते है।

Step 3 – Consistancy फॉलो करते रहे , अब इसका मतलब क्या है भाई ?

Consistancy मतलब निरंतरता यानी आप अपने यूट्यूब चैनल पर डेली बेसिस या वीकली बेसिस वीडियो अपलोड करते है , आप बहुत जल्दी ही अपने 1000 youtube सब्सक्राइबर gain कर लेंगे और आपके चैनल पर 4000 घंटे का watch time भी पूरा हो जाएगा , जिससे आपके चैनल का milestone पूरा हो जायेगा , और यूटूएब आपके चैनल को Review में भेज देगा।

Step 4 – Monetization On करो और youtube से पैसा कमाओ , जी बिलकुल अब आप अपने वीडियो को मोनेटाइज करके यूट्यूब से घर बैठे paise kama sakate hain .

अंतिम शब्द – तो भाई लोग हमने आपलोगो को यहाँ यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए , स्टेप bya स्टेप गाइड शेयर किया , यदि आपलोग जिनके 1000 यूट्यूब सब्सक्राइबर पुरे नहीं है वो लोग इन Pro tips को फॉलो करके आसानी से यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।

यदि आपको ये Youtube Tips जानकारी वाला लगा हो तो , तुरंत दुसरो को शेयर करो यार , जानकारी बाटने से बढ़ती है , यदि आप ये पोस्ट शेयर करते हो , तो पक्का आप एक अच्छे इंसान हो जो दुसरो की भी मदद करता है , मैंने ये टिप्स आपलोगो से इसलिए ही शेयर कर रहा हु , जिससे आपलोग जल्दी से पैसे कमाओ और देश की तरक्की में अपना योगदान दो।

Thank you So Much , कमेंट करो कोई भी प्रॉब्लम है , इस पोस्ट (Paise Kaise Kamaye यूट्यूब Pro Tips ) में कुछ बदलाव करना चाहते है , तो हमें निचे लिखें।

और यदि आप एक ब्लॉगर है तो अब आप Guest Post भी लिख सकते है , आपको इसके बदले भी पैसे कमा सकते है।